Godaddy से Domain Name कैसे ख़रीदे ?

godaddy से domain name कैसे ख़रीदे

अगर आप अपना ब्लॉग शुरू करने जा रहे हैं और आपने कोई domain name भी चुन लिया है और आप उसे खरीदना चाहते हैं। लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा है कि domain name कैसे ख़रीदे और domain name कहां से खरीदें।

तो मैं आज आपको पूरी जानकारी दूंगा कि आपको domain name कहां से और कैसे खरीदना है। लेकिन domain name खरीदने से पहले आपको डोमेन के बारे जानकारी होनी चाहिए। जिसके लिए आप हमारा “domain name क्या है” इस आर्टिकल को पढ़ सकते है।

Domain Name कहां से खरीदें ?

तो आप domain name कहां से खरीदेंगे। उसके लिए मैंने कुछ वेबसाइट की list बनाई है। जहां से आप अच्छी price में domain name खरीद सकते है।

  1. Big Rock India
  2. Hostgator India
  3. Godaddy India

आप इन तीनों में से किसी भी domain name registrar से domain name खरीद सकते हैं। आज हम godaddy से domain name खरीदना सीखेंगे।

Godaddy से Domain Name कैसे ख़रीदे ?

आज मैं आपको step by step पूरी जानकारी दूंगा domain name को खरीदने के लिए। Example के लिए आज मैं आपको Godaddy के वेबसाइट से domain name खरीद कर दिखाऊंगा। अगर आपने अभी तक सही domain name का चुनाव नहीं किया है तो कर लीजिये।

Step 1 : Godaddy की वेबसाइट पर जाइए

सबसे पहले आपको godaddy के official वेबसाइट पर जाना होगा। उसके लिए आपको अपने web browser में जाकर godaddy.com लिखना होगा।

godaddy homepage

Step 2 : जो domain name चाहिए उसे search कीजिए

Godaddy के official वेबसाइट पर जाने के बाद आपको search box में domain name type करके domain name को search करना है।

Search domain on godaddy

Step 3 : Domain Name को cart में add कीजिए

अगर आपका search किया हुआ domain name available है। तो उसे add to cart पर click करके cart में add कीजिए।

add domain name to cart

Step 4 : Continue To Cart Button पर Click कीजिए

domain name को cart में add करने के बाद आपको continue to cart बटन पर click करना है।

continue to cart godaddy

Step 5 : Additional Plans का चुनाव कीजिये 

अगर आपको कोई और plans को भी साथ में खरीदना है तो आप खरीद सकते है। अगर आप Additional plans नहीं खरीदना चाहते है। तो आपको privacy plan के no thanks option को select करना है। और दूसरे plans के लिए भी no option को select करना है।

additional godaddy plans

additional godaddy plans

Step 6 : Continue कीजिये 

उसके बाद आपको continue with this options button पर click करना है। जिससे एक नया page open होगा।

godaddy continue to payment page

Step 7 : Godaddy Account में Login कीजिये या फिर नया Account बनाइये 

अगर आपके पास godaddy का account नहीं है तो आप यहाँ से create account पर click करके नया account बना सकते हैं। अगर आपके पास पहले से ही godaddy का account है, तो आप directly login भी कर सकते है। domain name खरीदने के लिए आपके पास godaddy का account होना अनिवार्य है।

sign in or create godaddy account

Step 8 : Payment Method का चुनाव करे 

login करने के बाद आपको payment करने के लिए payment method का चुनाव करना है। payment आप credit card, net banking, debit card और digital wallets का इस्तेमाल करके कर सकते हैं।

select payment method godaddy

Step 9 : Select Total Period For Domain Registration

अब आपको आखरी एक काम करना है जो है आपके domain को कितने समय के लिए खरीदना है उसका चुनाव करना। जिसके लिए आप नीचे दिए गए image को देख सकते है।

domain registration period

Step 10 : Complete Domain Name Purchase

अब आपको complete purchase button पर click करके domain name registration को complete करना है और आपका domain name register हो जाएगा।

 

complete domain name purchase from godaddy


तो दोस्तों इस तरह से आप अपने business या फिर blog के लिए domain name खरीद सकते है। अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप मुझे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

अगर आपको हमारा “Godaddy से domain name कैसे ख़रीदे” यह लेख पसंद आया है तो इसे शेयर करना ना भूले।

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Blogger इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को इस Blog के माध्यम से जानकारी दे सकू.

12 COMMENTS

      • Post me detail to sabhi dete h या फिर आप ऐसी भाषा का उपयोग करने के लिए बोल रहे हैं जो किसी पोस्ट से मैच ना हो

        • ji nhi aisa nhi hai. log detailed article ke nam par article me kuch bhi likh dete hai jisse uski length badh jaye. magar vo google ke najro me kisi kam ki nhi hoti aur use hi low quality article kaha jata hai.

    • satynarayan ji maine pahle forum shuru kiya tha lekin log join nhi krte hai jis vajah se muze use band krna pda. abhi blog nya hai audience badhne jane par jarur forum banayenge.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here