RTGS क्या होता है और कैसे काम करता है ?

RTGS क्या होता है और कैसे काम करता है

अगर आप जानना चाहते हैं कि RTGS क्या होता है (what is RTGS in hindi), RTGS कैसे काम करता है और RTGS का full form क्या है, तो आप बिल्कुल सही जगह आए है।

आजकल सब चीजे online हो गयी है, जिस वजह से पैसे का लेनदेन भी online हो गया है। जब नोट बंदी आई थी उस वक्त सबसे ज्यादा तकलीफ उन्ही लोगों को हुई जिनके पास कोई भी online transaction करने के लिए जरिया नहीं था।

इसलिए हर किसी के पास online transaction करने के लिए कोई ना कोई जरिया होना चाहिए। अगर आपको नहीं पता कि online transaction कैसे करें, तो आप payment bank क्या है इस article को जरूर पढ़िए।

तो चलिए दोस्तों अब आते हैं मुद्दे की बात पर और जानते हैं कि RTGS क्या होता है (what is RTGS in hindi) और यह काम कैसे करता है।

RTGS क्या होता है ? ( What Is RTGS In Hindi ? )

RTGS क्या है और उसका मतलब क्या है जानने से पहले हम जानते हैं कि RTGS का full form क्या है। और उसके बाद हम RTGS क्या है जानेंगे।

What is RTGS Full Form In Hindi ?

RTGS का Full Form Real Time Gross Settlement होता है।

Meaning Of RTGS In Hindi

RTGS fund transfer system है। जिसका इस्तेमाल करके real time में आप किसी को भी पैसे भेज सकते हैं। अब आप में से कहियो को real time के बारे में सवाल पड़ गया होगा। तो मैं आपको बता दूं कि real time का मतलब है तुरंत।

चलिए इसे हम किसी उदहारण से समझते हैं। जैसे हम कभी कबार ATM पर जाते हैं और ATM मशीन से पैसे निकालते हैं। तो उस वक्त ATM मशीन आपको तुरंत पैसे दे देती है, ना कि आपको कुछ time बाद आने को कहती है।

उसी तरह RTGS काम करता है। आपने देखा होगा कि जब भी आप normal online transaction करते हैं। जो कि बड़े amount के लिए होता है, तो उस amount को transfer होने में time लगता है। वह amount तुरंत transfer नहीं होता है।

उसी कमी को पूरा करता है RTGS । सीधे शब्दों में कहूं तो RTGS से आप किसी भी बड़ी amount को तत्काल 1 बैंक account से दूसरे बैंक account में आसानी से भेज सकते हैं।

RTGS से जुड़े कुछ सवाल और जवाब

तो अब आप समझ गए होगे कि RTGS क्या होता है (what is RTGS in hindi) और कैसे काम करता है। अब हम RTGS के बारे में कुछ और बातें जानते हैं, जिससे आपको RTGS के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

1. RTGS से minimum और maximum कितना amount transfer किया जा सकता है ?

RTGS से आप minimum 2 lakh का transaction कर सकते हैं और 1 दिन में आप maximum 10 lakh amount तक transfer कर सकते हैं।

2. RTGS से amount transfer करने के लिए charges होते हैं या नहीं ?

इसका जवाब है हां, RTGS transaction करने के लिए charges होते हैं। लेकिन यह charges बहुत ही कम होते हैं।

3.  RTGS transaction करने के लिए कितना service charge लगता है ?

RTGS के service charge हर एक बैंक के लिए अलग होते हैं। यह पूरी तरह से depend है कि आप किस बैंक की service इस्तेमाल कर रहे हैं।

उदहारण के लिए ICICI बैंक के charges।

Amount Charges
2 से 5 लाख 25+
5 से 10 लाख 50+

 

जैसे कि ICICI बैंक के यह charges है, जिससे साफ पता चलता है कि इतनी बड़ी amount के लिए यह charges ज्यादा नहीं है।

4. RTGS Amount transfer होने में कितना समय लगता है ?

अगर आप RTGS के द्वारा पैसे transfer करते हैं, तो आपके पैसे 30 मिनट के अंदर दूसरे account में transfer हो जाते हैं।

5. RTGS transaction के लिए क्या timing होती है ?

वैसे तो RTGS transaction आप दिन में तब तक कर सकते हैं, जब तक बैंक के working hours होते हैं। सोमवार से लेकर शुक्रवार तक आप 9:00 Am to 4:30 Pm तक RTGS transaction कर सकते हैं और शनिवार को half day होने की वजह से आप 2:00 Pm तक ही transaction कर सकते हैं।

Note : RTGS transaction को आप बैंक और public holidays (छुट्टियां) में नहीं कर सकते हैं।

6. क्या आप RTGS transaction को schedule कर सकते हैं ?

हां, आप RTGS transaction को schedule कर सकते हैं।

7. अगर RTGS transaction fail हो जाए तो क्या होगा ? 

Agar RTGS transaction fail हो जाता है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा होने पर आपकी सारी amount आपके account में वापस आ जाएगी।

8. RTGS service का इस्तेमाल कौन कौन कर सकता है ?

RTGS service का इस्तेमाल हर कोई कर सकता है। RTGS service का इस्तेमाल जिसका बैंक account है और जो net banking का इस्तेमाल करता है वह कर सकता है।

9. RTGS or NEFT में क्या फर्क है ?

RTGS or NEFT मैं जो फर्क है, वह है timing का। RTGS से आपके पैसे एक साथ जल्दी से transfer हो जाते हैं। तो दूसरी तरफ NEFT में आपके पैसे छोटे हिस्सों में धीरे-धीरे transfer होते हैं।

10.  RTGS transaction करने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत होती है ?

RTGS transaction करने के लिए सबसे पहले तो आपके बैंक ने RTGS service provide करना चाहिए। दूसरी चीज आपके पास बैंक account की details होनी चाहिए, जहा आपको पैसे भेजने हैं। जिस में शामिल है बैंक का नाम, खाता धारक का नाम, IFSC Code, बैंक account Number।

तो यह थे कुछ सवाल और उनके जवाब जिनसे आपको RTGS के बारे में काफी कुछ बाते पता चल गयी होगी। अब जानते हैं कि RTGS किन लोगों के लिए important है और RTGS transaction कैसे किया जाता हैं।

RTGS Transaction कैसे करते है ?

RTGS के फायदे तो आप जान ही चुके हैं, तो यह समझना आसान हो जाता है कि यह किन लोगों के लिए जरुरी है।

RTGS transaction का सबसे ज्यादा फायदा business man को होता है। क्योंकि business होने की वजह से पैसे का लेन देन ज्यादा होता है और उन्हें बड़ी amount को transfer करना पड़ता है।

जिसके लिए वह ज्यादा देर तक पैसे transfer होने की राह नहीं देख सकते। इसलिए RTGS सुविधा उनके लिए काफी जरूरी होती है।

तो अगर आप भी एक व्यापारी है और RTGS का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आप इसका इस्तेमाल दो तरह से कर सकते हैं, जो की है online और offline तरीके से।

Online RTGS Transaction कैसे करे ?

RTGS transaction करने का पहला method है online transaction। इसके लिए आपके पास होना चाहिए net banking account।

आप net banking account अपने बैंक से संपर्क करके बनवा सकते हैं। Net banking account बनाने के बाद आपको अपने account में उस account को add करना है, जहा आप पैसों का transaction करना चाहते हैं।

जिसके लिए आपको उस account की जानकारी देनी होती है। जैसे ही वह account verify होकर आपके account में add हो जाता है। वैसे ही आप net banking के द्वारा online RTGS transaction कर सकते है।

Offline RTGS Transaction कैसे करे ?

Offline method में आपको अपने बैंक में जाकर खुद से एक form fill करना होता है और उस form को अपने बैंक में submit करना होता है।

Submit करने के बाद कुछ process की जाती है और जब वह process पूरी हो जाती है। तब आपके पैसे दूसरे account में transfer हो जाते हैं।

इस सारी process को complete होने में लगभग 30 मिनट लग जाते हैं। इसलिए RTGS transaction का सबसे बढ़िया तरीका है online तरीका। इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती और काम भी जल्दी और सही से हो जाता है।


तो दोस्तों यह थी जानकारी RTGS के बारे में। आशा करता हूं कि आप समझ गए होगे कि RTGS क्या होता है (what is RTGS in hindi), RTGS कैसे काम करता है और RTGS का Full Form क्या है।

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Blogger इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को इस Blog के माध्यम से जानकारी दे सकू.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here