Google और Gmail Account Recover कैसे करे ? (Permanently Deleted)

आज के इस tutorial में हम deleted google और gmail account recover कैसे करे (How To Recover Deleted Google Account) यह जानेंगे। अगर आपने अपने Google Account को गलती से या फिर खुद से Permanently delete कर दिया है, लेकिन अब आपको उस google account की जरूरत है। तो आज कि इस लेख में आपके इस Problem का solution आपको मिल जाएगा।

Google account या फिर Gmail account को Recover करने से पहले आपको एक बात जाननी जरूरी है और वह बात यह है कि आप किसी भी google account को तब तक Recover कर सकते हैं।

जब तक उसे delete किए हुए 1 महीने से ज्यादा वक्त ना हुआ हो। अगर आपने google account को permanently delete किए हुए 1 महीने से ज्यादा हो चुका है, तो आपका वह account google के server से हमेशा के लिए delete हो जाता है।

फिर भी आप नीचे दिए गए process को एक बार try करके जरूर देखें, हो सकता है कि आपका account Recover हो जाए।

इसे भी पढ़े :- Google Account को Permanently Delete कैसे करे ?

Google और Gmail Account Recover कैसे करे ?

Step 1: Account Recovery Page पर जाएं

अपने google account को Recover करने की सबसे पहली स्टेप है Account Recovery Page पर जाना। Google account को Recover करने के लिए आपको सबसे पहले google Account Recovery Page पर जाना है।

Step 2: Email Id Enter करे

अब आपको account recovery page पर अपनी Email Id को Enter करना है। अगर आपको अपने google account का Email Id याद नहीं है, तो आप Forgot Email पर क्लिक करके अपनी Email Id का पता लगा सकते हैं।

तो आपको सबसे पहले Email Id Enter करना है और उसके बाद Next Button पर क्लिक करना है।

Deleted Google और Gmail Account Recover कैसे करे - Step 2

Step 3: Next Button पर क्लिक करे

जैसे ही आप Email Id enter करेगे और Next बटन पर क्लिक करेगे, तो आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जहां ऊपर में account deleted लिखा होगा। अब आपको Simply Next Button पर क्लिक करना है।

Deleted Google और Gmail Account Recover कैसे करे - Step 3

Step 4: Password Enter करे

Next Button पर क्लिक करते ही आपके account की recovery process शुरू हो जाएगी। अब यहां आपको अपने पुराने और deleted google account का Password enter करना है।

अगर आपको Password नहीं पता तो आप try another way पर क्लिक करके किसी और method से अपने account को Recover कर सकते हैं। Password enter करने के बाद फिर से आपको Next Button पर क्लिक करना होगा।

Deleted Google और Gmail Account Recover कैसे करे - Step 4

Step 5: Identity Verify करे

Password enter करने के बाद Next बटन पर क्लिक करते ही हो सकता है आपके सामने Identity Verification का पेज आ जाए। अगर आपको Identity Verification करने के लिए कहा जाता है, तो सबसे पहले field में आपको अपनी country का चुनाव करना है।

उसके बाद दूसरे field में आपको अपना 10 digit मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। Mobile No. enter करने के बाद आपको Get Code नाम का बटन दिखाई देगा, आपको उस बटन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप उस बटन पर क्लिक करेगे, तो आपके mobile पर एक Verification code Message के जरिए आएगा।

Deleted Google और Gmail Account Recover कैसे करे - Step 5

Step 6: Verification Code को Enter करे

Get Code पर क्लिक करते ही जो Verification Code आपके Mobile पर आया है, उसे आपको Enter करना होगा। उसके बाद नीचे दिए गए वह Verify बटन पर क्लिक करके अपनी Identity Verify करनी होगी।

तो इस step में आपको google से मिला हुआ Verification code Enter करना है और Verify Button पर क्लिक करना है।

Deleted Google और Gmail Account Recover कैसे करे - Step 6

Step 7: Account Recovered

Verify Button पर क्लिक करते ही आपकी Identity Verify हो जाएगी और आपका google account पूरी तरह से Recover हो जाएगा। ऐसा होते ही आपको आपके screen पर success message दिखाई देगा।

Deleted Google और Gmail Account Recover कैसे करे - Step 7


तो दोस्तों इस तरह आप किसी भी deleted google या फिर gmail account को आसानी से Recover कर सकते हैं। अगर आज के इस tutorial से google और gmail account Recover कैसे करे इस सवाल का जवाब आपको मिल गया है, तो इस tutorial को शेयर करना ना भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here