Free Domain के साथ GoDaddy से Hosting कैसे ख़रीदे ?

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएँगे की Godaddy से Hosting कैसे ख़रीदे वह भी Free Domain के साथ। तो अगर आप एक hosting खरीदने जा रहे हैं और आप जानना चाहते हैं कि आप godaddy से hosting कैसे ख़रीदे तो इस लेख को पूरा पढ़िए।

दोस्तों देखा जाए तो market में बहुत से hosting providers मौजूद है, पर इनमें से सबसे सस्ता hosting provider godaddy है। आपको बता दूं कि अगर आप नए हैं और आप अपना blog शुरू करना चाहते हैं। लेकिन आप ज्यादा खर्च नहीं कर सकते, तो आपके लिए एक खुश खबर है।

Godaddy अपने नए customers को कम से कम किम्मत में web होस्टिंग provide कर रहा है और उसमें सोने पर सुहागा यह है कि godaddy आपको एक domain name भी free दे रहा है।

साथ ही में आपको 1 साल के लिए एक business email भी free में मिलेगा, है ना ये खुश खबर। कम से कम किम्मत में आपके blogger बनने की journey शुरू हो जाएगी।

Godaddy से Hosting कैसे ख़रीदे ?

Step 1 : Godaddy Website पर जाये। 

सबसे पहले आपको godaddy के official website पर जाना होगा। उसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते है। Godaddy के official website पर जाने के बाद आपको निचे दिए गए इमेज की तरह का पेज दिखेगा।

Godaddy Hosting Page

Note : अगर आप ऊपर दिए गए लिंक से godaddy के वेबसाइट पर नहीं गए है। अगर आप godaddy के homepage पर गए है। तो आपको godaddy के navigation से hosting सेक्शन में जाना होगा और वहा से WordPress होस्टिंग का चुनाव करना होगा। यह स्टेप्स आप निचे दिए इमेज में देख सकते है।

Select Godaddy Hosting from Navigation

select WordPress Hosting Option godaddy

Step 2 : अपना Hosting Plan चुनिए

अब आपको करना यह है कि, आपको अपने जरूरत के हिसाब से अपने hosting प्लान का चुनाव करना है। अगर आप नहीं जानते की आपको किस तरह की होस्टिंग खरीदनी चाहिए, तो आप हमारा seo friendly web hosting कैसे choose करे article पढ़ सकते है।

अपना होस्टिंग प्लान चुनने के बाद आपको add to cart button पर क्लिक करना है। Godaddy आपको 4 तरह के plans प्रोवाइड करता है, जिनके बारे में निचे details दी गयी है।

Wordpress Hosting plans and pricing Godaddy

Basic Plan

यह प्लान godaddy का सबसे सस्ता और beginners के लिए बनाया गया प्लान है। इस प्लान में आपको 1 website के लिए होस्टिंग मिलती है। साथ ही में आप 30 GB तक के फाइल्स इस होस्टिंग में स्टोर करके रख रकते है।

यह प्लान 25 हजार तक के traffic को हैंडल कर सकता है। इसके साथ आपको 1 free business email मिलेगा और free डोमेन भी मिलेगा।

Deluxe Plan

इस प्लान में भी आपको 1 website के लिए hosting provide की जाती है। इस plan में आपको होस्टिंग storage 75 GB मिलता है। यह होस्टिंग 1,00,000 का ट्रैफिक एक महीने में handle कर सकती है। Basic plan की तरह ही इस प्लान में आपको 1 साल के लिए free business email और free domain दिया जाता है।

Ultimate Plan 

यह प्लान आपको 2 website होस्ट करने देता है, मतलब की आप एक होस्टिंग पर दो websites को चला सकते है। इस plan में storage की कोई लिमिट नहीं है, आप जितना चाहे उतना storage इस्तेमाल कर सकते है। यह होस्टिंग unlimited traffic को हर महीना handle कर सकती है।

इस प्लान में आपको फ्री डोमेन और फ्री बिज़नेस ईमेल मिलता है और इसके साथ और भी कही फीचर्स और सर्विसेज मिलते है, जैसे की SSL certificate।

Ecommerce Plan 

यह प्लान ultimate प्लान की तरह ही है, इनमे बस अंतर यही है की यह e commerce याने Online stores के लिए बनाया गया है। अगर आप होस्टिंग किसी online store को बनाने के लिए खरीदना चाहते है, तो आप इस प्लान का चुनाव कर सकते है। इस प्लान में आपको e commerce store बनाने के लिए सारे जरुरी features प्रोवाइड किये जाते है।

Step 3 : Hosting कितने दिनों के लिए चाहिए इसका चुनाव करे 

Godaddy से hosting आप महीने या फिर साल के लिए खरीद सकते है। Godaddy से होस्टिंग आप 1 महीने से लेकर 1, 2 या फिर 3 साल के लिए भी खरीद सकते है। इसका चुनाव आपको इस स्टेप में करना है।

Select hosting term length godaddy

Step 4 : Additional Features का चुनाव करे 

अगर आप godaddy से extra features खरीदना चाहते है तो आप उन्हें सेलेक्ट कर सकते है। लेकिन याद रहे की इसके लिए godaddy आपको एक्स्ट्रा पैसे charge करेगा। अगर आप उन्हें नहीं खरीदना चाहते है तो आप उन्हें uncheck करके continue button पर क्लिक कीजिये।

Additional Godaddy Features check or uncheck

Step 5 : अपने Free Domain Name को Search कीजिये

अब आपके सामने एक page खुलेगा वहां आपको एक search bar दिखेगा। अब वहा आपको वह domain name type करना है जो आप खरीदना चाहते है और type करने के बाद से submit button पर click करना है।

अगर आपके पास पहले से ही कोई domain है और आप नया domain नहीं लेना चाहते तो आप no thanks पर click करके इसे skip कर सकते हैं। लेकिन मैं कहूंगा कि आप को Domain ले लेना चाहिए क्योंकि यह पूरी तरह से free है।

search free domain name godaddy

ऊपर दिए गए इमेज में हमने snoopyblogger.com domain को सर्च किया है। अगर आपका डोमेन अवेलेबल होगा याने किसी ने इसे पहले से ख़रीदा नहीं होगा, तो यह आपको मिल जायेगा। अगर यह domain available नहीं है इसे किसी ने खरीद लिया है तो आपको स्क्रीन पर मैसेज आएगा, जो निचे दिए image में दिखाया गया है।

Step 6 : Domain Name को Cart में Add कीजिये

अगर आपका मनचाहा domain name available है, तो आपको screen पर लिखा आएगा कि आपका domain available है।

अब आपको बस select and continue button पर click करना है और वह domain name आपके cart में add हो जाएगा।

Step 7 : Godaddy Account में Login कीजिये

जब आप से select and continue button पर click करेंगे तो एक page खुलेगा। जहां आपको एक sign in का form मिलेगा।

अगर आप पहले से ही login है तो आप next step पर जा सकते हैं और अगर नहीं तो आप यहां से नया account बना सकते हैं।

उसके लिए आपको create account button पर click करना होगा और अगर आपके पास पहले से ही godaddy का account है तो आप sign in पर click करके login कर सकते हैं।

आप godaddy में Facebook account का इस्तेमाल करके भी login कर सकते है। उसके लिए आपको continue with Facebook button पर क्लिक करना होगा।

sign in sign up form godaddy

Step 8 : Payment Method का चुनाव करे

Sign in करने के बाद आपको payment form दिखेगा, जहां से आपको payment method का चुनाव करना है। मैं यहां पर debit card का चुनाव कर रहा हु आप चाहे तो किसी और method का चुनाव कर सकते हैं। आपको यहाँ credit card, net banking, debit card, e-wallet और UPI payment के options मिलते है।

Payment methods godaddy

Step 9 : Check Billing Information

इस स्टेप में आपको आपके billing information को चेक करना है, आपको यह check करना है की वह सही है या नहीं। अगर आपके पास GST नंबर है तो आप उसे यह एंटर कर सकते है। GST नंबर होना जरुरी नहीं है।

Step 10 : Check Order Items

अब आपको your item में यह देखना है कि वहां hosting plan दो बार तो add नहीं है, अगर है तो उसे delete कीजिए और सिर्फ एक ही hosting plan को रखिए। आपको यहाँ चेक करना है की आपने जो भी features और प्लान का चुनाव किया था वह सही है या नहीं।

Step 11 : Apply Promo Code For Discount

जब आप अपने cart के items चेक कर ले, तो अब आपको promo code apply करना होगा। Promo code apply करने से आपको discount मिलेगा और आपके पैसे बचेंगे।

Promo code और godaddy के discount offer बदलते रहते है, जिस वजह से हमने आपको promo कोड provide नहीं किया है। आप godaddy का promo code google पर search कर सकते है। आपको कही coupon websites मिल जाएगी जो offer के promo codes provide करती है।

आपको उन promo code को Copy करके apply करना है और आपको डिस्काउंट मिल जायेगा।

Step 12 : Purchase Complete करे 

अब जब आपने promo code apply कर लिया है, तो अब आपको आखरी काम करना है। आपको complete purchase button पर क्लिक करके होस्टिंग खरीदना है। आगे आपके सामने एक pop up page खुल जायेगा जहा आपको आपके पेमेंट मेथड से पेमेंट करना है और आपकी होस्टिंग और फ्री डोमेन आपके अकाउंट में add हो जायेगा।


इस तरह से आप godaddy से hosting खरीद सकते हैं। मै आशा करता हूं कि आपने सिख लिया होगा godaddy से hosting कैसे ख़रीदे, वह भी free Domain के साथ।

Sharing is caring!

S. Ekapure

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Blogger इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को इस Blog के माध्यम से जानकारी दे सकू.

Leave a Comment