गूगल और Gmail का Password कैसे change करे ?

आज के इस tutorial में हम google और Gmail का Password कैसे change करे (How To Change Google & Gmail Password) यह जानेंगे। आज हम जानेंगे की Gmail का Password बदलने का तरीका क्या है और इसे क्यों बदलना चाहिए, साथ ही समझेंगे की gmail का password बदलने के क्या फायदे है।

जैसे कि google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, Google अपने शानदार सुविधा और बेजोड़ सुरक्षा के लिए जाना जाता है। वर्तमान में Gmail सुविधा का उपयोग बड़ीबड़ी कंपनियों के साथसाथ सामान्य लोग भी कर रहे है।

हर रोज Gmail के द्वारा अनगिनत महत्वपूर्ण और गुप्त सूचनाओं का आदानप्रदान  किया जाता है। बहुत से ऐसे लोग है जो बहुत ही महत्वपूर्ण और गुप्त दस्तावेज को Gmail का इस्तेमाल करके रखते और किसी को भेजते है।

जो मानवीय त्रुटि से गलत हाथों में जाने से उसका दुरुपयोग तो होता ही है साथ ही हमें भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। Gmail के खाते को खोलने के लिए Gmail हमें यूजर आईडी और Password देता है, अगर वह Password किसी अन्य व्यक्ति के हाथ लग जाए तो वह उसका दुरुपयोग कर सकता है।

इसलिए हमें अपना खाता खोलते समय Password का उपयोग गुप्त तरीके से करना चाहिए, अगर फिर भी किसी ने आपका Password पता कर लिया है तो निश्चिंत हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप बहुत ही जल्दी से Gmail Password Change कर सकते है।

तो दोस्तों ज्यादा समय ना लेते हुए आइए जानते है और पता करते है की Google और Gmail का Password कैसे change करे

इसे भी पढ़े :- Google और Gmail का Password कैसे Forgot करे ?

Google और Gmail का Password कैसे change करे ?

सुरक्षा की दृष्टि से हमें Gmail का Password हर बार कुछ समय के अंतराल में बदलते रहना चाहिए, जिससे खाते की सुरक्षा मजबूत होती है। Password इस तरीके का बनाये जो बेजोड़ हो और कोई इस को ना तोड़ पाए।

वर्तमान में आधुनिक तकनीकी के कारण इसके दुष्परिणाम भी सामने आए है जिसे हम साइबरक्राइम कहते है। कई लोग Account को hack करके खाते को अपने अधीन कर लेते है और उसका दुरुपयोग करते है।

कई बार ऐसी खबरें भी आई है जिसमें हैकर्स ने बड़ीबड़ी सरकारी सर्वर, यहां तक कि बैंक के सर्वर को भी हैक किया है। ऐसे में हमें अपने Account को सुरक्षित रखने का हर संभव प्रयास करना चाहिए।

Step 1: Google Account में Login करे

सबसे पहले आप अपने Gmail Account को Login करें। अब एक पेज खुलेगा जहा पर आपको अपना email और Password डालकर Next के बटन पर Click करना है।

Google और Gmail का Password कैसे change करे - Step 1

Step 2: Gear Icon पर क्लिक कीजिये

Gmail Account को Login करने के बाद Right Hand Side में आपको Setting का gear icon दिखेगा। अब आपके सामने एक options आएंगे, यहां पर आपको settings option पर Click करना है।

Google और Gmail का Password कैसे change करे - Step 2

Step 3: Accounts and Import पर क्लिक करे

Settings पर Click करने के बाद आपको Top पर कई सारे Option मिलेंगे, यहां पर आपको Accounts and Import पर Click करना है। अभी यहां पर आपको Change Password नाम का option दिखाई देगा जिस पर आपको Click करना है।

Google और Gmail का Password कैसे change करे - Step 3

अब आपके सामने Account को फिर से लॉगिन करने का पेज आएगा जहा पर आपको फिर से Password डालकर login के बटन पर Click करना है।

Step 4: Change Password पर Click करे

Password डालकर Login करने के बाद अब एक नया पेज खुलेगा। यहां पर आप अपना नया Password डालकर अपने पुराने Password को Change कर सकते है।

Google और Gmail का Password कैसे change करे - Step 4

Password बदलते समय मजबूत Password का निर्माण करें मजबूत Password के लिए स्पेशल करैक्टर का उपयोग करें। उदहारण के लिए[email protected]#$ दोस्तों इस तरह से आप अपने google और gmail password को बदल सकते है। इससे आप अपने Gmail Account को गलत व्यक्ति के हाथ में जाने से बचा सकते है।

अगर आप साइबर कैफे मैं जाकर जीमेल अकाउंट लॉगिन करते है, तो वहां पर अपने Gmail Account को लॉग आउट करें और Password को सेव ना करें। क्योंकि Password Save हो जाने के बाद बिना Password डाले आपका Gmail Account कोई भी Login कर सकता है।


उम्मीद करता हूं आपको Google और Gmail का Password कैसे change करे यह tutorial जरूर पसंद आया होगा। अगर पसंद आया है तो मुझे कमेंट करके बताइय और हमारे आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूलें।

Leave a Comment