Gmail Id और Google Account कैसे बनाये ?

क्या आप भी Google का इस्तेमाल करते हैं ? अगर हां तो आपको Google Account की जरूरत तो जरुर पड़ी होगी। अगर आप Google का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपके पास Google का Account होना जरूरी होता है। अगर आपके पास Google Account नहीं है, तो आज हम इस लेख में आपको Google Account कैसे बनाये (How To Create Google Account) इसके बारे में बताएँगे।

आज के आधुनिक युग में email का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। अगर आपको कहीं job भी करनी है या किसी social media पर account बनाना है तो email id की जरूरत होती है। Email एक communication का बड़ा जरिया बन चुका है, ऐसे में email id होना जरूरी हो जाता है।

Google Account होना इसलिए जरूरी होता है, ताकि आप Google के प्रोडक्ट ओर सर्विस का इस्तेमाल कर सकें। Google हमें Gmail जैसी सर्विस प्रोवाइड करता है, जिसके लिए हमें पैसे देने की जरूरत नहीं होती। यह service पूरी तरह से फ्री होती है।

अगर आपको पता है कि Gmail Id क्या है और आपको Gmail Id कैसे बनाये यह जानना है तो हमारे साथ बने रहिये। आज हम आपको Google Account कैसे बनाये और Gmail id कैसे बनाये यह बताएंगे। आज हम इस tutorial में कंप्यूटर और लैपटॉप से Gmail Id और Google Account बनाना सीखेंगे।

Gmail Id और Google Account कैसे बनाये ?

Step 1: Google के Homepage पर जाइये

सबसे पहले आपको Google.com वेबसाइट पर जाना है, जिसके लिए आपको किसी भी browser पर google.com URL टाइप करके इंटर करना होगा। ऐसा करते ही आपके ब्राउज़र में Google का पेज ओपन हो जाएगा, जो निचे दिए गए image की तरह दिखेगा। 

Go To Google Homepage

Step 2: Gmail Homepage पर जाइये

Google के पेज पर जाने के बाद आपको वहा sign in button दिखेगा, जिसके बाजू में Gmail नाम का एक ऑप्शन होगा।

  1. अगर आपके पास पहले से Google Account है, तो आप sign in बटन पर क्लिक करके अपने Google Account में login कर सकते हैं।
  2. अगर आपको नया Account बनाना है, तो आपको Gmail option पर क्लिक करके Gmail के official पेज पर जाना होगा।

 Go To Gmail Homepage

Step 3: Create An Account पर Click करे 

जैसे ही आप Gmail ऑप्शन पर क्लिक करते हैं, तो आपके सामने Gmail का होम पेज ओपन हो जाता है। जहां आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे। वह तीनों options है For work, Sign In और Create An Account

  1. For Work Option पर क्लिक करके आप अपने बिजनेस और कंपनी के लिए Gmail id बना सकते हैं।
  2. Sign in option पर क्लिक करके आप अपने पहले से बने Gmail Account में Login कर सकते हैं।
  3. अगर आप Personal Gmail/Google Account बनाना चाहते हैं, तो आपको create an account option का इस्तेमाल करना होगा। Gmail पर Email id बनाने के लिए हमें तीसरा ऑप्शन याने के Create An Account पर क्लिक करना है।

Create An Account Gmail

Step 4: Form में जानकारी भरे 

Create An Account पर क्लिक करते ही हमारे सामने एक Google का पेज खुलेगा। जहा हमें कुछ जानकारी को भरना होता है।

  1. पहले field में आपको अपना नाम type करना है।
  2. दूसरे field में हमें अपना सरनेम याने आखरी नाम को type करना है।
  3. तीसरे field में आपको Gmail id type करनी है। यहाँ टाइप किया गया कोई भी text आपकी Gmail id होगी। तो यहाँ अपनी मनचाही id को enter करे। अगर वह id किसी और ने पहले से ली हुई नहीं होगी तो आपको आपकी मनचाही Gmail id मिल जाएगी। अगर आपकी मनचाही Gmail id available नहीं है तो आप google ने suggest किये हुए id को इस्तेमाल कर सकते है।  
  4. उसके बाद हमें Gmail id का पासवर्ड एंटर करना है। यहां पर जो भी password आप इंटर करेंगे, वह आपके Google Account का पासवर्ड होगा। पासवर्ड कम से कम 8 या 8 से ज्यादा शब्द का होना चाहिए, जिसमें नंबर और स्पेशल symbol का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपका पासवर्ड मजबूत बनेगा।
  5. Password Type करने के बाद आपको फिर से एक बार उसी पासवर्ड को type करना है। 
  6. सारी fields में जानकारी enter करने के बाद अब आपको next बटन पर क्लिक करना है।

Fill Details Gmail

Step 5: Date Of Birth Enter करे  

उसके बाद आपको फिर से एक और पेज दिखेगा, जहां आपसे आपका मोबाइल नंबर, recovery email, DOB और gender पूछा जाएगा।

यहां आपको फोन नंबर और recovery email डालना अनिवार्य नहीं है, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि कभी आप अपना Account पासवर्ड या ईमेल भूल जाए तो उसे recover किया जा सके। तो आपको mobile number जरूर enter करना चाहिए। 

  1. Phone number field में आपको अपना mobile number enter करना होता है। अगर आप अपना mobile number Gmail account में नहीं लगाना चाहते तो आप इसे blank रख सकते है। Phone number को enter करना अनिवार्य नहीं है।
  2. Recovery Email में आप अपनी पुराणी या फिर पहले से बनी हुई email id enter कर सकते है। यह भी पूरी तरह से optional है। Recovery email enter करना भी अनिवार्य नहीं है।
  3. उसके बाद आपको अपनी जन्म तारीख enter करनी है।
  4. जन्म तारीख enter करने के बाद अब आपको अपना gender select करना है।
  5. सारी जानकारी भरने के बाद अब आपको next button पर click करना है।

 Enter DOB Gmail

Step 6: Privacy और Terms Agree करे  

Next बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने Google के Privacy and terms का पेज खुलेगा। यहां आप Google के पॉलिसी और terms को पढ़ सकते हैं।

उसके बाद आपको आखिर तक scroll करना है और फिर “I Agree” बटन पर क्लिक करना है। I Agree बटन पर क्लिक करते ही आपका Google Account और Gmail id बन जाएगी।

Agree Google Policy And Terms (gmail)


इस तरह से आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप से Google Account और Gmail id को बना सकते हैं। आशा करता हूं कि आप समझ गए होगे की Gmail Id और Google Account कैसे बनाये

Leave a Comment