Mobile से पैसे कैसे कमाए ? Mobile Phone से पैसे कमाने के तरीके

आज के इस लेख में हम Mobile से पैसे कैसे कमाए वह भी घर बैठे यह जानेंगे। हम सबको अपने जिंदगी में मेहनत करते रहना पड़ता है, ताकि हम अपने और अपने परिवार का पेट भर सकें। लेकिन क्या हो अगर आपको अपने Mobile का इस्तेमाल करके कुछ एक्स्ट्रा पैसे कमाने को मिल जाए। 

जी हां आपने बिल्कुल सही सुना आज दुनिया Digital होती जा रही है, जहां पहले हमें किसी जानकारी को हासिल करना होता था तो हम Library में जाते थे या फिर Newspaper पढ़ते थे।

लेकिन आज उन सब की जगह Mobile ने ले ली है, आज हम Mobile पर बस कुछ Click करके किसी भी जानकारी को हासिल कर सकते हैं। ऐसे में जब पूरी दुनिया आज Mobile का इस्तेमाल कर रही है तो सभी कंपनीज और बड़े-बड़े Organizations Advertisement के जरिए Mobile Users तक पहोच रहे है।

आज हम Shopping भी बाहर जाकर नहीं करते, किसी भी चीज को खरीदना भी रहा तो हम आज Shopping को E-commerce sites का इस्तेमाल करके करते हैं। दोस्तों यह तो हो गई बात कि कैसे Mobile ने दुनिया पर प्रभाव डाला है, लेकिन इसने लोगों को पैसे कमाने के लिए भी कई रास्ते खोल दिए हैं।

जिनके बारे में आज हम आपको बताएंगे। आज हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप बड़े ही आसानी से बैठे बैठे अपने Mobile का इस्तेमाल करके कुछ extra पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए Mobile से पैसे कैसे कमाए जानते हैं। 

अगर आप Jio Phone का इस्तेमाल भी करते है, तो आप निचे दिए गए कुछ तरीको से Jio Phone से पैसे कमा सकते है।

Mobile से पैसे कैसे कमाए ? जानिए Mobile से पैसे कमाने के तरीके

1. Blogger Application

दोस्तों क्या कभी आपने Blogging के बारे में सुना है, शायद आप में से बहुत से लोगों ने सुना होगा। अगर आपको नहीं पता कि Blogging क्या है, तो आप हमारे नीचे दिए गए link पर Click करके उस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं जहां हमने Blogging के बारे में पूरी जानकारी दी है। 

इसे भी पढ़े :- Blog क्या है और Blog कैसे बनाएं ?

अगर आपको पता होगा कि Blogging क्या है तो आपको यह सवाल तो जरूर आया होगा कि आखिर Blogging बिना कंप्यूटर के कैसे की जा सकती है।

और यह सवाल जायस भी है। आज कई Bloggers Google Adsense और अन्य affiliate Program ्स का इस्तेमाल करके लाखों कमा रहे है, ऐसे में Google जो advertisement से पैसे कमाता है, उसने लोगों के लिए Free Blogging Platform जिसका नाम blogger है उसे बनाया है।

इस Blogger Platform का इस्तेमाल करके आप free में अपनी वेबसाइट बना सकते हैं और उस पर Google adsense की advertisement दिखाकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन जब आप वेबसाइट बनाकर पैसे कमाने की बात करते हैं, तो आपके पास कंप्यूटर का होना जरूरी होता है। लेकिन इतना भी नहीं की आप बिना कंप्यूटर के Blog बना ही नहीं सकते। 

Google ने Mobile Users का भी ध्यान रखा है, जिसके चलते उसने Android Devices के लिए Blogger नाम का App बनाया है, जिस पर आप Mobile से ही अपना Blog या वेबसाइट बना सकते हैं।

इसमें आपको करना सिर्फ यह है, कि उस Mobile App को अपने Mobile में Download करना है, उसके ऊपर एक वेबसाइट बनानी है और घर बैठे बैठे Mobile से Article पब्लिश करते रहना है। 

जैसे आपके Articles को लोग पढ़ने आएंगे आप उस पर Google के ads लगाकर Mobile से ही एस्ट्रा पैसे कमा सकते हैं।

2. Rewards देने वाले Application 

पहला तरीका तो काफी बढ़िया तरीका था जिससे आप हजारों लाखों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन अगर आप इतना वक्त नहीं दे सकते की आर्टिकल लिख पाए और पैसे कमाए, तो आप ऐसे Mobile Applications को अपने Mobile में डाउनलोड कर सकते हैं जो आपको छोटे-छोटे task पूरे करने पर पैसे देता हो।

जिनमें एक उदहारण है google opinion app, अगर आप इंटरनेट पर reward apps के बारे में सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारे ऐसे app मिल जाएंगे जो आपको सर्वे या फिर कुछ छोटे मोठे task पूरे करने पर rewards देते हैं।

जिससे आप अपना normal खर्चे तो निकाल सकते है। क्योंकि आपको और मुझे हम दोनों को पता है, कि इस दुनिया में बिना मेहनत के कोई हजारों लाखों नहीं कमा सकता, जब तक उसे कोई लॉटरी ना लग जाए। 

3. Digital Wallets 

अब जब बात Mobile की हो रही हो और Mobile apps जैसे phone pay, paytm, Google pay इनका जिक्र ना हो, तो कैसे हो सकता है।

Digital Wallet एक बेहतरीन तरीका है Mobile से पैसे कमाने का। ना इसके लिए आपको आर्टिकल लिखने की जरूरत है, ना ही इसके लिए आपको अलग से समय निकालने की जरूरत है।

आपको तो बस इन Digital Wallet को अपने Mobile Phone में Install करना है और जो आप पैसों का लेनदेन किया करते थे, उसे Digital Wallet का इस्तेमाल करके करना है।

इससे आपको दो फायदे होंगे, पहला तो आपको ATM के लाइन में लगने से छुटकारा मिल जाएगा, दूसरी चीज आप अपने Mobile से कई बार पैसों की बचत करेंगे। 

Digital Wallet से आप जब भी कोई Transaction करते हैं, तो फोन पर Google Pay जैसे apps आपको Cashback या Vouchers प्रोवाइड करते हैं। जहां आपको ₹10 से ₹100 तक Transaction पर vouchers या फिर cashback दिए जाते हैं। 

साथी में Digital Wallet का इस्तेमाल करके आप कम पैसों में Shopping भी कर सकते हैं। कई Shopping websites आपको Digital Wallet इस्तेमाल करने पर Discount देती है, जिस वजह से आपके कई पैसे बच जाते हैं। 

यही नहीं बल्कि Digital Wallet आपके लिए referral Program भी चलाते हैं। जिसमें अगर आप उनके app को किसी को refer करते हैं, या डाउनलोड करने के लिए कहते हैं। 

तो वह आपको 50 से ₹100 हर एक डाउनलोड के लिए देते हैं, साथ ही आगे वाले इंसान को भी जिसने आपके reference से उस app को डाउनलोड किया होता है उसे भी पैसे देती है।

मतलब की आप अपना फायदा तो करेंगे लेकिन दूसरों को भी फायदा होगा। इस तरह Digital wallets Mobile से पैसे कमाने के लिए सबसे बेहतर और आसान तरीका है।

4. OLX And Quikr

अब आप कहोगे यह क्या बता दिया, यह भी कोई पैसे कमाने का तरीका है। लेकिन इसे हम नजर अंदाज नहीं कर सकते, जब Mobile से पैसे कमाने की बात आती है। 

तो इसे भी आप एक तरीका ही समझे, क्योंकि अगर आपके घर में बहुत सारा पुराना सामान पड़ा है जिसका आप इस्तेमाल नहीं करते। तो वह पड़े पड़े खराब ही होने वाला है, या फिर आपके घर में जगह लेते रहेगा। 

इससे अच्छा आप अपने Mobile मे OLX और Quikr जैसे apps को डाउनलोड कर सकते हैं और अपने पुराने सामान को बस कुछ मिनटों में बेच सकते हैं। इससे आपका पुराना सामान भी निकल जाएगा और आपको पैसे भी मिल जाएंगे। 

5. Dream 11 और MPL App 

दोस्तों इंडिया में तो क्रिकेट के सभी फैन है, यहां बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी क्रिकेट खेलते हैं, देखते हैं और समझते हैं। लेकिन क्या आपको पता है Mobile से ही आप अपने hobby को पैसे कमाने का जरिया बना सकते हैं।

अगर आपको क्रिकेट में या किसी अन्य sport में, जैसे कि फुटबॉल, वालीबॉल, बास्केटबॉल इनमें दिलचस्पी है और आप इसके अच्छे जानकार हैं। तो आप dream 11 और MPL Apps पर अपनी टीम बना सकते हैं और लाखों कमा सकते हैं।

ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने इन apps पर अपने नॉलेज का इस्तेमाल करके लाखों कमाए। यह applications पूरी तरह से safe है और trusted है।

जब आप इन Apps में नया account बनाते हैं, तो आपको शुरुआत में ₹100 बोनस के रूप में मिलते है। जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी टीम बना सकते हैं।

अगर आप की बनाई टीम विनिंग जोन में रहेगी तो आपको नुकसान कभी नहीं होगा। आपको आपके पैसे ज्यादातर वापस मिल जाएंगे।

लेकिन अगर आप पहले 10 में अपनी टीम को ला सके अपने खेल के जानकारी का इस्तेमाल करके। तो आप लाखों करोड़ों रुपए बस कुछ 25 से ₹50 लगाकर कमा सकते हैं।

Dream 11 और MPL के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए लेख पढ़िए। ताकि आपको सही से समझ आ जाए की इन applications से आप किस तरह से लाखों कमा सकते हैं।

6. Mobile Game खेल कर पैसे कमाए

Mobile Game खेल कर पैसे कमाना आज बहुत ही अच्छा तरीका बन चुका है, क्योंकि Games खेलना हर किसी को पसंद होता है। अगर आज आप देखेंगे तो बच्चे ज्यादातर Mobile Games खेलते रहते है, जिस वजह से ऐसे आपको कहीं applications मिल जाएंगे जिनको डाउनलोड करने के बाद आप उनमें तरह तरह के Games खेल सकते हैं।

और जैसे-जैसे आप उस application में मौजूद Games खेलेंगे, आपको उसके लिए पैसे मिलते जाएंगे। हां आप इस तरीके से हजारों, लाखों और करोड़ों नहीं कमा सकते। लेकिन इससे आप अपना मनोरंजन करने के साथ कुछ पैसे कमा सकते हैं।

Mobile में Game खेल कर पैसे कैसे कमाए इसके बारे में हमने पिछले कई लेख में बताया है, लेकिन Mobile में game खेल कर पैसे कैसे कमाए यह समझने के लिए हमने एक special article लिखा है। 

जहां आपको उन applications के नाम और किस तरह आप Game खेल कर पैसे कमा सकते हैं इसके बारे में संक्षिप्त मैं जानकारी दी गई है। तो नीचे दिए article के link पर Click करें और उसके बारे में अधिक जानकारी पाए।

7. Mobile Applications को Refer करे 

जैसा कि ऊपर बताए कुछ तरीकों में आपको हमने बताया था कि आप Mobile applications को refer करके पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि आप Digital Wallet apps को किसी और को refer करके डाउनलोड करने के लिए कह सकते हैं और उससे 50 से ₹100 कमा सकते हैं।

ऐसे आपको सिर्फ Digital Wallet से नहीं, बल्कि 10 में से 6, 7 Apps में यह Program मिल जाएगा। क्योंकि Google Play Store में हजारों Apps मौजूद है, जिस वजह से काफी Competition बढ़ गया है।

और इस बढ़ते competition में अपने Mobile apps का प्रमोशन करने के लिए Mobile apps companies referral Programs प्रोवाइड करते हैं। जहां उनके Apps को लोग खुद प्रमोट करते हैं, जिसके बदले में Mobile कंपनी को यूजर्स मिल जाते हैं और हमे दुसरो को apps refer करने के लिए अच्छे पैसे।

तो 50 से ₹100 बिना कुछ किए अपने दोस्तों, परिवार को सिर्फ Apps refer करके आप कमा सकते हैं। इसके लिए आपको बस करना यह है कि, आपको अपने referral link को whatsapp, facebook या किसी अन्य तरीके से लोगों के साथ शेयर करना है।

और जब लोग आपके referral link या फिर referral code का इस्तेमाल करके आपके प्रमोद किए हुए Apps को डाउनलोड करेंगे। तो आपको 50 से 100 rupees app refer करने के लिए दिए जाएंगे।

जो आप directly अपने बैंक अकाउंट में पा सकते हैं। तो अभी ऐसे applications को डाउनलोड करें और अपने Mobile से घर बैठे पैसे कमाना शुरू कर दे। तो इस तरह आप अपने mobile phone का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है। अगर आपके पास jio का mobile phone भी है तो आप पैसे कमा सकते है।


तो आज का लेख जो की है “Mobile से पैसे कैसे कमाए” यह आपको कैसा लगा यह मुझे जरूर बताये और आजके इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाने में हमारी मदद करे। धन्यवाद !

1 thought on “Mobile से पैसे कैसे कमाए ? Mobile Phone से पैसे कमाने के तरीके”

Leave a Comment