Blog क्या है और Blog कैसे बनाएं ?

अगर आप जानना चाहते हैं कि blog क्या है और blog कैसे बनाएं तो यह लेख आपके लिए है। अगर आप blog बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो यह काफी अच्छी बात है कि आपको पता हो blog क्या है और blog और Website में क्या अंतर है।

आज हम उन सभी terms के बारे में बात करेंगे जो blog से जुड़ी है। और जिन्हे जानने से आपको blog के बारे में समझने में आसानी होगी। Terms जैसे कि Blog address, Blog writing, Event blog, Personal blog, Niche इस तरह के और भी कुछ terms जो आपके लिए पूरी तरह से नए है।

और जब आप यह समझ जाएंगे कि blog क्या है और blog का मतलब क्या है। तो उसके बाद हम यह जानेंगे की आप एक professional blog कैसे बना सकते हैं। और कैसे आप उस blog से पैसे बना सकते हैं। इसके लिए आपको यह लेख पूरा पढ़ना होगा। 

Blog क्या है ? (What is Blog in Hindi ?)

Blog एक तरह की website ही होती है। जहा जानकारी को reverse chronological order याने नई जानकारी को पहले दिखाया जाता है। और इस जानकारी के लेख को blog post भी कहा जाता है।

Blog को एक तरह से single person या फिर लोगों का छोटा समूह चलाता है। Blog का example देखे तो हमारी website भी एक blog ही है। अगर आप हमारे website के navigation को देखेंगे तो आपको home नाम का option मिलेगा।

जिस पर क्लिक करने से हमारे blog पर publish होने वाली सभी blog post आपको नए से पुराने क्रम में मिलेंगे। Blog में जानकारी संवाद के रूप में दी जाती है। लेकिन आज के वक़्त में बिजनेस websites भी blog को अपने website का हिस्सा बना रहे हैं ताकि उनका बिजनेस improve हो सके।

Blog Writing क्या है ?

Blog writing एक तरह से अपने अनुभवों को blog के जरिए लोगों के साथ शेयर करना होता है। Blog writing को हम, जानकारी को अपने शब्दों में दूसरों तक पहुंचा ना कह सकते हैं।

Blog Address क्या है ?

Blog address एक तरह से आपकी website या blog का नाम और पता होता है। जिसके जरिए इस बड़े इंटरनेट के जाल में आपके blog तक पहुंचा जा सके। जिस तरह से हमारा नाम और पता होता हैं। बस उसी तरह से हमारे blog का नाम होता है। 

Event Blog क्या है ?

Event blog भी normal तरह का blog है। बस इस प्रकार के blog में जो जानकारी दी जाती है, जो blog post लिखे जाते हैं। वह किसी event के बारे में लिखे जाते हैं।  जैसे अगर कोई त्यौहार आता है या फिर कोई महत्वपूर्ण दिन आता है। उस दिन के बारे में लिखना और जानकारी को पब्लिश करना Event blogging कहलाता है।

Blog और Website में क्या अंतर है ?

Blog एक तरह की website ही है। लेकिन blog और website में सिर्फ यही अंतर है कि blog में नियमित रूप से जानकारी दी जाती है। तो दूसरी और website में जानकारी static होती है यानी वह बदलती नहीं रहती। 

ज्यादातर बिजनेस website static होती है। जो जानकारी को सिर्फ उनके के customer को उनके बिजनेस और सर्विसेज के बारे में बताने के लिए लिखी जाती है। हम blog को website या फिर website का हिस्सा कह सकते हैं। लेकिन सभी websites को blog नहीं कह सकते।

जैसे Optinmonster एक website का example है। जहां पर blog website का एक छोटा सा हिस्सा है जो उनके बिजनेस और सर्विसेस को इस्तेमाल करना सिखाता है।

Blog और Website में से क्या बेहतर है ?

Blog और Website दोनों भी अपनी जगह पर बेहतर है। यह आपके goal के ऊपर निर्भर करता है, कि आपको blog बनाना चाहिए या फिर website। अगर आप बस अपना ज्ञान शेयर करना चाहते हैं। तो personal blog बनाकर आप यह कर सकते हैं। 

अगर आप अपना बिजनेस, website के जरिए जल्दी बढ़ाना चाहते हैं। तो आप blog को अपनी website का हिस्सा बना सकते हैं। इससे आपके website पर visitors बढ़ेंगे और आपको आपके बिजनेस में फायदा होगा।

Blogging क्या है ? (What is Blogging ?)

Blogging एक कौशल्य है जो blog चलाने और blog को सँभालने के लिए जरूरी है। Blogging लेख लिखने, उसे blog पर publish करने और उनको दूसरो के साथ शेयर करने की प्रक्रिया है।

Blogging का मतलब सिर्फ कोई भी लेख लिख कर blog पर publish करना नहीं होता। बल्कि blogging का मतलब होता है लोगों के साथ अपना ज्ञान बांटना और खुद के विचार लोगों के सामने रखना।

दोस्तों, अगर आप सिर्फ पैसा कमाने के लिए blogging शुरू कर रहे है। तो आपको बता दू इसमें कोई बुराई नहीं है। हर कोई चाहता है की वो पैसा कमाए और एक अच्छी जिंदगी जीये। पर अगर आप सिर्फ पैसा कमाना चाहते है और आपको blogging में कोई रूचि नहीं है। तो शायद आप blogging में ज्यादा दिनों के लिए survive नहीं कर पाएंगे।

मै ऐसा इसलिए कह रहा हु क्युकी blogging से पैसा कमाना कोई आसान काम नहीं है। उसके लिए आपको blogging को वक़्त देना होगा। Blogging से पैसा कमाया जा सकता है ये बात सौ प्रतिशद सच है। लेकिन उसके लिए आपको blogging में जी जान लगाना होगा और सीखते रहना होगा। अगर आप सोच रहे है की आप blog शुरू करते ही पैसा कमाना शुरू कर देंगे तो ये बिलकुल भी नहीं होने वाला.

Blogging कैसे करे और Blog शुरू कैसे करे ?

तो दोस्तों, जैसा की हमने जाना की blog और blogging क्या होता है। तो अब आप यह सोच रहे होंगे की blogging कैसे करे और Blogging शुरू करने के लिए सबसे पहले क्या करना चाहिए।  क्युकी आप Blogging में नए है और आपको कोई Idea नहीं है की SEO क्या है, Keyword research क्या है। तो आज हम आपके सारे doubts को ख़त्म कर देंगे।

तो blogging करने के लिए सबसे पहले तो आपके पास होना चाहिए एक Blog। अगर आपको नहीं पता कि blog कैसे बनाते हैं तो चिंता मत कीजिए इस लेख में हम उसके बारे में भी जानेंगे।  अब जब आपके पास एक blog है। तो अब आपको जरूरत है एक Niche (Topic) की, Niche का मतलब आपके Blog के लिए topic , जिस पर आप articles लिखेंगे।

जैसे news blog जिस पर सिर्फ news के related लेख ही होगे। जब आपके पास अपना blog हो, अपने blog का niche तय कर लिया हो। तो अब आपको जरूरत होगी तो Blogging सीखने की, क्योंकि Blogging सिर्फ लेख लिखकर publish करना नहीं है। Blogging में आपको बहुत सी बातें सीखनी होती है. जैसे keyword research करना, SEO और Email marketing etc।

तो चलिए नजर डालते हैं उन बातों पर जो आपको Blogging कैसे की जाती है यह समझने में मदद करेगी।

  1. Blog और Blogging क्या है समझे।
  2. एक Blog बनाएं।
  3. Blog के लिए niche का चुनाव करें।
  4. Keyword research और SEO क्या है समझे।
  5. सही SEO और keyword research करके लेख लिखना सीखिए।
  6. सीखे हुए नई बातें blog पर implement करते रहिए।

तो अब आपके पास एक plan है जिसे आपको step by step follow करना है। जिस में blog और Blogging के बारे में आप पहले ही जान चुके हैं। अब हम जानते हैं कि blog कैसे बनाते हैं.

Blog कैसे बनाये ?

तो दोस्तों Blog बनाना कोई बड़ी बात नहीं है। एक बार अगर आपने blog बना लिया तो आप ऐसे कही blog बना सकोगे वह भी बिना किसी परेशानी के।

वैसे तो blog बनाने के कई तरीके और platform है जिस में सबसे ज्यादा फेमस है wordpress और blogger (blogspot)। आगे बढ़ने से पहले हम wordpress और blogger (blogspot) के बारे में कुछ बातें जान लेते हैं।

WordPress

तो शुरुआत करते हैं WordPress से, तो दोस्तों wordpress एक open source content management (CMS) platform है। जो बिल्कुल मुफ्त है। लेकिन wordpress को इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ चीज जो की जरूरत होती है जो फ्री नहीं होती। जो की है –

  • Domain Name
  • Web Hosting

1. Domain Name

Domain Name ये आपके blog का एक unique नाम और address होता है। जिससे आपके blog को internet पर ढूंढा जा सके। Internet पर कोई भी आपके blog को आपके नाम से नहीं ढूंढ सकता। ऐसा सिर्फ तभी हो सकता है अगर आपका domain name आपका नाम हो। इस domain name को आप blog address ही समजिये।

2. Web Hosting

Web Hosting एक online storage की तरह है। जो आपको आपके Blog के लेख, Images और Video files को store करके रखता है। ताकि कोई भी user आपके articles और media files को इंटरनेट पर दुनिया के किसी भी कोने से access कर सके।

अगर आप WordPress पर blog बनाना चाहते है तो आप हमारे wordpress पर blog कैसे बनाये आर्टिकल को पढ़ सकते है वह आपको wordpress पर blog बनाने की पूरी जानकारी मिल जाएगी। यह तो हो गई बात wordpress की, अब जानते हैं blogspot के बारे में।

Blogger (Blogspot)

Blogspot भी एक CMS platform है बिल्कुल wordpress की तरह जो google आपको provide करता है। और  इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि blogspot पूरी तरह से मुफ्त होता है।

जिस वजह से blogspot पर Blog बनाने से नए bloggers को काफी मदद मिल जाती है। अगर आप blogspot पर मुफ्त में Blog बनाना चाहते हैं। तो आप नीचे दिए गए लेख को पढ़ सकते हैं।

अब आपको WordPress और blogspot के बारे में जानकारी तो मिल गई। पर क्या आप जानते हैं कि इनमें से बेहतर कौन सा है।

देखा जाए तो दोनों भी platform काफी अच्छे हैं। पर मेरे ख्याल से wordpress ज्यादा बेहतर है। क्योंकि wordpress बहुत से features provide करता है जो blogspot नहीं कर पाता और WordPress में customization करना भी काफी आसान होता है।

तो दोस्तों अब तक आपको आपके सवाल याने blog कैसे बनाये, इसका जवाब तो मिल गया होगा। अब हमारे list में जो अगली बात आती है वह है blog के niche को चुनाव करना।

Blog Niche का चुनाव कैसे करे ?

Blog niche का चुनाव यह आपके Blogging success के लिए बहुत ही जरूरी होता है। इसलिए सही niche का चुनाव करना जरूरी है।

Niche का चुनाव और blog topics के बारे में और जानने के लिए आप नीचे दिए गए लेख को पढ़ सकते हैं।

अब आप अपने blog को बनाना, उसके लिए niche का चुनाव करना दोनों बाते समझ गए हैं। अब आपको SEO और keyword research क्या है और क्यों जरूरी है यह भी पता होना चाहिए।

Keyword Research 

Keyword research SEO का ही भाग है। जो आपको सबसे पहले किसी भी लेख को लिखने से पहले करना होता है। Keyword research करने से आप यह जान सकते हैं कि आपको किस topic पर लेख लिखना है। और इस लेख को google में rank करने के लिए कितना competition है।

SEO (Search Engine Optimization)

Blogging में SEO बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि बिना SEO के आपका लेख google में rank नहीं होगा और जिस वजह से आपके लेख को audience पढ़ नहीं सकेगी और नाहीं आपके Blog पर visitors आएंगे।

SEO का मतलब होता है search engine optimization। जब कोई google पर कुछ search करता है तो google उसे वही लेख दिखाता है जो search किए हुए term से मिलता हो। तो जब आप लेख लिखते हैं तो उसे google में किसी particular term पर show करवाने के लिए हमें SEO करने की जरूरत होती है।

अब जबकि आप एक नए blogger है या फिर बनना चाहते हैं। तो आपको यह सवाल मन में आ रहा होगा की आप SEO और Blogging कैसे सीख सकते हैं। तो इस सवाल का जवाब आज मैं आपको दूंगा।

Blogging कैसे सीखे ?

आज google और youtube जैसे बड़े platform के होने से internet पर जानकारी की कमी नहीं है। ऐसे में अगर आप Blogging सीखना चाहते हैं। तो आपको ऐसे कहीं blog और youtube channels मिल जाएंगे जो आपको Blogging सीखने में मदद करते हैं। जैसे हमारा blog जो लोगों को Blogging सिखाने मैं मदद करता है।

Blogging सीखने के लिए और भी कहीं resources है। जैसे की e-books और Online Courses। लेकिन सबसे अच्छा तरीका है Blogging को सीखने का वह है practice। जब तक आप Blog बनाकर नहीं देखोगे तब तक आप Blogging को सही से सीख नहीं सकोगे। इसीलिए अभी blog बनाइए और Blogging करना शुरू कर दीजिए।

रही बात blog से पैसे कमाने की, उसके लिए मैंने ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इस विषय पर लेख लिखा है। जहा मैंने ब्लॉग से पैसे कमाने के 8 अलग तरीके बताये हुए है। अगर आप ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीको को जानना चाहते है तो आप उस लेख को पढ़ सकते है।


मुझे आशा है की आपको यह लेख पसंद आया होगा और आप समज गए होंगे की blog क्या है और blog कैसे बनाये और blogging करने के लिए किन चीजों की जरुरत होती है।

Sharing is caring!

S. Ekapure

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Blogger इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को इस Blog के माध्यम से जानकारी दे सकू.

Leave a Comment