Perfect Domain Name कैसे चुने ? – Top 10 Tips

आज के इस लेख में हम बात करेंगे की blog के लिए एक अच्छा Domain Name कैसे चुने और यह क्यों जरुरी है।

जब भी आप domain name खरीदने जाते हैं तो यह जरूरी हो जाता है कि आप सही domain name का चुनाव करे। सही domain name का चुनाव करना कोई मुश्किल काम नहीं है। पर जब branding की बात आती है तो हमारे दिमाग में कही ideas आते हैं और नाम आते हैं।

उनमें से कुछ अच्छे तो होते हैं मगर पहले ही ख़रीदे जा चुके होते हैं। तो कुछ available होते हैं लेकिन हमें पसंद नहीं आते या फिर हमारे वेबसाइट के लिए सूट नहीं करते है।

तो ऐसे में लोग confuse हो जाते हैं और समझ नहीं पाते की वेबसाइट के लिए perfect domain name कैसे चुने। तो आज मैं आपको कुछ ऐसी 10 tips देने जा रहा हूं जिन्हें आप ध्यान में रख कर एक बेहतर domain Name चुन सकते हैं।

Domain Name कैसे चुने ?

1. वेबसाइट के Target Location को जाने।

Domain name को खरीदने से पहले यह समझ ले कि आपको website किस country या region के लिए बनानी है। ऐसा इसलिए क्योकि कि अगर आपको यह पता नहीं होगा कि आपको किस Location के audience को टारगेट करना है।

तो domain name चुनने में आप गलती कर सकते हैं। अगर आप किसी particular country या region के लिए वेबसाइट बना रहे हैं। तो आप अपना domain उस country (देश ) के भाषा के अनुसार रख सकते हैं।

अगर आपकी वेबसाइट global level पर टारगेट कर रही है। तो आपको domain name इंग्लिश में रखना चाहिए क्योंकि इंग्लिश भाषा पूरी दुनिया में इस्तेमाल की जाती है।

2. सही Domain Name Extension चुने। 

Target country का पता करने के बाद आपको सही domain name extension का इस्तेमाल करना है। domain के कुछ types होते हैं और different extension होते हैं। जो country और बिजनेस type के हिसाब से इस्तेमाल किए जाते हैं।

तो यह जरूरी हो जाता है कि आप सही extension का इस्तेमाल करें। ज्यादातर commercial business के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला extension .com होता हैं।

अगर आपकी वेबसाइट सिर्फ भारत के लिए है और आप हिंदी भाषा में content लिखते हैं तो आप country code domain extension इस्तेमाल कर सकते हैं। जो कि इंडिया के लिए .in होता है।

अगर आपको Domain Name क्या है और Domain Name के Extension के बारे में और ज्यादा जानकारी चाहिए। तो आप निचे दिए गए link पर क्लिक करके उस लेख को पढ़ सकते है।

3. सबसे अलग नाम का इस्तेमाल करे। 

जब कभी आप domain name का चुनाव करें उस वक्त हमेशा कुछ नया और unique नाम सोचे। Unique नाम रखने से लोग आपके वेबसाइट की तरफ आकर्षित तो होंगे ही। साथी में आप अपनी वेबसाइट को एक brand बना सकेंगे।

Domain name को unique रखने से आपका domain आपको आसानी से available मिल जाएगा और आप उसे कम पैसो में खरीद सकोगे।

4. Domain Name में Keyword का इस्तेमाल करे। 

आप चाहे तो अपने domain name में अपने website के niche (विषय) का keyword इस्तेमाल कर सकते हैं। Domain name में keyword इस्तेमाल करने से आपको SEO में मदद मिल सकती है।

क्योंकि जब भी हम Google search में कोई शब्द search करते हैं। तो Google आपको उसके matching और relevant शब्द वाला रिजल्ट दिखाता है।

अगर आपका main keyword आपके domain name में है। तो आपकी वेबसाइट की search engine में visibility बढ़ सकती है और ranking improve हो सकती है।

5. लिखने में आसान होना चाहिए। 

Domain name हमेशा ऐसा चुने जो लिखने में आसान रहे। अगर आप कोई ऐसा domain लेंगे जिसे लिखना मुश्किल है तो लोग आपकी वेबसाइट को ढूंढ नहीं पाएंगे।

उदाहरण के लिए अगर आपके वेबसाइट का नाम है expressmusic.com और आपने जो domain लिया है वो है xpressmusic.com। तो लोगों के गलत domain लिखने से लोग आपकी वेबसाइट को access नहीं कर पाएंगे। तो हमेशा लिखने में आसान domain name को ही चुने।

6. पढ़ने में और याद् रखने में आसान 

Domain name का चुनाव करते समय domain name ऐसा चुने जो याद करने के लिए और पढ़ने में आसान हो। अगर आप ऐसा domain name चुनते हैं जिसे पढ़ने में मुश्किल होती है। तो ना ही वह किसी को याद रहेगा और ना ही कोई उसे पढ़ सकेगा।

इससे आपके visitors आपके domain का याद नहीं रख पाएंगे और आप भी अपने दोस्तों के साथ अपने वेबसाइट का नाम share नहीं कर सकोगे।

7. Numbers, Special symbol का इस्तेमाल ना करे। 

Domain name हमेशा simple शब्दों का रखें। उसमें numbers, special symbols का इस्तेमाल ना करें। जिससे कि domain name को पढ़ने में, लिखने में और याद रखने में आसानी हो।

8. Short Domain Name का इस्तेमाल करे। 

जितना छोटा आपका domain name होगा उतना ही पढ़ने, लिखने और शेयर करने के लिए आसान होगा। आप ही सोचिए अगर किसी भी वेबसाइट के domain name में 3 से 4 शब्द से ज्यादा शब्द हो तो क्या वह पढ़ने, लिखने में आसान रहेगा।

या फिर वह domain name पढ़ने, लिखने में आसान होगा जो सिर्फ एक या दों शब्द लंबा है। तो हमेशा domain name चुनते समय short domain name को ही चुने।

9. Domain Name Generator का इस्तेमाल करे। 

अगर आपके पास keywords है पर आपको website के लिए नाम नहीं सूज रहे हैं। तो ऐसे में आप domain name generator का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Domain name generator आपके लिए आपके किसी भी शब्द को लेकर domain names generate करता है। जिन्हें आप अपना खुद का कोई unique नाम बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर आप generate किए हुए नाम को भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Instant Domain Search, Nameboy यह कुछ Domain name generator के नाम है। जिनका इस्तेमाल करके आप domain name को generate कर सकते है।

10. नाम का Trademark और Existence पता करे। 

जब भी आप किसी domain name को चुने तब एक बार एक आखरी काम जरूर करें। जो कि है domain name का existence check करना।

Domain name खरीदने से पहले social media और search engine पर यह जरूर check (पता) करें, कि कहीं आप का चुना हुआ domain name पहले से ही existence में तो नहीं है।

क्योंकि यह बहुत जरूरी कि आप वही domain name इस्तेमाल करें जो किसी और ने इस्तेमाल किया ना हो और ना हीं कर रहा हो। अगर ऐसा है तो वह किसी कंपनी और organization का trademark भी हो सकता है। इससे आपको आगे चलके problem face करनी पड़ सकती है।

तो domain name के existence और trademark को जरूर check कीजिए और उसके बाद ही domain name को ख़रीदे।


इन 10 बातों को आप ध्यान में रखते हुए आप एक perfect domain name को खरीद सकते है। अगर आपको domain name कैसे चुने इस विषय पर कोई भी समस्या है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते है।

Sharing is caring!

S. Ekapure

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Blogger इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को इस Blog के माध्यम से जानकारी दे सकू.

2 thoughts on “Perfect Domain Name कैसे चुने ? – Top 10 Tips”

  1. सर मुझे आपसे एक रिक्वेस्ट है गूगल पेज स्पीड चेक करने में जो error आते हैं उन सभी को ठीक करने का गूगल में मुझे एक blogger ne नहीं लिखा है इसलिए मैं चाहता हूं की वेबसाइट का. Seo स्कोर चेक करने पर जो error आते है उसे कैसे ग्रीन होता है और यह कितना फायदेमंद होता है वेबसाइट के लिए प्लीज इसके लिए कुछ कीजिए main Google page speed mein support me India ka Dekha Jo pura green आ रहा है उसके लिए क्या-क्या करना होगा इसका कंटेंट लिखे प्लीज और इसका कितना फायदा मिलता है

    Reply

Leave a Comment