Paytm से पैसे कैसे कमाए ? Paytm App से पैसे कमाने के तरीके

Paytm से पैसे कैसे कमाए इस सवाल का जवाब आज के इस लेख में आपको मिल जायेगा। तो अगर आपको Paytm का इस्तेमाल करके अच्छे पैसे कमाना है तो हमारे बताये तरीको को अच्छे से समज ले और उनका इस्तेमाल कर Paytm से पैसे कमाए।

Paytm से पैसे कमाना कोई राकेट साइंस नहीं है, Paytm से पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ा hard वर्क और स्मार्ट वर्क करना पड़ेगा। Paytm खुद आपको पैसे कमाने का मौका देता है, इस लिए आज जो तरीके आपको पता चलेंगे उन पर आप आँखे बंद करके भरोसा कर सकते है।

Online पैसे कमाने के तरीको में से Paytm App काफी अच्छा तरीका है। अगर आप Paytm के तरह ही दूसरे पैसे कमाने के तरीके जानना चाहते है, तो आप हमारे मेक मनी केटेगरी को चेक कर सकते है। इस केटेगरी में आपको घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने के बारे में और भी बेहतरीन तरीके जानने को मिलेंगे।

तो Paytm से पैसे कैसे कमाए जानने से पहले आपको यह जानना जरुरी है की आपको Paytm से पैसे कमाने के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ सकती है। Paytm से पैसे कमाने के लिए आपके पास Paytm का अकाउंट होना जरुरी है, क्युकी बिना Paytm अकाउंट के आप Paytm से पैसे नहीं कमा सकते।

Paytm से पैसे कमाने के कुछ तरीको में आपका Paytm अकाउंट Activated होना जरुरी है, Activate का मतलब है की आपके Paytm अकाउंट का मिनिमम KYC होना चाहिए। तो अगर आप नहीं जानते की Paytm अकाउंट कैसे बनाये और Paytm का मिनिमम KYC कैसे करे तो आप हमारे निचे दिए Tutorials को पढ़ सकते है।

इन्हे पढ़े :-

Paytm से पैसे कैसे कमाए ?

1. Refer & Earn

Refer & Earn Paytm से ही नहीं बल्कि मोबाइल से पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन और आसान तरीका है। Refer & Earn आज आपको हर एक Application में दिखाई देता है, क्युकी ये करने में आसान है और इससे Refer करने वाले का फायदा तो है ही साथ ही में Referral से App डाउनलोड करने वाले का भी फायदा होता है।

Refer & Earn में आपको Paytm App को लोगो को Refer करना होता है। यह आप Paytm से मिले Referral Link से कर सकते है या फिर Referral Code का इस्तेमाल करके कर सकते है।

अब जब कोई आपके Link या Code का इस्तेमाल करेगा और App को डाउनलोड करेगा, तो आपको उसके बदले में पैसे मिलेंगे और आगे वाले को जिसने Referral से app डाउनलोड किया है उसे भी 50 rs Cashback मिलेगा।

तो अगर आपने भी अब तक Paytm का अकाउंट नहीं बनाया है तो आप हमारे निचे दिए Referral Link से App डाउनलोड कर Paytm अकाउंट बना सकते है और 50 rs Cashback कमा सकते है।

Application Link : Download Paytm App And Earn 50 Rs Cashback

Coupon Code : dpytbdpum

2. Free Cashback 

Free Cashback Paytm से पैसे कमाने का बेहतरीन तरीका हो सकता है अगर आप ज्यादा तर Online खरीदारी करते है। Paytm भी Amazon और Flipkart के तरह Online चीजे बेचता है।

Paytm से आप हर तरह के चीजे खरीद सकते है जिसमे आपको कही बार Cashback के ऑफर मिलते है। अगर आपको समझने में दिख्खत जा रही है की Cashback का क्या मतलब है, तो इसे मैं आसान शब्दों में बताना चाहूंगा और अगर आपको पता है तो आप मेरी बातो को समज पा रहे होंगे।

Paytm Cashback का मतलब होता है की जब भी आप कोई खरीदारी करते है या Paytm का इस्तेमाल करके कोई transaction करते है, तो उस transaction पर आपको कुछ पैसे वापस दिए जाते है जिसे हम Cashback कहते है।

अब ये Cashback का Paytm से पैसे कमाने का क्या सम्बन्ध हो सकता है, देखिये जब आप कही से कोई चीज खरीदेंगे, चाहे वो e commerce स्टोर से हो या फिर किसी लोकल शॉप से आपको पैसे तो सभी जगह देने है।

मान कर चलिए की आपको आपके मोबाइल के लिए कोई Headphone खरीदना है और आपको यह Headphone लोकल शॉप पर 200 rs में मिल रहा है। लेकिन वही Headphone आपको Paytm पर 200 rs में मिल रहा है लेकिन उस पर Paytm का Cashback ऑफर शुरू है और आपको 50 rs का Cashback Paytm से खरीदने पर मिलेगा।

तो इससे दो चीजे होगी पहली तो आपको आपकी चीज मिल जाएगी और दूसरी की आपको Paytm से Cashback मिलेगा, जिससे आपके पैसे बचेंगे। अब पैसो की बचत मतलब हम उसे कमाई कह सकते है।

तो इस तरह आप Paytm के Free Cashback ऑफर्स का फायदा उठा सकते है और Paytm से पैसे कमा सकते है। अब दोस्तों आपको यह तो पता है की Paytm आपको खरीदी करने पर Cashback ऑफर्स प्रोवाइड करता है।

लेकिन क्या आपको पता है की आप अपना Cashback अपने अकाउंट में कैसे ले सकते है? अगर आपको नहीं पता तो उसके बारे में भी हम आगे जानेंगे। इसके साथ ही आपके मन में एक सवाल होगा की आपको कैसे पता चलेगा ही Cashback के ऑफर कोनसे है तो उसके लिए आप इस link पर जाकर Paytm के official Cashback ऑफर्स के बारे में जान सकते है।

Paytm में Cashback कैसे ले ?

Step 1. सबसे पहले आपको आपके Paytm App में your order के ऑप्शन में जाना है और उसके बाद आपको अपने order किये item (वस्तु) के आगे मौजूद Cashback बटन पर क्लिक करना है।

Step 2. अब आपको Confirmation का message आएगा, यहाँ आपको Cashback के terms & Conditions को Accept करना है .जिसके लिए आपको आपके स्क्रीन पर आए message में ok बटन पर क्लिक करना है।

ऐसा करने के बाद कुछ प्रोसेस होगी और प्रोसेस के कम्पलीट होते ही आपके Paytm अकाउंट में आपको मिला हुआ Cashback add हो जायेगा।

3. Paytm Affiliate

क्या आपने Affiliate Marketing के बारे में सुना है ? शायद नहीं सुना होगा और सुना है तो आपको पता होगा की Affiliate Marketing से हजारो में पैसा कमाया जा सकता है। अगर आपको Affiliate Marketing के बारे कोई जानकारी नहीं है तो Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए इस लेख को जरूर पढ़िए।

Paytm से पैसे कैसे कमाए यह बताने से पहले Paytm Affiliate के बारे में कुछ बाते आप जान लीजिये। Paytm Affiliate में आपको Paytm Mall में मौजूद चीजों को बेचना होता है, इसमें आपको एक स्पेशल Link प्रोवाइड की जाती है।

आपको उस स्पेशल Link का इस्तेमाल करके लोगो को उस प्रोडक्ट के बारे में बताना है, ऐसा करने से जो भी लोग उस प्रोडक्ट के पेज पर जायेंगे उनमे से कुछ लोग उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे।

जब लोग आपके स्पेशल Link जिसे Affiliate Link कहा जाता है, उसका इस्तेमाल करके किसी Paytm Mall के प्रोडक्ट को खरीदते है। तो उसके बदले में आपको कुछ कमिशन दिया जाता है। इस प्रकार आप Paytm के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके सेल करके Paytm से हजारो में पैसा कमा सकते है।

Paytm Affiliate से पैसे कैसे कमाए ? 

Step 1. सबसे पहले आपको Paytm Affiliate Program को ज्वाइन करना होगा। जबकि Paytm आपको डायरेक्टली Affiliate Program Provide नहीं करता है, इसलिए आपको थर्ड पार्टी Affiliate प्रोवाइडर से Paytm Affiliate Program ज्वाइन करना होगा।

Step 2. Paytm Affiliate Program को ज्वाइन करने के बाद अब आपको Paytm Mall से किसी ऐसे प्रोडक्ट का चुनाव करना है जो आप बेच सकते है।

Step 3. उसके बाद अब आपको उस प्रोडक्ट के लिए Affiliate Link generate करनी है और फिर उस Link को पब्लिक में शेयर करनी है। ताकि लोग उस प्रोडक्ट को देख सके और खरीद सके। आप उस Link को यूट्यूब, वेबसाइट, सोशल मीडिया जैसे प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करके शेयर कर सकते है।

4. Paytm Market Seller

Paytm Market Seller बनके आप Paytm से पैसे कमा सकते है। आपने देखा होगा की Amazon,  Flipkart और Paytm Mall में हर तरह का सामान बेचा जाता है। लेकिन क्या आपको लगता है की यह सभी सामान Amazon खुद एक Wholesaler या फिर रिटेलर की तरह बेचता है।

आपके जानकारी के लिए बताना चाहूंगा की ऐसा नहीं है, कोई भी e commerce वेबसाइट जो आज इंडिया में फेमस है, वो ज्यादातर आप और मेरे जैसे लोगो द्वारा सामान बेचने के लिए बनाई गयी है।

मतलब की Amazon और Paytm Mall में जो सामान बेचा जाता है वो कोई छोटा या बड़ा रिटेलर या Wholesaler ही बेचता है। तो अगर आपके पास कोई बिज़नेस है जिसे आप Online ले जाना चाहते है या आपके पास ऐसा कोई यूनिक प्रोडक्ट है जो आप Online बेचना चाहते है, तो आप यह काम Paytm Market Seller बन कर कर सकते है।

Paytm Market Seller बनकर आप अपने बिज़नेस को Online ले जा सकते है और जिस तरह बाकि लोग घर बैठे Paytm Mall में अपना सामान बेच कर पैसे कमा रहे है उस तरह आप भी कमा सकते है।

Paytm Market Seller बनकर पैसे कमाने के लिए आपके पास GST नंबर होना चाहिए, अगर आपके पास GST नंबर नहीं है तो आप किसी chattered Accountant से बनवा सकते है। Paytm Seller बन कर पैसे कैसे कमाए यह स्टेप by स्टेप आपको निचे बताया गया है।

Paytm Market Seller बन कर पैसे कैसे कमाए ?

Step 1. सबसे पहले आपको Paytm Market Seller का अकाउंट बनाना होगा। जिसके लिए आपको इस Link पर क्लिक करना है और फिर Sell On Paytm बटन पर क्लिक करना है।

Step 2. अब आपको यहाँ लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देगा, लेकिन पहले आपको अपना अकाउंट बनाना है जिसके लिए आपको Create Account पर क्लिक करना है और फिर लॉगिन करना है।

Step 3. अब आपको एक आखरी काम करना है जो की है अपने प्रोडक्ट को Paytm Mall में इंडेक्स करना। आपको अपने प्रोडक्ट की इमेज खींचनी है और उसके बारे में कुछ जानकारी देनी है, ताकि कस्टमर को उस प्रोडक्ट के बारे में पता चल सके।

ऐसा करने के बाद आपका वह प्रोडक्ट Paytm Mall में दिखाई देगा और लोग उसे आर्डर करेंगे। और इस तरह आप घर बैठे Paytm Market Seller बन कर अपना बिज़नेस चला सकते है और Paytm से पैसे कमा सकते है।

5. Promo Codes

Paytm से पैसे कमाने का और एक तरीका है Promo Codes, यह बिलकुल Cashback के तरह ही है लेकिन यहाँ फ़र्क़ इतना है की Cashback में आपको ऑफर के मुताबिक Cashback मिलते है।

वही अगर हम Promo Codes की बात करे तो जब भी आप कोई रिचार्ज या फिर परचेस करते है, तो आपको Promo Code इस्तेमाल करने का ऑप्शन मिलता है। इससे आपको Cashback और Discounts मिलेंगे।

अगर आपको Paytm के Promo Codes या coupons के बारे में पता करना है, तो आप Paytm के Official Coupons के पेज पर जा सकते है। यहाँ आपको लेटेस्ट Paytm के Cashbacks, Coupons और Promo Codes मिलेंगे।

इन coupons का इस्तेमाल करके आप किसी भी Paytm App के transaction पर Cashback ऑफर या फिर डिस्काउंट पा सकते है। अगर आप गूगल पर Paytm promo codes लिख कर सर्च करेंगे, तो आपको ऐसी कई Websites मिलेंगी जो आपको Paytm के Coupon Codes प्रोवाइड करेगी।

6. Earn Paytm Cash

अभी तक जो तरीके हमने Paytm से पैसे कमाने के लिए जाने है, उन सभी से आप Paytm का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है। लेकिन इस तरीके में आपको Paytm का इस्तेमाल नहीं करना है। बल्कि इस तरीके में आपको दूसरे Applications का इस्तेमाल करके Paytm Cash कमाना है।

आपको ऐसे कही सारे मोबाइल Applications मिल जायेंगे जिनका इस्तेमाल करके आप Paytm Cash कमा सकते है। आप दूसरे Applications जैसे की गेम खेल कर पैसे कमाने वाले app और अन्य पैसे कमाने वाले Apps से पैसे कमा कर Paytm में ट्रांसफर कर सकते है।

जब आप किसी Application का इस्तेमाल करते है और उससे कुछ पैसे कमाते है, तो आप उन पैसो को Paytm के अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है। अगर आपको और भी make money apps के बारे में जानना है, तो आप हमारे लिखे 50 पैसे कमाने वाले apps इस लेख को पढ़ सकते है।

इस लेख में आपको ऐसे 50 apps के बारे में बताया गया है, जिनका इस्तेमाल करके आप पैसे कमा सकते है और उनमे से कुछ apps आपको Paytm Cash कमाने का मौका देते है।


तो यह थे कुछ ऐसे तरीके जिनका इस्तेमाल करके आप Paytm से पैसे कमा सकते है। इनमे से आपको कौन सा तरीका सबसे अच्छा लगा यह हमे कमेंट करके जरूर बताये और हमारे लिखे दूसरे make money category में मौजूद लेख पढ़ना ना भूले। तो अगर आपको Paytm से पैसे कैसे कमाए यह लेख अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment