Professional खिलाडी के तरह Cricket खेलना कैसे सीखे ?

Cricket कैसे सीखे इस सवाल का जवाब आज हम इस लेख में जानेंगे, लेकिन आज मैं आपको पहले ही बताना चाहूंगा कि आज की इस लेख में मैं आपको Cricket का कोई नियम नहीं समझाऊंगा और ना ही Cricket खेलने की टेक्निक बताऊंगा।

आज हम इस लेख में आपको ऐसे बातें बताएंगे और टिप्स देंगे, जिनसे आपको Cricket सीखने में काफी मदद मिलेगी। अगर आपको नहीं पता है कि Cricket कैसे सीखे तो आज के हमारे बताएं तरीकों से आप Cricket खेलना भी सीख जाएंगे और आपके Cricket कैसे सीखें इस सवाल का जवाब भी आपको मिल जाएगा।

अगर आपको Cricket में करियर बनाना है और एक अच्छा Cricketer बनना है, तो आप हमारे Cricketer कैसे बने और Cricket में career कैसे बनाएं इस लेख को पढ़ सकते हैं।

अच्छा Cricket खेलना कैसे सीखे ?

1. Cricket के नियमों को समझे

Cricket को खेलने और सीखने के लिए सबसे पहली बात आपको पता होनी चाहिए वह है उसके नियम। क्योंकि बिना नियम पता किये आप किसी भी खेल को नहीं खेल सकते और इसलिए आपको सबसे पहले Cricket के सभी नियम और बेसिक चीजों को समझना होगा।

2. दोस्तों के साथ Cricket खेले

Cricket सीखने के लिए आपको एकदम से किसी Cricket Academy को Join करने की जरूरत नहीं होती। अगर आप Cricket सीखना चाहते हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने दोस्तों के साथ Cricket खेले।

दोस्तों के साथ Cricket खेलने से ना आपको पैसे देने की जरूरत होती है और ना ही आपको इस बात की चिंता करनी होती है कि, आपको Cricket खेलते ना आने के कारण आपका कोई मजाक उड़ाएगा। दोस्तों के साथ Cricket खेलने से आप बड़े ही आसानी से कुछ ही दिनों में अच्छा Cricket खेलना सीख जाएंगे।

3. Cricket के Equipment’s को खरीदें

तो अब आप Cricket के नियम और Cricket खेलना सीख गए हैं, लेकिन जब आप Professional Cricket Player बनने की बात करते हैं तो आपको Professional Players की तरह सोचना होगा और उनकी तरह Cricket को खेलना होगा।

और इसकी शुरुआत आपको Cricket के Equipment’s को खरीद कर करनी होगी। आप में से बहुत से लोग Cricket Equipment’s को खरीद नहीं सकते होंगे लेकिन अगर आपको Professional Cricketer बनना है और Professionals के तरह खेलना है, तो आपको Cricket के सही गियर और सेफ्टी किट के साथ Cricket खेलते आना चाहिए।

आप Cricket Equipment’s को चाहे तो एक-एक करके खरीद सकते हैं। या फिर आप अपने टीम के साथ मिलकर दोस्तों के साथ मिलकर Cricket के Equipment’s खरीद सकते हैं।

4. Cricket Club को Join करें

Cricket सीखने और Professional cricket player बनने के journey में आपका यह अगला कदम होना चाहिए, आपको आपके आस पास के किसी भी Cricket Club को Join करना चाहिए।

इससे आपको काफी मदद मिलेगी और Cricket Club Join करने से आप तरह-तरह के Cricket Players से मिल सकते हैं और उनसे Cricket के बारे में सीख सकते हैं। Cricket Club Join करने से आपको सही टैनिंग मिलेगी और Cricket Tournaments में खेलने का मौका मिलेगा।

इससे आपके Cricket के skills काफी improve  हो जाएंगे और आप एक अच्छे Cricket Player  बन सकेंगे।

5. Professional Players के खेल को देखें

Cricket को सीखने के लिए और अपने skills को और भी अच्छे से उभारने के लिए आप Professional Players के खेल को देख सकते हैं। आप टीवी पर या फिर Online internet पर आज तक खेले गए इंटरनेशनल और Professional Players के खेल को बारीकी से देख कर Cricket के बारे में समझ सकते हैं।

6. School या College का Club Join करें

Cricket सीखने के लिए हो सकता है आपको Coach की जरूरत पड़े, लेकिन पर्सनल कोच पाना इतना आसान नहीं होता उसके लिए कीमत चुकानी होती है। लेकिन आप अगर आज भी School या College में पढ़ाई करते हैं, तो यह आपके लिए थोड़ा आसान हो सकता है।

आप बिना पैसा खर्च किए आपके या फिर किसी और School के Cricket Club को Join कर सकते हैं। इससे आपको सही Guidance मिलेगी और आपको Cricket सीखने में मदद करने के लिए एक कोच भी मिलेगा।

7. YouTube पर Cricket Tutorials देखें

अगर आपके आस पास कोई भी Cricket Club या School Colleges के Cricket Club अवेलेबल नहीं है, तो आप इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं। आज के दिन Youtube जैसे प्लेटफार्म पर आपको हर तरह के Tutorials प्रोवाइड किए जाते हैं।

आप YouTube पर Professional Cricket Players के Tutorials को देख Cricket खेलना सीख सकते हैं। YouTube पर आपको ऐसे कई चैनल और वीडियोस मिल जाएंगे जहां पर आपको Cricket से संबंधित Tutorials प्रोवाइड किए जाते हैं।

8. Practice करते रहे

किसी भी चीज को एक बाहर कर लेने से कोई उसमें महारत हासिल नहीं कर सकता, इसके लिए Practice करते रहने की जरूरत होती है। अगर आपको Cricket सीखना है और Professionals के तरह Cricket को खेलना है, तो आपको Practice भी करते रहना होगा।

आपने वीडियो देखकर या अन्य Cricket खिलाड़ियों से जो भी कुछ आज तक सिखा है उसको हमेशा Practice करते रहे, ताकि जो कुछ आपने आज तक सिखा वह आप भूल ना जाए।


तो आज हमने जाना कि Cricket खेलना कैसे सीखे और कैसे आप एक अच्छा Cricket खेल सकते हैं। अगर आपको आज के हमारे इस लेख में बताएं बातें अच्छी लगी है तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Leave a Comment