Processor क्या है और कैसे काम करता है ?

आज हम जानेंगे की processor क्या है ? (What Is Processor In Hindi ?) और processor कितने type के होते है। दोस्तों अगर आपके घर में कंप्यूटर है तो आपसे कभी ना कभी किसी ने यह सवाल तो जरूर पूछा होगा की आपके कंप्यूटर में कोनसा processor है।

कंप्यूटर में processor एक बहुत ही महत्व पूर्ण part होता है। जो कंप्यूटर के data को process करने में काम आता है। जब आपसे सवाल पूछा जाता है की आपके कंप्यूटर में कोनसा processor इस्तेमाल किया गया है। तो हम में से कही लोग इस सवाल का जवाब नहीं दे पाते।

लेकिन इसमें कोई बुराई नहीं है। जरुरी नहीं की हर कोई कंप्यूटर के बारे में इतना knowledge रखता हो। लेकिन अगर आप जानना चाहते है की processor क्या है (What Is Processor In Hindi) और कैसे काम करता है तो आप बिलकुल सही जगह आये है।

आज मै आपको processor के बारे में सारी जानकारी दूंगा और यह भी बताऊंगा की आप कैसे पता लगा सकते है की आपके कंप्यूटर में कोनसा processor इस्तेमाल किया गया है।

Processor क्या है ? (What Is Processor In Hindi ?)

Processor एक electronic circuit होता है जिसे दूसरे शब्दों में CPU (Central Processing Unit) भी कहा जाता है। Processor एक ऐसा electronic circuit है जो Data पर arithmetic और logical calculations करता है। जिसे operating system processor को भेजती है।

इसे अगर हम सीधे शब्दों में समजना चाहे तो यह इंसान के दिमाग की तरह है जिसे आपका शरीर signals भेजता है किसी activity को करने के लिए, और उन signals को आपका दिमाग process करता है। उसके बाद ही आपका शरीर activity को perform करता है।

कंप्यूटर के अन्दर भी processor कंप्यूटर के दिमाग की तरह है। जो operating system से instructions लेता है और फिर उसे process करता है।

Processor कैसे काम करता है ?

तो दोस्तों चलिए समझते है की processor कैसे काम करता है। सबसे पहले operating system में जब भी आप कोई application run करते है। तो उस application का data temporary सबसे पहले RAM (Random Access Memory) में store होता है।

समज कर चलिए आपने calculator application को run किया है। अब होगा क्या की आप किसी २ values का calculations करना चाहेंगे।

ऐसे में होता यह है की RAM, processor को operating system के जरिये आपके enter किये हुए values के साथ instructions भेजता है। ताकि calculations किये जा सके। और फिर processor उस data पर calculations करके उसके result को वापिस RAM के पास भेज देता है।

RAM आपको operating system के जरिये output में उस result को दिखता है। जो आपको monitor या फिर किसी output device के मदद से दिखाई देता है।

तो दोस्तों इस तरह से processor काम करता है। तो अब तक हमने जाना की processor क्या है (what is processor in Hindi), processor किसे कहते है और processor काम कैसे करता है। तो अब वक़्त है की हम जाने processor कितने type के होते है।

Processor कितने Types के होते है ? 

processor के types तो कही है लेकिन जो market में सबसे ज्यादा चलते है। वह उनके quality और speed के वजह से और वह processors है Intel और AMD (Advanced Micro Devices) processors।

यह दो ऐसे processor manufacturer है जो market में सबसे ज्यादा चलते है। Intel processor में आपको Celeron, Pentium and Core Processors मिलते है।

और AMD processor में आपको मिलेंगे Sempron, Athlon and Phenom processors। दोनों processor manufacturers मोबाइल और tablets के लिए भी processors बनाते है।

Intel और AMD यह दोनों भी companies single और multi core processors को बनाती है। और हर एक processor की एक clock speed होती है जिसे gigahertz (GHz) में measure किया जाता है।

जितनी ज्यादा आपके processor की clock speed होगी। उतना ही तेज आपका processor काम करेगा।

तो दोस्तों यह तो हो गए processor के types जो market में सबसे ज्यादा चलते है। अब हम बात करते है की processor कोन से functions को perform करता है।

Functions Of Processor In Hindi

दोस्तों अभी तक हमने जाना की processor क्या है (what is processor in Hindi) और processor के types कोण कोण से है। और अब जानते है की processor के functions कोन से होते है।

Processor basically 4 functions perform करता है। जो की है fetch, decode, execute, store। जिनके बारे में हम आगे और भी विस्तार में जानेंगे।

1. Fetch

fetch function का मतलब होता है किसी भी data को read करना या फिर किसी चीज को लेना। processor memory से data को fetch करने के लिए program counter से memory address fetch करता है। जो responsible होता है इस बात को तय करने के लिए की आगे कोनसा instructions execute होगा।

2. Decode 

आपने password decode करना तो सुना ही होगा पर क्या आपको पता है कंप्यूटर में भी operating system के instructions को decode किया जाता है।

कंप्यूटर हमारी भाषा नहीं समझता, जिस वजह से उसे operating system और आप के दिए हुए command समज नहीं आते क्युकी वह इंग्लिश में होते है।

तो आपके दिए हुए command को execute करने के लिए उन commands को कंप्यूटर language याने binary numbers में convert किया जाता है। जिसे हम decoding कहते है।

3. Execute 

decode करने के बाद जब यह instructions processor को मिलते है। तो processor execution शुरू करता है।

calculations ALU (Arithmetic and Logical Unit) में किये जाते है और calculations का execution होते वक़्त data को एक memory से दूसरे memory में भेजा जाता है।

4. Store

जब processor calculations perform करता है। तो उसके बाद जो भी result आता है उसे processor memory को वापस भेज देता है। और उस result को memory में store करने के बाद आपको result दिखाया जाता है।

तो दोस्तों यह थे processor के वो 4 functions जो processor perform करता है। अब आगे हम जानेंगे की processor की history क्या थी और processor में single और multi core क्या है।

History Of Processor In Hindi

Processor की history तो काफी बड़ी है जिसे कुछ शब्दों में बयान करना आसान नहीं है। अगर आप processor की history के बारे में detail में जानना चाहते है। तो आप यहा पर (history of processor) पढ़ सकते है।

आज हम प्रोसेसर के इतिहास को कम शब्दों में जानेंगे। तो चलिए जानते है processor के इतिहास को कम से कम शब्दों में।

processors की शुरुवात हुई थी Intel 4004 microprocessor से। जिसे Intel ने Ted Hoff के मदद से 15 November 1971 में बनाया था।

4004 microprocessor में 2300 transistors थे जो 60,000 OPS (operation per second) perform करते थे।

उसके बाद processors में काफी बदलाव होते गए और नए version आने लगे जो काफी तेज और सक्षम थे।

4004 के बाद आये INTEL 8086, 8088, NEC V20 and V30, intel 80186, 80286, 386, 486, और उसके बाद 22 मार्च 1993 को शुरुवात हुई Intel के Pentium processors की। जो की एक 60 MHz Processor थे।

आप में से कहियो ने Pentium processor देखा होगा क्युकी उसे 2010 तक कही लोगो ने इस्तेमाल किया था। और जैसे जैसे processor का evolution होता गया, वैसे वैसे processor और भी तेज होते गए।

फिर Pentium processors के जाने के बाद आये core processors जिनके बारे में हम आगे जानेंगे। और आज 2019 में जो latest processor Intel का चल रहा है, वह है Intel i9 Processor।

दोस्तों यह थी कुछ history processor के बारे में। दोस्तों मैंने पूरी कोशिश की है की मै आपको कम से कम शब्दों में प्रोसेसर का इतिहास बता सकू। इसमें कही बाते छूट भी गयी होगी। तो चलिए अब हम जानते है की processor में core क्या है।

What Is Core In Processor In Hindi ?

दोस्तों जैसा की मैंने कहा की Pentium के बाद आये core processors। जैसे की dual core और core 2 duo। और फिर उसके बाद आये i3, i5, i7 और i9 processors।

लेकिन क्या आपको पता है इनमे core क्या है ? तो चलिए जानते है। सबसे पहले तो आपको बता दू की processor के अंदर जितने ज्यादा core होंगे उतना ही तेज वह processor भी होगा।

इसका कारन यह है की, single core processor होने का मतलब होता है की उसमे सिर्फ एक processor है जो data को process करता है।

तो वही दूसरी तरफ dual core processor में 2 processor होते है। जो अलग अलग process एक साथ कर सकते है जिसे हम कंप्यूटर की भाषा में multitasking कहते है।

आज market में single core processor से लेकर deca core processors तक आ गए है। तो चलिए जानते है की इनमे कितने core होते है।

  1. Dual Core :- 2 Core Processor
  2. Quad Core :- 4 Core Processor
  3. Hexa Core :- 6 Core Processor
  4. Octa Core :- 8 Core Processor
  5. Deca Core :- 10 Core Processor

इस पुरे article में हमने processor के functions से लेकर processor के core के बारे में जाना। तो अब बचा है एक ही सवाल जिसका जवाब शायद आप में से कोई जानना चाहता होगा।

जो की है आपके कंप्यूटर में कोनसा processor इस्तेमाल किया गया है यह कैसे पता लगाए। 

यह जानना काफी आसान है अगर आप एक windows OS user है। तो आपको बस अपने computer system को शुरू करना है और अपने desktop के home screen पर my computer icon को ढूंढ़कर उस पर right click करना है।

right click करने के बाद आपको properties option का चुनाव करना है। ऐसा करते ही आपके सामने आपके system की जानकारी आ जाएगी। जिसमे आपको आपके कंप्यूटर के OS, RAM, Processor की जानकारी मिलेगी।


तो दोस्तों यह थी जानकारी computer Processor के बारे में। आशा करता हु की आपको यह article पसंद आया होगा और आपको processor क्या है (what is processor in hindi), processor के types कोनसे है इन सवालो के जवाब मिल गए होंगे।

Sharing is caring!

S. Ekapure

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Blogger इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को इस Blog के माध्यम से जानकारी दे सकू.

Leave a Comment