5 Basic Function of Computer In HIndi ( संगणक की कार्य प्रणाली )

दोस्तों जैसा कि पिछले लेख में हमने जाना था computer के बारे में। उसी तरह आज हम जानेंगे computer की कार्य प्रणाली (Function Of Computer In hindi)।

दोस्तों अगर आपने पिछला लेख नहीं पड़ा है जहां पर हमने समझा था कि computer क्या है और computer कैसे काम करता है। तो आप उसे नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

आप सभी जानते हैं कि computer के कहीं function मौजूद है। computer आज वह हर काम कर लेता है जो हम सोच भी नहीं सकते।

पर दोस्तों computer के basic function होते हैं जो हर computer perform करता है और उन्हीं computer के function को आज हम जानने वाले हैं।

5 Basic Function Of Computer In Hindi 

computer पांच basic functions perform करता है। जो कि नीचे दिए गए हैं:

  1. Input Data and Instruction
  2. Processing
  3. Output / Retrieve Data
  4. Storing Data
  5. Controlling Of Devices And Function

1. Input Data and Instruction

input data, computer का सबसे basic function है। input data function को computer input devices जैसे mouse, keyboard, mic, scanner के माध्यम से computer में जानकारी भेजने देता है। आप इस जानकारी को word file, online form मैं insert कर सकते हैं।

आज के computer system आपको यह function wirelessly perform करने के लिए allow करते हैं। जैसे Bluetooth, WiFi के जरिए जानकारी (Data) को computer में transfer करना।

2. Processing

processing यह computer का सबसे महत्वपूर्ण function है। जब कभी आप computer को कोई भी data input करते हैं। तो बिना उसे process किये आप को computer से वो result नहीं मिलेगा जो आप चाहते थे और जिसके लिए आपने data input दिया था।

processing function raw data को meaningful जानकारी में convert करने में मदद करता है।

data को process करने का काम CPU करता है। CPU आपके data पर अलग-अलग arithmetic और logical operation perform करता है और आपको meaningful जानकारी दिलाता है।

समझ कर चलिए कि आपने computer में कुछ अंकों को input किया है और आपको उनका average चाहिए। तो अगर computer उन्हें process करके operations perform नहीं करेगा तो वह जानकारी आपके लिए कोई मायने नहीं रखेगी। और इसीलिए processing computer का बहुत ही महत्वपूर्ण function होता है।

3. Output Data and Information

जब आप computer को data देते है तो computer उन पर input और processing function perform करता है। लेकिन जब data processing complete हो जाती है तो जो result मिलता है उसे देखने के लिए हमें output devices की जरूरत होती है।

output devices जैसे monitor, speaker, printer etc।

आप चाहे तो process हुए data को printer के माध्यम से कागज़ पर देख सकते हैं। और इसी को संभव कराता है computer का output function।

4. Storing Data And Information

दोस्तों जैसे कि हमने जाना कि computer data को input लेता है और फिर उस पर processing करता है।

अब होता क्या है कि, कहीं दफा हम उस जानकारी को आगे चलकर इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो ऐसे में हमें उस data को store करने की जरूरत होती है।

इसी function को computer provide करता है ताकि आप data को storage devices जैसे hard disk, pen drive, CD-DVD, cloud storage में save करके रख सकें।

5. Controlling Devices and Function

यह computer के पांच प्रणाली में से एक है। दोस्तों बाकी चार function को काम करने और उन्हें control करने का काम भी computer करता है।

computer input लेने और output देने के लिए keyboard, mouse, monitor जैसे input और output devices को control करता है।

तो दोस्तों यह ते वह 5 basic function computer के जिनके बिना computer advance function को perform नहीं कर सकता।


आज हमने इस लेख में सीखा computer की कार्य प्रणाली (function of computer In Hindi) और अगले लेख में हम जानेंगे computer के characteristics कौन से है।

Sharing is caring!

S. Ekapure

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Blogger इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को इस Blog के माध्यम से जानकारी दे सकू.

Leave a Comment