Speed Post क्या है और Speed Post कैसे करते है ? – पूरी जानकारी

आज के इस article में हम जानेंगे कि speed post क्या है, speed post कैसे करे और क्या इसका इस्तेमाल आज भी किया जाता है या नहीं।

speed post यह service Indian government की तरफ से provide की जाती है। India में जब mobile phones नहीं थे तब post का इस्तेमाल किया जाता था।

पहले अगर किसी को कोई letter भेजना हो या फिर कोई important document भेजना हो। तो Indian post का ही इस्तेमाल किया जाता था और इसके लिए काफी समय भी लग जाता था।

उस वक्त Indian post के अलावा कोई भी दूसरा रास्ता नहीं था जिससे कि letters, documents किसी और के पास पहुंचाए जा सके।

लेकिन आज ऐसा नहीं है, आज इस आधुनिक युग में आप seconds में किसी से भी communicate कर सकते हैं और किसी को भी documents भेज सकते हैं।

अब सवाल यह भी आता है कि क्या इस आधुनिक युग में आज भी speed post इस्तेमाल किया जाता है या नहीं ? तो चलिए सबसे पहले समझते हैं कि speed post क्या है।

Speed Post क्या है ?

Speed post का मतलब होता है तेजी से post की delivery। अगर आप normal post करते हैं तो आपके documents को पहुंचने में ज्यादा समय लग जाता है।

किसी समय पर post लोगो तक पहुंचते भी नहीं थे लेकिन आज अगर आप speed post का इस्तेमाल करते हैं तो आपके letters, documents तेजी से और जल्दी पहुंच जाते हैं।

आसान भाषा में समझे तो speed post एक तरह की courier service है। जो आपके किसी भी letter, document को जल्द से जल्द India में कहीं भी पहुंचा देते हैं।

तो क्या आज भी speed post का इस्तेमाल किया जाता है ?

इसका जवाब है हां, आज भी speed post का इस्तेमाल किया जाता है। Indian post भी समय के साथ digital हो गया है।

Indian post ने दुनिया के साथ खुदको improve कर लिया है। आज Indian post office वैसा नहीं रहा जैसा पहले रहा करता था। आज Indian post की services काफी अच्छी हो गई है।

Indian post के साथ ही आज काफी courier services available हो गए हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप बड़ी चीजों को भी एक दूसरे को भेज सकते हैं।

देखा जाए तो आज mobile phone से आप किसी से भी कुछ ही seconds में बात कर सकते हैं, letter (message) भेज सकते हैं।

तो फिर आप सोच रहे होंगे कि speed post का इस्तेमाल क्यों किया जाता है। समझ कर चलिए आपके पास कोई document है जो आप digital format में भेज तो सकते हैं।

लेकिन जिसे आप को भेजना है उसे document की physical copy की जरूरत है। तो mobile से यह possible नहीं है कि आप physical document भेज सके। ऐसे वक्त काम आता है speed post और courier service।

अब जब आप जान चुके हैं कि speed post क्या है और इसका इस्तेमाल आज भी किया जाता है और किस वजह से किया जाता है। तो अब जानते हैं कि speed post कैसे करे। 

Speed Post कैसे करे ?

जबकि आप जान गए हैं की speed post क्या है। फिर भी हम में से कहीं लोग नहीं जानते हैं कि speed post कैसे करे। तो उन लोगों के लिए speed post करने की step by step procedure में आज यहा बताऊंगा।

  • सबसे पहले आपको आपके नजदीकी post office या फिर किसी book shop से envelope खरीदना है।

Note :- याद रखिए envelope का size वही होना चाहिए जो post office allow करता है। 

  • अब आपको उस envelope में जो भी भेजना है उसे envelope में डाल कर अच्छे से pack करना है।
  • pack करने के बाद आपको envelope के ऊपर “speed post” लिखना है यह बहुत ही जरूरी है कि आप envelope के ऊपर speed post लिखे।
  • अब आपको envelope पर envelope जहां पहुंचाना है वहां का address लिखना है। address को आपको details में लिखना है।

Note :- address लिखते समय उस व्यक्ति का नाम, house Number, street Number और pin code जरूर लिखें। 

  • अब आपको post office में जाना है वहा आपको envelope submit करना है। submit करते समय envelope का वजन किया जाएगा और वजन के हिसाब से आपको speed post भेजने के लिए charges लगाई जाएगी।
  • speed post को submit करने पर आपको एक से receipt दी जाएगी। जहा आपको आपके post का consignment number मिलेगा जिसे आपको ध्यान से संभाल कर रखना है।

Speed Post कैसे Check करे और Track करे ?

अब आपको पता है कि speed post क्या है, speed post कैसे करते हैं। लेकिन अब आपको यह कैसे पता चलेगा कि speed post कहां तक पहुंचा है। तो चलिए जानते हैं कि speed post कैसे check करे और speed post को track कैसे किया जाता है।

Speed Post को track करने के 2 तरीके है। आप speed post को website के जरिए और mobile app के जरिए track कर सकते हैं।

Website के जरिये Speed Post कैसे Track करे ?

Step 1 : सबसे पहले आपको Indian post की official site पर जाना है। यहा आपको speed post tracking की सुविधा मिलेगी।
Indian post homepageStep 2 : अब आपको आपके receipt में दिए गए consignment number को enter करना है।

Indian post website track
Step 3 : इसके बाद आपको captcha code enter करना है। captcha code डालते ही आपको track now button पर click करना है। ऐसा करते ही आपके post की जानकारी आपको मिल जाएगी।

App के जरिये Speed Post कैसे Track करे ?

Step 1 : आपको सबसे पहले post info नाम के app को download करना होगा।

Step 2 : उसके बाद आपको अपने smartphone में इस app को install करना है।

install post info app

Step 3 : install हो जाने के बाद आपको इस app को open करना है और वहां से post tracking के option को select करना है।

post info app

Step 4 : अब आपको आपका consignment no. enter करना है। जो आपको post office से मिले हुए receipt में मिलेगा। उसके बाद captcha code enter करना है। captcha code enter करने के बाद आपको search button पर click करना है।

tracking speed post using app

ऐसा करते ही आपको आपके post की जानकारी आपके mobile screen पर मिल जाएगी।


इस तरह आप speed post कर सकते हैं और उसको track कर सकते हैं। अगर आपको हमारा article “speed post क्या है और speed post कैसे करे ” पसंद आता है।

तो आप हमें comment के माध्यम से बता सकते हैं और साथ ही whatsapp और बाकि social media पर share कर सकते हैं।

Sharing is caring!

S. Ekapure

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Blogger इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को इस Blog के माध्यम से जानकारी दे सकू.

Leave a Comment