जानिए Blog, Blogging और Blogger का मतलब क्या है ?

आपका स्वागत है हमारे इस blog पर। आज के इस लेख में हम blog, blogging और blogger का मतलब हिंदी में जानेंगे (Meaning of blog, blogging and blogger in Hindi)।

दोस्तों अगर आपने हमारा पिछला लेख “blog क्या है और blog कैसे बनाएं” नहीं पढ़ा होगा। तो आप इस लेख को पढ़ने के बाद उसे जरूर पढ़िए। उस लेख में हमने blog क्या है, blog और website का अंतर, आप blog कैसे बना सकते हैं और किस तरह blogging सीख सकते हैं यह बताया है।

लेकिन उससे पहले आज के इस लेख में हम जानेंगे blog,  blogging और blogger का मतलब। और साथ में blog post और pages का अंतर, blog के फायदे, blogging के downsides के बारे में भी जानेंगे। तो चलिए शुरुआत करते हैं blog के meaning को समझने से।

What is the meaning of Blog in Hindi ?

Meaning of blog #1 : Blog का मतलब होता है नियमित update होने वाली website या फिर web page।

Meaning of blog #2 : Blog आपके विचार, राय और अनुभव का record होता है . जिसे आप internet पर डालते हैं . ताकि वह दूसरों तक पहुंच सके। 

Meaning of blog #3 : Blog एक website होती है। जो कोई अकेला व्यक्ति या फिर कुछ लोगों का समूह चलाता है और website पर हर दिन कोई नई जानकारी को publish करता है। 

What is the full form of Blog ?

आपको जानकर हैरानी होगी कि blog शब्द किसी दूसरे शब्दों का छोटा रूप है। Blog यह शब्द “web log” से बना है। “Web log” का मतलब होता है एक ऐसी website या फिर web page जहां जानकारी नए से पुराने के क्रम में दर्शाई गई हो। 

तो दोस्तों जब कि हमने blog का अर्थ समझ लिया है। तो अब blog से जुड़े कुछ terms जान लेते हैं। जो हमेशा लोगों को उलझती रहती है। और वो terms है, blog post और blog page। कई बार लोग blog page और blog post का अंतर नहीं समझ पाते। लेकिन आज मैं आपको इन दोनों के बीच का अंतर आसान शब्दों में समझाऊंगा।

Blog Post और Pages में क्या अंतर है ?

दोस्तों जब भी आप blog या फिर website बनाते हैं। तो ऐसे में ज्यादातर blog WordPress या फिर Blogspot पर बनाया जाता है। WordPress एक बहोत ही powerful platform है, blog और website को बनाने का। जहां आपको content लिखने के लिए दो options दिए जाते हैं जोकि है post और pages।

तो अब सवाल यह आता है, कि किस वक्त हमें post का इस्तेमाल करना चाहिए और किस वक्त हमें pages का इस्तेमाल करना चाहिए। चलिए इसे हम आसन बना देते हैं।

शुरुआत करते हैं blog post से, जब कभी आप blog बनाएंगे और कोई जानकारी देना चाहोगे तो आपको blog post का इस्तेमाल करना है। जैसे कि यह लेख जो आप अभी पढ़ रहे हैं यह एक blog post है।

Blog page static होते हैं। अगर आप किसी website या फिर blog पर post और pages को पहचानना चाहते हैं। तो आपको कुछ बातों पर गौर करना होगा।

जब आप कोई जानकारी post के रूप में लिखते हैं। तो उस page पर आपको लिखने वाले लेखक का नाम और post publish होने की तारीख दिखाई देती है। और साथ ही में post के आखिर में आपको टिप्पणी लिखने का ऑप्शन भी मिलता है।

वहीं दूसरी ओर pages में आपको यह चीजें नहीं दिखेगी। Pages का इस्तेमाल ज्यादातर about us, contact जैसे pages को बनाने के लिए किया जाता है। तो दोस्तों इस तरह आप post और page के बिच का अंतर समज सकते हैं। 

History of Blogs

Blog 90’s के दशक में ऑनलाइन डायरीज और जनरल से विकसित हुआ है। उस वक्त internet users पहले से ही personal web pages चलाते थे। जहां वह नियमित रूप से अपने व्यक्तिगत जीवन के बारे में लिखते थे।

दोस्तों जिसे हम आज blog कहते हैं वह 90’s में पहले “web log” और उसके बाद “web blog”  कहा जाता था। इन web pages की बढ़ती संख्या को देखकर ऐसे tools बनने लग गए जिससे कि blogs बनाए जा सके।

सन 1999 मैं आज की popular website blogspot.com जिसे blogger.com भी कहते हैं वह शुरू हुई। जिसे कुछ समय बाद ही फेब्रुअरी 2003 को google ने ले लिया। और उसी साल 2003 में WordPress ने अपना पहले blogging platform की शुरुआत की जो आज हर कोई इस्तेमाल कर रहा है। आज WordPress platform पर दुनिया की 30 परसेंट websites काम कर रही है।

तो दोस्तों अब आप blog का मतलब और blog का इतिहास जान चुके। अब जानते है क्यों लोग blogging क्यों करते है।

Why do people Blog ?

हर एक इंसान का अपना मकसद होता है blogging को करने का। कोई blogging को शौक के लिए करता है, तो कोई बिजनेस के लिए। नीचे दी गई लिस्ट में कुछ कारण दिए गए हैं। जिसकी वजह से लोग blogging करते हैं। 

  • लोगों तक अपनी Creativity को पहुंचाने और अपना network बनाने के लिए। 
  • शौक और रुचि के लिए। 
  • बिजनेस को बढ़ाने के लिए। 
  • Popularity पाने और फेमस होने के लिए। 
  • पैसा कमाने के लिए। 
  • एक जैसे विचार रखने वाले लोगों के साथ जुड़ने के लिए। 
  • दूसरों की मदद करने के लिए। 
  • हर दिन नया सीखते रहने के लिए। 

Blog बनाने के फायदे क्या है ?

  • Blog आपको आपका कौशल्य और creativity को दर्शाने का मौका देता है। 
  • Blog आपको आपके विचार और अनुभव को लोगों के साथ शेयर करने देता है। 
  • यह आपको आपकी इंडस्ट्री में एक Authority बनाने में मदद करता है। 
  • Blog आपको आपके जैसी सोच रखने वालों से मिलने का अवसर देता है। 
  • Blog आपको आपके बिजनेस को कस्टमर तक पहुंचाने में मदद करता है। 

What is the meaning of Blogging in Hindi ?

Meaning of blogging #1 : Blogging खुद के blog पर जानकारी post करने से लेकर दूसरे blog पर टिप्पणी करने का अधिनियम (act) है। 

Meaning of blogging #2 : Blogging अपनी आवाज को लोगों तक पहुंचाने, लोगों के साथ अपने विचार शेयर करने की कला है। 

Meaning of blogging #3 : Blogging community बनाकर लोगों के साथ जुड़ने और एक दूसरे को सवाल पूछ कर, जवाब देकर मदद करना है। 

Meaning of blogging #4 : Blogging एक ऐसा कौशल्य है जिसे blog को मैनेज करने में इस्तेमाल किया जाता है। 

Blogging पॉपुलर क्यों है ?

आज के दिन blogging की पॉपुलैरिटी भारत में काफी तेजी से बढ़ रही है। आज हर कोई youtuber और blogger बनना चाहता है। इन दिनों blogging इतनी पॉपुलर हो गई है कि हर कोई blog बनाना चाहता है। पर इसकी वजह क्या है, आखिर क्यों blogging इतने पॉपुलर है ?

दोस्तों आज मैं आपको कुछ reasons बताऊंगा जिसकी वजह से blogging पॉपुलर हुई है। 

1. Money  

Blogging से लोग आज काफी अच्छा revenue generate कर रहे हैं। जिस वजह से आज हर कोई blog बनाना चाहता है और blogging करना चाहता है।

2. Fame

Blogging आपको फेमस बनाती है। Blogging से आपका आपके industry में fame बढ़ता है। जिस वजह से आप अपने industry में authority बन जाते है। 

3. बिजनेस में फायदेमंद

Blog को आज हर बिजनेस website अपने वेबसाइट का पार्ट बनाकर इस्तेमाल कर रही है। इसका कारण है customers को जोड़ना। Blogging की वजह से बिजनेस आज लोगों तक पहुंच रहे हैं। जिसकी वजह से बिजनेस में फायदा हो रहा है। 

4. Freedom 

Blogging आज लोगों को जॉब करने से freedom दिला रहा है। Blogging की वजह से लोग आज अपने मर्जी के मालिक बन कर जब चाहे तब काम कर पा रहे हैं। जब चाहे तब अपने हिसाब से खुद की जिंदगी जी पा रहे हैं।

Blogging के Downsides क्या है ?

1. Blogging Requires Time

Blogging का पहला Downside है, कि blogging को समय की जरूरत होती है। Blogging करने के लिए आपको हर दिन समय देना होगा। नई जानकारी को नियमित रूप से blog पर पब्लिश करना होगा। अगर आप blog को टाइम नहीं दे सकते हैं तो blogging आपके लिए नहीं है।

2. Blogging Requires Ideas For Writing

Blogging का दूसरा downside है लिखने के लिए विषय का होना। आपको blog को नियमित रूप से अपडेटेड रखने के लिए blog topic ideas की जरूरत होती है। 

3. Blogging से पैसे जल्दी नहीं मिलते

अगर आप blogging पैसा कमाने के लिए कर रहे हैं। तो याद रखिए कि blogging से पैसे कमाने में आपको 3 महीने भी लग सकते हैं और 1 साल भी।

What is the meaning of Blogger in Hindi ?

दोस्तों blogger का मतलब जानने से पहले आपको एक बात बताना चाहता हूं। Blogger शब्द को दो अलग बातों को दर्शाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जिसमें से एक है blogspot.com, Blogspot को blogger भी कहा जाता है। लेकिन blogger यह शब्द सिर्फ Blogspot को ही नहीं दर्शाता। तो चलिए जानते हैं blogger शब्द का meaning क्या है। 

Blogger किसे कहते है ? ( Meaning of Blogger )

Blogspot के बाद blogger उस इंसान को कहा जाता है। जो blog के लिए हर दिन blog post लिखता है और blog को manage करने का काम करता है।

Professional Blogger कैसे बने ?

दोस्तों प्रोफेशनल blogger कैसे बन यह अपने में ही एक बड़ा विषय है। जिसे चंद शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता। अगर आप एक प्रोफेशनल blogger बनना चाहते हैं। तो आपने कुछ basic skills का होना जरूरी होता है।

जिसमें से पहली skill है अपने विचारों को लोगों के सामने सही से रखना। उसके बाद आपकी writing skill अच्छी होनी चाहिए। मैं यह नहीं कह रहा कि बहुत अच्छी हो, मगर basic writing skill होनी जरूरी है। और सबसे जरूरी चीज जो हर blogger में होनी चाहिए। जो कि है धीरज और seo (search engine optimization) का basic knowledge।


तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने जाना “Meaning of Blog,Blogging and Blogger in Hindi” . दोस्तों यह लेख आपको कैसा लगा यह आप मुझे कमेंट करके जरूर बताइए।

अगर आपके मन में blog, blogging और blogger को लेकर कोई सवाल है। तो आप मुझे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। मैं आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा।

Sharing is caring!

S. Ekapure

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Blogger इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को इस Blog के माध्यम से जानकारी दे सकू.

Leave a Comment