Google और Gmail का Password Forgot कैसे करें

आज हम Gmail का Password Forgot कैसे करे (How to Forgot Gmail Password) यह सीखेंगे। अगर आप Gmail का Password Change करना चाहते हैं तो इसके लिए गूगल और Gmail का Password कैसे बदले यह लेख पढ़ सकते है। 

Gmail खाते का उपयोग वर्तमान में महत्वपूर्ण जानकारी और व्यापार से संबंधित सूचनाओं के आदानप्रदान के लिए ज्यादा मात्रा में होने लगा है। आज Google और Gmail हमारे communication करने के रास्तो में से एक रास्ता बन चुका है, जो हमारे सभी कार्य में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। 

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं की किसी भी account का username और Password ही उस account की सुरक्षा करता है, जिसमें हमारी सभी महत्वपूर्ण जानकारी होती है। मगर कई बार जब हम लंबे समय तक अपने account का उपयोग नहीं करते हैं, तो ऐसे में हम अपने खाते का Password भूल जाते हैं।

यही स्थिति एक से अधिक Gmail खाते बनाने से भी होती है, जिसमें हम अलगअलग Password बना देते हैं और कंफ्यूज हो जाते हैं। ऐसे में आपातकालीन स्थिति हो जाए और हमें Gmail से कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भेजनी या निकालनी हो और हम Password भूल जाए तो बहुत ही बड़ी समस्या हो जाती है। 

अगर ऐसे स्तिथि में आप फस जाये तो दोस्तों इसके लिए आप बिल्कुल भी परेशान मत होना। आज इस लेख में हम आपको बड़े ही आसान तरीके से और स्टेप बाय स्टेप Gmail का Password Forgot करने का तरीका बताएंगे। 

जिसके बाद आप बड़ी आसानी से नया Password बना कर अपने Google Account को फिर से access कर पाएंगे। इसके लिए आपसे मेरा अनुरोध है कि इस आर्टिकल को आप शुरू से लेकर अंत तक ध्यान से पढ़ें।

तो चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए जानते हैं और पता करते हैं कि Google और Gmail का Password Forgot कैसे करे। 

Google और Gmail का Password Forgot कैसे करे ?

Gmail या google खाते का Password भूल जाने के बाद दोबारा नया Password प्राप्त करने के लिए 3 तरीके होते हैं। यहां पर हम सबसे आसान तरीके से याने मोबाइल number के द्वारा Password बदलना सीखेंगे। 

Google ने Gmail में मोबाइल नंबर डालने की सुविधा दी है, जिसके द्वारा आप अपने Gmail खाते को दोबारा से प्राप्त कर सके। इसके लिए आपका Gmail खाता मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए।  तो चलिए Gmail account के Password को दोबारा से प्राप्त करने के सभी चरण का विस्तार से अध्ययन करते है।

Step 1: Google Account में Login करे

सबसे पहले आप gmail या google के login पेज पर visit करे और उसके बाद वहा पर अपना username डालकर Next के बटन पर Click करे। 

Google और Gmail का Password Forgot कैसे करें - Step 1

Step 2: Forgot Password पर क्लिक करे

अब एक नया पेज खुलेगा जहा पर आपको Forgot Password लिखा हुआ मिलेगा। अब आपको Forgot Password पर Click करना हैं। 

Google और Gmail का Password Forgot कैसे करें - Step 2

Step 3: Last Password को Enter करे

अब फिर से एक नया पेज खुलेगा, यहां पर आपसे आखिरी बार जो पासवर्ड आपने बनाया था उसे डालने के लिए कहा जाएगा। यहां पर आप अपना वह पासवर्ड डाले जो आपको लगता है की था। अगर आपको आपका Password याद नहीं है तो कुछ भी Enter करके Next के बटन पर Click कीजिये।

Google और Gmail का Password Forgot कैसे करें - Step 3

Step 4: Mobile Number Enter करे

यहां पर आपको एक बात ध्यान देनी है की यहां पर आपको आपके मोबाइल number के कुछ आखरी नंबर दिखाए जायेंगे। अगर इस step में मोबाइल नंबर डालने के लिए नहीं कहा जाता है, तो आपको Send के बटन पर Click करना है। 

Google और Gmail का Password Forgot कैसे करें - Step 4

Note :- अगर आपसे आपका मोबाइल नंबर माँगा जाता है, तो आपको आखिर के 2 डिजिट मोबाइल नंबर को पहचानते हुए उस पूरे मोबाइल नंबर को enter करना है। उसके बाद आपको Send के बटन पर Click करना है। 

Step 5: Verification Code Enter कीजिये

Send के बटन पर Click कर देने के बाद google आपके मोबाइल पर एक OTP (One Time Password) या verification code भेजेगा। उस कोड को आपको इस step में बताये image के तरह enter करना है।

उसके बाद Next के बटन पर Click करना है। अगर आपको verification code नहीं मिला है तो आप दोबारा से नीचे दिए Resend पर Click करके कोड प्राप्त कर सकते है।

Google और Gmail का Password Forgot कैसे करें - Step 5

Step 6: नया Password बनाये

Next के बटन पर Click करने के बाद अब आपके सामने नया पेज खुलेगा, यहां पर आपको सबसे पहले नया पासवर्ड डालना है।सके बाद दूसरे field में भी वही पासवर्ड enter करना है और उसके बाद Change Password पर Click कर देना है।

Google और Gmail का Password Forgot कैसे करें - Step 6

तो अब आपने अपने google और gmail account का पासवर्ड सफलतापूर्वक दोबारा से प्राप्त कर लिया है। अब आप अपना google और gmail account दोबारा से access करके उसे उपयोग में ले सकते हैं। 


दोस्तों यह था आज का लेख जिसमे हमने google और gmail अकाउंट के पासवर्ड को भूलने के बाद दोबारा से प्राप्त करने का तरीका जाना। आशा करता हूं आपको हमारा आर्टिकल google और  Gmail का Password Forgot कैसे करे जरूर पसंद आया होगाअगर आपको यह लेख पसंद आए तो हमें कमेंट करके बताना ना भूले और हमारे आर्टिकल को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे। धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here