Blogging से Online पैसे कैसे कमाए ? जानिए Blog से पैसे कमाने के 8 तरीके।

अगर आप blogging शुरू कर रहे है और अभी भी आपके मन में doubt है की blogging कैसे काम करता है और blog से online पैसे कैसे कमाए जाते है। तो आज मै आपके सारे doubt ख़त्म कर दूंगा। लेकिन उसके पहले आपको जानना होगा की blog और blogging क्या है

जब भी आप blogging के बारे में सोचते हैं। तो आप यह भी सोचते हो कि blog से पैसे कैसे मिलते हैं। दोस्तों कहा जाता है कि blogging दुनिया का सबसे बढ़िया काम है। अगर आपको लिखने में या फिर नई चीजें सीखने या जानने में रुचि है। तो blogging आपके लिए सही में दुनिया का सबसे अच्छा काम बन जाएगा।

लेकिन दोस्तों, अगर आपको इस दुनिया में survive करना है तो सिर्फ अपने passion को follow करना काफी नहीं होता। हमे survive करने के लिए और अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पैसों की भी जरूरत होती है। और यही blogging की ख़ासियत है।

Blogging आपको अपने passion को पूरा करने के साथ ही online पैसे कमाने का मौका भी देती है। और आज हम उन्ही तरीको के बारे में जानेंगे जिनका इस्तेमाल करके blogging से पैसे कमाए जा सकते हैं।

तो दोस्तों, blogging से online पैसे कैसे कमाए जानने से पहले आपको यह समझना जरूरी है कि blog काम कैसे करता है।

Blog कैसे काम करता है ?

तो चलिए समझते है की blog कैसे काम करता है। समज के चलिए की आपका एक blog है। जो की health niche पर है और आप उस blog पर हर दिन health से सम्बंधित लेख लिखते है।

अब होता क्या है की जब आप अपने blog पर लेख publish करते है। तो वो लेख google search engine पर index हो जाता है। Articles के index होने पर आपका article google search result पर दिखना शुरू हो जाता है।

अब होगा क्या की जब किसी को कोई health से सम्बंधित जानकारी चाहिए होगी तो वो google पे search करेगा। अगर आपका article उसके search query से मिलता होगा तो google आपका article उसे दिखायेगा और वो आपके उस article पर आ जायेगा।

लोग आपके articles पर और भी कही माध्यम से आ सकते है। जैसे की social media से या फिर YouTube के जरिये लोग आपके blog पर आते है।

Blog / Website से Online पैसे कैसे कमाए ?

आज हम उन 8 तरीको के बारे में जानने वाले हैं। जिनका इस्तेमाल करके “blog से पैसे कैसे कमाए” इस सवाल का जवाब आपको मिल जाएगा।

1. Google Adsense

यह blog से पैसे कमाने का common तरीका है. आपने जरूर सुना होगा की google adsense से blogger और youtubers पैसे कमा रहे है। तो आज मै आपको बताऊंगा की google adsense का इस्तेमाल करके blogger से पैसे कैसे कमाए जाते है।

Google adsense एक google का product है। जो की blogs और YouTube जैसे अलग platforms पर ads show करता है। Google adsense से पैसे कमाने के लिए आपको google adsense account बनाना होगा। Adsense account बनाने के बाद आपको आपके account से एक code generate करना होगा और उसे अपने blog पर लगाना होगा।

जब भी कोई आपके blog पर आएगा और किसी भी google के ad पर क्लिक करेगा। तो आपको उसके पैसे मिलेंगे। अगर आपके blog पर अच्छा traffic है और आप google adsense का सही से इस्तेमाल करते हैं। तो आप google adsense से $1000 तक के कमा सकते हैं।

Google adsense account बनाने के लिए आपको कुछ भी पैसे नहीं देने होते। Google adsense के लिए जरूरी है तो बस एक gmail account की और एक blog की। जो google adsense की policy follow करता हो।

2. Affiliate Marketing

Affiliate marketing पैसा कमाने का बहुत ही अच्छा तरीका है। तो affiliate marketing होती क्या है और affiliate marketing के जरिये blog से पैसे कैसे कमाए जाते है ?

दोस्तों Affiliate marketing का मतलब होता है किसी और के product को promote करना और उनका product sell होने पर commission लेना। आप affiliate से पैसे कमाने के लिए amazon affiliate program join कर सकते है और amazon के products को अपने blog पर promote कर सकते है। आप और भी कही affiliate programs join कर सकते है। Internet पर आपको कही सारे affiliate programs मिल जायेंगे।

जिस तरह google adsense आपको हर महीने constant income देता है। उसी तरह से affiliate program आपको extra income provide करता है। अगर आप google adsense के साथ affiliate program का इस्तेमाल करते हैं। तो इससे आप अपने ब्लॉग से अच्छी खासी income निकाल सकते हैं।

3. Private Ads 

आप अपने blog पर private ads दिखाकर भी अपने blog से पैसे कमा सकते है। अगर आपके blog पर अच्छा खासा traffic है, तो आपको बड़ी companies उनके business की ads आपके blog पर दिखाने के लिए अच्छे पैसे देती है। तो private ads दिखाना एक अच्छा जरिया है अपने blog से पैसे कमाने का।

दोस्तों private ads को समझने का सबसे आसान तरीका है private ads और ads network के ads के बीच का अंतर समझना। दोस्तों ad network जैसे google adsense, media.net और pop ads आपके blog पर ads दिखाते हैं। जो कि अलग अलग होती है।

जैसे अगर आप गौर करेंगे तो आपने देखा होगा कि google adsense की ads बदलती रहती है। याने अगर वह सुबह आपको amazon के ads दिखा रहा होगा तो शाम को उसी जगह वह flipkart के ads को दिखाएगा।

अगर private ads की बात करें तो वहा ऐसा नहीं होता। मान कर चलिए की अगर amazon आपको private ads लगाने को कहता है और पैसे देता है। तो आपके blog के किसी जगह, जैसे sidebar और header पर आप सिर्फ amazon के ads दिखा सकते हैं और इन्ही ads को private ads कहते हैं।

4. Sell Digital Products

Digital products बेच कर blog से पैसे कैसे कमाए जाते है यह जानने से पहले आपको यह जानना जरुरी है की आखिर digital Products होते क्या है। दोस्तों Digital products वो होते है जिन्हे हम physically छू नहीं सकते। लेकिन हम उन्हें अपने smartphone, tablets या फिर computer में इस्तेमाल कर सकते है।

Ebooks, Online courses, Plugins, WordPress themes ये सब एक digital products है। जिन्हे आप बेच कर पैसा कमा सकते है। आप अपना खुदका online course बना कर उसके eBooks बेच सकते है, या फिर online Video courses बना कर बेच सकते है।

Video courses बनाकर बेचने के लिए Udemy जैसे कहीं platforms available है। जिन पर आप video course बनाकर बेच सकते हैं। और साथ ही आप अपने खुद के blog पर भी उन courses को बेच सकते हैं।

5. Provide Services 

Blogging से पैसे कमाने का और एक रास्ता है जो है services provide करना। आप अपने blog पर services provide करके पैसा कमा सकते है। अगर आप किसी भी चीज में अच्छे है। जैसे अगर आप seo, content लिखने में या फिर software development अच्छे है। तो आप लोगो को ये services provide कर सकते है।

क्योंकि हर एक इंसान में कोई ना कोई बात तो होती है जो उसे दूसरे से अलग बनाती है। आपको अपने उस बात को ढूंढना है।

6. अपना खुदका Product बेचे 

अगर आपके पास अपना खुदका product है, तो आप उसे अपने blog पर promote करके बेच सकते है। ये एक बहुत ही अच्छा जरिया है अपने blog से पैसा कमाने का। बस शर्त ये है की आपके पास बेचने के लिए अपना खुदका product होना चाहिये।

7. Sponsored Blog Posts 

क्या आप जानते है की blog post को sponsor करके आप अपने blog से पैसे कमा सकते है। आज मै आपको बताऊंगा की sponsored articles से अपने website से पैसे कैसे कमाए जाते है।

तो सबसे पहले हम जानते है की Sponsored blog post होती क्या है।

Sponsored blog post वो post होती है जो किसी और blog या website के owner ने लिखी होती है। वह author/owner उस post को आपके blog पर post करने के लिए आपको पैसे देता है।

आप इसे guest post भी कह सकते है। Sponsored blog posts एक अच्छा तरीका है अपने blog / website से पैसा कमाने का। लेकिन guest post और sponsor post में एक अंतर होता है कि, guest post free होता है जो आपके terms and conditions के हिसाब से लिखा जाना होता है।

वही sponsor post में आपको पैसे दिए जाते हैं ताकि sponsor अपने post में खुद को promote कर सके या किसी service के बारे में बता सके।

8. Write Paid Reviews

अगर आपका blog किसी ऐसे niche पर है जिसमे कोई product आता हो। Niche जैसे tech जिनमे बहुत सारे electronics product आते है। तो review writing आपके लिए है।

अगर आपका blog famous है और आपके blog पे अच्छा traffic भी रहता है। तो ऐसे में companies चाहेगी की आप उनके products को review करे जिससे उनका product ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचे और उनकी sell बड़े।

Review writing के लिए companies आपको अच्छे पैसे भी देती है। बस शर्त ये है की आपका blog famous और आपके blog पर अच्छा traffic होना चाहिए। आप चाहे तो किसी niche पर review blog बनाकर review article लिख सकते हैं और वहां अपने affiliate links का इस्तेमाल करके पैसे बना सकते हैं।

अगर आपके पास कोई और तरीका है जिसका इस्तेमाल blogging में पैसे कमाने के लिए किया जा सकता हो।  तो हमें comment में जरूर बताइए हम उसे इस लेख में शामिल जरूर करेंगे।


तो यह वो ८ तरीके है जिनसे आप अपने blog या फिर website से पैसे कमा सकते है। तो दोस्तों मै आशा करता हु की आजके इस लेख में बताये गए सभी तरीके आपके काम आएंगे और आप एक अच्छी खासी earning blogging के जरिये निकाल सकोगे।

अगर आपको “blog / website से पैसे कैसे कमाए” लेख अच्छा लगा है तो इसे अपने Facebook और twitter पर शेयर करना मत भूलिए।

Sharing is caring!

S. Ekapure

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Blogger इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को इस Blog के माध्यम से जानकारी दे सकू.

Leave a Comment