Google Services को Permanently Delete कैसे करे ?

पिछले ट्यूटोरियल में हमने किसी भी Google Account को पूरी तरह से और Permanently Delete कैसे करे यह सिखा था। लेकिन आज इस ट्यूटोरियल में हम किसी भी Google Services को Permanently Delete कैसे करे यह सीखेंगे।

Google के Services को Delete करने का मतलब है, कि आज के इस लेख को फॉलो करके आप Google के किसी service जैसे कि, Play Store , Google Pay, Google Docs या फिर Google Drive के अकाउंट को बिना पूरे Google अकाउंट को Delete किए Delete कर सकते हैं। 

अगर आप अभी भी कंफ्यूज है तो इसे हम किसी उदाहरण से समझते हैं, मानकर चलिए कि आपके पास एक Google Pay अकाउंट है और आप उस Google Pay अकाउंट को Delete करना चाहते हैं, बिना पूरा Google अकाउंट Delete किये।

जैसे कि आप चाहते हैं कि उस अकाउंट का gmail account या फिर Google drive अकाउंट Delete ना हो और सिर्फ Google pay अकाउंट ही Delete हो, तो उसके लिए नीचे दिए गए tutorial को आप फॉलो कर सकते हैं। आज हम आपको Google के किसी भी specific product और service के अकाउंट को Delete करना सिखाएंगे। 

Google Services को Permanently Delete कैसे करे ? (Desktop)

Step 1: Google Account में Login करे 

सबसे पहले आपको Google अकाउंट में लॉगइन करना होगा। इसके लिए आपको google.com पर जाकर Sign In बटन पर क्लिक करना है और उसके बाद अपना यूजर नेम और पासवर्ड एंटर करना है। 

Google Services को Permanently Delete कैसे करे (Desktop) - Step 1

Step 2: Google Account के settings में जाये 

अब आपको अपने Google अकाउंट के settings वाले पेज पर जाना है, जिसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। 

Google Services को Permanently Delete कैसे करे (Desktop) - Step 2

Step 3: Data And Personalization पर Click करे 

अब आपको left side में कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें से आपको Data And Personalization पर क्लिक करना है। 

Google Services को Permanently Delete कैसे करे (Desktop) - Step 3

Step 4: Delete A Service Or Your Account पर Click करे

अब जब आपने Data And Personalization के पेज को ओपन कर लिया है, तो अब आपको Delete A Service Or Your Account नाम का ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है। 

Google Services को Permanently Delete कैसे करे (Desktop) - Step 4

Step 5: Delete A Service पर Click करे 

जैसे ही आप Delete A Service Or Your Account पर क्लिक करेगे तो आपके सामने चार ऑप्शन दिखेंगे। जिसमे से आपको पहला ऑप्शन याने की Delete A Service पर क्लिक करना है।

हो सकता है कि आपको आपके अकाउंट का पासवर्ड पूछा जाए। अगर ऐसा होता है तो अपने Google अकाउंट का पासवर्ड एंटर करे और पासवर्ड को confirm करे। 

Google Services को Permanently Delete कैसे करे (Desktop) - Step 5

Step 6: Trash Can Icon पर Click करे 

अब आपको इस पेज पर आपके Google अकाउंट में मौजूद सभी Google केservices की list दिखाई देगी। जिनमे services जैसे कि gmail, Google docs, Google pay और भी कई services जो आपने सब्सक्राइब कर रखे हैं दिखेंगे।

अब आपको इन services में से जिस सर्विस को डिलीट करना है उसके आगे मौजूद trash can icon पर क्लिक करना ह, इससे वह सर्विस परमानेंटली डिलीट हो जाएगी। Trash can icon पर क्लिक करने के बाद आपको एक बार आपकेaccount का पासवर्ड enter करना होगा। 

Google Services को Permanently Delete कैसे करे (Desktop) - Step 6

Google Services को Permanently Delete कैसे करे ? (Mobile)

Step 1: Google.com पर जाए

सबसे पहले अपने मोबाइल का कोई भी ब्राउज़र ओपन करे और उस ब्राउज़र में google.com टाइप करके Google के होम पेज पर जाएं। यहां पर आपको एक Sign In बटन दिखाई देगा, जिसके ऊपर आपको Click करके उस अकाउंट में लॉगिन करना है जिस अकाउंट से आप Google के किसी service को delete करना चाहते हैं। 

Google Services को Permanently Delete कैसे करे (Mobile) - Step 1

Step 2: Google Account में Login करे 

अब आपको अपने Google का username और password enter करना है और उसके बाद अपने Google अकाउंट में लॉगिन करना है। 

Google Services को Permanently Delete कैसे करे (Mobile) - Step 2

Step 3: Dots वाले Icon पर Click करे 

अपने Google अकाउंट में login करने के बाद आपको फिर से google का होम पेज दिखाई देगा। जहा आपको top में right side पर कुछ dots वाला icon दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना है। 

Google Services को Permanently Delete कैसे करे (Mobile) - Step 3

Step 4: Account पर Click करे

जैसे ही आप dots वाले आइकॉन पर क्लिक करेगे तो आपके सामने Google के कई सारे सर्विसेस के नाम दिखाई देंगे, लेकिन आपको इनमें से Account option पर क्लिक करना है। 

Google Services को Permanently Delete कैसे करे (Mobile) - Step 4

Step 5: Data And Personalization पर Click करे 

Account Option पर click करते ही आप अपने Google अकाउंट के सेटिंग्स वाले पेज पर पहुंच जाएंगे। जहां आप अपने Google अकाउंट को पूरी तरह से set कर सकते हैं।  लेकिन आपको उसमें से Data And Personalization पर क्लिक करना है। 

Google Services को Permanently Delete कैसे करे (Mobile) - Step 5

Step 6: Delete A Service Or Your Account पर Click करे

अब आपको इन सभी ऑप्शन में से Download, Delete Or Make Your Plan For Data नाम के Section में जाना है, जो आपको नीचे scroll करने पर मिल जाएगा। अब आपको उसमें से Delete A Service Or Your Account पर Click करना है। 

Google Services को Permanently Delete कैसे करे (Mobile) - Step 6

Step 7: Password Enter करे

जैसे ही आप Delete A Service option पर क्लिक करेगे, आपको आपके Google अकाउंट का पासवर्ड पूछा जाएगा। अब आपको यहां पर अपने Google अकाउंट का पासवर्ड इंटर करना है और confirm करना है। 

Google Services को Permanently Delete कैसे करे (Mobile) - Step 7

Step 8: Delete A Service पर Click करे 

अब इस step में आपको सबसे पहले option को, या ने कि Delete A Service नाम के ऑप्शन पर क्लिक करना है।  ताकि आप Google के किसी भी service को Delete कर सके।

Google Services को Permanently Delete कैसे करे (Mobile) - Step 8

Step 9: Delete Your Google Services

अब आपको यहाँ आपके Google अकाउंट के सभी services की list मिलेगी। आपको बस जिस किसी  Google service को delete करना हैं, उसके आगे मौजूद trash वाले icon पर क्लिक करना है और उसके बाद अपना पासवर्ड confirm करना है। ऐसा करते ही आपका वह Google service का account Permanently Delete हो जाएगा। 

Google Services को Permanently Delete कैसे करे (Mobile) - Step 9


तो दोस्तों, इस तरह आप अपने किसी भी Google service को permanently Delete कर सकते हैं। आशा करता हूं कीआज का ट्यूटोरियल आपको काफी फायदेमंद रहा होगा। अगर आपका “Google Services को Permanently Delete कैसे करे” tutorial से जुड़ा कोई भी सवाल है, तो आप मुझे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

Leave a Comment