Online पैसे कैसे कमाए ? जानिए Internet से पैसे कमाने के 22 बेहतरीन तरीके।

Online पैसे कैसे कमाए ? अगर आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे है तो आप बिकुल सही जगह आये है। आज के इस लेख में हम आपको इस Internet के दुनिया में घर बैठे Online पैसे कैसे कमाए जाते है इसके बारे में बताएँगे।

वैसे तो Internet से Online पैसे कमाने के बहोत से तरीके है, लेकिन आज internet पर जो scam किया जाता है उसकी तादात काफी बढ़ चुकी है। अक्सर लोग इन scams का शिकार बन जाते है।

तो यह बेहद जरुरी हो जाता है की आपको सही sources का पता रहे जहा से scam में बिना फसे आप पैसे कमा सके। Online पैसे कमाने के लिए आपके पास कुछ चीजों का होना काफी जरुरी होता है।

जिसमे सबसे पहली और महत्वपूर्ण चीज है धैर्य। क्युकी अगर आप धैर्य नहीं रख सकते तो आप online पैसे कमाने के बारे में सोचना तो बंद ही कर दीजिये। क्युकी आज के समय में internet पर मौजूद जितने भी पैसे कमाने के तरीके है उसमे आज हद से ज्यादा competition है।

तो चलिए जानते है उन तरीको के बारे में जिससे आप Online आसानी से पैसे कमा सकते है। आज के इस लेख में हमने आपके लिए पुरे 22 तरीके खोज निकाले है, जिससे आप Online पैसे कमा सकते है।

Internet से Online पैसे कमाने के तरीके  

1. Freelancing से पैसे कमाए

Freelancing पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीके में से एक तरीका है। अगर आपको नहीं पता की Freelancing क्या होता है तो चलिए आपके लिए मै इसे आपको समजाता हु। Freelancing का मतलब होता है की आप स्वतंत्र किसी भी काम को किसी कंपनी या किसी पर्सन के लिए कर सके।

Freelancing में आप अपने मर्जी के मालिक होते है, आप अपना काम जब चाहे, जहा चाहे, जैसे चाहे वैसे कर सकते है और जो भी काम आप करेंगे उसके लिए आप अपने काम की किम्मत तय कर सकते है।

अब आप सोच रहे होंगे की Freelancing से आप काम करके पैसे कमा तो सकते है, लेकिन ये काम आपको देगा कोण और आप काम कहा पर ढूंढेंगे। तो इस सवाल का जवाब भी आपको यहाँ मिल जायेगा।

Freelancers की जरूरत companies और कही individual businessman को होती है। तो वो लोग freelancers की तलाश internet पर करते रहते है, तो आपके problem को solve करने के लिए Internet पर ऐसे कही platform मौजूद है, जहा पर ढेरो freelancers अपने services को लोगो को provide करते है।

ऐसे ही कुछ platforms में से एक है fiverr.com, यह एक online play टफार्म है जहा पर आप अपना अकाउंट बनाकर Freelancing कर सकते है। यहाँ पर आपको अपने skills के मुताबिक अपने काम के field को चुनना होता है और अपने सर्विसेज के बारे में प्रोफाइल बनानी होती है।

जब किसी को कोई freelancer hire करना होता है, तो वो इंसान fiverr जैसे platform पर जाकर freelancer को hire करता है। ऐसे और भी कही platforms है जहा पर आप freelancing कर सकते है। उनमे से एक और काफी फेमस नाम है freelancer.com, आप इस platform पर जाकर भी काम ढूंढ सकते है या फिर किसी facebook group को join कर सकते है।

2. Stock Market Trading

अगर आप रातो रात Online पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं, तो Stock Market Trading से आप अपना यह सपना पूरा कर सकते हैं। लेकिन Stock Market Trading करने से पहले आपको बता दूं कि Stock Market Trading करना आसान नहीं है। 

जिस तरह Stock Market आपको रातो रात अमीर बना सकता है उसी तरह Stock Market आपको मिनटों में कंगाल भी कर सकता है। तो Stock Market से पैसे कमाने का सही तरीका कौन सा है ?

देखिए अगर आप Stock Market से पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कुछ पैसे invest करने होगे। आप 1000 से लेकर जितने चाहे उतने पैसे invest कर सकते हैं। Basically Stock Market होता क्या है की Stock Market एक ऐसा platform है जहा कंपनी के share को public के लिए available कराया जाता है। 

जहां से अगर आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं, तो आप जितने परसेंट शेयर खरीदेंगे उतने परसेंट के आप उस कंपनी के भागीदार हो जाएंगे। तो होता ऐसा है कि अगर उस कंपनी को profit होता है, मुनाफा होता है, तो आपके ख़रीदे शेयर की कीमत बढ़ती है। 

जिससे की आपने जितने पैसे लगाए हैं उससे ज्यादा आपको पैसे उस शेर को बेच कर मिलते हैं। लेकिन वहीं अगर कंपनी को नुकसान होता है तो share का प्राइस भी घट जाता है, जिस वजह से आपका नुकसान भी हो सकता है। 

इसीलिए Stock Market आपको रातो रात अमीर या गरीब बना सकता है। तो Stock Market से Online पैसे कमाने है, तो सबसे पहले आपको Stock Market के बारे में जानकारी लेनी होगी। उसके लिए आप ब्रोकर से संपर्क कर सकते हैं और उनसे Stock Market की training ले सकते हैं और शुरुआत में सीखने के लिए थोड़े थोड़े पैसे लगाकर आप Stock Market का जायजा ले सकते हैं।

3. Consultant बन कर पैसे कमाए 

दोस्तों हर किसी को किसी न किसी क्षेत्र में जानकारी होती है, किसी को Stock Market की जानकारी होती है, किसी को digital marketing की जानकारी होती है, हर किसी को किसी विषय में जानकारी होती है। तो आप उस जानकारी के बलबूते Online पैसे कमा सकते हैं और वह कैसे चलिये मैं आपको बताता हूं।

देखिए जब आप किसी भी चीज को खरीदते हैं या अपने पढ़ाई के लिए किसी कॉलेज का चुनाव करते हैं, तो आप कई लोगों से सलाह मशवरा करते हैं। और जब आपको कोई अच्छा इंसान जिसे आप उस क्षेत्र का expert समझते हैं, तो आप उसके बताए गए स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेते हैं। तो यही कंसलटेंट का काम होता है, Consultant का काम होता है लोगो को advice देना। 

इसे एक उदाहरण से समझते हैं, जैसे अगर आपको डिजिटल Marketing के बारे में अच्छा नॉलेज है, तो आप इंटरनेट पर खुद की एक डिजिटल Marketing से रिलेटेड वेबसाइट बनाकर अपने services को लोगों को दे सकते हैं। 

लोग अपने बिजनेस को बढ़ने के लिए Digital Marketing से Consult करते हैं। जिसके लिए वह Consultant को भारी मात्रा में पैसे देते हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि आप जिस किसी क्षेत्र का ज्ञान रखते हैं, उस क्षेत्र मैं आप लोगों को advice देकर छोटी सी fees ले सकते है। 

यह सब करने के लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं होती, आप call पर या फिर skype जैसे video calling play टफॉर्म का इस्तेमाल करके अपने clients से बात कर सकते हैं और उन्हें अच्छे advice देकर Online पैसे कमा सकते हैं।

4. Youtuber बन कर पैसे कमाए

Youtube के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा और Youtube से पैसे कमाए जाते हैं यह बात भी आपको पता होगी। Youtube आज दुनिया का सबसे बड़ा और google के बाद का दूसरा ऐसा search engine है, जहां लाखों हजारों लोग हर दिन कुछ नया सर्च करते हैं।

ऐसे में Youtube ने लोगों के लिए एक play टफार्म दिया है, ताकि लोग अपने जानकारी को वीडियो के फॉर्म में लोगों तक पहुंचा सके और उससे पैसे भी कमा सकें। Youtube Online पैसे कमाने के सबसे भरोसेमंद तरीकों में से एक है।

Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको Youtube पर अपना एक चैनल बनाना होता है, जहां आप उस चीजों के बारे में वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं जो आपको आती है। या फिर वो videos जो लोगों को देखना पसंद है। 

जिसमें कुकिंग से लेकर इंटरटेनमेंट तक, news से लेकर education भी शामिल है। जब आप Youtube पर वीडियो अपलोड करते हैं और लोग उस वीडियो को देखते हैं, तो google आप की videos को advertisements से Monetize करता है।

हर एक ad को देखने के बाद youtube आपको कुछ पैसे देता है। पहले Youtube से वीडियो पर ads दिखाना काफी आसान हुआ करता था, लेकिन आज बढ़ते competition और quality को ध्यान में रखकर Youtube ने कुछ नियम बनाए हैं।

जिसको फुलफिल करने के बाद ही आपका युटुब चैनल ads दिखाने के लिए eligible होता है। Youtube से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में हमने एक लेख लिखा है, जो आप जाकर पढ़ सकते हैं।

इसे भी पढ़े :- जानिए Youtube से पैसे कैसे कमाए ? | Youtube से पैसे कमाने के तरीके।

5. Facebook से पैसे कमाए

आप भी यह सुनकर हैरान हो गए होगे कि facebook से भी पैसे कमाए जाते हैं। जी हां facebook से भी पैसे कमाए जा सकते हैं, facebook एक सोशल मीडिया platform है जहां लोग अपने जीवन में चल रहे गतिविधियों को photos और videos के माध्यम से दिखते है।

ऐसे में facebook ने कुछ ही समय पहले Youtube के तरह ही Content Creators को पैसे कमाने का मौका दिया है। Facebook के पास बड़ा user database होने के वजह से कई companies और लोग अपने बिजनेस से रिलेटेड facebook पर ads चलाते हैं।

जिसमें video और text शामिल है। अब होता क्या है कि आप facebook पर content create करके facebook ads चला सकते हैं, जिसके लिए facebook आपको काफी अच्छे पैसे देता है।

आप facebook के instant article या फिर video monetization program के जरिए facebook से पैसे कमा सकते हैं। Youtube के तरह ही facebook के भी काफी strict rule होते हैं, जो आपको fulfill करना जरूरी होते हैं।  क्योंकि बिना facebook के नियम fullfill करें आप facebook के monetization program का उपयोग नहीं कर सकते।

6. Buy And Sale Domains

यह Online पैसे कमाने का तरीका काफी हटके है लेकिन आसान नहीं, क्योंकि इस तरीके से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले तो आपको यह पता होना चाहिए कि Domain Name होता क्या है।

अगर आपको नहीं पता कि Domain Name क्या है तो इसके बारे में हमने एक लेख लिखा हैं जिसे आप पढ़ सकते हैं और समझ सकते हैं कि Domain Name आखिर क्या है और कितने प्रकार के होते हैं। 

इन्हे पढ़े :- 

अगर आपने ऊपर दिए गए लेख पढ़ लिए है, तो अब आपको पता होगा कि Domain Name होता क्या है। अब जानते हैं कि डोमेन को खरीद कर और बेच कर आप पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Domain को बेचकर आप पैसे कुछ इस तरह कमा सकते हैं, कि सबसे पहले आपको कुछ ऐसे Domain Name खरीदने होगे जो काफी unique हो और आपको लगे की बड़ी companies या फिर किसी को उस Domain को खरीदने की जरूरत पड़े।

मतलब कि अगर आपको Domain Name खरीद कर और उसे बेच कर Online पैसे कमाने है, तो आपको अच्छा Domain Name खरीदते आना चाहिए। क्योंकि इस काम में सक्सेस होने का एक ही तरीका है, क्योंकि अगर आप ऐसा Domain name खरीद लेते हैं जिसके लिए डिमांड ही ना हो।

तो ना वह domain name आप बेच पाएंगे और ना उससे अधिक पैसे कमा पाएंगे। आपको बता दूं कि एक Domain Name जो आप 300 से 400 में खरीदते हैं अगर उसकी डिमांड रही तो आप उस डोमेन को auction में लाखों में बेच सकते हैं। बस शर्त है कि आपका Domain Name यूनिक और ऐसा हो जिसके लिए लोग पैसे देना चाहे।

जैसे कि Computer.com यह डोमेन काफी महंगा बिक सकता है, क्योंकि कंप्यूटर यह शब्द आज हर कोई google और Youtube पर सर्च करता है। तो अगर किसी को कंप्यूटर से रिलेटेड बिजनेस करना होगा, तो वह यह जरूर चाहेगा की उसके बिजनेस से रिलेटेड वेबसाइट का domain name कंप्यूटर रहे। क्योंकि कंप्यूटर के शब्द पर लोग हजारों लाखों के ads दिखाते हैं। 

जिस वजह से इस शब्द की कीमत काफी बढ़ जाती है, तो आपको ऐसे ही Domain Name ढूंढने होगे जो पहले से ख़रीदे ना हो और उसे आप लाखों में बेच सकें। इसके आपको और भी कई उदाहरण मिल जाएंगे, जैसे आज digital marketing काफी तेजी से grow होने वाले बिजनेस में से एक है। 

तो अगर आपके पास digital marketing से related Domain Name होगा, तो आप उसे करोड़ों में बेच सकते हैं। आशा करता हूं कि आपको domain name खरीद कर और उसे बेच कर पैसे कैसे कमाते हैं यह समझा पाया हु।

7. E-Books बेच कर पैसे कमाए

आज हम सबको Mobile और कंप्यूटर में वह हर जानकारी मिल जाती है जो हमें कभी किताबों में ढूंढनी पढ़ती थी। लेकिन आज के इस आधुनिक और डिजिटल युग में सब कुछ आपके Mobile फोन पर मिल जाता है। 

ऐसे में आप किसी विषय पर E-book बनाकर इंटरनेट पर बेच सकते हैं। आज किताबों के जगह E-books का इस्तेमाल किया जा रहा है, क्योंकि आज आप Mobile में किसी भी किताब को कहीं भी E-book के माध्यम से पढ़ सकते हैं। 

तो अगर आप किसी विषय में जानकारी रखते हैं, तो आप उसके बारे में E-book बनाकर वेबसाइट जैसे की Amazon पर अपनी E-book बेच कर पैसे कमा सकते हैं।

8. Content Writing करके पैसे कमाए

Content writing यह सबसे best तरीका है घर बैठे Online पैसे कमाने का। इसके लिए ना आपको किसी Investment की जरूरत होगी, नाही कहीं जाने की, इसके लिए आपको सिर्फ एक कंप्यूटर या लैपटॉप और एक इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी। 

आपने blog और वेबसाइट के बारे में तो सुना होगा, जहा कई तरह के लेख लिखकर पब्लिश किया जाता हैं। ऐसे में कई वेबसाइट owners को content writers की जरूरत पड़ती है।

तो वह लोग freelancing websites पर या फिर facebook group में Content writers को ढूंढते रहते हैं। अगर आप एक अच्छे लेखक हैं या आप किसी विषय पर ठीक-ठाक आर्टिकल लिख सकते हैं तो यह तरीका आपके लिए सबसे बेहतर है।

आप दिन में 2 घंटे निकाल कर हर दिन एक लेख लिख सकते हैं, जिसके लिए आपको 150 से 1000 rupees तक मिल जाते हैं। Content writer बन कर आप घर बैठे पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं।

दोस्तों Content writer बनने के लिए ना आपको अपने पास से कोई पैसे इन्वेस्ट करने हैं और नाही कोई age लिमिटेशन होती है। अगर आप एक अच्छे लेखक हैं और घर बैठकर पैसे कमाने का सबसे आसान और लीगल तरीका ढूंढ रहे हैं, तो Content writing वर्क आपके लिए बेस्ट है।

 तो अभी Content writers के facebook group को join कीजिए और Content writing वर्क करके extra income घर बैठे कमाए।

9. Blogging करके पैसे कमाए

Youtube के बाद जो सबसे भरोसेमंद और सबसे अच्छा तरीका है Online पैसे कमाने का वह है blogging । अगर आपको नहीं पता कि ब्लॉक क्या होता है और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, तो आप निचे दिए गए लेख को पढ़ सकते हैं।

इसे भी पढ़े :- Blogging से Online पैसे कैसे कमाए ? जानिए Blog से पैसे कमाने के 8 तरीके।

Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ पैसे इन्वेस्ट करना पड़ सकता है। दोस्तों blogging से आप लाखों करोड़ों कमा सकते हैं, लेकिन उसके लिए आपको धैर्य रखना होगा और कड़ी मेहनत करनी होगी।

क्योंकि blogging से पैसे कमाना आसान नहीं है और इसमें 90% लोग नाकाम हो जाते हैं और उसका सबसे बड़ा कारण है धैर्य का ना होना। क्योंकि अगर आप नए है और blogging से पैसे कमाना चाहते हैं तो शुरुआत में आप में काफी जोश होता है।

इस वजह से आप यह समझ कर चलते हैं कि अगले 1 महीने में आप लाखों रुपए कमाना शुरू कर देंगे, जो आपकी भूल होती है। जैसे जैसे दिन निकलते हैं आप ब्लॉकिंग से कुछ खास result ना मिलने से निराश होने लगते हैं और ब्लॉकिंग आधे में छोड़ देते हैं। 

लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है, आपको किसी एक विषय पर अपना ब्लॉग बनाना है और blogging से रिलेटेड ब्लॉग posts और videos देखते रहना है और सीखते रहना है। साथ ही में ब्लॉग्गिंग में consistency maintain रखनी है।

अगर आप यह काम कर सके तो अगले 6 महीने में आप पैसे कमाना शुरू कर देंगे, तो blogging से लाखों पैसे कमाने के लिए धैर्य और consistency बनाए रखें।

10. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

दोस्तों आपने youtube, blogging जैसे फेमस तरीकों के बारे में तो जान लिया है कि लोग कैसे लाखो में पैसे कमाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है Affiliate Marketing करके आप Youtube और blogging दोनों से पैसे कमा सकते हैं। 

अगर आपके पास ना Youtube चैनल है और ना ही कोई वेबसाइट या ब्लॉग है, फिर भी आप Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए तो बस आपको product और services को sale करने की जरूरत होती है, जो आप PPC (Pay Per Cost) ads चलाकर या फिर Landing Pages बनाकर कर सकते हैं। 

Affiliate Marketing मैं आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करते हैं, जिसके लिए आपको आपकी एक स्पेशल Affiliate link या फिर referral code को दिया जाता है। 

जिससे कि अगर कोई आपके referral code या फिर आपके Affiliate link सेआपके प्रमोट किए हुए company का प्रोडक्ट या फिर सर्विस खरीदते है, तो आपको उसके लिए कमीशन दिया जाता है।

और ऐसे ही आप Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते हैं। Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 

इसे भी पढ़े :- Affiliate Marketing क्या है ? Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए ?

11. E-Commerce Shop से Online पैसे कमाए

आज E Commerce सबसे ज्यादा चल रहा है क्योंकि लोग घर से निकलकर दुकान से खरीदी करने की जगह आज Online shopping sites पर जाना ज्यादा पसंद करते हैं। इसके दो फायदे हैं क्योंकि उन्हें वहां ज्यादा वैरायटी देखने को मिलती है और prizes में भी आसानी से comparison किया जा सकता है।

अगर आपका भी कोई छोटा सा बिजनेस है और आप चाहते हैं कि आप भी अपना कोई Online E Commerce बिजनेस शुरू करें, तो आप आसानी से कर सकते हैं। आपको बस एक E Commerce website बनानी है और वहां पर अपने प्रोडक्ट को list करके लोगों को अपने E Commerce वेबसाइट पर लाना है। 

बहुत से E Commerce वेबसाइट आज India में अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं। E Commerce Online पैसे कमाने का भरोसेमंद और अच्छा तरीका है। 

12. Udemy पर Courses बेच कर पैसे कमाए

आज Entertainment और शॉपिंग Online हो गई है, ऐसे में शिक्षा का क्षेत्र कैसे पीछे रह सकता था। आज Udemy जैसे play टफार्म निकल आए हैं, जहां हजारों लाखों courses मौजूद है।

अगर आपको Programming से related कोई course करना है या कोई Programming language सीखनी है, तो आपको ₹1000 में पूरा एक कोर्स udemy जैसे वेबसाइट पर मिल जाता है। 

तो अगर आप कोई टीचर है या आपको किसी क्षेत्र में अच्छी जानकारी है, तो आप उसके लिए अपना एक कोर्स बनाकर udemy जैसे वेबसाइट पर बेच सकते हैं और Online पैसे कमा सकते हैं। 

13. Paid Survey

यह तरीका मैं आपको बहुत ज्यादा भरोसेमंद है यह तो नहीं कह सकता, लेकिन अगर आप सही वेबसाइट पता लगा सके जो scam ना हो। तो आप आसानी से survey complete करके रोजाना एक्स्ट्रा पैसे कमा सकते हैं। 

लेकिन मैं आपको आगाह कर देना चाहता हूं, क्योंकि paid survey sites आज ज्यादातर scam है। तो आप इस तरीके का काम करने से पहले उस वेबसाइट और कंपनी के बारे में पूरी जानकारी जरूर निकाल ले। 

14. URL Shortner से पैसे कमाए 

यह काफी अच्छा और बेहतरीन तरीका है पैसे कमाने का, आप URL Shortner वेबसाइट्स का इस्तेमाल करके आसानी से अपना छोटा-मोटा खर्चा निकाल सकते हैं। URL Shortner एक ऐसी वेबसाइट होती है जहां आप किसी भी वेबसाइट या फिर वेबसाइट के पेज या किसी वीडियो के लिंक को short  बना सकते हैं। 

URL Shortner वेबसाइट जिस किसी url को short  बनाती है, उससे पैसे जनरेट करने में मदद करती है और वह कैसे चलिए में बताता हूं। 

देखिए होता क्या है कि, समझ कर चले कि आपने कोई E-book बनाई है। जो आप लोगों को फ्री में देना चाहते हैं, तो ऐसे में आप क्या कर सकते हैं कि आपकी उस E-book का जो url होगा उसे URL Shortner वेबसाइट से short  करके लोगों को दे सकते हैं। 

ताकि लोग उस url पर क्लिक करके आपके E-book को डाउनलोड करना चाहे। अब जब लोग उस short किए हुए url पर क्लिक करेंगे, तो सबसे पहले उन्हें एक पेज दिखेगा। जहां url shortner वेबसाइट कुछ advertisement दिखाएगी और जितनी बार लोग उस URL पर क्लिक करके उस advertisement को देखेंगे, आपको उसके पैसे मिलते जाएंगे।

और आखिर में आपका E-book का पेज भी खुल जाएगा। तो इस तरह आप URL Shortner वेबसाइट से बड़े ही आसानी से Online इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं

15. Whatsapp से पैसे कमाए

आप में से हर कोई whatsapp का इस्तेमाल करता ही है और आप सोच में पड़ गए होंगे कि मैं इतने दिनों से whatsapp तो इस्तेमाल कर रहा हु, लेकिन कभी नहीं सुना कि whatsapp से पैसे भी कमाए जाते हैं। 

आपका यह सोचना बिल्कुल सही है लेकिन whatsapp से आप डायरेक्ट पैसे नहीं कमा सकते हैं, लेकिन whatsapp से आप indirect पैसे कमा सकते हैं। whatsapp आपको बिजनेस अकाउंट बनाने देता है, जहां आप अपने बिजनेस के बारे में अपने account के description में लिख सकते हैं।

साथ ही में आप अपने personal account के जगह  business अकाउंट का इस्तेमाल करके लोगों से contact कर सकते हैं। ऐसे में whatsapp से पैसे कमाने के लिए कुछ तरीके हैं, जिसके बारे में आप नीचे दिए गए link पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं। वहां हमने आपको whatsapp से पैसे कमाने के अलग-अलग तरीकों के बारे में बताया है।

इसे भी पढ़े :- Whatsapp से पैसे कैसे कमाए ? – जानिए 6 तरीके

16. Data Entry करके पैसे कमाए

जिस तरह paid survey भरोसेमंद Online पैसे कमाने का तरीका नहीं है, वैसे ही data entry jobs ज्यादातर fake और scam होती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि data entry jobs से आप पैसे कमा ही नहीं सकते।

data entry jobs आपको आसानी से freelancer.com पर मिल जाते हैं, जहां से आप data entry job को लेकर काम कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। लेकिन मैं आपको फिर भी कहना चाहूंगा कि किसी भी data entry job को करने से पहले पूरी जानकारी जरूर ले। 

क्योंकि ऐसे कामों में आज काफी ज्यादा scam बढ़ चुका है, data entry job के नाम परआज लोगों को बहुत बड़े मात्रा में ठगा जा रहा है। तो किसी भी data entry job को करने से पहले पूरी जानकारी ले लीजिए। 

17. Drop shipping 

Drop Shipping Online पैसे कमाने के तरीकों में से सबसे भरोसेमंद और सबसे ज्यादा पैसा कमा कर देने वाला तरीका है। लेकिन Drop Shipping आसान नहीं होता, Drop Shipping में होता यह है कि जिस तरह आप अपनी e-commerce वेबसाइट बनाकर खुद का प्रोडक्ट बेचते हैं। उसी तरह Drop Shipping में भी आप e-commerce साइट बनाकर प्रोडक्ट बेचते हैं। 

लेकिन सिर्फ फर्क इतना होता है कि अपने e-commerce बिजनेस के लिए जो प्रोडक्ट आप बेचते हैं उसे आपको खुद खरीदना पड़ता है, अपने इन्वेंटरी में रखना पड़ता है और तब जाकर खुद पैकिंग करके उसे customer को देना होता है। 

लेकिन Drop Shipping में आपको बस डायरेक्टली manufacturer से उस प्रोडक्ट को उठाकर customer तक भेजना होता है। मतलब कि यहां ना आपको उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए पैसों की जरूरत होगी, ना आपको customer को डिलीवर करने की टेंशन होगी। 

आपका काम है सिर्फ उस प्रोडक्ट को लोगों के सामने रखना और आर्डर आने पर उसे डायरेक्टली manufacturer से customer के दिए address पर पहुंचाना। तो है ना यह सबसे बढ़िया काम online पैसे कमाने का। 

लेकिन Drop Shipping में बहुत ही कम लोग सक्सेस हो पाए हैं, इसका कारण है सही तरीके से Marketing ना करना। क्योंकि Drop Shipping में आपको अपने e-commerce store को बहुत ज्यादा प्रमोट करना होता है, जिससे कि लोग आपके Drop Shipping store पर आए और वहां से प्रोडक्ट्स के लिए orders दे। 

Drop Shipping के लिए आप shopify जैसे play टफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो पूरी तरह से Drop Shipping और E-commerce websites को बनाने के लिए बना है।

18. Mobile Games खेल कर पैसे कमाए

इस वक्त google play store में लाखों Mobile games मौजूद है, जो आपको फ्री में मिल जाते हैं। ऐसे में कई ऐसे applications है जो आपको गेम खेलने के लिए पैसे देते हैं। अगर आप Mobile games खेलने के बहुत शौकीन है, तो आप इस तरीके से games खेलने के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं। 

इसके लिए बस आपको ऐसे applications डाउनलोड करने की जरूरत है, जो गेम खेलने के लिए आपको पैसे देते हो। उनमें से एक app है Hago app, जिसको आप डाउनलोड कर सकते है और अलग अलग games खेल कर पैसे कमा सकते हैं।

19. Amazon Seller बने और पैसे कमाए

दोस्तों Amazon वेबसाइट के बारे में हर किसी को पता है। Amazon Website से हम आए दिन शॉपिंग करते हैं, पर क्या आपको पता है आप वहां से एक amazon seller बन कर पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप Online पैसे कमाना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपके लिए platform हो, जहां आप अपने प्रोडक्ट बेच सकें। तो Amazon आपको वह platform प्रोवाइड करता है, जिस तरह आप e-commerce वेबसाइट बनाकर खुद के प्रोडक्ट बेच सकते हैं, उसी तरह आप amazon पर अपने products बेच सकते हैं। 

Amazon website पर seller बनने के लिए कुछ प्रोसेस होती है जिसे पूरी करने के बाद आप एक Amazon सेलर बन जाते हैं। Amazon आपके लिए advertisement और वह सब चीजें करता है, जो आपको खुद का e-commerce ऐड बनाकर करना होता है। 

जैसे आप अगर कोई Online बिजनेस कर रहे हैं और आपको किसी फिजिकल प्रोडक्ट को डिलीवर करना है, तो आपको डिलीवरी करने के लिए delivery companies से contact करना पड़ता है और पैसे देने होते हैं, या खुद डिलीवर करना होता है। 

लेकिन Amazon आपके लिए इसकी भी सुविधा कर देता है, Amazon कंपनी आपको मिले हुए orders को खुद पिकअप करती है, जिसके बदले में वह कुछ छोटी सी फीस लेती है और आपका प्रोडक्ट डिलीवर कर देती है। 

आपको बस करना यह है कि Amazon पर अपना seller अकाउंट बनाना है, अपने प्रोडक्ट को amazon website पर लिस्ट करना है और orders आने का इंतजार करना है। तो इस तरह आप एक amazon seller बन कर आसानी से amazon से Online पैसे कमा सकते हैं। 

20. चित्र बनाकर पैसे कमाए

अगर आप काफी अच्छा चित्र बना लेते हैं या स्केच बना सकते हैं, तो आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। आपको करना बस यह है कि आपको Youtube या फिर वेबसाइट बनाकर अपने चित्रों को लोगों को दिखाना है।

उसके बाद आप उसमें से कुछ अच्छे चित्र फ्री में लोगों को दे सकते हैं, या फिर कुछ छोटी सी fees ले सकते हैं। जब आपके पास बहुत ज्यादा सब्सक्राइबर या विजिटर्स आने लगे तो आपको लोग उनके sketch बनाने के लिए संपर्क करेंगे। 

जिसके बदले में आप उनसे पैसे चार्ज कर सकते हैं और घर बैठे पार्ट टाइम अपनी चित्र की कला से पैसे कमा सकते हैं। वैसे दोस्तों अगर आप अच्छे चित्र बनाते हैं, तो आप Youtube पर चित्रकला का एक चैनल बना सकते हैं। जहां आप लोगों को चित्र बनाना सिखा कर Youtube से भी पैसे कमा सकते हैं, यह काफी अच्छा तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का।

21. Photography से Online पैसे कमाए

अगर आप एक अच्छे फोटोग्राफर है या फिर आप मॉडलिंग करते हैं तो यह तरीका आपके लिए सबसे अच्छा है। इंटरनेट पर मौजूद कई ऐसी websites मिलेंगी जहां पर आपको आपके अपलोड किए हुए photos के लिए पैसे दिए जाते हैं। 

आपको अलग-अलग तरह के बढ़िया-बढ़िया फोटोस capture करने हैं और उन websites पर अपलोड करते जाना है। जब भी कोई आपकी upload की हुई photo को डाउनलोड करेगा, तो आपको वह website पैसे देती है। 

कई websites में donation के लिए एक ऑप्शन दिया जाता है, ताकि जो भी आपके upload किये photos को डाउनलोड करें वह आपको पैसे donate कर सकें।  तो इससे आप अपने फोटोग्राफी skills का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

22. Mobile Apps Refer करके पैसे कमाए

आज Mobile applications इतने ज्यादा हो गए हैं की Mobile application को आगे रखने के लिए काफी कंपटीशन बढ़ गया है। जिस वजह से Mobile application प्रोवाइड करने वाली कंपनियां Mobile application को डाउनलोड करने के लिए अलग-अलग तरह के रास्ते अपनाते हैं, जिसमें से referral program एक तरीका है। 

Mobile applications उनके Mobile applications को डाउनलोड करने के लिए पैसे देते हैं। जब आप किसी Mobile application को डाउनलोड करते हैं और अगर उस app में referral program मौजूद होगा। तो आप उस referral program को join कर सकते हैं, जिसके बाद आपको एक referral code दिया जाएगा। 

Referral code मिलने के बाद आपको उस application को प्रमोट करना है और जब कोई उस application को आपका referral code डालकर या फिर referral link से डाउनलोड करेगा। तो आपको उसके पैसे मिलेंगे, यह पैसे ₹50 से ₹100 तक भी मिलते हैं और इस तरह आप Mobile Apps Refer करके Online पैसे कमा सकते हैं।


तो यह थे वह 22 तरीके जिनका इस्तेमाल करके आप इंटरनेट पर Online पैसे कमा सकते हैं। ऊपर दिखाए तरीकों में से कुछ तरीके काफी असरदार होते हैं, लेकिन किसी भी तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको मेहनत करनी ही पड़ेगी।

इंटरनेट पर Online पैसे कमाने के लिए आपको धैर्य रखना है, क्योंकि इंटरनेट से आप रातो रात अमीर नहीं हो सकते उसके लिए आपको समय देना होगा और परिश्रम करना होगा। 

तो दोस्तो आशा करता हूं कि आज का यह लेख आपको अच्छा लगा है और Online पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जो जानकारी आपको हमने provide की, वह भी आपको पसंद आयी होगी।

तो अगर आपको यह लेख सच में अच्छा लगा है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें, ताकि वह भी इनमें से किसी एक तरीके का इस्तेमाल करके घर बैठे पैसे कमा सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here