Computer के उपयोग | Uses Of Computer In Hindi

नमस्ते दोस्तों, आज हम इस लेख में जानेंगे computer के उपयोग (Uses Of Computer In Hindi)। लेकिन इस लेख को पढ़ने से पहले आपको Computer क्या है यह जानना बहुत जरुरी जिसे आप हमारे वेबसाइट पर पढ़ सकते है।

जैसा कि आपको पता है Computer के बिना हम भविष्य की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। एक Computer जो कुछ ही समय में हमारी समस्या को हल कर देता है। अगर वो Computer नहीं होता तो क्या होता है ?

जिस वैज्ञानिक ने computer का आविष्कार किया अगर वह नहीं होता तो क्या हम आज Computer का उपयोग कर पाते नहीं ना।

दोस्तों आप दुनिया के किसी भी कोने में चले जाइए हर एक व्यक्ति आज आपको Computer का उपयोग करते हुए मिलेगा।

जैसे आप बैंक में चले जाए बैंक तो पूरी तरीके से Computer पर ही निर्भर करता है। Technology का दूसरा नाम Computer ही है।

इसीलिए जैसे जैसे समय बढ़ रहा है Computer का उपयोग और उसका महत्व भी बढ़ता जा रहा है। तो चलिए जान लेते हैं की Computer के उपयोग क्या है (uses of computer in Hindi)। 

Computer के उपयोग | Uses Of Computer In Hindi

Computer क्या क्या काम कर सकता है और इसका उपयोग कहां कहां किया जाता है इसके बारे में आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे।

जिसकी सहायता से Computer के फायदे और उसके महत्व क्या है और किन किन क्षेत्रों में इसका उपयोग किया जाता है इन सभी की जानकारी आपको प्राप्त हो जाएगी तो चली जान लेते हैं Computer के उपयोग।

List Of Computer Uses In Hindi

1. Business
2. Education
3. Marketing
4. Banking
5. Entertainment
6. Communication
7. Health Care
8. Military
9. Engineering Design

ऊपर दिए गए सभी क्षेत्रों में Computer का मुख्य तोर पर उपयोग किया जाता है।

1. Business मैं Computer के उपयोग

आज के समय में अगर कोई व्यक्ति बड़ा व्यवसाय करता है। तो उसको डाटा रखने के लिए एक ऐसी सुविधा चाहिए होती है। जिसमे वो डाटा को हमेशा के लिए सुरक्षित रख सके।

तो ऐसे में बिजनेसमैन Computer का सबसे पहले उपयोग करता है। बिना computer वह अपने व्यापार को नहीं संभाल सकता है क्योंकि बिजनेस का क्षेत्र बहुत बड़ा होता है।

Business के क्षेत्र में कई तरीके के कार्य होते हैं। जैसे आने वाले वर्कर की जानकारी रखना, अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट होते हैं जिनकी जानकारी को रखना।

products के जानकारी में उनकी किम्मत, उनकी संख्या कितनी है और प्रोडक्ट की कैटेगरी भी होती है। तो इन सभी जानकारी को रखना आसान नहीं होता।

और इन को किसी book में भी नहीं रख सकते क्योंकि ऐसे में जिस चीज की जानकारी हमें लेनी है। उसको हम जल्दी से नहीं ढूंढ पाएंगे और इसमें सुरक्षा भी काफी कम होती है।

ऐसे में Computer एक ऐसा साधन है जिसके द्वारा एक ही मशीन के अंदर हम सभी डाटा को स्टोर करके रख सकते हैं और उस जानकारी को कुछ ही सेकंड में प्राप्त कर सकते हैं।

जिसके जरिये हमें बिल्कुल सही और सटीक जानकारी प्राप्त हो जाती है। तो Computer बिजनेस की एक रीड की हड्डी है।

2. शिक्षा के क्षेत्र में Computer का उपयोग

Computer के उपयोग ने शिक्षा के क्षेत्र को बहुत ही प्रभावित किया है। क्योंकि जो जानकारी हमें किसी और के पास प्राप्त नहीं हो सकती।

वह जानकारी हम Computer के माध्यम से इंटरनेट से प्राप्त कर सकते हैं। आजकल तो एक जगह पर ही Computer की सहायता से वीडियो कॉलिंग के द्वारा विद्यार्थियों को ज्ञान प्रदान किया जा रहा है।

इंटरनेट जानकारी के भंडार से भरा हुआ है जो आज केवल Computer के द्वारा ही संभव हो पाया है। आज के समय में लोग किताबों से ज्यादा इंटरनेट पर पढ़ना और जानकारी प्राप्त करना पसंद करते हैं। इसीलिए Computer ने शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

3. Marketing के क्षेत्र में Computer का उपयोग

आज के समय में Computer का उपयोग अन्य क्षेत्र में हो ना हो लेकिन अगर किसी service या फिर वस्तु को बेचने की बात आती है। तो Computer के द्वारा Marketing करने से जितना लाभ व्यवसाई को मिला है उतना लाभ कहीं नहीं प्राप्त किया जा सकता।

उदाहरण के लिए Google को ही लीजिए Google खुद इंटरनेट पर अपनी Marketing करता है। अब आप पूछेंगे वह कैसे ? आपने Website पर या YouTube पर विज्ञापन देखे होंगे।

तो यह विज्ञापन किसी दूसरे कंपनी के ही होते हैं। वह Marketing ही तो है जिसके द्वारा इंटरनेट पर व्यवसाय के Marketing को बढ़ावा मिल रहा है।

तो इंटरनेट पर Marketing करने से जितना फायदा व्यवसायों को मिल सकता है उतना फायदा किसी और तरीके से नहीं प्राप्त किया जा सकता है। तो Computer का Marketing क्षेत्र में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है।

4. Banking के क्षेत्र में Computer का उपयोग

आपके पैसों का जितना भी Transaction होता है वह सभी Computer में उपलब्ध सॉफ्टवेयर के कारण ही होता है और जैसा कि मैंने आपको बताया इन सभी सुविधाओं के लिए बैंक पूरी तरीके से Computer पर ही निर्भर होती है।

क्या आपको पता है आपके बैंक में जो खाता होता है उसकी सारी देखरेख Computer के द्वारा की जाती है। आपके खाते में पैसे जमा और निकाले जाते हैं।

यह सभी काम किसी एक व्यक्ति द्वारा नहीं किया जाता है। यह काम Computer के द्वारा होता है। एटीएम मशीन (ATM Machine) भी Computer के द्वारा नियंत्रित होती है। एक एटीएम के अंदर एक Computer System लगा हुआ होता है।

आप लोग Bank गए ही होंगे। वहां पर आपके पैसो के साथ जो कुछ भी गतिविधिया और काम होता है वह Computer से ही होता है।

ठीक इसी तरीके से एक ऑनलाइन बैंक होता है। जिसे हम इंटरनेट बैंकिंग के नाम से जानते हैं। Internet banking के लिए आपको आईडी पासवर्ड दिया जाता है।

जिसको लॉग-इन करके आप अपने खाते का संपूर्ण ब्यौरा जान सकते हैं। पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, रिचार्ज कर सकते हैं और यह सभी Computer के द्वारा ही संभव है।

5. Entertainment के क्षेत्र में Computer का उपयोग

Computer जिसने आज हमारे मनोरंजन के साधनो में इतनी बढ़ोतरी की है। की आज हमे मोबाइल से लेकर टेबलेट और लैपटॉप पर वह सब देखने मिलता है जो किसी ज़माने में हम tv और radio पर देखा और सुना करते थे।

Computer की Entertainment के क्षेत्र में काफी बड़ी भूमिका है। क्युकी आज Computer के बदौलत हम movies में ऐसे चित्र देख पा रहे है जिसकी मात्र कल्पना ही की जाती थी।

Computer के वजह से आज मूवीज में animation देना काफी सरल हो गया है। आज Computer में खेले जाने वाले गेम्स को हम 3D Technology के जरिये virtual reality से महसूस कर पा रहे है।

Computer games से लेकर computer पर movies, music देखना और video editing जैसे काम किये जा रहे है। जिसने हमारे मनोरंजन के स्तर को काफी उचाईयो पर पंहुचा दिया है।

6. Communication के क्षेत्र में Computer का उपयोग

Communication एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा व्यक्ति एक दूसरे से संपर्क में रहते हैं। जिसमें आपका मैसेज, इमेज, टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो, चैटिंग, मेल भेजना आदि सुविधाएं जुड़ी होती है।

उदाहरण के लिए पहले का समय ले लीजिए पहले हम अपनी जानकारी चिट्ठी से भेजा करते थे। लेकिन आजकल अपनी जानकारी 1 सेकंड में मैसेज के द्वारा पहुंचा सकते हैं।

या फिर हम मोबाइल से कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते है और भेज सकते हैं। आज हम वीडियो कॉलिंग भी कर सकते है। यह सभी Computer टेक्नोलॉजी का ही कमाल है।

7. Medical के क्षेत्र में Computer का उपयोग 

Computer Technology ने मेडिकल क्षेत्र को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। Computer मेडिकल के लिए एक वरदान साबित हुआ है।

क्योंकि सबसे बड़ी जो महत्वपूर्ण उपलब्धि होती है वह है इंसान की बीमारी और स्वास्थ्य संबंधित जानकारियों का पता लगाना। जो इंसान के लिए आसान नहीं है लेकिन इन सभी को आसान किया है Computer टेक्नोलॉजी ने।

जिसके द्वारा कुछ ही समय में किसी भी बीमारी या फिर इंसान में उपस्थित सभी समस्याओं का पता लगाया जा सकता है। जो दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धि है। जो कि Computer के द्वारा ही संभव हुआ है।

8. Military के क्षेत्र में Computer का उपयोग

हम सब जानते है की आज पुरे विश्व में देश की सुरक्षा को सबसे ज्यादा मायने दिया जाता है। और जैसे जैसे समय बीतता जा रहा है वैसे वैसे आज मिलिट्री में आधुनिक हथियार का इस्तेमाल बढ़ गया है।

आज computer का इस्तेमाल करके बड़ी बड़ी missile system बनाई गयी है। जिसे कंप्यूटर के द्वारा control किया जाता है।

military के satellites से लेकर communication devices तक में computer system का ही इस्तेमाल किया जाता है।

9. Engineering के क्षेत्र में Computer का उपयोग

Engineering के लिए Computer का सबसे ज्यादा उपयोग होता है। जिसके द्वारा इमेज प्रोसेसिंग, डिजाइनिंग आदि में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Structural engineering इस मै ship building, होटल आदि के डिजाइन करने के लिए Computer का इस्तेमाल होता है।

Industrial industry मै electronic उपकरण को नियंत्रण करने के लिए और robotics में computer का बहुत ज्यादा उपयोग होता है।

Architectural engineering के क्षेत्र में Computer ने अपनी सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसकी सहायता से कस्बों में शहरों में और मेट्रो स्टेशन की Planing और बड़ी बड़ी इमारतों को बनाने के लिए जो आर्किटेक्चर डिज़ाइन किया जाता है। उसे Computer के इस्तेमाल से ही किया जाता है।


उम्मीद करता हूं इस आर्टिकल से आपको यह पता चल गया होगा, कि Computer का उपयोग (uses of computer in Hindi) किन कामो के लिए होता है और Computer की हमारे जीवन में क्या भागीदारी रही है।

Sharing is caring!

S. Ekapure

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Blogger इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को इस Blog के माध्यम से जानकारी दे सकू.

Leave a Comment