Whatsapp से पैसे कैसे कमाए ? – जानिए 6 तरीके

whatsapp से पैसे कैसे कमाए

आज के इस लेख में हम जानेंगे कि whatsapp से पैसे कैसे कमाए ? जी हां आपने बिल्कुल सही सुना आप whats app का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। आपको बता दूं कि whats app India का सबसे popular Messenger है।

आज हर कोई जो मोबाइल फोन इस्तेमाल करता है उसे whats app के बारे में पता है। Whatsapp से पैसे कैसे कमाए जानने से पहले हम whats app के बारे में थोड़ा और जानेंगे की whats app की शुरुआत कब हुई और whats app बनाया कैसे गया।

Whats app एक Facebook का product है। Whats app को 2009 में Brian Acton और Jan Koum ने बनाया था जो कि Yahoo में काम कर चुके हैं। बाद में Facebook ने whats app को उनसे खरीद लिया।

Whats App messenger एक application है जहां आप messaging से लेकर voice message और video calling कर सकते हैं। Whats app का इस्तेमाल करके आप एक दूसरे को images से लेकर documents तक भेज सकते हैं।

Whats app को सबसे पहले जनवरी 2009 में release किया गया था। Whats app different operating system वाले platforms के लिए available है। जैसे android, ios, windows phone, blackberry OS etc. आप चाहे तो whats app का इस्तेमाल desktop से भी कर सकते हैं।

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए ?

आपको बता दूं कि whats app किसी भी तरह का referral program नहीं चलाता जहां से आप पैसे कमा सकें। और नाही whats app officially ads और promotion करता है। तो फिर whatsapp से पैसे कैसे कमाए ? ऐसा क्या किया जाए जिससे कि whats app का इस्तेमाल करके पैसा कमाया जा सके।

Whats app से पैसे कमाने का जो main idea है वह है content को promote करना और viral करना। जिसके बारे में हम आगे और detail में समझेंगे।

तो whats-app चलाने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत होगी ?

Whats-app चलाने के लिए आपके पास एक smartphone होना चाहिए जो whats-app application को support करता हो।

दूसरी चीज जो आपके पास होनी चाहिए वह है internet connection। Whats-app चलाने के लिए आपको किसी high speed internet connection की जरूरत नहीं है। आप normal internet connection से भी whats-app चला सकते हैं।

तीसरी चीज जो आपके पास होनी चाहिए वह है Contacts। आपके पास ज्यादा से ज्यादा contacts और whats-app groups होने चाहिए। Whats-app groups में maximum 256 members होते हैं।

तो आपके पास अच्छे खासे members वाले whats-app groups होने चाहिए। जितने ज्यादा आपके पास contacts और groups रहेंगे उतना बेहतर रहेगा। तो चलिए जानते हैं कि whatsapp से पैसे कैसे कमाए और उसके तरीके क्या है।

Whats app से पैसे कमाने के तरीके। 

1. Business Promotion

Whats app से पैसे कमाने के लिए आप अपने business का promotion कर सकते हैं। इससे आपको indirectly फायदा होगा। समझ कर चलिए कि आपका कोई business है और आप contacts और groups के जरिए लोगों को अपने business के बारे में बता रहे हैं।

इससे आपके business की free promotion होंगी। जिससे आपको customers मिलेंगे और आपको फायदा होगा। आपको बस करना यह है कि आपको आपके business के बारे में banner बनाना है। जिसमें आपके business की जानकारी होगी.

और उस banner image को अपने whats app contacts और groups में भेजना है और उन्हें यह कहना है कि वह इसे दूसरों के साथ भी share करें।

2. Affiliate Program

Affiliate Program का इस्तेमाल करके whatsapp से पैसे कैसे कमाए यह जानने से पहले यह समझना जरूरी है कि affiliate program क्या है। Affiliate program का इस्तेमाल करके आप अपने whats app contacts और groups में अपने affiliate links को share कर सकते हैं।

और जैसे ही कोई आपके affiliate link से कोई भी product खरीदेगा तो आपको उसके लिए commission मिलेगा। इस तरह से आप affiliate program का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है।

3. Link Shortening

कहीं सारी websites link shortening service provide करती है। Link shortening एक ऐसी service है जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी long link को short कर सकते हैं।

तो link shortening site से आप पैसे कैसे कमाएंगे ?  Link shortening site आपको पैसे तब देती है जब आपके short किए गए link पर कोई click करता है।

तो आपको बस करना यह है कि link को short करना है और अपने whats app contacts और groups में share करना है। और जैसे ही लोग links पर click करेंगे वैसे ही आपको पैसे मिलना शुरू हो जाएंगे।

4. PPD (Pay Per Download)

Pay Per Download यह link shortening से मिलता जुलता है। फर्क सिर्फ इतना है कि links shortening में link को short करके पैसे कमाए जाते थे और PPD में आपको Site पर files upload करनी पड़ती है।

वह चाहे कोई भी file क्यों ना हो। अब आपको यहाँ उन files के download link को share करना है। जहा से लोग आपके files को download कर सके और जितने लोग आपकी files download करेंगे उस हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे।

5. Website और Content Promotion

अगर आप कोई blog या फिर YouTube channel चलाते हैं तो आप अपने content को whats app पर share कर सकते हैं। आपको अपने content के summary को share करना है।

और उसमें अपनी वेबसाइट या फिर उस content के link को देना है। जिससे लोग आपके site पर या फिर YouTube video पर visit कर सके।

जब कोई आपके वेबसाइट पर visit करेगा तो उन्हें आप Google Ads दिखा कर पैसे कमा सकते हैं। आप चाहे तो आप अपने e-commerce वेबसाइट के products का भी promotion कर सकते हैं और उन product को बेच कर पैसे कमा सकते हैं।

6. App Referral Program

आपको पता होगा कि android play store में लाखों apps है। ऐसे में competition ज्यादा होने की वजह से applications referral program चलाते है।

जिसमें अगर कोई आपके referral link या फिर referral code का इस्तेमाल करके अगर कोई app install करता है। तो उस application को refer करने के लिए आपको पैसे मिलते हैं। इस तरह से आप application referral program से पैसे कमा सकते हैं।


यह 6 तरीके है जिससे आप whatsapp से पैसे कमा सकते हैं। आशा करता हूं कि आपको समझ आ गया होगा कि whatsapp से पैसे कैसे कमाए और अगर आपको यह लेख अच्छा लगा है तो इसे शेयर करे।

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Blogger इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को इस Blog के माध्यम से जानकारी दे सकू.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here