Share Market क्या है ? | What Is Share Market In Hindi ?

share market क्या है

आज के इस article में हम जानेंगे कि Share Market क्या है (what is share market in Hindi) और इसके क्या नुकसान और फायदे हैं, और आप share market में किस तरह invest कर सकते हैं।

share market एक ऐसी जगह है जहां से लोग पैसे कमाते हैं भी है और गवाते भी है। अगर आप भी सोच रहे हैं कि share market में पैसे लगाए जाए। तो यह जरूर जान ले कि share market कमजोर दिल वालों के लिए नहीं है।

क्योंकि share bazaar में पैसा invest करना एक बहुत बड़ा risk होता है। यह किसी मानसिक बीमारी से कम नहीं है।

हां share market में पैसे invest करना risky तो होता है। पर अगर आप इसके बारे में पूरी knowledge ले और फिर इसमें सोच समझ कर पैसा invest करे तो आप इससे काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप नए है और share market के बारे में जानकारी नहीं रखते, तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। आज हम इस article में जानेंगे कि Share Market क्या है (what is share market in hindi), यह कैसे काम करता है और आप share market में invest कैसे कर सकते है।

Share Market क्या है ? (What Is Share Market In Hindi ?)

share market एक ऐसा market है। जहां companies अपने company के share बेचती है और लोग share market से उन shares को खरीदते हैं।

तो अब यह share क्या होते हैं ? share का मतलब यह होता है कि, companies अपने company का हिस्सा share के जरिए share market में बेचती है।

याने जो भी इंसान उन shares को खरीदता है वह उस कंपनी का हिस्सेदार बन जाता है। समझ कर चलिए कि आपने share market से किसी कंपनी के 1% share खरीदे हैं।

तो इसका मतलब होगा यह कि, आप उस कंपनी के 1% हिस्सेदार है। यानी आप उस कंपनी के 1% के मालिक है।

तो फिर companies share market में shares क्यों बेचती हैं ?

आप सब जानते हैं कि किसी भी कंपनी को बनाने के लिए पैसों की जरूरत होती है। जबकि आपको पैसे friends, family, relatives से मिल तो जाते है। लेकिन उतने नहीं मिल पाते जिससे आप एक बड़ी कंपनी चला या शुरू कर सकें।

तो फिर जो दूसरा रास्ता आपके पास होता है वह है Bank। पर bank से लोन लेना वह भी ज्यादा amount का यह भी ठीक नहीं होता।

क्योंकि अगर आप bank से लोन लेते हैं तो आपको bank को हर महीने interest देना होता है और कंपनी को मुनाफा कमाने में सालों लग जाते हैं। ऐसे में bank से लोन लेना सही नहीं होता। इसलिए कंपनी share bazaar में अपने कंपनी के share बेचती है।

इससे companies का फायदा यह होता है कि, जब आप कंपनी के हिस्सेदार बन जाते हैं। तो अगर कंपनी को profit होता है तो आपको आपके हिस्से का profit मिल जाता है।

और अगर कंपनी को loss होता है तो आपको भी loss होता है और इसमें कंपनी को आपके पैसे लौटाने भी नहीं होते और ना ही interest देना होता है।

और share market की सबसे बड़ी बात, आपको यहां पर लाखो पैसा invest करने की जरूरत नहीं होती। आप दो हजार से भी invest कर सकते हैं।

अब यह तो हो गई बात Share Market क्या है (what is share market in Hindi) और companies share market में share क्यों बेचती हैं। अब जानते हैं कि आप share market में किस तरह से invest कर सकते हैं।

Share Market में invest कैसे करे ?

share market मे invest करने के लिए आपको सबसे पहला काम करना है, वह है demat और treading account बनाना।

demat account वह account होता है जिसमें हमारे share रखे होते हैं। और treading account वह account होता है। जो हम broker से बनाते हैं और जहां हम share buy ओर sale करते हैं।

broker कई तरह के होते हैं। जैसे कि bank, आप bank से demat और treading account बना सकते हैं। लेकिन banks एक full service broker होते हैं। तो वह ऐसे features भी provide करते हैं जो एक नए investor के लिए जरूरी नहीं होते।

नए investor यह accounts zerodha से बना सकते हैं। यहां आप 400 से 500 rupees में account बना सकते हैं और सबसे अच्छी बात यह treading के लिए आपसे कोई brokerage charge नहीं करते।

ना ही आपको office में जाने की जरूरत होती है। आप इनके मोबाइल app का इस्तेमाल करके घर बैठे treading कर सकते हैं। zerodha से आप तुरंत ही online account बना सकते हैं।

अब जब आपका demat account और treading account बन गया होगा और आप जान गए होंगे कि Share Market क्या है (what is share market in hindi)।

तो आपके first treading करने के बाद दो चीजें हो सकती है। या तो आप को फायदा होगा या फिर नुकसान। अक्सर जो लोग शुरुआत में treading करने के बाद फायदा देखने लगते हैं, वो overconfident हो जाते हैं और ज्यादा बड़ा risk लेने लगते हैं।

और दूसरी तरफ जब किसी को नुकसान होता है। तो वह demotivate हो जाते हैं और share market को छोड़ देते हैं। तो हमें इन दोनों चीजों से बचना है और अपनी गलतियों से और success को समझते हुए सीखने पर जोर देना होता है।

अगर आपको शुरुवात में profit होता है तो ऐसा समझ कर चले कि आप lucky थे ना कि overconfident होकर बड़े risk उठाये। और अगर loss होता है तो उससे सीख लेकर खुद को और मजबूत करें।

तो अब सवाल आता है की आप नए companies के बारे में और share market के बारे में कैसे सीखेंगे, कैसे जानकारी इकठ्टा करेंगे।

तो इसके लिए आपको magazines पढ़नी चाहिए, share market से संबंधित blogs पढ़ने चाहिए। साथ ही में हो सके तो अच्छे books पढ़नी चाहिए। ताकि आपका knowledge बड़े और share market के बारे में आप updated रह सके।


तो दोस्तों यह थी share market की जानकारी, आशा करता हूं कि यह article आपके काम आया होगा और आप समझ गए होगे कि Share Market क्या है (what is share market in hindi) और share market में आप कैसे invest कर सकते हैं।

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Blogger इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को इस Blog के माध्यम से जानकारी दे सकू.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here