Google पर Search किया हुआ Delete कैसे करे ? (Complete Guide)

आज के इस Tutorial में हम जानेंगे कि Google पर Search किया हुआ Delete कैसे करे, आज हम आपको Google Search History कैसे Delete करनी है यह बताएंगे।

Google Search History वो History होती है जो आप अपने कंप्यूटर, मोबाइल या किसी अन्य डिवाइस में अपने Google Account में Login करके Google या फिर Youtube पर Search करते है। आपने आज तक जो कुछ भी Google या फिर Youtube पर Search किया होता है, वह आपके Google Account मैं Store हो जाता है। 

जैसे कि अगर आप कभी किसी Movie के बारे में Search करते हैं, तो होता क्या है कि वह Search Query जो आपने उस Google Search Box में या फिर Youtube पर टाइप की थी, वह आपके Google Account में Save कर दी जाती है। 

आपने कई बार देखा होगा कि आप Google पर कोई भी Search करने जाते हैं, तो आपने पिछली बार जो Search किया होता है वह आपको दिखाई देता है। तो उसी Search History को Delete करने के लिए आपको क्या करना होगा और कैसे करना होगा यह आज हम इस लेख में बताएंगे।

लेकिन उससे पहले आपको हम Google Search History Delete करने के फायदे और नुकसान के बारे में बताना चाहेंगे। इसमें आपको ज्यादा समय देने की जरूरत नहीं होगी लेकिन इससे आप Google Search History के महत्व को समझ सकेंगे।

Google Search History का फायदा

दोस्तों Google Search वैसे तो हमारे लिए फायदेमंद भी है और नुकसानदय भी, लेकिन अभी हम Google Search History रखने का फायदा क्या होता है यह जानेंगे और इसे हम एक उदाहरण से समझेंगे।

जैसे कि अगर आपने कभी किसी जानकारी को या फिर किसी Video को ढूंढने में काफी समय लगा दिया है और आप उस Video को या उस Web Page को Bookmark करना भूल जाते हैं, तो आपको फिर से वह Web Page ढूंढने में काफी समय लग जाएगा।

वहीं अगर आपने Google Search History को Enable करके रखा है तो आप Simply अपने Activity Page पर जाकर उस Query को ढूंढ सकते हैं, जिसकी वजह से आपको वह Page मिला था।

या फिर आप Youtube पर History Tab में जाकर आपके उस Video को ढूंढ सकते हैं, या फिर वह Search query को जान सकते हैं जिसको Search करने के बाद आपको वह Video दिखाई दिया था।

वहीं दूसरी तरफ जब भी आप Google पर किसी Term को Search करते हैं, तो आपको नीचे आपके पुराने Search किये query दिखाई देते हैं। इससे आपका काफी समय बच जाता है, क्योंकि कई बार हम एक ही चीज Google पर बार-बार Search करते रहते हैं। तो इस तरह Google Search History आपके लिए फायदेमंद है।

Google Search History का नुकसान

अभी आपने Google Search History का फायदा तो जान लिया है, लेकिन उसके कुछ नुकसान भी होते हैं। यह पूरी तरह से आपके ऊपर Depend करता है की क्या आपकी Google Search History Save करके रखना आपके लिए फायदेमंद है या फिर नुकसानदय है।

Google Search History का सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि अगर आपके Account का access किसी और को मिल जाए, तो वह इंसान आपके Google Account में मौजूद आपकी Google Search History को देख सकता है। जो की हम में से बहुत से लोग नहीं चाहेंगे कि हमारी Personal Search History को कोई और देखें।

तो चलिए अब जानते हैं कि Google पर Search किया हुआ Delete कैसे करे। आप में से ज्यादातर लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए आज मैंने Google Search History को मोबाइल से Delete करना बताया है। लेकिन आप नीचे दिए गए Steps को फॉलो करके कंप्यूटर से भी इसी तरह Google Search History को Delete कर सकते हैं।

Google पर Search किया हुआ Delete कैसे करे ?

Step 1 : Google.com पर जाएं और Login करे

सबसे पहले आपको किसी भी Web Browser को ओपन कर लेना है। उसके बाद google.com पर जाना है और अपने Google Account में Login करना है।

Step 2 : Dot वाले icon पर Click करे

अब आपको Top Right Corner में कुछ square dot वाला एक icon दिखेगा, जिस पर आपको Click करना है।

Google पर Search किया हुआ Delete कैसे करे - Step 2

Step 3 : Account पर Click करे

अब जैसे ही आप dots वाले icon पर Click करेगे, वैसे ही आपके सामने कही Google के services और products के नाम आएंगे। जो आप निचे दिए गए इमेज में देख सकते है। अब आपको उनमे से Account नाम के icon पर Click करना है।

Google पर Search किया हुआ Delete कैसे करे - Step 3

Step 4 : Data And Personalization पर Click करे

अब आपको आपके Account के सेटिंग्स का Page मिलेगा। यहाँ से आप अपने Google Account को पूरी तरह से मैनेज कर सकते है। अब आपको यहाँ पर Data And Personalization नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा।

आपको उस ऑप्शन पर Click करना है, ताकि आप अपने Google Account के Search History को Delete कर सके।

Google पर Search किया हुआ Delete कैसे करे - Step 4

Step 5 : My Activity पर Click करे

अब आपको Data And Personalization Tab में कही सारे Options दिख रहे होंगे। अब आपको इन सभी ऑप्शन में My Activity नाम का ऑप्शन ढूंढ़ना है।

जैसे ही आपको My Activity ऑप्शन मिल जाये वैसे ही आपको उस ऑप्शन पर Click करके उसे ओपन कर लेना है।

Google पर Search किया हुआ Delete कैसे करे - Step 5

Step 6 : Three Dots पर Click करे

अब आपके सामने आपके Google Account का Activity Page खुल गया है। जहा पर आप निचे scroll करके अपने Account के अलग अलग Activity को देख सकते है और उन्हें Delete कर सकते है।

लेकिन आज मै आपको Google Account के सभी activities को एक साथ Delete करना बताने वाला हु। जिसके लिए आपको निचे दिए गए इमेज के तरह Three Dot वाले icon पर Click करना है।

Google पर Search किया हुआ Delete कैसे करे - Step 6

Step 7 : Delete Activity By पर Click कीजिये

Three Dots पर जैसे ही आप Click करेगे वैसे ही आपके सामने कुछ Options आएंगे। अब आपको उन Options में से Delete Activity By पर Click करना है।

Google पर Search किया हुआ Delete कैसे करे - Step 7

Step 8 : All Time पर Click करे

तो दोस्तों अब वक़्त आ गया है की आपको decide करना होगा की आपको आपके Google Search History को पूरी तरह से Delete करना है, या आप किसी Specific महीने या पिछले महीने के History को Delete करना चाहते है।

अगर आप पिछले 1 घंटे में Search किया हुआ Delete करना चाहते है तो आप Last Hour पर Click कर सकते है। अगर आप पिछले दिन जो कुछ Search किया है वह Delete करना चाहते है तो आपको Last Day पर Click करना है।

और अगर आप किसी Specific Date से लेकर किसी Date तक के Search History को Delete करना चाहते है, तो आप उसे Custom Range पर Click करके कर सकते है। आज मै आपको lifetime की Search History Delete करके दिखाऊंगा इसलिए मै All Time पर Click करूँगा।

Google पर Search किया हुआ Delete कैसे करे - Step 8

Step 9 : Select All पर Click करे

इस स्टेप में हमे पूछा जायेगा की आप किन services की Search History Delete करना चाहते है। सर्विस जैसे Google Search या फिर Youtube के Searches। अगर आप सभी Search History को Delete करना चाहते है, तो Simply Select All पर Click कीजिये और उसके बाद Next Button पर Click करे।

Google पर Search किया हुआ Delete कैसे करे - Step 9

Step 10 : Delete Button पर Click कीजिये

यह Google Search History को Delete करने की आखरी स्टेप है। इस स्टेप में Search History Delete करने के लिए आपसे confirmation लिया जाता है। आपको Google Search History को Delete करने के लिए निचे दिए Delete Button पर Click करना होगा।

Google पर Search किया हुआ Delete कैसे करे - Step 10

ऐसा करते ही आपके Google Account का सारा का सारा Search History Delete हो जायेगा।


तो इस तरह से आप बड़े ही आसानी से Google की Search History को Delete कर सकते है। अगर आपको Google पर Search किया हुआ Delete कैसे करे यह tutorial अच्छा लगा है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करे और अपने Google Account के privacy को बनाये रखे।

2 thoughts on “Google पर Search किया हुआ Delete कैसे करे ? (Complete Guide)”

Leave a Comment