Mobile में Gmail Id और Google Account कैसे बनाये

पिछले लेख में हमने कंप्यूटर और laptop में gmail id और google account कैसे बनाये यह सीखा था। लेकिन अगर आपके पास कंप्यूटर या फिर लैपटॉप नहीं है और आप मोबाइल का इस्तेमाल करके gmail id/google account बनाना चाहते हैं। तो चिंता मत कीजिए आज का यह लेख आपके लिए है।

दोस्तों Gmail Id और Google account बनाने का प्रोसेस लगभग कंप्यूटर और मोबाइल में एक ही जैसा है। बस शुरुवाती स्टेप्स कंप्यूटर से अलग होते हैं।

यह जरूरी है कि Google account और gmail id बनाने के लिए आपके मोबाइल में Internet कनेक्शन मौजूद रहे। इसलिए सबसे पहले अपने mobile के Internet कनेक्शन को शुरू कर ले।

तो चलिए ज्यादा समय ना गवा कर Mobile में Gmail id और Google account कैसे बनाये यह जानते हैं।

Mobile में Gmail Id और Google Account कैसे बनाये ?

Step 1: Google.com पर जाइये 

Google Account या फिर Gmail Id बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के ब्राउज़र को ओपन करना है। उसके बाद आपको अपने मोबाइल के ब्राउज़र में www.google.com लिखकर Google के होम पेज को ओपन करना होगा।

Step 2: Square Dot वाले बटन पर क्लिक करें

Google.com वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा। जहां आपको Sign In बटन के बाजू में square dot वाला एक बटन दिखेगा, जिस पर आपको क्लिक करना है।

Step 3: Account पर क्लिक करें

Square बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ Google के प्रोडक्ट की लिस्ट देखेगी, जिनमें से आपको Account पर क्लिक करना है।

Step 4: Create A Google Account पर क्लिक कीजिए

अब आपको नीचे scroll करते हुए एक sign in बटन देखेगा, जिसके नीचे आप को Create A Google Account का option मिलेगा। अब आपको Create A Google Account पर क्लिक करना है।

Step 5: आपका नाम Enter करें

Create a Google account पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा। जहां आपको सबसे पहले अपना पहला नाम और फिर आपका सरनेम यानी आखरी नाम enter करना है।

Step 6: आपकी Gmail Id / Username डिसाइड कीजिए

अब आपको अपनी मनचाही Gmail Id Enter करनी है। यह Gmail Id आपके Google Account का Username होगा। अगर आपकी enter की गई Gmail Id अवेलेबल नहीं है, तो आप Google ने सजेस्ट किए गए Gmail Id का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर किसी और Gmail Id को Enter कर सकते है।

Step 7: दो बार पासवर्ड Enter करें

इस step में आपको आपके Google Account और Gmail Account का पासवर्ड सेट करना है। यहाँ पर आप जो भी password सेट करेंगे, वह आपके Google account का पासवर्ड होगा।

यहाँ पर आपको पासवर्ड दो बार enter करना है। आपके पासवर्ड में एक small letter, capital letter और एक नंबर जरूर रखें, इससे आपका पासवर्ड मजबूत होगा।

Step 8: Next बटन पर क्लिक करें

सारी जानकारी भरने के बाद अब आपको Next बटन पर क्लिक करना है।

Step 9: फोन नंबर Enter कीजिए

Next बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने और एक पेज खुलेगा, जहा आपको आपका मोबाइल नंबर enter करना है। अगर आप अपना मोबाइल नंबर Google Account में इस्तेमाल करना नहीं चाहते हैं, तो आप इसे skip कर सकते हैं।

मोबाइल नंबर Enter करना अनिवार्य (compulsory) नहीं है। लेकिन अगर आप अपने Account को secure रखना चाहते हैं और चाहते हैं कि आप आपका account recover कर सकें। तो आपको अपना मोबाइल नंबर जरूर enter करना चाहिए।

Step 10: Recovery Email Id Enter करें

दोस्तों अगर आपके पास पहले से Gmail Id मौजूद है, तो आप उसे यहां enter कर सकते हैं। अगर आपके पास पहले से कोई भी Gmail Id available नहीं है, तो आप इसे skip कर सकते हैं। Recovery email address Enter करना भी अनिवार्य (compulsory) नहीं है।

Recovery email address से आप अपने gmail account को यूजर नेम या फिर पासवर्ड भूल जाने पर भी recover कर सकते हैं।

Step 11: जन्म तारीख Enter करें

इस step में आपको आपकी जन्म तारीख Enter करनी है। आपको यहां आपके जन्म का दिन, महीना और साल enter करना है।

Step 12: आपका Gender सिलेक्ट करें

आपकी जन्म तारीख enter करने के बाद अब आपको आपका gender सिलेक्ट करना है।

Step 13: Next बटन पर क्लिक करें

सारी जानकारी भरने के बाद अब फिर से आपको एक बार Next Button पर क्लिक करना है।

Step 14: Privacy Policy And Terms को पढ़िए

Next Button पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा, जहा आपको Google की privacy policy और terms of service दिखाई देगी। आप इन terms और privacy policy को पढ़िए या फिर नीचे scroll कीजिए।

Step 15: I Agree बटन पर क्लिक कीजिए

Privacy Policy पेज को निचे स्क्रोल करने के बाद आपको I Agree नाम का बटन दिखेगा, जिस पर आपको क्लिक करना है। ऐसा करते ही आपका Google Account और Gmail Account बन जाएगा।

Step 16 : अपने Account में लॉगिन कीजिए

अब आपका Gmail Account और Google Account बन चुका है, अब आप अपने Account में लॉगिन कर सकते हैं। इसके लिए आप gmail.com पर जाकर साइन इन बटन पर क्लिक करके अपने Account में लॉगिन कर सकते हैं।


तो दोस्तों इस तरह से आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल करते हुए बिना किसी कंप्यूटर और लैपटॉप के Google Account और Gmail Id बना सकते हैं। आशा करता हूं कि आपको हमारा यहां लेख पसंद आया होगा और आप सिख गए होगे कि Mobile में Gmail Id और Google Account कैसे बनाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here