Bluehost से Web Hosting कैसे ख़रीदे ?

आज के इस लेख में हम Bluehost से Web Hosting कैसे ख़रीदे यह जानेंगे। Bluehost एक जानी मानी कंपनी है जो web hosting provide करती है। आपको बताना चाहूंगा कि bluehost के web hosting की performance और features godaddy से बेहतर है।

Bluehost आपको पहले साल के लिए hosting के साथ साथ एक domain भी free में देता है। अगर आप bluehost.com से hosting खरीदते हैं तो साथ में आपको business email और SSL certificate भी मिलता है।

Bluehost से Web Hosting कैसे ख़रीदे यह जानने से पहले आपको यह जानना जरूरी है, कि आपको bluehost से hosting क्यों खरीदनी चाहिए।

आपको bluehost hosting खरीदनी चाहिए इसके पीछे की वजह है, की bluehost आपको एक बेहतरीन performance वाली होस्टिंग प्रोवाइड करता है। अगर आप bluehost.com से hosting खरीदते है तो bluehost आपको business email account free में provide करता है।

Bluehost.com से hosting खरीदने के लिए आपको credit card या फिर paypal account की जरूरत पड़ेगी। पर अगर आप bluehost.in से hosting खरीदते हैं, तो आपको debit card से payment करने का option मिलता है।

तो चलिए जानते है की Bluehost से Web Hosting कैसे ख़रीदे। आज इस article में मै आपको bluehost India से hosting खरीद कर दिखाऊंगा।

Bluehost से Web Hosting कैसे ख़रीदे ?

Step 1: Bluehost India के वेबसाइट पर जाइये

सबसे पहले आपको bluehost India के official website पर जाना है। जहा से आप बिना credit card के होस्टिंग खरीद सकते है। अगर आप bluehost.com पर जाते है, तो आपको होस्टिंग खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड की जरूरत होगी। इसलिए आप bluehost India के वेबसाइट पर ही जाये।

Step 2: Get Started पर क्लिक करे

Bluehost India के वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होमपेज पर “get started now” नाम का बटन मिलेगा। जिसपर आपको क्लिक करना है। जिसे आप निचे दिए गए image में देख सकते है।

Bluehost Hosting Page

Step 3: View Plans पर क्लिक कीजिये

Get Started पर क्लिक करते ही आपके सामने नया page खुल जायेगा। जहा पर आपको “view plans” नाम की बटन दिखेगी जिसपर आपको क्लिक करना है। या फिर आप पेज को निचे scroll भी कर सकते है।

Step 4: होस्टिंग प्लान का चुनाव करे

इस step में आपको होस्टिंग प्लान का चुनाव करना होगा। इस step में आपको hosting plans के ऊपर दो ऑप्शन मिलेंगे, जहा से आप अपने होस्टिंग के server location बदल सकते है।

Indian server location के लिए होस्टिंग की किम्मत ज्यादा है, अगर आप CDN इस्तेमाल करने वाले हैं तो आप बेझिझक US server location का चुनाव कीजिए।

अगर आप CDN नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं कर रहे तो आपको Indian server location का चुनाव करना चाहिए, जिससे आपको अच्छी होस्टिंग की performance मिल सके।

आखिर में आप जब प्लान का चुनाव कर ले, तो उसके नीचे दिए गए Buy Now बटन पर क्लिक कीजिए। Bluehost आपको चार अलग तरह के hosting plans प्रोवाइड करता है, जिसकी जानकारी आपको नीचे मिल जाएगी।

Standard Plan

इस plan में आप होस्टिंग पर सिर्फ एक वेबसाइट host कर सकते हैं। यहां आपको unlimited storage, unlimited bandwidth और unlimited email accounts मिलते हैं।

Business Plan

इस plan में आपको 3 वेबसाइट होस्ट करने का ऑप्शन मिलता है। आप इस plan के होस्टिंग पर maximum 3 वेबसाइट को होस्ट कर सकते हैं। इस plan में आपको standard plan की तरह ही unlimited storage, unlimited bandwidth और unlimited email accounts मिलते हैं।

Pro Plan

इस plan की होस्टिंग पर आप unlimited websites को होस्ट कर सकते हैं, मतलब आप जितनी चाहे उतनी वेबसाइट को इस hosting पर host कर सकते हैं। इस hosting में भी आपको बाकी होस्टिंग्स की तरह Unlimited storage, Unlimited bandwidth और Unlimited email accounts मिलते हैं।

Cloud Plan

यह प्लान एक क्लाउड होस्टिंग का प्लान है, जहां पर आप Unlimited वेबसाइट को होस्ट कर सकते हैं। अगर आपको नहीं पता कि क्लाउड होस्टिंग क्या होती है, तो आप हमारे वेब होस्टिंग के आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

इस प्लान में आपको quad core प्रोसेसर, 4 GB Ram और Unlimited storage, bandwidth मिलता है। यह plan उन लोगों के लिए है, जिनके ब्लॉग और वेबसाइट पर हर दिन बहुत ज्यादा मात्रा में traffic होता है।

Step 5: Domain Name Selection

जैसे ही आप अपने होस्टिंग प्लान का चुनाव करके buy now बटन पर क्लिक करेंगे, वैसे आपके सामने एक pop up आएगा।

जहां आपको पूछा जाएगा कि आपके पास domain name है या नहीं। अगर आपके पास पहले से डोमेन नेम नहीं है, तो आप यहां पर No बटन पर क्लिक करके Domain Name खरीद सकते हैं।

अगर आपके पास पहले से डोमेन नेम है, तो आप Yes बटन पर क्लिक कीजिए। अगर आपके पास डोमेन नेम नहीं है तो आपको Godaddy से डोमेन नेम खरीदना चाहिए।

अगर आपको Godaddy से डोमेन नेम खरीदना नहीं आता, तो आप हमारे godaddy से डोमेन नेम कैसे खरीदें लेख को पढ़ सकते हैं।

Step 6: Domain Name Enter करे

Yes बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ options आएंगे, जिनमें से पहले आपको आपका डोमेन नेम enter करना है। यहाँ आपको वही डोमेन नेम enter करना है जो आप वेबसाइट के लिए इस्तेमाल करने वाले हैं।

उसके बाद नीचे आपको कुछ एडिशनल फीचर और services दिखेंगे, जैसे Site Lock, CodeGuard। अगर आप इन services को नहीं खरीदना चाहते हैं, तो आप इन्हें uncheck कर दीजिए।

क्योंकि इन services के लिए bluehost आपसे एक्स्ट्रा पैसे charge करेगा। तो अगर आप इन services को इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो इन्हे uncheck करना ही सही रहेगा।

जब आप अपना डोमेन नेम enter करेंगे और additional features को uncheck करेंगे, तो आपको continue बटन पर क्लिक करना है।

Step 7: Order Summary चेक करे

इसके बाद आपको आपकी order summary दिखाई जाएगी, जहां आपको आपके products और services जो आपने अपने cart में add किए थे वह देखेंगे।

आपको यहां पर यह confirm करना है कि आपने जो भी प्रोडक्ट add किए थे वही प्रोडक्ट आपके cart में है या नहीं। यहाँ पर प्रोडक्ट का मतलब है होस्टिंग और डोमेन।

अगर आपको कोई additional प्रोडक्ट या फिर गलत product दिखाई देता है, तो उसे आप यहां से हटा सकते हैं। यहां से आप bluehost के ऑफर कूपन को अप्लाई कर सकते हैं।

Bluehost offer कूपन के लिए आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं, आपको बहुत सी कूपन sites मिल जाएँगी जहां आपको bluehost के ऑफर कूपन प्रोवाइड किए जाते हैं।

जब आप order summary को चेक कर ले, तो उसके बाद आपको Proceed To Payment बटन पर क्लिक करना है।

Step 8: Account में Login कीजिये

अब आपको एक Sign in form दिखेगा, यहां पर आप नया अकाउंट बना सकते हैं। या फिर अगर आपके पास पहले से bluehost का अकाउंट है, तो आप यूजरनेम और पासवर्ड enter करके अपने bluehost अकाउंट में login कर सकते हैं।

Step 9: Payment Method का चुनाव कीजिये

जैसे ही आप Bluehost के account में लॉगिन करते हैं, तो आपके सामने एक पेज ओपन होता है। जहां आपको आपके payment method का चुनाव करना है।

यहां आपको Credit card, Net banking, Debit card जैसे payment options दिखाई देंगे। आप इन में से अपने मुताबिक payment method का चुनाव कर सकते हैं। Payment method का चुनाव करने के बाद आपको Pay Now बटन पर क्लिक करना है।

Step 10: Payment Process पूरा करे

Pay Now बटन पर क्लिक करते ही आप payment करने के page पर पहुंच जायेंगे, जहा आपको कुछ जानकारी भरनी होती है। जानकारी जैसे आपका card number, card expiry date etc।

Payment details भरने के बाद आपको Pay Now बटन पर क्लिक करना है और ऐसा करते ही आपकी खरीदी हुई web hosting आपके account में add हो जाएगी। जिसके बाद आप अपने अकाउंट में login करके उस होस्टिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।


तो दोस्तों इस तरह आप Bluehost से वेब होस्टिंग को खरीद सकते हैं। अगर आपको “Bluehost से web hosting कैसे ख़रीदे” इस लेख के संदर्भ में कोई भी सवाल है, तो आप मुझे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment