Tik Tok से पैसे कैसे कमाए ? जानिए Tik Tok पर पैसे कैसे कमाए जाते है

क्या आप Tik Tok से पैसे कैसे कमाए जानना चाहते है ? अगर आपका जवाब हां है तो आप सही जगह आये है। आज के इस लेख में हम आपको Tik Tok से पैसे कमाने के कुछ तरीको के बारे में बताएँगे, जिनका इस्तेमाल करके आप Tik Tok से पैसे कमा सकते है।

Tik Tok जिसे कुछ समय पहले Musically कहा जाता है वो आज सिर्फ भारत में ही नहीं पुरे विश्व में काफी पॉपुलर हो गया है। Tik Tok के बारे में अगर आपको पता है तो आप जानते होंगे की यह एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है।

जिस तरह Youtube एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है, उसी तरह Tik Tok भी वीडियो शेयर करने के लिए बनाया गया है। मगर इन दोनों प्लेटफॉर्म्स में कुछ अपनी खासियत है जो इन्हे एक दूसरे से अलग और बेहतर बनाते है।

Tik Tok App जब पहले लांच किया गया था तो उसका नाम Musically था, यह नाम आप में से कही लोगो ने सुना भी होगा। उस वक़्त Musically App में लाइव स्ट्रीमिंग का फीचर भी दिया जाता था जो की आज भी अवेलेबल है।

लेकिन जब Musically App का नाम बदल कर Tik Tok रखा गया तो लाइव स्ट्रीमिंग फीचर का नाम भी Go Live रखा गया था। इस फीचर का इस्तेमाल करके आज आप काफी पैसे कमा सकते है, लेकिन उससे पहले आपके पास Tik Tok App का अकाउंट होना जरुरी है। तो सबसे पहले Tik Tok App डाउनलोड कीजिये और अपनी Tik Tok ID बनाइये।

तो अगर आपने अपना Tik Tok अकाउंट बना लिया है, तो चलिए जानते है ऐसे तरीके जिनसे आप Tik Tok पर पैसे कमा सकते है।

Tik Tok App से पैसे कैसे कमाए ?

1. Earn Coins And Diamonds

Tik Tok App से पैसे कमाने का सबसे पहला तरीका है Coins और Diamonds को प्राप्त करना। Coins और Diamonds को आप Tik Tok Users के पास से ही प्राप्त कर सकते है। जब कभी आप Tik Tok पर अपना वीडियो शेयर करते है या फिर लाइव स्ट्रीमिंग करते है।

ऐसे वक़्त में Tik Tok Users आपके लाइव स्ट्रीम को देखते है या फिर आपके Videos को देखते है। अगर आपके Videos Tik Tok Users को अच्छा लगे तो उनके पास Coins और Diamonds देने का ऑप्शन होता है।

यह ऑप्शन बिलकुल फेसबुक Likes के तरह है जिससे Users आपको आपके अच्छे वीडियो के लिए प्यार देते है। लेकिन आपको बता दू की Tik Tok में Coins और Diamonds किसी को देने के लिए उन्हें पहले Coins को खरीदना होता है।

मतलब अगर आप एक TikToker है और मैं एक यूजर हु जिसे आपका वीडियो अच्छा लगा है और मैं आपको Coins या फिर Diamonds देना चाहता हु, तो उसके लिए सबसे पहले मुझे Coins और Diamonds को Tik Tok App में पैसे देकर खरीदना होता है।

जब मैं उन Coins को खरीद लूंगा तो मैं आपको आपके वीडियो या लाइव स्ट्रीमिंग के लिए वह Coins गिफ्ट करूँगा। अब इससे होगा यह की आप उन Coins को पैसो में कन्वर्ट कर सकते है और अपने अकाउंट में ले सकते है।

लाइव स्ट्रीमिंग करने के लिए आपके कम से कम 1000 followers होने चाहिए, तभी आप लाइव स्ट्रीमिंग कर सकोगे। अब जब आपको आपके Videos पर ढेर सारे लोग Coins गिफ्ट करेंगे, तो आप Tik Tok से काफी ज्यादा पैसे कमाने लगेंगे।

आपको बता दू की Coins से ज्यादा कीमती Diamond होता है। तो इस तरह से आप Coins और Diamonds को प्राप्त करके Tik Tok से पैसे कमा सकते है।

2. Brand Promotions And Sponsorship

Tik Tok से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है Brand Promotion और Sponsorship। Brand Promotion करके और Sponsorship से आप Tik Tok से हजारो और लाखो में पैसे कमा सकते है।

देखिये जब आप एक फेमस TikToker बन जाते है तो आपके पास काफी ज्यादा Followers होते है। ऐसे में बड़ी बड़ी Companies आपसे संपर्क करती है, ताकि वह आपके जरिये उनके Brand को प्रमोट कर सके।

जैसे किसी Event को कोई sponsor करता है तो वह अपने Organization या कंपनी का पोस्टर लगता है और Advertisement करता है, उसी प्रकार से ही Tik Tok पर भी आपके वीडियो को Sponsor किया जाता है।

Brand Promotion और वीडियो को sponsor करने के लिए यह बड़ी Companies आपको काफी सारा पैसा देती है। यह लगभग 50000 से शुरू होकर ज्यादा भी हो सकती है, यह पूरी तरह से आपके कंटेंट और following पर निर्भर होता है।

तो इस तरह से Tik Tok से Brand Promotion करके या फिर Sponsorship के जरिये पैसे कमाए जा सकते है। अगर आपके पास followers है तो हो सकता है आपको भी लाखो का ऑफर कोई कंपनी दे।

3. Cross Promotion

आप में से कितने लोग Cross Promotion इस शब्द से परिचित है ? शायद कुछ होंगे कुछ नहीं, तो चिंता मत कीजिये मैं आपको बताता हु की इसका क्या मतलब है। Cross Promotion मतलब की एक Platform पर या फिर एक Product के साथ दूसरे प्लेटफॉर्म्स या फिर दूसरे प्रोडक्ट को Promote करना।

इसे किसी उदाहरण से समजते है, देखिये Cross Promotion मतलब की किसी एक प्रोडक्ट से रिलेटेड प्रोडक्ट्स को प्रमोट करना। जैसे जब हम किसी वेबसाइट पर जाते है तो अक्सर देखते है की वो हमे उनके दूसरे प्लेटफॉर्म्स का Promotion करते दीखते है।

कोई वेबसाइट आपको उनके सोशल मीडिया पेजेज का Promotion कराती है तो कोई Youtube चैनल का या कोई उनके Services का और इसे ही Cross Promotion कहा जाता है।

तो Tik Tok में Cross Promotion क्या है और इससे पैसे कैसे कमा सकते है ? देखिये Tik Tok एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है यह हम सभी जानते है, अब आप Cross Promotion का इस्तेमाल कर यहाँ से पैसे इस तरह कमा सकते है, की आप अपने दूसरे Social Media Pages या फिर वेबसाइट को Tik Tok Videos में प्रमोट कर सकते है।

जैसे मान कर चलिए की आप अपने Videos को Youtube पर भी डाल रहे है, फेसबुक पर भी डाल रहे है, लेकिन इन पर आपके followers नहीं है और Subscribers नहीं है। तो ऐसे में आप Tik Tok पर मौजूद Followers को अपने Tik Tok Videos के माध्यम से अपने दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर भेज सकते है और उनका Promotion कर सकते है। ताकि आपके दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर Subscribers और Followers बढे और आप उनसे भी पैसे कमा सके।

आशा करता ही की आपको Cross Promotion का इस्तेमाल करके Tik Tok से पैसे कैसे कमाए यह समजा पाया हु। अगर आपको कोई भी Doubt है तो आप बेझिझक मुझे कमेंट में पूछ सकते है, आपके Doubt को क्लियर करने की मैं पूरी कोशिश करूँगा।

4. Sell Merchandise

Tik Tok से पैसे कमाने का चौथा तरीका है Merchandise Sell करना। Merchandise Sell करना याने अपने खुदके manufacture किये हुए चीजों को बेचना होता है। जैसे अगर आप अच्छे followers के साथ Tik Tok चला रहे है, तो ऐसे में आप अपने customize किये हुए जूते, T-shirts, Mugs और भी ऐसे सामान बेच सकते है जो लोग खरीदना पसंद करे।

यह एक तरह से e commerce Business ही है, बस फ़र्क़ ये है की आप सामान अपने हिसाब से customize कर रहे है और आपके चाहने वाले आपके Brand का सामान खरीद रहे है।

यह काफी अच्छा तरीका है पैसे कमाने का क्युकी बहुत से फेमस youtubers भी आज अपने Merchandise Youtube के जरिये बेच रहे है, जिनमे से एक भूवम बाम भी है। तो अभी अपने Merchandise Sell करना शुरू कीजिये और Tik Tok से पैसे कमाए।

5. Receive Donation

Donation लेना एक बेहतरीन तरीका हो सकता है Tik Tok से पैसे कमाने का, इसके लिए आपको ना किसी सामान को बनवाने की जरूरत है और ना ही किसी कंपनी पर Depend होने की।

यहाँ पर आपको सपोर्ट की जरूरत है तो आपके चाहने वालो की और आपके Videos को पसंद करने वालो की। Tik Tok पर आप वीडियो बनाएंगे जिसके बदले में आप अपने चाहने वालो से यह कह सकते है की आपके काम के लिए वह कुछ पैसे donate करना चाहे तो कर सकते है।

देखिये donation मांगना कोई गलत बात नहीं है, क्युकी यहाँ लोग आपको अपने मर्जी से ही पैसे देते है और जब आप मेहनत करके लोगो के लिए कंटेंट बनाते है, तो इसमें कोई बुराई नहीं की donation लिया जाये।

क्युकी Tik Tok हो या Youtube सभी कंटेंट क्रिएटर्स को पैसे कमाना जरुरी होता है, ताकि वो अपना और अपने परिवार का पेट भर सके। तो आप UPI id या किसी अन्य तरीके से अपने Users से Donation ले सकते है और Tik Tok से पैसे कमा सकते है।

6. Affiliate

आप में से बहुत से लोग सोच रहे होंगे की ये मैं क्या बता रहा हु क्युकी आप में से कही लोग Affiliate के बारे में नहीं जानते होंगे। अगर आपको नहीं पता की Affiliate मार्केटिंग क्या होती है तो उसके लिए आप निचे दिए लेख को पढ़ सकते है।

इसे पढ़े :- Affiliate Marketing क्या है ? Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए ?

दोस्तों आप Affiliate मार्केटिंग कर पैसे तो कमा सकते है लेकिन यह तरीका इतना कारगर नहीं होगा जितना की ऊपर बताये तरीके है। जब आप Affiliate की बात करते है तो इसमें स्पेशल लिंक के द्वारा लोगो को प्रोडक्ट्स सेल करना होता है, जो की Tik Tok में थोड़ा मुश्किल है।

Tik Tok में आप Youtube के तरह Description में Link नहीं दे सकते है और अगर आप इसे Videos में बताये तो वो भी Affiliate के Rules के खिलाप होगा। क्युकी पहली बात तो लोग खुदसे से आपके बताये लिंक को ब्राउज़र में टाइप करेंगे नहीं और कर भी दे तो आपका Affiliate अकाउंट ऐसा करने से बंद हो सकता है।

इसका कारण है की Affiliate लिंक प्रोवाइड करने वाली कंपनी Affiliate के सेल्स को ट्रैक करती है। जिस कारण लोग अगर डायरेक्टली ब्राउज़र में यूआरएल टाइप करेंगे तो Affiliate provider को पता नहीं चलेगा की ये यूजर किस सोर्स से आया है।

तो फिर अब आप सोच रहे होंगे की मैंने आपको Affiliate का इस्तेमाल करके Tik Tok से पैसे कमाए क्यों बताया है। तो दोस्तों ऊपर बताये problem का बस एक ही solution है की आप अपनी Affiliate Link को Videos के निचे नहीं लगा सकते इसलिए आप Affiliate Link अपने Bio में जरूर लगा सकते है।

इसी लिए मैंने आपको शुरुवात में कहा की ये तरीका उतना कारगर नहीं है जितने बाकि तरीके है, लेकिन फिर भी आप इस तरीके को Try जरूर कर सकते है।

तो Affiliate का इस्तेमाल करके Tik Tok से पैसे कैसे कमाए इसका जवाब है की आप अपने Tik Tok अकाउंट के Bio में Affiliate Link देकर एफीलिएट मार्केटिंग कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

7. Become Tik Tok Expert

आज के इस लेख में बताये गए सभी Tik Tok से पैसे कमाने के तरीको में से ये आखरी तरीका है। यहाँ पर आप अपने expertise का इस्तेमाल करके Tik Tok से पैसे कमा सकते है।

दोस्तों जिस तरह लोग Youtube और Blogging Expert बन कर लोगो को success होने में मदद करते है, उसी तरह आप भी Tik Tok पर लोगो को success होने में मदद कर सकते है।

इसके लिए आपको Tik Tok पर खुद success होना जरुरी होगा, क्युकी अगर आप खुद ही Tik Tok पर success नहीं है तो आप दूसरे को success होना कैसे सीखा सकते है। वैसे भी अगर आप लोगो को सीखाना चाहते है तो आपको पहले लोगो के नजर में एक Tik Tok Expert बनना होगा।

यह आप लोगो को अपने success को दिखा कर कर सकते है। तो अब जब आपके पास ऐसा proof अवेलेबल है जिससे आप खुदको Tik Tok Expert दर्शा सके, तो अब आपको यह जानना होगा की आप लोगो को Tik Tok में success पाने में मदद कैसे कर सकते है और उससे पैसे कैसे कमा सकते है।

तो यह आप अपना खुदका ब्लॉग बनाकर कर सकते है, आप अपनी खुदकी वेबसाइट बना सकते है जहा पर आप लोगो को Tik Tok में शुरुवात से लेकर आखिर तक Guide कर सकते है और टिप्स दे सकते है।

आप यह काम Youtube पर चैनल बनाकर भी कर सकते है, आप Youtube पर लोगो को Videos के माध्यम से Tik Tok पर वीडियो बनाना और Tik Tok पर Followers को बढ़ाने के टिप्स दे सकते है और रही बात पैसे कमाने की तो वह आप Google के Ads लगा कर और Tik Tok के Referral प्रोग्राम से कर सकते है।

इसे भी पढ़े :- जानिए Youtube से पैसे कैसे कमाए ? Youtube से पैसे कमाने के तरीके।


तो इस तरह से आप ऊपर बताये तरीको का इस्तेमाल कर सकते है और Tik Tok App से पैसे कमा सकते है। तो अगर आपको हमारा यह लेख जहा पर हमने Tik Tok से पैसे कैसे कमाए इस पर बात की है और यह लेख आपको अच्छा लगा है तो इसे शेयर करना ना भूले और अगर आपके पास कोई तरीका है जिससे Tik Tok पर पैसे कमाए जा सकते है तो उन्हें हमे कमेंट के माध्यम से जरूर बताइये।

Leave a Comment