Cricketer कैसे बने और Cricket में Career कैसे बनाये ?

क्या आपका भी लक्ष्य है Professional Cricketer बनने का ? अगर आपका जवाब हां है तो आज का यह लेख आपको Professional Cricketer कैसे बने इसकी जानकारी देगा। जब हम किसी Cricketer की बात करते है तो हमे उनकी शौरत और पैसा दिखाई देता है।

लेकिन जो मेहनत उन्होंने उस मुकाम पर पहुंचने के लिए की है वो शायद ही हम में से ज्यादा लोग जानते है। Professional Cricketer कैसे बना जाता है यह जानने से पहले यह जान ले की Cricketer बनने के लिए आपको काफी मेहनत तो करनी पड़ेगी ही लेकिन साथ ही में आपको आपके रास्ते में आने वाले चुनौतियों से लड़ने के लिए तैयार भी रहना पड़ेगा।

आप हमारा यह लेख जरूर ही Cricketer कैसे बने और Cricketer बनने के लिए क्या करे इन सवालो के जवाब ढूंढ़ने के लिए पढ़ रहे होंगे। साथ ही में आपके मन में कुछ सवाल भी होंगे जैसे क्या आप बिना क्रिकेट Academy Cricketer बन सकते है या नहीं, Cricketer बनने की last age कोनसी होती है और Cricketer बनने के लिए आपको कितने पैसे लगेंगे।

यह सभी सवाल आपके मन में अभी भी घूम रहे होंगे और आपके इन सवालों का जवाब देकर आपका समाधान आज मै इस लेख के माध्यम से करूँगा। तो सबसे पहले आपके सबसे बड़े सवाल का जवाब देना चाहूंगा की आपको Cricketer बनने के लिए कितने पैसे लगेंगे

सबसे पहली बात तो आप जिंदगी में जो भी करना चाहे वो कर सकते है उसके लिए पैसा होना जरुरी नहीं होता। पैसे होने का सिर्फ इतना ही फायदा होता है की आपको ज्यादा परेशानिया नहीं झेलनी पड़ती, जो बिना पैसो की झेलनी होती है।

Cricketer बनने के लिए आपको लाखो रूपीस खर्च करने की जरूरत नहीं है आपको सिर्फ उतना ही पैसा खर्च करना है जितना आपको आपके क्रिकेट kit या अन्य वस्तुओ और competitions में भाग लेने के लिए लगेंगे।

Cricketer बनने की Last Age कोनसी है ?

किसी भी खेल में हमारी आयु बहुत जरुरी होती है लेकिन जब हम बात करते है क्रिकेट की तो ऐसा कोई रूल नहीं है जहा कहा गया हो की आप किसी निश्चित समय या आयु सिमा के बाद क्रिकेट नहीं खेल सकते है।

ऐसे कही क्रिकेट players आपको मिल जायेंगे जिन्होंने IPL T20 और ODI जैसे tournaments में 40 के उम्र के बाद अपना पहला मैच खेला है। अगर हम क्रिकेट खेलने की सबसे अच्छी age की बात करें तो क्रिकेट आपको 20 की उम्र तक खेलना शुरू कर देना चाहिए।

ऐसा इसलिए ताकि आप क्रिकेट में पूरी तरह से निपुण हो सके और आपको क्रिकेट का अच्छा नॉलेज आ सके। अगर आप 20 के उम्र से पहले cricket खेलना शुरू करते है, तो इससे आप अपनी पहचान बना सकते है। आप 14, 16 और under 19 के टीम में शामिल हो सकते है।

जैसे कि हमने कहा की क्रिकेट खेलने की कोई उम्र नहीं है, आप किसी भी उम्र में क्रिकेट खेल सकते है और इंडियन क्रिकेट टीम में शामिल हो सकते हैं। लेकिन उसके लिए जो जरूरी बात होती है वह है आपकी Fitness और क्रिकेट खेलने के Skills। अगर आप अच्छा क्रिकेट खेलते हैं और आपकी Fitness भी अच्छी है तो आपको क्रिकेट खेलने से कोई नहीं रोक सकता।

Cricketer कैसे बने ? Cricketer बनने के लिए क्या करे ?

1. Cricket की बुनियादी जानकारी ले

Cricketer बनने का सबसे पहला कदम होता है क्रिकेट के बारे में जानकारी हासिल करना, क्योंकि अगर आप एक Professional Cricketer बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको क्रिकेट की बुनियादी जानकारी होना जरूरी है।

जिसमें क्रिकेट कैसे खेला जाता है, क्रिकेट में rules कौन-कौन से हैं, क्रिकेट के Formats कौन से होते हैं, क्रिकेट में कौन सी कौन सी positions होती है, इन सब बातों का आपको मालूम होना जरूरी होता है। इसलिए सबसे पहले क्रिकेट की बुनियादी जानकारी हासिल कीजिए।

2. अपने Talent को पहचाने

Professional Cricketer बनने के लिए आपको अपने Talent को पहचानना होगा, आप आज के Competition में यह सोचकर नहीं चल सकते कि आप क्रिकेट में सब कुछ करेंगे। क्योंकि दोस्तों क्रिकेट में Bowler, Batsman, Wicket Keeper, Fielder और भी बहुत से खिलाडु के Role होते हैं।

अगर आप इन में सब कुछ करना चाहते हैं तो यह पॉसिबल तो है लेकिन इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। इसलिए आपको अपने किसी एक ऐसे Skill का पता लगाना है जिसमें आप सबसे अच्छे हैं।

जैसे कि आप में से कहीं लोग Batting करने में अच्छे होंगे तो कोई Bowling करने में, आपको अपने उस Skill को इतना Perfect और इतना अच्छा बनाना है कि जब आप अपना करियर बनाने जाए तो आप क्रिकेट टीम में अपने Skill के मुताबिक एक पक्की जगह बना सके।

3. अपना लक्ष्य तय करे

किसी भी सपोर्ट में या किसी अन्य Profession में career बनाने के लिए सबसे बड़ी चीज होती है अपने लक्ष्यों को तय करना। एक Professional Cricketer बनने के लिए आपको भी अपना एक लक्ष्य तय करना चाहिए।

यहां आप अपने हिसाब से अलग-अलग लक्ष्य तय कर सकते हैं, आप यह कर सकते हैं कि आपको आपके करियर में आगे चलते हुए किन Competition में हिस्सा लेना है, किस टीम का एक हिस्सा बनना है यह सब बाते तय कर सकते है।

4. सही कोच का चुनाव करे

किसी भी कला में पारंगत होने के लिए अच्छी शिक्षा का मिलना बहुत जरूरी होता है और यह एक गुरु से अच्छा कोई नहीं कर सकता। अगर आप अच्छा Cricketer बनना चाहते हैं तो जरूरी नहीं की आपको गुरु मिले, लेकिन गुरु के होने से आपको बहुत से फायदे होते हैं।

जिसमें से पहला है कि आपके खेल में जो कमजोरियां है वह आपको पता चल जाती है, क्योंकि आप जब अकेले क्रिकेट को खेलेंगे तो आपको आपके खेल के बारे में उतना सही से पता नहीं चलेगा जितना कि किसी coach (गुरु) को पता चलेगा।

कोच का काम यही होता है कि वह अपने शिष्य के strengths और weaknesses के बारे में पता लगाएं, ताकि आप अपने weaknesses पर काम कर सके और Skills को Improve कर सके। इसलिए दोस्तों हो सके तो एक अच्छे कोच का चुनाव जरूर करें।

5. Cricket Academy Join करे

क्रिकेट Academy एक ऐसी जगह है जहां हजारों खिलाड़ियों को तैयार किया जाता है। अगर आप क्रिकेट Academy की fees दे सकते हैं तो मैं आपको सजेस्ट करूंगा कि आप क्रिकेट Academy जरूर Join करें।

क्रिकेट Academy Join करने के बहुत से फायदे हैं, जिनमें से सबसे बड़ा फायदा है की आपको एक कोच मिलेगा जो आपको सभी बातें सिखाएगा और आपकी कमजोरियों के बारे में भी आपको बताएगा।

कई बार तो क्रिकेट Academy Join करने के बाद Players के skills को इतना संवारा जाता है कि वह बनने तो कुछ और ही आते हैं और बन कुछ और ही जाते हैं।

जिसका सबसे बड़ा उदाहरण है सचिन तेंदुलकर, जी हां सचिन तेंदुलकर जो कि क्रिकेट के भगवान माने जाते हैं वह पहले Fast Bowler बनने के लिए आए थे। लेकिन जब उनके कोच ने उन्हें Batting करते देखा तो उन्होंने उन्हें एक Batsman के कैरियर का चुनाव करने के लिए कहा और उन्होंने आज किस मुकाम को हासिल किया है वह शायद ही मुझे बताने की जरूरत होगी।

क्रिकेट Academy Join करने के और भी फायदे हैं, जिनमें से एक फायदा यह है कि आपको एक Professional क्रिकेट खेलने का मौका मिलता है। आपको कई Competition में भाग लेने का और अपने skills को सुधारने का और अपनी एक अलग पहचान बनाने का मौका मिलता है।

जो शायद ही आप बिना Academy Join किए कर पाए, इसलिए एक अच्छे क्रिकेट Academy का पता लगाएं और क्रिकेट Academy को Join करें।

6. Cricket Club Join करे

जब आप क्रिकेट खेलते हैं तो शायद अपने दोस्तों के साथ या अन्य क्रिकेट Players के साथ खेलते होंगे। अगर आप सही में अपने क्रिकेट के skills को Improve करना चाहते हैं और एक अच्छा Professional Cricketer बनना चाहते हैं, तो आपको क्रिकेट Club Join करना चाहिए।

इससे आप अलग-अलग Players से मिल सकेंगे और उनसे कुछ नया सीख पाओगे, साथ ही में आप यह जान सकोगे कि आप Competition मी कितना खरे उतर सकते हैं।

7. Practice करे

दोस्तों यह tip आपको हर कोई देता होगा आपने हर लेख में इसका जिक्र जरूर सुना होगा, क्योंकि यह एक ऐसी tip है जिसके बिना किसी भी कला में निपुण नहीं हुआ जा सकता। दोस्तों अगर आप क्रिकेट में करियर बनाना चाहते हैं या फिर सिंगिंग या अन्य profession में career बनाना चाहते हैं, तो इन में जो कॉमन बात आपको करनी होगी वह है Practice।

क्योंकि जब तक आप Practice नहीं करेंगे तब तक आप एक अच्छे खिलाड़ी नहीं बन पाएंगे या फिर आप एक अच्छे सिंगर नहीं बन पाएंगे। तो दोस्तों क्रिकेट में करियर बनाने के लिए और क्रिकेट में अपना नाम बनाने के लिए आपको अपने skills को सुधारते रहना होगा, जिसके लिए आपको हर दिन Practice करते रहना होगा।

8. Fitness पर ध्यान दे

क्रिकेट खेलने की बात हुई है तो जितना महत्व किसी भी खेल में आप के skills को दिया जाता है उतना ही महत्व आपके Fitness को भी दिया जाता है। अगर आप एक अच्छे क्रिकेट खिलाड़ी है लेकिन आप में Stamina की कमी है या आपकी Fitness अच्छी नहीं है, तो शायद ही आप क्रिकेट लंबे समय तक खेल सकेंगे। इसलिए अपने खेल को सुधारने के साथ ही अपने Fitness पर ध्यान दें।

9. अपने Cricket Skills को Improve करे

Professional Cricketer बनने के लिए सिर्फ क्रिकेट खेलते आना यह काफी नहीं होता, आपको क्रिकेट में अच्छा नॉलेज भी होना जरूरी है। क्योंकि क्रिकेट तो दुनिया में लाखों लोग खेलते हैं लेकिन कुछ ही उस मुकाम को हासिल कर पाते हैं जिसके बारे में हर कोई सपना देखता है।

तो आपको ऐसा क्या करना होगा कि आप क्रिकेट में अपना करियर बना सके और एक अच्छे Cricketer बन सके, तो इसका उत्तर है अपने क्रिकेट skills को इतना Improve करते रहना कि आप अपने क्षेत्र में सबसे बेहतर बन जाए। साथ ही में आपको और भी कई बातें जो आज हमने आपको बताइ है उन पर भी ध्यान देना होगा तभी आप एक Professional क्रिकेट player बन सकेंगे।

10. Cricket Tournaments में भाग लीजिये

Professional Cricketer बनने के लिए आपके पास Talent, Skills और Fitness तीनों होगी लेकिन आपके पास और एक चीज होना जरूरी है जो की है आत्मविश्वास। आत्मविश्वास आपको तभी मिलेगा जब आप अपने क्रिकेट के skills को दूसरे Players के आगे Test करेंगे और इसके लिए आपको अलग अलग tournaments में भाग लेना चाहिए। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप अपने आपको लोगों के सामने रखने में कामयाब हो सकोगे।

बिना Academy के Cricketer कैसे बने ?

आप में से बहुत से लोग सोच रहे होंगे की क्या बिना Academy Join किए Cricketer बना जा सकता है, तो इसका जवाब है हां। बिना Academy के Cricketer कैसे बने यह समझने से पहले आपको यह समझना चाहिए की Academy का Cricketer बनने में क्या महत्व होता है।

देखिए आप जब क्रिकेट खेलना शुरू करते हैं तो आपको किसी स्कूल या फिर किसी कोच के जरिए क्रिकेट कैसे खेला जाता है यह नहीं सिखाया जाता। यह आप अपने दोस्तों के साथ क्रिकेट खेलते वक्त सीख जाते हैं।

तो क्या इसका मतलब यह हुआ कि जो क्रिकेट आप खेल रहे हैं वह क्रिकेट नहीं है। दोस्तों Academy को Join करने पर आपको कुछ फायदे मिलते हैं इसे भी हम नकार नहीं सकते, लेकिन ऐसा भी बिल्कुल नहीं है कि आप बिना Academy के Cricketer बन नहीं सकते।

बिना Academy के Cricketer बनने के लिए सबसे आसान तरीका है professional क्रिकेट को सीखना और अपने skills को Improve करते रहना।

आप बिना Academy Join किए Professional Cricketer बन सकते हैं इसके लिए आपको बस Professional Cricketer की तरह सोचना होगा और Professional क्रिकेट कैसे खेला जाता है इसके बारे में जानकारी इकट्ठा करनी होगी और उसे खुद में आत्मसात करना होगा।

बिना Academy के Cricketer कैसे बने यह समझने लिए आपको Professional क्रिकेट कैसे खेलते हैं यह सीखना होगा, और अगर आप जानना चाहते हैं कि क्रिकेट कैसे सीखें तो आप हमारे इस विषय पर लिखे लेख को पढ़ सकते हैं।

International Cricket में Career कैसे बनाये ?

1. अपनी पहचान बनाये

International क्रिकेट में करियर बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी अलग पहचान बनानी होगी। आपको क्रिकेट में अपना नाम बनाना होगा और ऐसा खेल दिखाना होगा की लोक आपके नाम को कभी भूल ना सके और जब भी आप किसी जगह क्रिकेट खेलने जाए तो लोग आपको आपके नाम से पहचान ले।

2. Domestic खेल में अच्छा प्रदर्शन करे

अपनी अलग पहचान बनाने के लिए आपको Domestic खेलों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। आप लोकल लेवल पर या फिर District लेवल के Competition में भाग लेकर अपने खेल को लोगों के सामने रखकर अपना नाम बना सकते हैं।

जब आप Domestic खेलों में अपने खेल का प्रदर्शन करेंगे तो अपने आप ही आपका नाम होने लगेगा, जो कि आपको International क्रिकेट में करियर बनाने में बहुत काम का साबित होगा।

3. Under 19 Cricket Team में शामिल होने की कोशिश करे

अगर आप 19 के निचे के उम्र के हैं तो आपके पास मौका है कि आप under-19 इंडियन क्रिकेट टीम में शामिल हो सकते हैं। अगर आप Domestic खेलों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं तो आपको Under-19 क्रिकेट टीम में शामिल होने का मौका मिल सकता है।

अगर आप Under-19 क्रिकेट टीम में शामिल हो जाते हैं, तो आपके क्रिकेट करियर के लिए कई रास्ते खुल जाएंगे।

4. Ranji Trophy में अच्छा प्रदर्शन करे

Ranji Trophy में अच्छा प्रदर्शन करना इसलिए जरूरी है, क्योंकि यहां पर अगर आप अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आपको सीधा Indian Cricket Team में सिलेक्ट होने का मौका मिल सकता है।

Ranji Trophy में अच्छा प्रदर्शन करने पर आप Selectors के नजर में आ जाते हैं, जिससे आप International इंडियन क्रिकेट टीम में सिलेक्ट किए जा सकते हैं। इसलिए Ranji Trophy में अगर आप खेलते हैं तो कोशिश कीजिए कि आप उसने आपका सबसे अच्छा खेल दिखा सके।

5. Indian Cricket Team

अगर आप ऊपर दिए गए सभी स्टेट्स को सही से फॉलो करते हैं तो यकीनन आप इंडियन क्रिकेट टीम में शामिल हो जाएंगे। इंडियन क्रिकेट टीम में शामिल होना हर Cricketer का सपना होता है और अगर आप भी यह सपना देखते हैं, तो आज से ही मेहनत करना शुरू कर दीजिए और अपने इस सपने को साकार कीजिये।

इसे भी पढ़े :- Singer कैसे बने ? जानिए Bollywood Singer और Rap Singer कैसे बने

तो आज के इस लेख में हमने बात की की Professional Cricketer कैसे बने और कैसे आप International क्रिकेट में अपना करियर बना सकते हैं। साथ ही में हमने जाना कि क्या बीना Academy के Cricketer बना जा सकता है या नहीं और तो और Cricketer बनने की last age क्या होती है।

तो अगर आपको हमारा लेख पसंद आया है और आपको आपके सवालों के जवाब मिल गए हैं और आपको Professional Cricketer कैसे बने यह समझने में इस लेख से थोड़ा भी फायदा हुआ है, तो इस लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले और हमें आपके सुझाव और सवाल कमेंट करके जरूर पूछें।

Leave a Comment