Blogging में Niche क्या है और Niche के प्रकार कौन से है ?

जब भी हम blogging शुरू करते है तो हमारे सामने blogging से सम्बंधित इतनी सारी चीजे आ जाती है, जो हमने कभी सुनी भी नहीं होती। वैसे ही blogging में एक term है जो बहोत ही कम नए bloggers को पता होती है। आज के इस लेख में हम उसी term के बारे में जानेंगे। दोस्तों आज हम जिस term के बारे में जानेंगे वह term है Niche। तो चलिए जानते है niche क्या है और जानते है niche के अलग अलग प्रकार कौन से है।

Niche क्या है ? (What is Niche ?)

Niche का मतलब होता है विषय (topic)। Blogging में niche एक blog topic होता है। जिस पर हम अपने blog के लिए article लिखते है। किसी भी blog के success होने के लिए niche एक जरुरी भाग होता है। क्युकी niche एक ऐसी चीज है जिसके बलबूते पर आपका पूरा blog होता है। अगर आप blogging के शुरुवात में सही niche का चुनाव नहीं करते है। तो शायद ही आप आगे अपने blog के साथ टिके रह सकेंगे।

Niche के प्रकार कौन से है ?

  1. Single Niche
  2. Micro Niche
  3. Multi Niche

1. Single Niche

Single Niche एक niche का प्रकार है। पर हम single niche किसे कह सकते है ? जैसे की आपको पता है की niche का मतलब topic / विषय होता है। तो समज के चलिए अगर किसी blog पर कोई किसी ऐसे विषय पर article लिख रहा हो, जिसमे कही सारे sub categories आते है। तो उसे हम Single niche blog कह सकते है. और उन्ही छोटे विषय से मिलकर बने एक विषय को हम single niche कहते है।

Example : Blogging

जैसे blogging के अंदर SEO, Digital Marketing, WordPress जैसे sub categories आते है. तो हम blogging को Single niche कह सकते है.

2. Micro Niche

अब आप समज गए है की Single niche क्या है. तो अब आपके लिए ये समजना और भी आसान हो गया है की micro niche किसे कहते है।

तो Micro Niche क्या है ?

जैसे मैंने कहा था की single niche हम उस topic को कहते है जिसके अंदर और कही छोटे topics होते है। जैसे ऊपर हमने blogging का उदहारण लिया। जहा पर blogging एक niche है जिसके अंदर और भी विषय आते है। और single niche के उन्ही sub topics को हम micro niche कहते है।

Example : Health and Fitness topic से Weight loss category ।

Health and Fitness ये एक single niche है। लेकिन इस single niche में बहुत सारे topics आते है. जैसे Weight loss, Workout, yoga, Diet। जिन्हे हम micro niche कह सकते है।

Micro Niche के फायदे क्या है ?

  • कम प्रतिस्पर्धा (Low Competition)

छोटा विषय होने के कारन Micro niche में प्रतिस्पर्धा भी कम होती है। क्युकी लोग छोटे topics पर ज्यादा काम नहीं करते। यही वजह है की Micro niche में प्रतिस्पर्धा कम होती है। साथ ही में blog पर एक ही विषय से जुडी जानकारी होने के कारन google में आपके blog को ज्यादा अहमियत मिलती है।

  • ज्यादा Profit

Micro niche blog एक विषय पर केंद्रित होने के कारन जो ट्रैफिक आपके blog पर आता है। वह traffic targeted होता है। याने आपके blog पर आने वाले व्यक्ति आपके blog के विषय में interested होते है। जिस वजह से आपके product और services का conversion rate काफी बढ़ जाता है। इस तरह से micro niche से आपको ज्यादा फायदा होता है।

  • Marketing के लिए आसान

Micro niche marketing करने के लिए आसान होता है। इसका कारन यह है की आप किसी specific audience को target कर सकते है। और जो audience आपको मिलेगी वो आपके blog से ज्यादा से ज्यादा जुड़े रहेगी। क्युकी उन्हें आपके blog पर वही सब जानकारी मिल रही होगी जो उन्हें चाहिए या फिर वो पढ़ना चाहते है।

3. Multi Niche

Multi Niche blog का मतलब शायद ही मुझे आपको समझाने की जरूरत है। क्युकी जो single niche और micro niche समज गए है उन्हें Multi Niche का मतलब भी समज आ गया होगा। फिर भी मै आपको बता देता हु की Multi Niche किसे कहते है और Multi Niche क्या है।

Multi Niche का मतलब होता है एक से ज्यादा topics। जैसे की ऐसा blog जिसमे एक से ज्यादा topics पर articles लिखे जाते है।

Example : News blog

आपने देखा होगा जो news blog होते है। उनमे अलग अलग categories होती है। Categories जैसे Tech, Health, Politics etc। अगर देखा जाये तो Tech, Health, Politics एक single niche है। और जबकि news blog में एक से ज्यादा single niche topic होते है, तो हम news blog को multi niche blog कह सकते है। तो एक से ज्यादा single niche को multi Niche कहा जाता है।

दोस्तों अब आप यह तो समज गए होंगे की niche क्या है और इसके प्रकार कौन से है। पर अब आप confusion में होंगे की इनमे से आपको किस niche के प्रकार का blog बनाना चाहिए।

तो आपके इस confusion को दूर करने के लिए मैंने इस पर एक लेख लिखा है जो आप पढ़ सकते है। जिसकी link आपको निचे दी गयी है। इस लेख को पढ़ने के बाद आप अपने blog का niche आसानी से तय कर सकोगे।


तो दोस्तों यह थी जानकारी niche और niche के types के बारे में। उम्मीद है आपको पसंद आयी होगी दोस्तों ऐसे और भी interesting लेख को पढ़ते रहने के लिए हमारे blog पर आते रहिये और इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये।

Sharing is caring!

S. Ekapure

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Blogger इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को इस Blog के माध्यम से जानकारी दे सकू.

Leave a Comment