गूगल (Google) से पैसे कैसे कमाए ? Google से पैसे कमाने के तरीके।

क्या कभी आपने google से पैसे कमाने के बारे में सोचा है? अगर हां, तो आज के इस लेख में हम आपको google से पैसे कैसे कमाए यह बताएंगे।

Google एक बहुत बड़ी कंपनी है, जो आज इंटरनेट पर राज कर रही है। ऐसे में google ने लोगों के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते बनाए हैं।

आज हर कोई इंटरनेट से google की वजह से पैसे कमा सकता है। आप चाहे तो part time काम करके google से पैसे कमा सकते हैं या फिर फुल टाइम दे कर करियर बना कर काम कर सकते हैं।

Google से पैसे कैसे कमाए यह जानने से पहले यह जानले कि ऑनलाइन पैसे कमाना इतना आसान नहीं जितना आप समझते हैं। उसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और सबसे बड़ी बात आपके पास धैर्य होना चाहिए।

अगर आप धैर्य नहीं रख सकते हैं और लंबे समय तक कड़ी मेहनत नहीं कर सकते, तो आप google से पैसे कमाने के बारे में सोचना बंद कर दीजिए।

यह मैं आपको डराने के लिए नहीं कहां रहा, यह मैं आपको इसलिए बता रहा हूं ताकि अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के इस field में आए तो आपको इसकी सच्चाई भी पता होनी चाहिए।

तो अगर आपने अपना मन बना लिया है और आप कड़ी मेहनत करके लंबे समय तक धैर्य रख सकते हैं, तो चलिए जानते हैं google से पैसे कमाने के तरीके।

गूगल (Google) से पैसे कैसे कमाए ?

1. Blogger पर Blog/website बनाये 

यह सबसे ज्यादा बेहतर और काफी trending में चलने वाला तरीका है, जो आज भारत में हर कोई कर रहा है या फिर करना चाहता है।

जी हां blogging से आप google से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपके पास पैसे होनी जरूरी नहीं है, आप google के ही प्रोडक्ट blogger.com पर एक वेबसाइट बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

Blogger.com एक ऐसा प्लेटफार्म है जो google publishers के लिए प्रोवाइड करता है। ताकि publishers google पर अच्छी वेबसाइट बना सके और website से पैसे भी कमा सकें।

अगर आप जानना चाहते हैं कि ब्लॉक बनाकर आप blogging से पैसे कैसे कमा सकते हैं। तो हमारे ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए आर्टिकल को जरूर पढ़िए।

2. Google Adsense

अगर आपने हमारे पहले तरीके के बारे में पढ़ा है और blogging से पैसे कैसे कमाए इस आर्टिकल को पढ़ा है। तो आप समझ ही गए होंगे कि google adsense से आप पैसे कैसे कमा सकते हैं।

अगर आपने अभी भी इस आर्टिकल को नहीं पढ़ा है, तो चलिए मैं आपको बताता हूं कि google adsense से आप पैसे कैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों google adsense ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है। यहां पर आपको सिर्फ जरूरत है तो एक वेबसाइट की। अगर आपने ब्लॉगर या फिर wordpress पर एक ब्लॉग बनाया है, तो आप google के google adsense प्रोग्राम को join कर सकते हैं। 

Google adsense program को join करके आप अपने ब्लॉग पर google adsense का इस्तेमाल करके advertisement दिखा सकते हैं।

इससे आप वेबसाइट से extra income generate कर सकते हैं। Google adsense से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक अच्छी वेबसाइट बनाकर google adsense प्रोग्राम का approval लेना होगा।

अगर आपको approval मिल जाता है, तो आप इससे इतनी income तो कर सकते हैं, कि आपको फिर कभी नौकरी या कोई और बिजनेस करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

3. Google Pay

यह भी google का ऐसा प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल करके आप थोड़ा बहुत पैसा कमा सकते हैं। Google pay का इस्तेमाल करके आप google adsense की तरह ज्यादा पैसे कमा तो नहीं सकते, लेकिन इससे आप अपना छोटा-मोटा खर्चा जरूर निकाल सकते हैं।

अगर आप एक विद्यार्थी है, तो आप google pay के referral प्रोग्राम को इस्तेमाल करके ₹50 per sign up के लिए कमा सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग या रिचार्जेस करते हैं, तो आपको इस app का इस्तेमाल करना चाहिए।

क्योंकि यह app आपको हर transaction पर vouchers प्रोवाइड करता है, जिसमें आप ₹10 से लेकर हजार रुपे तक भी जीत सकते हैं। और सबसे अच्छी बात यह पैसे directly आपके account में आ जायेंगे। 

4. YouTube

आप में से हर कोई हर दिन YouTube पर videos देखता होगा और शायद आप में से बहुत से लोगों को यह पता भी होगा कि YouTube से पैसे कमाए जाते हैं। 

YouTube भी google का ही प्रोडक्ट है जिस पर आप वीडियोस अपलोड करके ब्लॉक की तरह google adsense से पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों google से पैसे कमाने के लिए यह सबसे best तरीकों में से एक है। YouTube से पैसे कमाने के और भी कहीं रास्ते हैं। अगर आप उन तरीको के बारे मे जानना चाहते हैं, तो आप हमारे YouTube से पैसे कैसे कमाए इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। यहाँ हमने YouTube से पैसे कमाने के और भी रास्ते बताएं है।

5. Google Opinion Rewards

Google opinion rewards google का बनाया हुआ application है। जहां पर आपको हर दिन कुछ surveys दिखाए जाते हैं।

अगर आप इन surveys को पूरा करते हैं तो google आपको कुछ credits देता है। Google भारत में 10 रूपए तक के credit देता है। 

इससे आप ब्लॉक बनाकर या फिर youtube पर चैनल बनाकर जितने पैसे कमाते हैं उतने तो नहीं कमा सकते। लेकिन आप इससे थोड़े बहुत पैसे कमा सकते हैं।

आपको बस करना यह है कि इस app को अपने मोबाइल में install करना है और google के surveys को पूरा करते जाना है।

यह surveys काफी आसान होते हैं, इनको complete करने के बाद जो credits आपको मिलते हैं, उनका इस्तेमाल करके आप google play store से paid applications खरीद सकते हैं।

6. Google Admob

Google adsense की तरह ही यह भी एक ad network है, जिसका इस्तेमाल करके आप android applications से पैसे कमा सकते हैं। 

यह ad नेटवर्क मोबाइल apps के लिए बनाया गया है। आप अपना मोबाइल एप्लीकेशन बनाकर google play store पर अपलोड कर सकते हैं और admob प्रोग्राम को join करके अपने application में adsense के तरह ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

Google admob से आप google adsense की तरह काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। बस शर्त यह है की आपको android application बनाने के लिए अच्छा idea आना चाहिए।

साथी ही में अगर आपको app बनाना नहीं आता, तो आपके पास इतने पैसे होने चाहिए की आप किसी developer से application बनवा सके।

7. G Suite Referral Program

G Suite google का प्रोडक्ट है जो कि google के paid services प्रोवाइड करता है। Google ने इस प्रोडक्ट के लिए एक referral प्रोग्राम बनाया है, जिसका इस्तेमाल करके आप पैसे कमा सकते हैं।

इसमें आपको एक unique referral link दी जाएगी, जिस link से अगर कोई G Suite सब्सक्रिप्शन लेता है तो आपको 7.5 डॉलर तक मिलते हैं। मतलब की जितने ज्यादा सब्सक्राइबर्स आपके link से google को मिलेंगे उतने ही पैसे आपको मिलते है। 


तो दोस्तों यह थे कुछ तरीके जिनका इस्तेमाल करके आप google से पैसे कमा सकते हैं। आपको google से पैसे कैसे कमाए इस लेख में बताए गए किस तरीके से पैसे कमाना सही लगा यह हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment