LTE और VoLTE क्या है और इन दोनों में क्या फर्क होता है ?

lte volte क्या है

आज के इस article में हम बात करने जा रहे हैं LTE और Volte के बारे में, आज मैं आपको पूरी जानकारी दूंगा कि आखिर LTE और VoLTE क्या है और इनमें difference क्या है।

जब से India में jio आया है तब से 4G का इस्तेमाल बढ़ गया है, और इसकी वजह है की jio कम दाम में 4G service provide कर रहा है। इसलिए हर कोई 4G का इस्तेमाल कर पा रहा है।

लेकिन jio की 4G services इस्तेमाल करने के लिए एक जरूरी चीज है जो आपके पास होनी चाहिए और वो है 4G enabled LTE या फिर VoLTE supported device।

तो जब कोई jio 4G sim card लेने जाता है और उसे पता चलता है कि उसे 4G device की जरूरत है। तो वह समझ नहीं पाता कि 4G device में LTE और VoLTE क्या है और उन्हें इनमें से कौन सा device खरीदना चाहिए।

अगर आप भी यही सोच रहे हैं या फिर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है। तो चलिए जानते हैं कि LTE और VoLTE क्या है और इन दोनों में कौन सा difference है।

LTE क्या है ?

LTE यह एक 4G network है। यह 3G और 4G के बीच का network है। जो आपको 2G और 3G से ज्यादा faster internet उपलब्ध करता है।

LTE का full form है ‘long term evolution’। LTE लगभग 100 Mbps download speed को support करता है। साथ ही यह 50 Mbps के upload speed को भी support करता है।

VoLTE क्या है ?

Basically VoLTE एक LTE network ही है, बस इसमे एक feature add है। जिसके वजह से इसे VoLTE नाम दिया गया है।

VoLTE का full form है voice over LTE (long term evolution)। VoLTE भी वही download और upload speed को support करता है जो LTE करता है।

तो यह तो थी बात LTE और VoLTE कि, अब जब हमने LTE और VoLTE क्या है इसके बारे में basic जानकारी ले ली है। तो अब बारी आती है कि हम यह जाने की LTE और VoLTE में क्या difference है।

LTE And VoLTE Difference In Hindi

LTE Basically एक 4G network है। जो हमें high speed internet provide करता है।  तो दूसरी और VoLTE भी एक 4G network है जो हमें LTE की तरह fast internet provide करता है।

तो इन में क्या difference होगा ? इन दोनों के नाम में सिर्फ “vo” का difference है जो कि है voice over, तो इसका क्या मतलब हो सकता है। तो चलिये इसे समझते हैं।

तो होता क्या है कि LTE हमें 2G और 3G से ज्यादा speed देता है। जिस वजह से हम internet का इस्तेमाल करके किसी को भी call कर सकते हैं।

इसी वजह से हमें jio के sim card को इस्तेमाल करने के लिए LTE या फिर VoLTE enabled devices की जरूरत होती है।

तो अब Problem आती तब है जब हम internet पर काम कर रहे होते है और अचानक हमें कोई call आ जाता है। समझ कर चलिये आप important document download या फिर upload कर रहे है और अचानक आपको call आ जाता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि इससे क्या परेशानी आ सकती है। तो आपको बता दूं कि अगर आपका device VoLTE support नहीं देता।

तो इसका मतलब यह होता है कि आप internet और call दोनों एक साथ नहीं चला सकते। मतलब अगर आपको file downloading के वक्त कोई call आ जाता है। तो आपका data transfer बंद हो जाएगा।

अगर सीधे शब्दों में कहूं तो LTE network पर आप या तो एक time पर internet से call कर सकते हैं या फिर data transfer कर सकते हैं।

तो यह बात हो गई LTE की, तो फिर VoLTE LTE से अलग क्यों है। जैसे मैंने कहा था कि LTE और VoLTE में सिर्फ एक difference है जो की है “vo” (voice over)।

तो VoLTE में होता क्या है कि आप VoLTE supported device से voice और video call के साथ data transfer भी एक साथ कर सकते हैं जो की LTE में Possible नहीं था।

LTE में हम या तो 4G network से call कर सकते थे या फिर data transfer, जबकि VoLTE से हम यह दोनों काम एक साथ कर सकते हैं।

LTE और VoLTE का इस्तेमाल करके voice और video calling इसलिए possible हुआ है। क्योंकि यह 2G और 3G network से ज्यादा speed provide करता है।

अगर आप 2G और 3G से call करेंगे। तो call जरूर लगेगा लेकिन उसकी quality अच्छी नहीं होगी या फिर वह call disconnect हो जाएगा।


तो यह थी कुछ जानकारी LTE और VoLTE के बारे में, आशा है कि आपको LTE और VoLTE क्या है और LTE and VoLTE का difference पता चल गया होगा।

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Blogger इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को इस Blog के माध्यम से जानकारी दे सकू.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here