Mobile Phone को Reset कैसे करे? Mobile को Format करने के सबसे आसान तरीके।

नमस्ते दोस्तों, आज हम समझेंगे की mobile phone को reset/Format कैसे करे (How to reset/format mobile phone in Hindi)। Mobile Phone का उपयोग तो सभी लोग करते हैं लेकिन कभी कुछ उसमें प्रॉब्लम हो जाए और ऐसी कंडीशन आ जाए कि हमें Mobile Phone Format करना ही पड़े, तो ऐसे में हमे क्या करना चाहिए ?

कुछ लोगों को इसके बारे में जानकारी होती है लेकिन कुछ लोग नहीं जानते हैं कि mobile Phone को restore कैसे करे और कैसे mobile को पहले जैसा बनाये। आज के इस टेक्नोलॉजी के जमाने में Mobile हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है।

Mobile Phone के जरीए हम सारे काम घर बैठे ही कर सकते हैं, इसके लिए हमे कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती। लेकिन अगर हमारे Mobile Phone में ही कुछ प्रॉब्लम आ जाए तो फिर हमारा काम होना मुश्किल हो जाता है।

कई बार हम play store से सॉफ्टवेयर या फिर application Download ना करके इंटरनेट से किसी भी वेबसाइट से उसे Download कर लेते हैं। जिससे उसमें उपस्थित Virus Mobile में आ जाते हैं और Mobile तो Hang हो ही जाता है, साथ ही हमारी उपयोगी जानकारी भी लीक हो जाती है।

इसीलिए हमें सुरक्षित और अच्छी जगह से ही application Download और Install करनी चाहिए। इसके अलावा अगर आप बहुत ही ज्यादा mobile games Install कर लेते हैं। तब उससे भी आपका mobile Phone Slow हो जाता है।

लेकिन अगर application को हटाने और memory का space कम करने के बावजूद आपका mobile Phone  धीरे चलता है, तो उस वक़्त हमें mobile Phone को Reset करना ही पड़ता है।

दोस्तों मोबाइल फ़ोन reset करने से पहले निचे दिए गए उपाय जरूर करे, ताकि आपको mobile reset करने की जरूरत ना पड़े और आपके problem solve हो जाये। 

  1. Mobile से high graphics और बड़ी साइज के game delete करें (एक टाइम पर एक ही game रखे)।
  2. Mobile की ऐसी applications को uninstall करें जो आपके काम की नहीं है।
  3. Mobile के लिए best cleaner का उपयोग करें जिससे आपके मोबाइल की memory free हो जाये।

दोस्तों निचे बताये गए तरीके से आप अपने Mobile Phone को Reset कर सकते हैं। Mobile Phone reset आप तभी कीजिये जब ऊपर बताए गए हमारे तरीके काम ना करें। क्योंकि Phone के Hang होने या Slow काम करने की वजह एक ही नहीं होती कई होती है। इसलिए किसी एक छोटी सी problem के लिए आप अपना पूरा Phone Format ना करें।

तो चलिए आपका ज्यादा समय ना लेते हुए अब जानते हैं की mobile Phone को Reset कैसे करे (How to Reset Mobile Phone In Hindi)।

Note: दोस्तों किसी भी मोबाइल को reset करने से पहले mobile में मौजूद सभी जरुरी data का backup ले लीजिये। साथ ही में mobile phone reset करने से पहले अपने mobile में से अपना external memory card जिसे SD Card भी कहा जाता है उसे मोबइल से निकाल ले ताकि आपके memory card का data delete ना हो। 

Mobile Phone को Reset/Format कैसे करे? 

Step 1: Mobile के settings में जाये

किसी भी mobile को reset करने से पहले आपको उस मोबाइल के settings में जाना होता है। आपको settings options में जाने के लिए android mobile में notification बार में भी settings का option मिलता है।

या फिर आप अपने mobile के apps के लिस्ट में मोबाइल settings का icon ढूंढ सकते है और वहा से भी settings section में जा सकते है।

Mobile Phone को Reset कैसे करे - step 1

Step 2: Backup And Reset Option को ढूंढिए और क्लिक करे 

Settings option में जाने के बाद आपको बहोत से options दिखाई देंगे। आपको उन में से backup and reset option को ढूंढ़ना है। Backup and reset ऑप्शन दिखाई देने पर आपको उसे select करना होगा।

Mobile Phone को Reset कैसे करे - step 2

Step 3: Factory Data Reset पर क्लिक करे 

अब आपको factory data reset option को select करना है। ऐसा करने से आपके सामने और कुछ options दिखाई देंगे।

Mobile Phone को Reset कैसे करे - step 3

Step 4: Reset Phone Button पर क्लिक करे 

अब आपको अपने मोबाइल फ़ोन को reset करने के लिए आखरी ऑप्शन जो की है reset phone पर क्लिक करना है। ऐसा करते ही आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा जहा आपको yes पर क्लिक करना है।

Yes button पर क्लिक करते ही आपका मोबाइल restart होगा और कुछ ही समय में आपका मोबाइल पूरी तरह से नए जैसा clean हो जायेगा।

Mobile Phone को Reset कैसे करे - step 4

अगर ऊपर बताये गए तरीके से आपका मोबाइल reset नहीं होता है या फिर आपको backup and reset option को ढूंढ़ने में मुश्किल हो रही है। तो आप हमारा बताया दूसरा तरीका इस्तेमाल कर सकते है। इससे आप बड़े ही आसानी से अपना mobile phone reset कर सकोगे। इस दूसरे तरीके की जानकारी आपको निचे मिलेगी।

Mobile Phone को Reset कैसे करे? (Using Android App)

Step 1: Play Store पर जाये 

सबसे पहले आपको play store में जाना है, जिसके लिए आपके android phone में आपको play store का app मिलेगा।

Mobile Phone को Reset कैसे करे (Using Android App) - step 1

Step 2: Mobile Reset Search करे

अब आपको सर्च बॉक्स में mobile reset लिख कर search करना है।

Mobile Phone को Reset कैसे करे (Using Android App) - step 2

Step 3: Application Install कीजिये

अब search करते ही आपके सामने android application की एक लम्बी list आएगी। जिनमे से आप किसी भी एक अच्छे application को इस्तेमाल कर सकते है।

आज मै reset phone mobile full factory नाम का app इस्तेमाल कर रहा हु। आपको अपने पसंद के app को install करना है, आप चाहे तो आज जो app का इस्तेमाल मै कर रहा हु उसी को इस्तेमाल कर सकते है।

Mobile Phone को Reset कैसे करे (Using Android App) - step 3

Step 4: App Open करे और Start Icon पर क्लिक कीजिये

App install करने के बाद अब आपको app को open करना है और start button पर क्लिक करना है। जिसे आप निचे दिए गए image में देख सकते है।

Mobile Phone को Reset कैसे करे (Using Android App) - step 4

Step 5: Yes Button पर Click कीजिये

अब start button पर क्लिक करने पर आपको popup message आएगा जहा से आपको yes पर क्लिक करना है। ऐसा करते ही आपका मोबाइल reset होना शुरू होगा। इस process में आपका mobile restart होगा, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।

Mobile Phone को Reset कैसे करे (Using Android App) - step 5

अब आपके Phone में उपस्थित सारा डाटा सब कुछ डिलीट हो चुका है। अब आपको इसमें सारी जानकारी फिर से restore करनी होगी। आपका Phone वैसा हो चुका है जैसा शुरुआत में नया लेते समय था।

Mobile Phone को Reset करने के फायदे और नुकसान 

वैसे आप लोग सोच रहे होंगे phone को reset करने से क्या फायदा होता है। तो मैं आपको बता दूं Phone को Format करने से आपके Phone में उपस्थित इस्तेमाल ना किये जाने वाले फाइल्स और वायरस रिमूव हो जाते हैं।

जिससे आपका Phone नया और clean हो जाता है और आपके Phone की speed भी बढ़ जाती है। इसके साथ ही आपका मोबाइल Phone Hang होना बंद हो जाता है।

Mobile Phone को Reset करने से पहले यह जान लीजिये के इससे आपको क्या नुकसान हो सकते है और उन नुकसान से कैसे बचा जाये। 

1. आपने जितने भी application Install किए हैं वह सभी delete हो जाएंगे।

उपाय: इससे बचने के लिए आपको mobile के जरुरी applications का बैकअप लेना चाहिए। जिसके लिए आप हमारे mobile फ़ोन का बैकअप कैसे ले यह आर्टिकल पढ़ सकते है।

2. आपके mobile Phone के मेमोरी में उपस्थित सभी contacts delete हो जाएंगे।

उपाय: इससे बचने के लिए आप contacts का backup ले सकते है और उनको किसी मेमोरी card या फिर sim card और google drive के अंदर सेव कर सकते है।

3. Mobile Phone में login की हुई gmail idऔर अन्य अकाउंट सभी remove हो जाएंगे।

उपाय: इससे बचने का कोई उपाय तो नहीं है मगर अगर आपको आपके अकाउंट के id और password आपको पता है, तो आप mobile reset होने के बाद वापस से accounts में login कर सकते है।

4. Mobile Phone को Restore करने से आपके Mobile में उपस्थित फोटो, वीडियो, गाने और अन्य प्रकार के डॉक्यूमेंट सभी डिलीट हो जाएंगे।

उपाय: ऐसा ना हो इसलिए आप उन photos और बाकि files का backup ले सकते है। आप अगर external memory जिसे हम SD card कहते है। उसे format नहीं करना चाहते तो आपको उसे mobile reset करने से पहले mobile से निकाल लेना चाहिए जिससे SD card का डाटा delete ना हो।

आप चाहे तो फ़ोन मेमोरी में मौजूद जरुरी data को भी SD card या फिर computer और pen drive में backup ले सकते है।


दोस्तों आशा करता हूं की आपको “Mobile Phone को Reset/format कैसे करे” tutorial ज़रूर पसंद आया होगा। अगर पसंद आया है तो मुझे comment में जरूर बताइये और हमारे आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए।

Leave a Comment