जानिए Youtube से पैसे कैसे कमाए ? | Youtube से पैसे कमाने के तरीके।

YouTube से पैसे कैसे कमाए ? आज के इस article में हम बात करेंगे कि आप YouTube से पैसे कैसे कमा सकते हैं और उसके लिए आपको क्या-क्या करना होगा।

आज इस article में मैं आपको step by step बताऊंगा कि आपको शुरुआत से क्या करना है और कैसे आप you tube को अपना money making platform बना सकते हैं।

और इस article के आखिर में मैं आपको YouTube से पैसे कैसे कमाए और उसके तरीके कोण से है बताऊंगा। मैं आपको बताऊंगा कि आप YouTube को कितने तरह से monetize कर सकते हैं।

YouTube एक google का ही product है। शुरुआत में हम YouTube के introduction से start करते हैं। YouTube एक video sharing platform है। जहा पर आप अपने video बनाकर लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।

और आप YouTube पर entertainment से लेकर education and gaming तक के video share कर सकते हैं। आज कल सबको पैसे कमाने है चाहे वो कोई house wife हो या फिर student।

जिसकी opportunity आज internet provide करता है। Internet पर पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं जिसमें से एक है YouTube।

YouTube से पैसे कैसे कमाए ?

YouTube पर success पाने के लिए कोई formula तो नहीं है। लेकिन उसके लिए कुछ चीजे है जो आप कर सकते हैं।  YouTube से पैसे कैसे कमाए  जानने से पहले आपको अपना YouTube channel बनाना होगा। तो वह आप कैसे करेंगे।

वैसे YouTube से पैसे कमाने का common तरीका है videos पर ads show करना जिसके बारे में हम आगे जानेंगे। ऐसा नहीं है कि आप YouTube पर channel बनाएंगे और video publish करते ही आपको ढेरो subscribers और views मिल जाएंगे।

पर regular videos post करने से, videos को promote करने से और demographics और engagements पर ध्यान देने से आप जान सकते हैं कि आपके viewers को क्या चाहिए और उन्हें क्या पसंद है।

और जैसे ही आप के videos पर कुछ traffic आएगा वैसे ही आपको पैसे मिलना शुरू हो जाएंगे।

Steps जिन्हे आपको सबसे पहले follow करने हैं।

Step 1 : Choose A Niche Of Your YouTube Channel

सबसे पहले आपको यह decide करना है कि आप अपने YouTube channel पर किस category के videos post करेंगे।

आप वहीं niche choose कीजिए जिसमें आप अच्छे हैं। अगर आप technology को अच्छे से जानते हैं तो आप tech channel बना सकते हैं और अगर आप अच्छे artist है तो आप अपना talent YouTube पर show कर सकते हैं।

Step 2 : Choose A Good Name For Your YouTube Channel

अब आपको अपने channel के लिए नाम choose करना है। आप अपने YouTube channel का नाम अपने niche के मुताबिक रख सकते हैं।

जिससे viewers को आसानी से समझ आ सके कि आपका channel किस topic के ऊपर है।

Step 3 : Now Create Your YouTube Channel

अब जब आपने अपने channel का niche और नाम का चुनाव कर लिया है। तो अब आपको अपना YouTube channel create करना है जिससे आप अपने channel पर videos post कर सके और उससे पैसे कमा सकें।

YouTube से पैसे कमाने के तरीके।

तो finally अब हम जानेंगे कि हम YouTube से पैसे कैसे कमाए और उसके लिए कौन से different तरीके हैं।

1. Showing Ads

YouTube से पैसे कमाने का सबसे easy और common तरीका है videos पर google adsense का इस्तेमाल करके ads show करना। जब कभी आप video publish करेंगे तो आपके videos के ऊपर ads चलेंगी जो की video ads और banner ads होगी।

और जितने video ads आपकी video पर दिखेंगे और banner ads पर click होंगे उतने ही आपको पैसे मिलेंगे। आपको बता दूं कि average 1000 views पर आपको 1 से 2 Dollar तक मिल सकते है।

पर YouTube videos को adsense से monetize करने के लिए कुछ rules है जिन्हे आपको fulfill करना होगा। Google Adsense से YouTube channel को monetize करने के लिए आपके channel पर 1000 subscribers होना जरूरी है और साथ ही पिछले 12 महीने में आपके चैनल पर 4000 hours watch time होने चाहिए।

2. Sponsors

YouTube से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है sponsors। वैसे तो sponsors बड़े youtubers को ही मिलते हैं। क्योंकि उनके पास ज्यादा बड़ी audience होती है।

जब आपके पास ज्यादा audience हो जाए तो आप sponsors के जरिए पैसे कमा सकते हैं। होता क्या है कि बड़ी कंपनी आपको sponsors करती है और उसके बदले में वह आपके channel पर आपके videos में अपने product या फिर कंपनी का promotion करती है। जिसके लिए वह आपको अच्छा खासा पैसा देती है।

3. Affiliate Marketing

Affiliate marketing के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है आप YouTube पर affiliate marketing के जरिए पैसे कमा सकते हैं। उसके लिए आपको करना यह है कि आपको amazon, filpkart जैसे companies के affiliate programs join करने हैं।

जिससे आपको एक special link मिलेगी। जिससे अगर कोई आपके link से amazon या फिर flipkart से कोई product खरीदता है तो आपको 10% commission मिलेगा। तो आप अपने affiliate link को YouTube के जरिए promote कैसे करेंगे ?

इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप जिस product को promote करना चाहते हैं उसका video बनाए और उस product के affiliate link को description में लिखे। ताकि जिन्हें उस product को खरीदना होगा वह उस product को खरीद सके और आप उससे commission बना सकें।

4. Sell Product

Selling product यह एक अच्छा तरीका है। यह तरीका affiliate marketing से मिलता जुलता है लेकिन इसमें फर्क इतना है कि affiliate marketing में आप किसी और के product को sell करके commission ले रहे थे।

पर इस तरीके में आपको अपना खुद का product sell करना है। जिससे आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप अपने YouTube channel पर खुद का manufactured product बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते है।

5. Donation

आप donation के जरिए YouTube पर पैसे कमा सकते हैं अगर आप अच्छा content बनाते हैं जो लोगों के लिए helpful है। तो आप अपने viewers के जरिए आपके YouTube channel के लिए donation पा सकते हैं।

Donation के लिए कहीं youtubers patreon site का इस्तेमाल करते हैं। Patreon site आपके viewers को allow करती है कि वह अपने favorite youtubers को हर महीने पैसे donate कर सके। जिसमें से 10% patreon site उनके सर्विस के लिए खुद रख लेती है।


तो यह 5 तरीके है जिससे आप YouTube से पैसे कमा सकते हैं। तो आशा करता हूं कि आप समज गए होंगे की YouTube से पैसे कैसे कमाए और कैसे आप YouTube को money making platform बना सकते है।

Sharing is caring!

S. Ekapure

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Blogger इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को इस Blog के माध्यम से जानकारी दे सकू.

Leave a Comment