How To Create A Blog In Hindi? (WordPress पर blog कैसे बनाये?)

आप सबका स्वागत है Snoopy Blogger में, मेरा नाम है अंकुश और आज मैं आपको सिखाऊंगा की आसानी से एक professional WordPress blog कैसे बनाये ? (How to create a WordPress blog in Hindi?)

दोस्तों आप में से हर किसी का सपना होगा की वह जिंदगी में अपनी मन चाही जॉब कर सके, या फिर अपने मर्जी का मालिक बन काम करे। तो दोस्तों आपके इस सपने को पूरा करने की ताकत रखता है Blog। आज हम एक professional Blog कैसे बनाये यह शुरुवात से आखिर तक सीखेंगे। 

अगर आप भी उन लोगो में से है, जो Blog तो बनाना चाहते है मगर तकनिकी चीजे समज नहीं पाने के कारण अपना सपना अधूरा रख रहे है। तो चिंता मत कीजिये आज के इस लेख में हम आपको सभी स्टेप्स को आसान क्रम में बताएँगे, जिससे आप बड़े ही आसानी से अपना Blog बना पाए।

तो आगे बढ़ने से पहले आपको कुछ बाते जाननी जरुरी है। अगर आप WordPress पर professional blog बनान चाहते है तो आपको कुछ पैसे इन्वेस्ट करने होंगे। 

तो अगर आप पैसे इन्वेस्ट कर सकते है तो इस लेख को आगे पढ़िए। लेकिन अगर आप पैसे invest नही कर सकते तो निराश होने की जरूरत नही है, आप गूगल के बनाये blogger प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके भी फ्री में blog बना सकते है।

बस difference होगा तो फीचर्स का, क्योंकि WordPress आपको blogger के मुकाबले ज्यादा features provide करता है। तो चलिए ज्यादा समय ना गवाते हुए WordPress पर Blog बनाना शुरू करते है ।

How To Create A WordPress Blog In Hindi?

नीचे दिए गए इन 10 steps को पूरा करके आप अपने लिए एक professional WordPress blog बना सकते है। अगर आप चाहते है कि आपके लिए मैं WordPress Blog को बनाऊ, तो आप मुझे contact कर सकते है। 

  1. Niche का चुनाव करे
  2. Domain Name ख़रीदे
  3. Web Hosting ख़रीदे
  4. Domain को hosting से जोड़िये
  5. WordPress को install कीजिये
  6. WordPress की settings कीजिये
  7. WordPress Theme install कीजिये
  8. WordPress plugins install कीजिये
  9. Pages और Posts Publish कीजिये
  10. Blog को Monetize कीजिये

Step 1: Niche का चुनाव करे

Blog शुरू करने से पहले जो सबसे बड़ी बात होती है जिसे तय करने में ९९% नए bloggers गलती कर देते है, वह होती है आपके blog का niche। दोस्तों niche का मतलब होता है Blog का विषय, मतलब की आपके Blog पर किस विषय पर articles रहेंगे और किस category को आपका Blog cover करेगा।

Blog niche क्या है और उसके types कौन से है इसके बारे में ज्यादा समझने के लिए आप निचे दिए गए articles को पढ़िए। जिसके बाद आप सही blog niche का चुनाव करने में सक्षम हो जायेंगे और आपको कोई परेशानी भी नहीं होगी।

अब आप में से बहोत से लोग इस स्टेप को ignore कर देंगे या फिर सोचेंगे इससे क्या लेना देना है। Niche और विषय का blog शुरू करने से क्या मतलब है। तो दोस्तों यह जान ले की अगर आप सही मायने में blogging में success पाना चाहते है और आप नहीं चाहते की आपकी blogging जर्नी किसी mode पर जा कर ख़त्म हो जाये।  तो आपको हर एक चीज को सही से समजन होगा और सीखना होगा।

पहले step में आपको अपने blog के niche का सही से चुनाव करना है, क्युकी आगे आपको आपके blog के niche के तहत ही काम करना होगा। तो अगर आप niche के बारे में समज चुके है और चाहते है की अब आप अपने Blog के लिए विषय का चुनाव करे, तो मैंने आपके लिए कुछ blog के topics की list बनाई है। जहा आपको कई ऐसे topics के बारे में पता चलेगा जिनपर आप एक profitable blog बना सकोगे।

दोस्तों अगर आप अभी भी confuse है की किस विषय पर Blog बनाना है, तो आप हमारा निचे दिया गया आर्टिकल पढ़ सकते है। जिससे आप यह जान सके की Blog के लिए विषय कैसे चुना जाता है और किस तरह के विषय पर blog बनाना चाहिए।

तो अब मै यह समज कर चलता हु की आपने अपना पहला step पूरा कर लिया है और अपने जरूर Blog के लिए विषय चुन लिया है। तो अब हम अगले step पर बढ़ते है।

Step 2: Domain Name को ख़रीदे

इस स्टेप में आपको अपने website या blog के लिए डोमेन खरीदना होगा। लेकिन उससे पहले आपको अपने blog के लिए एक नाम की जरूरत होगी। अगर आपको नहीं पता की domain name क्या है और blog के नाम का domain से क्या नाता है, तो चिंता मत कीजिये यह भी मै आपको समजा दूंगा।

Domain के बारे में जानने से पहले आपको जरूरत है अपने blog के नाम का चुनाव करने की, और यही वजह थी की step 1 में हमने आपके Blog के विषय का सही से चुनाव करने के लिए कहा है।

क्युकी आपको आपके blog का नाम आपके blog के विषय के आधार पर चुनना होता है। क्युकी यही वो नाम होगा जिससे आपका blog पहचाना जायेगा। तो दोस्तों अब जानते है की ये domain क्या होता है और इसे कैसे ख़रीदे।

दोस्तों domain क्या है जानने के लिए आपको सबसे पहले निचे दिए गए link पर जाना होगा और domain के बारे में सभी जानकारी लेनी होगी। जैसे ही आप निचे दिया गया आर्टिकल पढ़ेंगे तो आपको domain name क्या होता है यह समाज आ जायेगा। फिर भी अगर आप आर्टिकल नहीं पढ़ना चाहते तो कोई बात नहीं मई आपको कुछ शब्दों में इसे समजा देता हु।

दोस्तों domain name आपके website और blog का address है, जिसका इस्तेमाल करके लोग आपके Blog पर आएंगे। उदाहरण के लिए हमारे इस blog का domain है snoopyblogger.com, यहाँ पर एक चीज समझने की है की domain name अपने blog के नाम जैसा ले इससे लोगो को आपके blog को याद् रखने और ढूंढ़ने में आसानी होगी।

अपने Blog के लिए नाम का चुनाव करते वक़्त यह जरूर देख ले की कही उस नाम से पहले कोई blog या website तो नहीं है। क्युकी ऐसा होने से आपको उस नाम से domain मिलना मुश्किल हो जाता है। इसे check करने के लिए आप godaddy पर जाये और उस डोमेन को सर्च करे जो आप खरीदना चाहते है।

अपने Blog के लिए सही domain name को चुनना है तो निचे दिए गए लेख को जरूर पढ़िए।

अब जब आपने अपने Blog के लिए नाम का चुनाव कर लिया है और domain name भी available है, तो अब आपको उस domain को खरीदना है। इसके लिए आप किसी भी अच्छे domain registrar से domain खरीद सकते है।

अगर आपको domain खरीदने में परेशानी आ रही है, तो आप हमारे domain name कैसे ख़रीदे tutorial पोस्ट को पढ़ सकते है और godaddy से domain खरीद सकते है।

Step 3: Web Hosting को ख़रीदे

Domain Name को खरीदने के बाद अब आपको जरूरत होगी web hosting की,  web hosting एक storage device की तरह है, जहा पर आपकी सारी website के files को store किया जाता है। अगर आपने google drive इस्तेमाल किया होगा तो आप इसे समज सकते है।

Website के files को कभी भी कही से भी access करने के लिए आपको web होस्टिंग की जरूरत होती है। अगर आप वेब hosting के बारे में और ज्यादा जानना चाहते है और उनके types के बारे में समज कर तय करना चाहते है, की आपके लिए किस type की hosting सही रहेगी। तो आप हमारा web hosting क्या है लेख जरूर पढ़े।

दोस्तों web होस्टिंग को खरीदते समय हमे बहोत सी चीजे देखना जरुरी होता है, क्युकी इस पर आपकी website होस्ट होती है। इसलिए एक hosting खरीदना उतना ही जरुरी है जितना अच्छा content/posts blog पर लिखना।

अगर आप होस्टिंग को लेकर confuse है तो आपके confusion को मै दूर कर देता हु। अगर आप अभी नया blog बनाने जा रहे है, तो आपके blog पर traffic शुरुवात में काफी कम होगा जिस वजह से आपको shared hosting खरीदनी चाहिए।

Web Hosting Providers की कोई कमी नहीं है। आपको हर price की hosting provide करने वाले companies मिल जाएगी। लेकिन अगर आप एक अच्छी और quality होस्टिंग खरीदना चाहते है, तो मै आपको Hostgator से hosting खरीदने की सलाह दूंगा।

क्युकी इस company की hosting की complaints बहोत कम आती है। साथ ही मे अगर आपके hosting में कोई problem आ जाये तो इनकी customer care की service काफी अच्छी है।

दोस्तों अगर आप हमारे link से जाकर इस website से hosting खरीदते है तो आपको अच्छा discount मिलेगा। आज हर कोई commission के लिए products को recommend करते है। और मेरे ख्याल से इसमें कोई गलत भी नहीं है क्युकी हर किसी को अपना परिवार है। लेकिन मैंने आपको hostgator इस लिए suggest किया है, क्युकी यह होस्टिंग हर मामले में बेहतर है।

अगर आपको hostgator से होस्टिंग खरीदनी है और आपको idea नहीं की कैसे ख़रीदे, तो आप हमारे hostgator से hosting कैसे ख़रीदे इस tutorial को follow कर सकते है।

Step 4: Domain को hosting से जोड़िये

अब आपके पास आपके blog का विषय है, domain और hosting भी है। अब हमे आपके Blog का setup करना शुरू करना है। तो अगर आपने hosting और domain को दो अलग websites से ख़रीदा हुआ है, तो आपको आपके डोमेन को hosting के server से जोड़ना होगा।

उसके लिए आपको हमारे दूसरे tutorial posts को follow करना है। हमने आपको इसी आर्टिकल में सभी tutorials ना देकर अलग tutorial posts इसलिए लिखे है ताकि आपको हम पुरे detail में हर एक चीज सीखा सके।  तो इस post में दिए गए हर एक दूसरे पोस्ट को ध्यान से पढ़े ताकि आपको Blog का setup करने में मुश्किल ना हो।

Domain को hosting से जोड़ना सिखने के लिए निचे दिए गए link पर क्लिक कीजिये।

  • Domain को होस्टिंग से connect कैसे करे ?

Step 5: WordPress को install कीजिये

अब domain को hosting से जोड़ने के बाद आपको hostgator के होस्टिंग में WordPress install करना है। किसी भी shared hosting में WordPress को install करना काफी आसान होता है। WordPress को install कैसे करे इस पर भी हमने एक article लिखा है। 

जिसे आप पढ़ सकते है और hostgator hosting में WordPress install कर सकते है।

Step 6: WordPress settings कीजिये

WordPress install करने के बाद आपका लगभग आधे से ज्यादा काम पूरा हो जाता है। लेकिन दोस्तों जैसा की मैंने आपको कहा था की आज हम शुरुवात से आखिर तक आपको Blog बनाना सीखाने वाले है।

तो दोस्तों WordPress install होने के बाद अब आपको WordPress में कुछ settings करनी होती है, जो आपके blog के technical seo के लिए काफी जरुरी होती है। अगर आप इन settings को शुरुवात में सही से नहीं करते है तो हो सकता है आपको आगे चलकर इन्हे बदलना पड़े।

इन settings को बदलना तो काफी आसान होता है, मगर इनमे से कुछ ऐसी settings होती है जिसका काफी ज्यादा प्रभाव आपके Blog पर होता है। तो WordPress के settings को WordPress install करने के बाद जरूर करे।

अगर आपको नहीं पता की WordPress में कौनसी settings आपको करनी चाहिए, तो आपको हमारा लेख WordPress Install करने के बाद क्या करे इसे पढ़ना चाहिए।

Step 7: WordPress Theme Setup कीजिये

अब आपको अपने blog को design करना है। WordPress एक open source platform है जिस वजह से आपको कही free WordPress theme मिल जाएगी। अगर आपको अच्छी थीम चाहिए तो आपको premium themes खरीदनी चाहिए।

Free themes में से बेहतर theme आपको चाहिए तो आप hitmag, generate Press, WP ocean जैसे themes को इस्तेमाल कर सकते है। Theme के setup में आपके blog का logo, navigation menu, sidebar, footer को setup करना होगा।

Step 8: WordPress Plugins Install कीजिये

Blog बनाते वक़्त जब हमें कुछ features नहीं मिल पाते है तो उसके लिए हमे plugins को install करना होता है। Plugins WordPress के features को extend करने का काम करते हैं।

आप अपने blog के लिए plugins का इस्तेमाल करके WordPress blog के functionality को improve कर सकते हैं। लेकिन दोस्तों ज्यादा plugin इस्तेमाल करने से आपकी वेबसाइट बहुत slow हो जाती है, इसलिए उन्ही WordPress plugins का इस्तेमाल करें जो आपके काम के हैं।

WordPress plugins जो हर एक Blogger को इस्तेमाल करनी चाहिए उसकी लिस्ट मैंने बनाई है। आप उस लिस्ट को नीचे दिए गए आर्टिकल के link पर क्लिक करके देख सकते हैं।

  • WordPress में Plugin कैसे Install करे ?
  • WordPress Plugins जो हर एक blogger को इस्तेमाल करने चाहिए ? 

Step 9: Pages और Posts पब्लिश करें

अब आपका blog content पब्लिश करने के लिए तैयार है। अब आपको कुछ important pages create करने है, जो हर एक blog के लिए जरूरी होते हैं। जिनमें से पहला page है About Us Page।

इस पेज में आपको अपने blog और website के बारे में जानकारी देनी है, ताकि लोगों को समझ आए की आपका blog किस लिए बनाया गया है और आपके Blog पर उन्हें किस टॉपिक के ऊपर जानकारी मिलेगी।

उसके बाद आपको privacy policy और terms and conditions जैसे pages बनाने होगे। अगर आपको नहीं पता कि यह pages कैसे बनाए जाते हैं, तो आप हमारे नीचे दिए गए आर्टिकल्स को पढ़ सकते हैं।

उसके बाद आखिर में आपको एक contact us नाम का पेज बनाना होगा। जहा आपको आपके contact details देनी है और एक contact form लगाना है, ताकि लोग, advertisers आपसे संपर्क कर सकें।

Pages Create करने के बाद अब आपको अपने blog के विषय से रिलेटेड पोस्ट लिखने है, ताकि लोग उन पोस्ट को पढ़ सकें। अगर आप नहीं जानते कि WordPress blog पर पेज और post कैसे create करते हैं, तो उसके लिए भी हमने एक अलग से आर्टिकल लिखा है जिसे आप जरूर पढ़ें।

Step 10: Blog को Monetize करें

दोस्तों अगर आपने अब तक के सभी steps को सही से पूरा किया है, तो आपने अपना blog successfully बना किया है। अब जब आप अपने Blog पर पोस्ट लिखने लगे हैं, तो अब बारी आती है blog से पैसे कमाने की। 

जिसके लिए आज हर कोई blogging field में आ रहा है, हो सकता है आप उन में से ना हो लेकिन अगर आप कुछ extra पैसे कमाते हैं तो इसमें कोई भी हर्ज नहीं है। तो दोस्तों वैसे तो blog से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं, लेकिन उनमें से सबसे बेहतर तरीके कुछ ही होते हैं।

Blog से पैसे कमाने के लिए हमने एक आर्टिकल आपके लिए लिखा है, जहां हमने विस्तार में आपको Blog से पैसे कमाने के अलग-अलग तरीके बताएं है। आप उस लेख को पढ़ सकते हैं और blogging से पैसे कमाने के रास्तों के बारे में जान सकते हैं।


तो दोस्तों इस तरह हमने इन steps को फॉलो करके एक प्रोफेशनल WordPress blog बना लिया है। जैसे आर्टिकल के शुरुआत में मैंने आपसे कहा था कि, आज मैं आपको शुरुआत से आखिर तक blog बनाना सिखाऊंगा।

और हमने आज इस लेख में blog विषय के चुनाव से लेकर Blog से पैसे कैसे कमाए इसकी जानकारी आपको दी है। अगर blog बनाते समय आपको कहीं भी परेशानी आ रही है या आप किसी बात में confuse है, तो आप मुझे कमेंट के माध्यम से या फिर contact करके अपनी परेशानी बता सकते हैं। 

मैं मेरे तरफ से पूरी कोशिश करूंगा कि मैं आपकी WordPress blog को शुरू कराने में मदद कर सकूं। अगर यह लेख आपको पसंद आया है तो आप इस लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करके मेरी मदद कर सकते हैं और उन लोगों की भी मदद कर सकते हैं, जो अपना खुद का Blog बनाना चाहते हैं।

1 thought on “How To Create A Blog In Hindi? (WordPress पर blog कैसे बनाये?)”

Leave a Comment