Paytm KYC कैसे करे ? Paytm KYC करना क्यों जरुरी है ?

आज हम Paytm के बारे में कुछ जरूरी बातों को जानेंगे। सबसे पहले हम आज के इस लेख में जानेंगे कि Paytm क्या है, उसके बाद हम जानेंगे Paytm में KYC क्या है और आखिर में Paytm KYC कैसे करे यह सीखेंगे।

Paytm KYC करना आज बहुत ज्यादा जरूरी हो गया है, क्योंकि अगर आपने अपने बैंक Account का KYC नहीं किया होगा। तो आज आप अपने बैंक की सेवाएं नहीं ले सकेंगे।

उसी तरह अगर आपने Paytm का KYC नहीं किया है तो आप भी Paytm के सेवाओं का लाभ पूरी क्षमता में नहीं ले पाओगे और इसीलिए Paytm KYC करना आवश्यक है। तो चलिए शुरुवात करते है यह जानने से की Paytm क्या है और उसके बाद हम Paytm KYC के बारे समझते है।

दोस्तों Paytm KYC करने से पहले Paytm Account बना लीजिये और Paytm में अपना बैंक Account Add करके अपनी UPI Id बना लीजिये। अगर आपको नहीं पता की ये कैसे करते है, तो हमारे लिखे Paytm Account कैसे बनाये आर्टिकल को पढ़िए क्युकी यहाँ आपको coupon भी दिया गया है जिससे आप 50 rs cashback पा सकते है।

Note : अगर आप Paytm Account बना लेते है और उस Paytm Account में बैंक Account को Add करके UPI Id बना लेते है। तो आप बिना KYC किये किसी भी UPI transaction को कर सकते है। Paytm KYC की जरूरत आपको सिर्फ Paytm Wallet की सेवाओं के लिए ही जरुरी होती है, बिना इसके आप Paytm Wallet में पैसे नहीं रख सकते और ना कोई ट्रांसक्शन कर सकते है। 

Paytm क्या है ?

Paytm एक डिजिटल Wallet है, जिसका इस्तेमाल करके आप बड़े ही आसानी से अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके किसी भी बैंक ट्रांजेक्शन को कर सकते हैं। Paytm का इस्तेमाल करके आप इलेक्ट्रिसिटी बिल, मोबाइल रिचार्ज या अन्य रिचार्ज और बिल का पेमेंट भी कर सकते हैं।

Paytm एक एंड्राइड एप्लीकेशन है, जो आपको ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा प्रोवाइड करता है। इससे आप घर बैठे ही अपने बैंक Account के पैसे किसी और Account में ट्रांसफर कर सकते हैं।

साथ ही में आप किसी और से पेमेंट रिसीव भी कर सकते हैं। इसकी सेवाएं यहीं खत्म नहीं होती, Paytm का इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन शॉपिंग और किसी शॉप में जाकर बिल Pay कर सकते हैं, इससे आप किसी मूवी या concert की टिकट बुकिंग कर सकते है।

Paytm KYC क्या है ?

अब जब आपको पता है की Paytm क्या है और उसकी सेवाओं के बारे में आपको पता है, तो आपको बता दूं कि इन सेवाओं को प्राप्त करने के लिए आपको Paytm में KYC करनी होती है।

KYC का पूरा फॉर्म है Know Your Customer (अपने ग्राहक को जाने), इसका इस्तेमाल कंपनी आपके बारे में बेसिक जानकारी रखने के लिए करती है। क्योंकि आज आप जो भी बैंक ट्रांजैक्शन या ऑनलाइन Shopping कर रहे हैं, वह करने के लिए आपकी जानकारी बैंक और Paytm Wallet के पास होना जरूरी होता है।

कोई भी कंपनी या बैंक आपकी identity verification KYC के जरिये करती है। क्योंकि यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि जो खाता धारक है वह सही में Exist करता है या नहीं। क्योंकि आपको पता होगा कि यह देश के सिक्योरिटी और हमारे सिक्योरिटी के लिए भी काफी जरूरी होता है।

क्योंकि कोई भी किसी भी नाम से अगर Paytm Account बना ले और illegal ट्रांजैक्शन करता है तो इसमें नुकसान कस्टमर का ही होता है। इस वजह से Paytm KYC का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि इस तरह के फ्रॉड और illegal काम होने से रोका जा सके।

Paytm KYC के प्रकार

Paytm KYC के वैसे तो मुख्य तीन प्रकार है लेकिन आज के समय दो प्रकार के KYC को एक साथ जोड़ दिया गया है। जिस वजह से आपको Paytm में KYC करने के लिए दो तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे।

Paytm KYC के प्रकार कुछ इस प्रकार है।

  1. Minimum KYC
  2. Self KYC
  3. Full KYC

1. Minimum KYC 

इस प्रकार के KYC में Paytm आपसे कोई physical document नहीं मांगता ना ही आपको किसी document की soft copy submit करनी होती है। आपको इस KYC को करने के लिए बस अपने किसी पासपोर्ट पर मौजूद नाम और नंबर या फिर ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी जैसे लाइसेंस नंबर और एक्सपायरी डेट डालकर वेरीफाई करना होता है।

इस KYC को करने के लिए आप पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, नरेगा जॉब कार्ड इन में से किसी एक का इस्तेमाल करके 1 मिनट में Paytm KYC कर सकते है।

लेकिन आपको बता दू की Minimum KYC सिर्फ 18 months के लिए ही वैध होती है, उसके बाद आपको Full KYC करना अनिवार्य है। और दूसरी बात यह भी है की Minimum KYC करने पर आपको Paytm की पूरी सेवाएं नहीं मिलती। आप जो सेवाएं Minimum KYC के बाद लेंगे उसमे कुछ लिमिटेशंस होंगे।

Minimum KYC आपको जल्द से जल्द Paytm के सेवाओं का लाभ लेने में मदद करती है। लेकिन अगर आपको Paytm में कोई भी लिमिटेशन नहीं चाहिए तो आपको self और Full KYC करनी चाहिए।

Minimum KYC करने के लाभ

  • Minimum KYC करने के बाद आप Paytm का इस्तेमाल रोजमर्रा के online ट्रांसक्शन करने के लिए कर सकते है।
  • Minimum KYC करने के बाद आप Paytm Wallet का इस्तेमाल करके दुकानों में भुगतान कर सकते है।
  • Minimum KYC करने के बाद आप Paytm Wallet से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है और ऑनलाइन E-Commerce sites पर पेमेंट कर सकते है।
  • Minimum KYC करने के बाद आप Paytm Wallet में Maximum 10,000 rs रख सकते है।

Minimum KYC के Limitations और MInimum KYC ना करने के नुकसान 

  • बिना Minimum KYC किये आप अपने Paytm Wallet से किसी और को पैसे भेज नहीं सकते है।
  • बिना Minimum KYC किये आप किसी बैंक Account में बैंक नंबर का इस्तेमाल करके पैसे नहीं भेज सकते।
  • बिना Minimum KYC किये आप Paytm Wallet में पैसे नहीं रख सकते।
  • Minimum KYC करने के बाद आप 10,000 rs से ज्यादा पैसे नहीं रख सकते है, इसके लिए आपको Full KYC करनी होगी।
  • Minimum KYC करने के बाद आप Paytm में Paytm का पेमेंट बैंक Account जो की एक सेविंग Account होता है वह नहीं बना सकते, इसके लिए आपको Full KYC करनी होगी।

2. Self KYC

इस KYC में भी आपसे कोई physical या फिर कोई soft copy किसी document की नहीं मांगी जाती है। इस KYC को आप आधार कार्ड का इस्तेमाल करके पूरा कर सकते है। इसमें आपको सिर्फ आधार कार्ड का नंबर पूछा जाता है। यह KYC आज के टाइम में आपको आपके Paytm account में नहीं देखने मिलेगी और इसकी वजह है की इस KYC को Minimum KYC के साथ जोड़ दिया गया है।

3. Full KYC

इस KYC को करने के बाद आपको Paytm Wallet का पूरी तरह से इस्तेमाल करने की परमिशन मिल जाती है। अगर आप Paytm का Full KYC करते है तो आपके Paytm Account में कोई भी लिमिटेशन नहीं होगी।

Full KYC में आपको आपके documents की physical copy देने की जरूरत होती है। Full KYC करने पर आपको कही सारे features जो Minimum KYC करने पर नहीं मिलते वह मिल जाते है।

Full KYC में आपके documents की manually जाँच की जाती है। जिस तरह आप किसी बैंक में Account बनाते है और उस वक़्त आपको Documents बैंक में देने होते है, उसी तरह से Paytm Full KYC Work करता है।

Full KYC में ग्राहक स्वयं Paytm एजेंट के पास जाकर आधार कार्ड, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र आदि दस्तावेजों से अपनी पहचान की verification करवाता है।

Full KYC करने के लाभ

  • Full KYC करने के बाद आपको Paytm के सभी सेवाओं का आनंद लेने को मिलता है।
  • Full KYC करने के बाद आप किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है या अपने बैंक में रिसीव कर सकते है।
  • Full KYC करने के बाद आप अपने Paytm Wallet में 1,00,000 rs तक रख सकते है।
  • Full KYC करने के बाद आप जितना चाहे उतना पैसो का लेन देन महीने में कर सकते है, इसमें आपको कोई लिमिटेशन नहीं होगी।
  • Full KYC करने के बाद आप किसी को भी बैंक Account के नंबर का इस्तेमाल करके पैसे भेज सकते है।
  • Full KYC करने के बाद आप अपना सेविंग Account Paytm पेमेंट बैंक में खोल सकते है।

तो आपने अब तक जाना की Paytm क्या है, Paytm में KYC क्या है और Paytm KYC के प्रकार कोनसे है और उनके लाभ और limitations क्या है। लेकिन अब वक़्त हो चला है की आप जाने की कैसे आप Minimum KYC और Full KYC कर सकते है।

Paytm KYC कैसे करे ?

Minimum KYC कैसे करे ?

Step 1. Profile Page पर जाये

Minimum KYC करने के लिए सबसे पहले आपको Paytm application शुरू करना है और अपने Account में लॉगिन करना है। उसके बाद आपको Paytm में अपने प्रोफाइल पेज पर जाना है, जो आप Paytm में मौजूद आपके प्रोफाइल icon पर क्लिक करके कर सकते है।

Step 2. UPI ID पर क्लिक करे

Profile Page पर आपको दो ऑप्शन दिखेंगे जिसमे पहलाActivate Your Wallet होगा और दूसरा आपके Paytm की UPI Id होगी। आपको इन दोनों में से किसी एक पर क्लिक करना है ताकि MInimum KYC की प्रक्रिया शुरू हो सके।

Minimum Paytm KYC कैसे करे - Step 2

Step 3. Document का चुनाव करे

अब आपके सामने एक Form आएगा, जिसे भरने के बाद में आपके Paytm Account का Minimum KYC पूरा हो जायेगा। अब सबसे पहले यहाँ आपको अपना डॉक्यूमेंट select करना है। आपके पास जो भी document available है आप उसका इस्तेमाल करे।

आप Documents में Passport, Driving Licence, Voter Id, NREGA Job Card इनमे से किसी एक को इस्तेमाल कर सकते है।

Minimum Paytm KYC कैसे करे - Step 3

Step 4. जानकारी को भरे

अब जैसे ही आप document का चुनाव कर लेंगे, वैसे ही अब आपको documents से रिलेटेड जानकारी भरनी है। इसमें आपको document पर मौजूद नाम और document का नंबर एंटर करना होगा। अगर उस document की expiry date है तो वो भी आपको भरनी होगी।

Minimum Paytm KYC कैसे करे - Step 4

Step 5. Terms & Conditions को Accept कीजिये

सभी जानकारी को सही से भरने के बाद आपको निचे Paytm के terms &  Conditions दिखेंगे, जिन्हे आपको Accept करना है। इसके लिए आपको simply I Agree के आगे मौजूद बॉक्स को check करना है। आप इसे निचे दिए इमेज के जरिये समज सकते है।

Minimum Paytm KYC कैसे करे - Step 5

Step 6. Submit Button पर क्लिक कीजिये

अब आपको आखरी काम करना है जो की है Submit Button पर क्लिक करना। जैसे ही आप submit button पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके Paytm का Minimum KYC पूरा हो जायेगा।

Minimum Paytm KYC कैसे करे - Step 6

Full KYC कैसे करे ?

Step 1. नजदीकि KYC सेंटर का पता करे

सबसे पहले Full KYC करने के लिए आपको आपके नजदीकी KYC center के बारे में पता होना चाहिए। उसके बाद ही आप नजदीगी KYC center जाकर अपने Paytm Account का Full KYC कर सकते है।

इसके लिए सबसे पहले Paytm App को open कर लीजिये और उसके बाद आपको उस पेज पर Nearby KYC Points नाम का icon दिखेगा। जिस पर क्लिक करने के बाद आपको आपके location पर मौजूद KYC center की जानकारी मिलेगी।

Full Paytm KYC कैसे करे - Step 1

Step 2. KYC center पर जाये 

अब आपको मिले हुए KYC center में से किसी एक center के address पर जाना है। आप अपने हिसाब से किसी भी center पर जा सकते है जो आपके location पर available है।

Step 3. Paytm Agent से KYC कराये

अब Full KYC करने के लिए आपको KYC center पर मौजूद Agent से Paytm Account का KYC करना है। इसके लिए आपको किसी भी govt id proof को लेकर जाना है और साथ ही में कुछ passport size photos भी लेकर जाना है।

उसके बाद आपको Paytm agent जैसा बताये वैसे process को पूरा करना है और जो भी जानकारी वह आपसे मांगे वह उन्हें देनी है। और देखते ही देखते आपका Paytm Account Full KYC Verified हो जायेगा।


तो इस तरह से आप बड़े ही आसानी से Paytm का KYC कर सकते है, अगर आपको अभी भी कोई परेशानी है या कोई बात समज नहीं आ रही है, तो आप हमे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। आपके परेशानी को हल करने की हम पूरी कोशिश करेंगे। तो अगर आपको Paytm KYC कैसे करे यह समज आ गया है तो इस लेख को शेयर करे और हमे कमेंट में जरूर बताये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here