Paytm Account कैसे बनाये ? जानिए Paytm की UPI Id कैसे बनाये ?

आज के इस Tutorial में हम Mobile पर Online अपना Paytm Account कैसे बनाये यह जानेंगे। आज हम Paytm Account कैसे बनाये और Paytm की UPI Id कैसे बनाये यह सब हिंदी में सीखेंगे।

Mobile पर Paytm Account बनाना चुटकियो का खेल है और आप चाहे तो Jio Phone में भी Paytm Account बना सकते है। जब से Digital India की शुरुवात हुई है तब से लेकर आज तक India में सब कुछ Digital होते जा रहा है।

जहा पहले हम Mobile Recharge करने के लिए किसी दुकान पर जाते थे वही Digital Wallets जैसे की Paytm के कारन आज हम घर बैठे ही Mobile Recharge कर पा रहे है। वही दूसरी तरफ जहा आपको Bank में पैसे ट्रांफर करने होते थे तो आपको Bank के लम्बी कतारो में लगना पड़ता था।

लेकिन आज के समय में यह सब हम Paytm से कर सकते है। Paytm पर Account होने के कही और फायदे है जिसमे Online शॉपिंग, इलेक्ट्रिसिटी बिल का पैमेंट करना और Bank Transaction करना शामिल है।

और इन्ही सभी फायदों को ध्यान में रखते हुए हम सबको किसी ना किसी Digital Wallet में अपना Account बनाना चाहिए। Paytm Account बनाने के लिए आपके पास कुछ चीजों का होना जरुरी होता है, जिसमे से पहली चीज है इंटरनेट कनेक्शन।

क्युकी इसके बिना ना तो आप Paytm App को डाउनलोड कर सकेंगे और ना ही उसका उपयोग कर सकेंगे।

इंटरनेट कनेक्शन के साथ ही आपके पास Bank Account होना चाहिए, क्युकी बिना इसके आप Paytm Account तो बना लोगे लेकिन आप UPI Id नहीं बना सकेंगे। इसके साथ आपको अपने उस Bank Account का ATM कार्ड अपने पास रखना है, जिसकी जरूरत हमे UPI Id का पिन बनाते वक़्त पड़ेगी।

तो अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन, Bank Account और उस Bank Account का ATM कार्ड Ready है, तो चलिए अब आपको बताते है की Mobile पर Paytm Account कैसे बनाये और Paytm की UPI Id कैसे बनाये और Set करे।

Paytm Account कैसे बनाये ?

Step 1. Install Paytm App

Paytm Account बनाने से पहले आपको आपके Mobile में Paytm का लेटेस्ट एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। यह आप Google Play Store से आसानी से कर सकते है। सबसे पहले Google Play Store पर जाये और वहा Paytm लिख कर सर्च करे।

उसके बाद आपको Paytm App दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना है और फिर उसे इनस्टॉल बटन पर क्लिक करके इनस्टॉल करना है।

Click Here To Download Paytm App & Get 50 rs Cashback

Or

Use Coupon Code : dpytbdpum

Step 2. Login To Register पर क्लिक करे

Paytm App को इनस्टॉल करने के बाद उसे शुरू कीजिये। ऐसा करने पर आपके सामने एक पेज खुलेगा, जहा से आपको प्रोफाइल का आइकॉन या फिर Login To Register नाम लिखा मिलेगा।

उस नाम पर या फिर उस प्रोफाइल के आइकॉन पर आपको क्लिक करना है। ऐसा करते ही आपके सामने नया पेज खुलेगा जहा पर आपको अगली स्टेप को पूरा करना है।

Paytm Account कैसे बनाये - Step 2

Step 3. Create A New Account पर क्लिक करे

अब इस नए पेज में आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमे से पहला ऑप्शन होगा Login करने का, अगर आपके पास Paytm का पहले से Account बना है तो आप उस Option को सेलेक्ट कर सकते है।

लेकिन अगर आपको नया Account बनाना है तो आपको Create A New Account पर क्लिक करना होगा, ताकि आप नया Account बना सके।

Paytm Account कैसे बनाये - Step 3

Step 4. Mobile No. Enter कीजिये

जैसे ही आप Create A New Account पर क्लिक करेंगे आपको नया पेज दिखेगा। अब यहाँ पर आपको आपका Mobile नंबर एंटर करना है, मैं आपको यही सलाह दूंगा की आप यहाँ वही Mobile नंबर का इस्तेमाल करे जो Mobile नंबर आपने अपने Bank में दिया है।

Mobile नंबर को एंटर करने के बाद अब आपको Proceed Securely बटन पर क्लिक करना है और उसके बाद आपके सामने फिर से नया पेज खुलेगा।

Paytm Account कैसे बनाये - Step 4

Step 5. OTP Enter करे

Mobile नंबर को एंटर करने के बाद Paytm आपके Mobile नंबर पर एक OTP भेजता है। इस OTP का इस्तेमाल आपको Paytm Account बनाने के लिए करना होता है। जब आप अपना Mobile नंबर एंटर करके OTP प्राप्त कर ले, तो आपको उस OTP को एंटर करना है।

OTP को एंटर करने के बाद अब आपको Confirm बटन दिखेगा जिस पर क्लिक करते ही आपका Paytm Account बन जायेगा।

Paytm Account कैसे बनाये - Step 5

तो इस तरह से आप बड़े ही आसानी से Paytm Account को बना सकते है। Paytm Account तो आपका बन चूका है लेकिन Paytm को इस्तेमाल करने लायक बनाने के लिए आपको आपका Bank Account Paytm में Add करना होता है।

Bank Account Add करने के बाद आपको आपके Account का UPI पिन कोड भी सेट करना पड़ेगा, तब जाकर आपके Paytm Account में UPI Id बनेगी और आप Paytm का इस्तेमाल कर सकेंगे।

अगर आपको इसके बारे में नहीं पता तो आप चिंता मत कीजिये, आज के इस लेख में हम आपको Bank Account Add करना और UPI Id बनाना और UPI पिन को सेट करना सिखाएंगे।

Paytm में Bank Account कैसे Add करे और Paytm UPI Id कैसे बनाये ?

Step 1. Profile Icon पर क्लिक करे

सबसे पहले आपको Paytm App को ओपन करते ही प्रोफाइल icon पर क्लिक करना है, जैसे हमने Paytm Account को बनाते वक़्त किया था।

Paytm में Bank Account कैसे Add करे और Paytm UPI Id कैसे बनाये - Step 1

Step 2. Linked Bank Account पर क्लिक करे 

अब आपको यहा पर Login और Create Account का ऑप्शन नहीं दिखेगा, बल्कि आपको यहाँ Linked Bank Account ऑप्शन को ढूंढ़ना है और उस पर क्लिक करना है।

Paytm में Bank Account कैसे Add करे और Paytm UPI Id कैसे बनाये - Step 2

Step 3. Bank Select कीजिये

अगर आपने कोई भी Bank Account लिंक नहीं किया है तो Linked Bank Account पर क्लिक करते हीआपके सामने Banks की लिस्ट आ जाएगी। अब आपको इस लिस्ट में उस Bank को सेलेक्ट करना है जिस Bank के Account को आप Paytm में Add करना चाहते है और UPI Id बनाना चाहते है।

ऐसा करने पर आपको सिम कार्ड का चुनाव करने के लिए कहा जायेगा। तो अब यहाँ आपको उसी सिम कार्ड का चुनाव करना है जिसका नंबर आपके Bank Account से लिंक है और जिस नंबर पर आपको उस Bank के messages आते है।

अब Paytm आपके Bank Account को आपके चुने हुए नंबर से Linked है या नहीं चेक करेगा और अपने आप ही Bank Account Add कर देगा। अगर आपके चुने हुए Mobile नंबर से आपका चुना Bank Account Linked है, तो आपका Bank Account आपके Paytm Account में Add हो जायेगा।

Paytm में Bank Account कैसे Add करे और Paytm UPI Id कैसे बनाये - Step 3.0

Note : जैसे ही इस स्टेप में आप अपना Bank Account Paytm में Add करेंगे, वैसे ही आपके Paytm Account की UPI Id बन जाएगी जो आप Bank Account Add होने के बाद देख सकते है। UPI Id कैसी दिखती है और कोनसी होती है यह आप निचे दिए इमेज के जरिये समज सकते है।

Paytm में Bank Account कैसे Add करे और Paytm UPI Id कैसे बनाये - Step 3.1

Step 4. Set UPI Pin पर क्लिक करे 

Bank Account के Add होने के बाद अब आपको उस Bank Account के लिए और UPI Id के लिए UPI पिन सेट करना होगा। ताकि आपका UPI Account सेफ रह सके और कोई भी इसका इस्तेमाल करके कोई Transaction ना कर सके।

अगर आप अब भी पिछले स्टेप (Step 3) के आखिर में आये पेज पर है, तो आपको यहाँ से निचे स्क्रॉल करते जाना है। अब यहाँ आपको Saved Bank Account नाम का सेक्शन मिलेगा, जहा पर आपको आपके Bank की डिटेल्स दिखेगी और उसी जगह Set UPI Pin का ऑप्शन दिखेगा। अब आपको उस Set UPI Pin ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

Paytm में Bank Account कैसे Add करे और Paytm UPI Id कैसे बनाये - Step 4

Step 5. ATM Card की जानकारी भरे 

जैसे ही आप Set UPI Pin पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक पेज आएगा, जहा आपको आपके उस Bank के ATM कार्ड की जानकारी भरनी पड़ेगी। जानकारी में आपको ATM नंबर और Expiry date देनी है और Proceed पर क्लिक करना है।

Paytm में Bank Account कैसे Add करे और Paytm UPI Id कैसे बनाये - Step 5

Step 6. UPI Pin Set करे 

ATM कार्ड की जानकारी भरने के बाद आपको UPI पिन को सेट करने के लिए कहा जायेगा। यहाँ आपको आपके मन मुताबिक UPI पिन को सेट करना है, यह UPI पिन आपको दो बार एंटर करना है जिसके बाद आपका UPI पिन सेट हो जायेगा।

UPI पिन Successfully सेट करने के बाद अब आपका Paytm Account पूरी तरह से Online transactions करने के लिए तैयार है। आपको बस आखरी काम ये करना होगा की आपको Paytm का KYC करना होगा। अगर आप जानना चाहते है की Paytm का KYC कैसे किया जाता है तो आप हमारे Paytm का KYC कैसे करे आर्टिकल को पढ़ सकते है।


तो दोस्तों इस तरह से आप Paytm Account बना सकते है और Paytm में Bank Account को Add कर अपने UPI Id को बना सकते है। आज हमने इस लेख में सीखा की Paytm Account कैसे बनाये, Paytm में Bank Account कैसे Add करे और Paytm की UPI Id कैसे बनाये और UPI पिन कैसे सेट करे।

तो अगर आपको यह लेख अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और हमारे भारत के सभी नागरिको को Digital Wallet का इस्तेमाल करना सीखने में मदद करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here