Hostgator से Web Hosting कैसे ख़रीदे ?

हेलो दोस्तों, आज के इस लेख मे मै आपको HostGator से web Hosting कैसे ख़रीदे यह बताने जा रहा हु। अगर आपने HostGator से hosting खरीदने का सोच लिया है, तो आपने बिल्कुल सही किया है।

HostGator top hosting providers में से एक hosting provider है। HostGator की performance बाकी Web hosting providers से बेहतर है।

तो जबकि आपने सोच लिया है कि आपको HostGator से hosting खरीदनी है और आप जानना चाहते हैं कि HostGator से Hosting कैसे ख़रीदे, तो इस article को पूरा पढ़िए।

HostGator से hosting खरीदने का फायदा यह है कि HostGator आपको unlimited disk space provide करता है, जो कोई और hosting provider provide नहीं करता।

आज मैं आपको HostGator के shared hosting plan की पूरी जानकारी दूंगा और साथ ही में HostGator से Hosting कैसे ख़रीदे इसकी step by step जानकारी आपको दूंगा।

HostGator से Web Hosting कैसे ख़रीदे ?

Step 1: HostGator India के वेबसाइट पर जाइये 

आपको सबसे पहले HostGator India के official वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आप browser में www.Hostgator.in टाइप करके जा सकते है।

Step 2: Get Started पर क्लिक करे

HostGator के वेबसाइट पर जाने के बाद आपको homepage पर get started button पर क्लिक करना है।

Step 3: होस्टिंग प्लान का चुनाव करे 

HostGator 4 अलग-अलग shared hosting plan provide करता है। जो की है starter, hatchling, baby, business plan, आपको इनमें से किसी एक plan का चुनाव करना है। इन plans की जानकारी हमने निचे दी है जिसे पढ़कर आपको कोनसा प्लान खरीदना चाहिए यह तय कर सकते है।

Plans For Indian Server Location

Plans For Indian Server Location

Plans For US Server Location

Plans For US Server Location

Starter Plan

इस plan में आपको 10 GB disk space और 100 GB bandwidth मिलता है और साथ ही में 5 email accounts भी मिलते हैं। इस plan में आप hosting सिर्फ किसी एक domain के लिए ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका मतलब आप इस hosting पर सिर्फ एक ही वेबसाइट को host कर सकते है।

Hatchling Plan

इस plan के साथ आपको unlimited disk space और unlimited data transfer मतलब की unlimited bandwidth मिलता है।

इस plan के साथ आपको unlimited email accounts भी मिलते हैं। Starter plan की तरह इस hosting को भी आप एक ही website host करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Baby Plan

इस plan में आपको unlimited disk space और unlimited data transfer मतलब की unlimited bandwidth के साथ unlimited email accounts मिलते हैं।

Baby plan और ऊपर दिए गए plans में बस यही फ़र्क़ है की आप इस hosting प्लान में 3 websites को होस्ट कर सकते है।

Business Plan

यह plan उन लोगों के लिए है जिनके वेबसाइट पर ज्यादा traffic है और जिन्हे बहुत से websites को host करना होता है।

इस plan में आपको unlimited domain का option मिलता है। साथ ही में free dedicated IP address और Free SSL certificate भी मिलता है।

मैं आज यहां पर baby plan का चुनाव कर रहा हूं आप अपने वेबसाइट के requirement के हिसाब से अपने plan का चुनाव कर सकते है। Plan का चुनाव करने के लिए आपको Buy Now Button पर click करना होगा।

Step 4: Domain Name Selection

Hosting Plan का चुनाव करने पर आपको एक popup दिखेगा, जहां आपको पूछा जाएगा कि आपके पास पहले से domain name है या नहीं।

अगर आपके पास पहले से Domain name है तो Yes button पर click कीजिए और अगर नहीं है, तो मैं आपको suggest करूंगा कि आप domain name को godaddy से ख़रीदे

अगर आपके डोमेन नहीं है और आप godaddy से domain name खरीदने जा रहे है, तो इस स्टेप में आपको yes button पर क्लिक करना है।

अगर आप godaddy से domain नहीं खरीदना चाहते और HostGator से डोमेन नाम खरीदना चाहते है। तो आपको no button पर क्लिक करना है और इसके बाद HostGator आपसे domain name खरीदने के लिए कहेगा। आप वहा से भी अपना domain name खरीद सकते है।

Step 5: Primary Domain Name Enter करे

Yes button पर click करने पर आपको आपका domain name enter करना है। आपको यहा उसी domain name को enter करना है जो आप वेबसाइट के लिए इस्तेमाल करने वाले है।

अगर आपको additional features की जरूरत है, तो आप यहां से उन्हें add कर सकते हैं। अगर नहीं तो निचे दिखाए image के options को uncheck कीजिए और आखिर में continue button पर क्लिक कीजिये।

Step 6: Order Summary चेक करे

Domain Name enter करने के बाद आपको आपकी order summary check करनी है और यह confirm करना है कि आपके cart में सही product add हुए हैं।

Products जैसे की सही domain name, सही hosting Plan और additional features, इन सबको check करने के बाद अगर सब सही लगे तो आपको continue button पर click करना है।

Step 7: HostGator Account में Login कीजिये

अब आपके सामने नया page खुलेगा जहा आपको HostGator के account में लॉगिन करना है। अगर आपके पास HostGator का accounts नहीं है, तो create an accounts button पर click करके आप नया accounts बना सकते हैं।

अगर आपके पास पहले से ही HostGator का accounts है, तो आप username और password type करके login button पर click कीजिए जिससे आप आपके accounts में login हो जाएंगे।

Step 8: Payment Method का चुनाव कीजिये

HostGator के account में login होने के बाद आपके सामने नया page खुलेगा जहा पर आपको payment method का चुनाव करना है।

यहां पर आपको किसी भी एक payment method को select करना है। Payment method को select करने के बाद नीचे दिए गए agreement के check box को check करना है और फिर pay now button पर click करना है।

Step 9: Payment Process पूरा करे

Pay now button पर click करने के बाद आपको आपके Payment method के हिसाब से details fill करनी है।जैसे मैंने यहां debit card payment method select किया है, तो मैं मेरे debit card की details fill करूंगा।

वैसे ही आपको अपने चुने हुए payment method के मुताबिक details fill करने हैं। Details fill करने के बाद आपको फिर से pay now button पर click करना है।

जैसे ही आप pay now button पर click करेंगे और अपना payment complete करेंगे, तो आपके account में आपकी hosting add कर दी जाएगी।


इस तरह से आप बड़ी ही आसानी से hostgator से web hosting खरीद सकते है। अगर आपको आपके सवाल “hostgator से web hosting कैसे ख़रीदे” इसका जवाब इस लेख के माध्यम से मिल गया है। तो मुझे comment करके बताना मत भूलिए।

Leave a Comment