Singer कैसे बने ? जानिए कैसे एक Bollywood Singer और Rap Singer बने ?

अगर आप भी गाना गाना पसंद करते है और आप एक अच्छे Singer बनना चाहते है या फिर आप एक Rap Singer बनना चाहते है, तो इस लेख में हम आपको एक Bollywood और Rap Singer कैसे बने यह बताएँगे।

इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे कि आप कैसे एक अच्छे Singer बन सकते है। आजके इस आर्टिकल में हम आपको Singer बनने के अच्छे टिप्स भी देंगे। आप इन टिप्स को फॉलो करके एक अच्छे Singer बन सकते है।

इन टिप्स में आपको अपनी आवाज को और भी अच्छा बनाने के तरीको के साथ ही आपको अपने कई सवालों के जवाव मिलेगे। जो आमतौर पर एक Singer बनने के शुरुआत में
लोगो के मन में आते है।

अगर आप एक Singer बनना चाहते है, तो आपको एक बात ध्यान रखनी चाहिए की आज कल बहुत से लोग Singer बनना चाहते है। जिस वजह से singing career में Competition बढ़ रहा है।

जिससे कम लोगो को ही सफलता मिल पाती है। अगर आप एक अच्छे Singer बनना चाहते है या फिर अगर आप एक Bollywood Singer बनना चाहते है, तो आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी। जिससे आप एक अच्छे Singer बन पायेगे और आपको सफल होने से कोई नही रोक सकेगा।

तो चलिए सबसे पहले जानते है की एक सफल Bollywood singer बनने के लिए हमे क्या करने की जरूरत है। उसके बाद हम आपको Rap बनने के लिए भी कुछ टिप्स देंगे।

Bollywood Singer कैसे बने ? (Singing Tips in Hindi)

ये तो आप जानते ही है कि अगर आप किसी भी काम के लिए कोई तैयारी करे तो आपको discipline फॉलो करना पड़ता है, जिससे आप अपने आप को बेहतर बना सके। इस लिए Bollywood Singer बनने के लिए कुछ टिप्स आज हम आपको देने जा रहे है, जिनको फॉलो कर आप एक अच्छे Singer बन सकते है और अपना singing में करियर बना सकते है।

1. खुद के बारे में जाने

अगर आप एक Bollywood Singer बनना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने आप को जानना चाहिए। खुद को जानने का मतलब होता है कि आपको अपने आप को जानना होगा कि आप Singing के लिए कितने दीवाने है, या फिर गाने के लिए जो भी मेहनत करनी पड़ेगी वो आप कर सकते है या फिर नही।

अगर आप ये सभी बाते जान जाते है, तो आपको पता चल जाता है कि आप Singing में career बनाने के लिए तैयार है या नही। अगर किसी Bollywood Singer को live गाना गाते हुए देखकर आप ये सोचते है की अब मैं भी Singer बनुगा और फिर कुछ दिन बाद भूल जाते है।

तो आप इस तरह से Singer कभी भी नही बन पायेगे। इसके लिए आपको पहले अपनी Singer बनने की रूचि को समजना और पहचानना होगा।

2. गाना गाना सीखे

जब भी आप कोई भी नया काम शुरू करते है तो आपको सबसे पहले उस काम को सीखना पड़ता है, उसके बाद ही आप कोई काम अच्छे से कर पाते है। इसी तरह Singing का भी यही रूल है। यहाँ पहले आपको गाने को किस तरह से गाया जाता है यह सीखना होगा।

इसके लिए आप किसी Singing institute को join कर सकते है, या फिर किसी academy में भी admission ले सकते है। इसके अलावा अगर आप ये नही कर सकते तो आप ऑनलाइन कोई कोर्से join कर सकते है और वहां से Singing सीख सकते है।

लेकिन अगर आप एक अच्छे Singer बनना चाहते है, तो आपको किसी Singing academy को ही join करना चाहिए। क्यूंकि किसी Singing academy में आपको काफी ज्यादा चीज़े सीखने को मिल जाती है।

3. अपने डर को दूर कर दें 

जब आप Singing करना शुरू कर देते है तो सबसे पहले अपने डर को खत्म करना होता है। क्यूंकि कई बार आपको कई लोगो के सामने perform करना पड़ता है। तो इस डर की वजह से बहुत से लोग वो नही कर पाते है जो वो कर सकते थे।

इसलिए अगर आप अपने Singing करियर को और भी बेहतर बनाना चाहते है, तो आपको अपने डर को पूरी तरह से खत्म करके अपने इस Singing करियर को शुरू करना चाहिए।

कभी कभी आपको कई लोगो के सामने ,जैसे फैमिली या फिर फ्रेंड्स के सामने perform करना पड़ता है और कभी कभी आपको पब्लिक में भी गाना पड़ता है। तो अगर आप Motivated नही होगे तो आप अच्छे Singer नही बन पायेगे।

4. अपने सेहत का ख्याल रखे

जैसा कि आप लोग जानते है कि एक अच्छा Singer बनने के लिए आपकी आवाज अच्छी होने बहुत जरुरी है और साथ ही आपको अपने गले को भी अच्छा रखना पड़ता है। जिससे आप साफ आवाज में गाना गा सके।

किसी भी ऐसी चीज़ का सेवन ना करे जिससे आपका गला ख़राब हो या फिर आपके गले पर किसी प्रकार का कोई bad effect ना पड़े। इसके लिए आपको स्मोकिंग करना बिलकुल छोड़ना होगा।

साथ ही आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे आपका गला अच्छा हो सके और आप स्वस्थ रहे। आपको oily चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए, जिससे आपकी आवाज अच्छी बनी रहे।

5. खुद को Motivate करते रहे

ये सबसे जरुरी बात है, आज के समय में हर कोई व्यक्ति आपकी सफलता से जलता है तो इसलिए ज्यादातर लोग आपको demotivate करते रहते है। जिससे कुछ लोग अपनी हॉबी को छोड़ देते है।

क्यूंकि दुसरे लोग कहते रहते है कि आप ये नही कर सकते है, आपसे ये नही हो पायेगा इसलिए आप अपने आपको motivate करते रहे और किसी दुसरे व्यक्ति की बातो को अपने विचारो पर हावी न होने दे।

6. गाने की Practice करते रहे

किसी भी काम को करने के लिए और उस काम में बेहतर बनने के लिए आपको हर रोज Practice करनी चाहिए। इसलिए जब आप एक Singer बनना चाहते है तो आपको हर दिन Practice करनी चाहिए।

आप जितनी Practice करेगे आप उतना ही अधिक उस काम में अच्छे होते जायेगे। इसलिए आपको हर दिन अपने गाने के सुर और ताल की Practice करनी चाहिए।

7. स्वरों को सीखे

आप एक अच्छे Singer तभी बन सकते है जब आपको स्वरों का अच्छा ज्ञान होगा। इसलिए आप जहाँ भी जिस Singing institute में Singing सिख रहे है या सीखेंगे, तो ध्यान रखे
कि आप स्वरों का अच्छा ज्ञान प्राप्त कर पाए।

और उन स्वरों का अपने गाने में कैसे प्रयोग करे इन सभी बातो की जानकारी भी आपको होनी चाहिए। साथ ही आपको हर दिन कुछ नया और अच्छा करने की लगन होनी चाहिए।  इसके बाद ही आपको Singing में सफलता मिल सकती है।

8. Singing Audition दीजिये

ये तो आप जानते ही होगे की देश में बहुत जगह Singing competitions चलते रहते है, जिसके लिए singing के auditions भी लिए जाते है। आपको इन सभी auditions में भाग लेना चाहिए और वहां गाना चाहिए।

इस तरह के audition में गाना गाने से आपको अपनी गलतियों और अपनी कमियों का पता चलता है, जिससे किसी भी Singer को अपने आप में सुधार करने का मौका मिलता है।

साथ ही जो लोग Singing में अच्छे होते है, उनको अपना Singing talent दिखाने के लिए एक अच्छा platform मिल जाता है। और कभी कभी इन platforms से लोगो का Bollywood career शुरू भी हो जाता है।

इसलिए अगर आप अपने आप को बहुत अच्छा Singer बनाना चाहते है, तो आपको Singing audition में भाग जरुर लेना चाहिए। तो यह तो हो गयी की कैसे आप एक अच्छे सिंगर बन सकते है और bollywood में गाना गाकर एक bollywood singer बन सकते है। अब आपको rap singer कैसे बने इससे जुड़े कुछ टिप्स देने बाकि है जिन्हे आप निचे पढ़ सकते है।

Rap Singer कैसे बने ?

जैसा कि आज कल बहुत से Rap Singer Bollywood में आ गये है और जब से gully boy movie आई है, तब से Rap Singes को Singing में अपना करियर बनाने का नया रास्ता मिला है।

अगर आप Rap singer बनना चाहते है तो इसके लिए कुछ टिप्स भी दिए गये है, जिनको पढने के बाद आपको कुछ न कुछ नया जरुर सीखने को मिलेगा और आपको अपने rap Singer बनने के सपने को पूरा करने में मदद मिलेगी।

1. Rap करना सीखे

सबसे पहले सबसे जरुरी बात है की आपको Rap करने की सभी बेसिक जानकारी होनी चाहिए, अगर आपको rap के बारे में basic जानकारी नहीं है तो इसे सिख ले। इसके बाद ही आपको समझ आएगा की आपको Rap किस तरह से करना है।

क्यूंकि Rap करना गाना गाने से अलग होता है। इसके लिए आप कोई अच्छा institute join कर सकते है, जहाँ पर अच्छा सिखाया जाता हो।

2. अपना खुद का Rap Song लिखे

जब आप Rap करने के basic सीख जाते है तो आपको अपना खुद का Rap song लिखना होता है। क्यूंकि आपका खुद का song ही आपको एक अलग पहचान दिला सकता है। इसलिए आपको अपना Rap song लिखना चाहिए।

3. Rap Song को Record करे

अगर आप अच्छा Rap song गा सकते है, तो आपको अपना Rap song बनाना चाहिए, इसके लिए आप किसी भी सोशल मीडिया का सहारा ले सकते है या फिर किसी Singing audition में जा सकते है।

4. खुद को Motivate करते रहे

आपके बारे में कोई कुछ भी कहे आपको किसी भी व्यक्ति की किसी भी negative बात पर कोई भी ध्यान नही देना है। आप अपने काम को अच्छा करने
में लगे रहे। जब आप Rap Singer बनने में अपनी पूरी मेहनत लगा देगे तो आप निश्चित ही एक अच्छे Rap Singer बन जायेगे।

हमेशा खुदको नकारात्मक विचारो से दूर रखे और हमेशा अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कर अपना काम करते रहे।

इसे भी पढ़े :- IAS क्या है ? IAS Officer के काम क्या होते है और IAS Officer कैसे बने ?


तो यह थे कुछ singing tips Hindi में। आज हमने जाना की कैसे आप एक अच्छे singer बन सकते है और साथ ही यह भी जाना की अच्छा सिंगर बनने के लिए आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं। तो अगर आपको singer कैसे बने इस लेख को पढ़ने के बाद थोड़ा भी motivate और अपने लक्ष्य के तरफ ध्यान केंद्रित करने में मदद मिली है तो हमे कमेंट करके बताना ना भूले।

1 thought on “Singer कैसे बने ? जानिए कैसे एक Bollywood Singer और Rap Singer बने ?”

Leave a Comment