Google पर Free Blog और Website कैसे बनाये ?

Google पर Free Blog और Website कैसे बनाये

आपने website के बारे में सुना होगा और अब आप खुदकी website बनाना चाहते है। लेकिन free website और blog कैसे बनाये आपको नहीं पता।

आपके मन में यह सवाल भी होगा कि क्या आप सही में free website बना सकते हैं। तो जवाब है हां आप एक free website बना सकते हैं।

लेकिन उसके पहले आपको यह समझना होगा कि blog क्या है और website क्या है। blog और website में difference क्या है।

क्या आपको पता है खुद की website बनाने के कुछ फायदे भी है। फायदे जैसे आप internet पर popular बन जाएंगे, आप की एक अलग पहचान बनेगी और साथ ही साथ आप अपने website से पैसे भी कमा सकते हैं।

अगर आप ने blog क्या है article पड़ा होगा तो आपको समझ आ गया होगा की website और blog में क्या अंतर है।

और अब आपने यह भी सोच लिया होगा कि आपको blog बनाना है या फिर website। अगर आपने blog बनाने का सोच लिया है तो चिंता मत कीजिए मैं आपको free website कैसे बनाये के साथ ही free blog कैसे बनाये बताऊंगा।

तो आप free website और blog कैसे बना सकते हैं ? देखा जाए तो website बनाने के लिए आपको coding का knowledge होना चाहिए।

आपको programming languages जैसे html, css, php, JavaScript जैसी languages आनी चाहिए। अगर आपको coding नहीं आती तो फिर आपको किसी website developer को hire करना पड़ेगा।

लेकिन website बनाने के लिए developer आपसे कुछ पैसे लेगा। तो फिर एक free website कैसे बनाये। क्योंकि programming language सीखना यह भी कोई option नहीं है।

तो उसके लिए google आपको free website बनाने के लिए platform provide करता है। जिससे आप बिना किसी coding knowledge के website या फिर blog बना सकते है।

आप अपनी free website blogspot.com ओर wordpress.com पर बना सकते हैं। blogspot.com यह google का एक product है। जहां पर आप बिना किसी पैसों के अपनी website या फिर blog बना सकते हैं।

पर इसमें एक कमी है जो कि है domain name। अगर आपको नहीं पता कि domain name क्या है तो मैंने इस पर एक article लिखा हुआ है आप उसे पढ़ सकते हैं।

अगर आपने article पढ़ लिया है तो आप समझ गए होंगे कि domain name क्या है और उसके types कौन से हैं। तो जब आप blogspot या फिर जिसे हम blogger कहते हैं। उस पर website बनाएंगे तो आपको वहां एक sub domain मिलता है।

जिससे आप अपने website का जो भी नाम रखेंगे उसके पीछे “.blogspot.com” लग जाएगा। उदहारण के तौर पर अगर आपने website का नाम xyz रखा है तो आपका domain बन जाएगा “xyz.blogspot.com”।

तो अगर आप नहीं चाहते कि आप की website के पीछे “blogspot.com” लगे। तो उसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

अगर आप पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो कोई बात नहीं आप “blogspot.com” वाला domain भी इस्तेमाल कर सकते हैं। और अगर आप 200 से 300 Rs तक खर्च कर सकते हैं। तो आप अपना खुदका domain blogspot से जोड़ सकते हैं।

खुद का domain इस्तेमाल करने का फायदा यह रहेगा कि आपकी website के नाम के पीछे blogspot.com नहीं लगेगा। मतलब कि आप की website का domain name “xyz.com” ही रहेगा।

तो आप domain name कैसे खरीद सकते हैं ? उसके लिए कहीं domain name registrars available है। जैसे namecheap, godaddy, bluehost etc। आप इन domain registrar sites से domain खरीद सकते हैं।

अगर आप domain name खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए आप इस article को पढ़ लीजिये यहा आपको domain कैसे खरीदे इसकी पूरी जानकारी मिलेगी।

तो चलिए जानते हैं कि आप free website और blog कैसे बना सकते हैं। आज मैं आपको blogspot.com पर free website और blog कैसे बनाये यह बताऊंगा।

Blogger पर Free Website कैसे बनाये ?

blogger पर free website बनाने के लिए आपके पास एक google का account होना चाहिए। जिसे हम gmail account भी कहते हैं। वैसे तो gmail account और google account अलग होता है। लेकिन ज्यादातर हम उसे एक जैसा ही समझते है।

अगर आपके पास google account नहीं है। तो सबसे पहले आपको google account बनाना होगा। अगर आपके पास पहले से ही google account है। तो आप free website बनाने के लिए तैयार है।

Step 1 : Go To blogger.com Or blogspot.com

तो सबसे पहले आपको अपने browser में blogger.com लिखना है। जिससे कि आप blogger की official website पर पहुंच जाएंगे।

उसके बाद आपको वहां “create your blog” नाम का button दिखेगा जिस पर आपको click करना है।

Blogger Homepage

Step 2 : Sign In To Your Google Account

जैसे ही आप create your blog नाम के button पर click करेंगे वैसे ही आपको एक google sign in का form मिलेगा।  जहा पर आपको अपने google account से login करना है।

उसके लिए आपको email or phone field अपनी email id type करनी है। उसके बाद next button पर click करना है।

next button पर click करते ही आप को फिर से एक form दिखेगा। जहा आपको अपना password type करना है और next button click करना है। जिससे आप अपने google account में login हो जाएंगे।

gmail-login

Step 3 : Set Up Website Name And Domain Name

जैसे ही आप अपने google account में login करेंगे। तो आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां आपको अपनी website का नाम पहले field यानि title के सामने लिखना है।

उसके बाद आपको address field में अपनी website का domain name लिखना है। यहा आप वही नाम रखे जो आपके website का नाम है।

उसके बाद आपको website के design यानी theme को select करना है। theme select करने के बाद आपको create blog नाम के button पर click करना है।

Filling Website Title And Address Details in blogger

 

Step 4 : Ready Your Website

ऐसा करते ही आपकी free website तैयार हो जाएगी। अब आपको करना बस यह है कि आपको आपके website का setup करना है और आपकी free website तैयार हो जाएगी।

Website का Setup का मतलब है की अब आपको आपके वेबसाइट पर pages, content को बनाना है। अपने वेबसाइट के डिज़ाइन को अपने मन मुताबिक बनाना है।

View Blogger Blog

आप चाहे तो view blog button पर click करके आप अपने website को देख सकते हैं।


तो इस तरह से आप अपनी खुदकी website और खुदका blog बना सकते है और वह भी बिलकुल मुफ्त। आशा करता हूं कि आप समझ गए होंगे की google पर free blog और website कैसे बनाये।  

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Blogger इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को इस Blog के माध्यम से जानकारी दे सकू.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here