Computer क्या है और Computer कैसे काम करता है ? ( हिंदी में )

computer के बारे में शुरुवात में हम जानेंगे कि computer क्या है (what is computer in hindi) और computer कैसे काम करता है।

दोस्तों, आज के दिन में computer हर किसी के पास है। ऐसे कुछ ही लोग होगे जिनके पास computer नहीं होगा या फिर computer का access नहीं होगा।

जब से हमने digital India के तरफ कदम बढया है तब से सब कुछ online हो चुका है। जिस वजह से यह जरूरी हो गया है कि हम सब को computer की basic जानकारी रहे।

computer fundamentals के बारे में जानना उन लोगों के लिए भी जरूरी है। जो लोग आगे चलकर computer के field में अपना करियर बनाना चाहते है।

तो दोस्तों इस इस लेख में हम आगे जानेंगे कि computer क्या है (what is computer in hindi), computer का full form क्या है और आखिर computer काम कैसे करता है।

Computer क्या है ? ( What is Computer in Hindi ? )

Definition of computer in Hindi : Computer एक electronic machine है जिसका इस्तेमाल data को store और process करने के लिए किया जाता है। computer एक ऐसा electronic device है जो data को store, retrieve और process करता है।

computer एक programmable device है जिसके वजह से computer को किसी particular काम को करने के लिए पहले से ही आदेश दिए जा सकता है।

दोस्तों आज के समय में computer का इस्तेमाल calculations से लेकर entertainment के लिए किया जाता है। computer के आने से आज हम बड़े से बड़े अंको की गनना seconds में कर सकते हैं।

आज हम computer के जरिए दुनिया के किसी भी कोने से दुनिया के किसी भी कोने में किसी जानकारी को access कर सकते हैं।

दोस्तों यह थी computer की definition और कुछ बातें जिससे आपको computer क्या है (what is computer in Hindi) यह समझ आ गया होगा।

क्या अपने कभी सोचा है की संगणक को computer क्यों कहा जाता है। तो चलिए अब हम जानते हैं कि computer का full form क्या है। 

Computer का Full Form क्या है ?

computer का full form जानने से पहले क्या आपको पता है कि computer को Hindi में क्या कहते हैं। अगर नहीं तो आपको बता दूं कि computer को Hindi में संगणक कहा जाता है। तो चलिए अब जानते हैं computer का full form क्या है।

दोस्तों computer का full form है “commonly operated machine particularly used in technical and educational research”।

C = commonly

O = operated

M = machine

P = particularly

U = used for

T = technical

E = educational

R = research

दोस्तों वैसे तो computer के कई full form है लेकिन जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला full form है वही मैंने आपको बताया है। तो आगे बढ़ते हुए अब जानते हैं कि computer बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत होती है।

Useful Components Of Computer

आज के desktop computer को बनाने के लिए नीचे दिए गए वस्तुओं की जरूरत होती है। जैसे-जैसे technology बेहतर होती जा रही है वैसे ही अब पुरानी technology जैसे floppy disk device, ZIP device की आवश्यकता नहीं है।

1. Bay

bay वो चीज है जिसका इस्तेमाल computer में hard disk को fit कराने के लिए किया जाता है।

2. Case / Chassis

case और chassis वो चीज है जिसमे computer के सारे components रखे जाते हैं और जो computer के parts को protect करता है।

3. Case Fan

case fan computer case के अंदर बनने वाली गर्म हवा को बाहर निकालता है और computer के components को ठंडा रखकर overheat होने से बचाता है।

4. Optical device ( CD, DVD, Blu-ray)

computer में optical device का इस्तेमाल CD or DVD read या फिर write करने के लिए किया जाता है। Read का मतलब होता है डाटा को Open करना या फिर उसका इस्तेमाल करना। Write का मतलब होता है उस डाटा को modify करना।

5. CPU (Processor)

CPU (central processing unit) आपके computer का दिमाग है जो सारे arithmetic और logical operations perform करता है।

6. HDD

hard disk एक storage device है जिसका इस्तेमाल data को store करने के लिए किया जाता है।

7. Keyboard

keyboard input device है जो data को input करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

8. RAM

RAM एक memory है जिसका इस्तेमाल data को temporary store करने और उसे process करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

9. Microphone

microphone जिसे हम mic भी कहते हैं, यह computer में audio input लेने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

10. Monitor

monitor एक output device है जिसका इस्तेमाल video images और text को display करने के लिए किया जाता है।

11. Motherboard

motherboard computer का बहुत ही जरूरी part होता है। motherboard computer के सारे part को एक दूसरे के साथ communicate कराता है।

12. Mouse

mouse भी keyboard की तरह input device है जिसका इस्तेमाल computer को commands देने के लिए किया जाता है।

13. Network Card

network card का इस्तेमाल computer को internet से जोड़ने के लिए किया जाता है।

14. Power Supply

अगर computer को power ना मिले तो वह कैसे काम करेगा और इसीलिए power supply का इस्तेमाल किया जाता है। ताकि computer के components तक power पहुंचाइ जा सके।

15. Printer

printer एक output device है जीसका काम है computer से electronic data को लेकर hard copy में convert करना।

16. Sound Card

sound card का इस्तेमाल sound को speaker और headphones के जरिए produce करने के लिए किया जाता है।

17. Speakers

speakers एक output device है जो sound को generate करने का काम करता है।

18. Video Card

video card को display adapter और graphics card भी कहा जाता है। video card का इस्तेमाल monitor पर image को display करने के लिए किया जाता है।

तो दोस्तो यह थी वह वस्तुएं (components) जिनका इस्तेमाल computer को बनाने के लिए किया जाता है।

तो अब तक हमने सीखा computer क्या है (what is computer in Hindi), computer का full form क्या है और computer को बनाने के लिए लगने वाली वस्तुएं।

अब हम आगे समझते हैं कि computer को काम करने के लिए किन वस्तुओं की जरूरत होती है और computer काम कैसे करता है।

Computer को काम करने के लिए जरूरी वस्तुएं 

computer को काम करने के लिए सारे components की जरूरत नहीं होती लेकिन computer तब तक काम नहीं करेगा जब तक नीचे दिए गए वस्तुए ना हो।

  1. processor
  2. memory (RAM)
  3. storage  devices (HDD)
  4. motherboard (including video adapter)
  5. mouse
  6. keyboard
  7. monitor

Computer कैसे काम करता है ?

आज मैं आपको बताऊंगा कि computer कैसे काम करता है। जब भी आप computer शुरू करते हैं और computer पर कोई भी काम करते हैं।

जब भी आप computer के power बटन को दबाते हैं, तो computer power supply को signal भेजता है। जो AC को DC में convert करता है। जिससे computer के components को सही मात्रा में voltage और electricity मिलती है।

computer को power मिलते ही computer सबसे पहले POST operation को perform करता है। जो यह confirm करता है कि computer के सारे components सही से जुड़े हैं और काम कर रहे हैं या नहीं।

अगर इस process में किसी भी components में खराबी होती है या फिर कोई भी components सही से काम नहीं करता तो computer शुरू नहीं होता।

अगर computer POST Operation को pass कर जाता है तो उसके बाद computer boot process शुरू कर देता है। boot process का काम होता है operating system को load करना।

जैसे ही computer में operating system load हो जाती है आप computer पर कोई भी task perform कर सकते हैं। operating system के load होने पर components एक दूसरे से communicate कर पाते हैं।


तो दोस्तो यह थी जानकारी computer के बारे में। तो आज हमने जाना कि computer क्या है (what is computer in hindi) और computer कैसे काम करता है।

अब हम अगले लेख में जानेंगे computer के functions, application और फायदे-नुकसान और जानेंगे कंप्यूटर के characteristics कोनसे है।

Sharing is caring!

S. Ekapure

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Blogger इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को इस Blog के माध्यम से जानकारी दे सकू.

Leave a Comment