Alexa Rank क्या है और Alexa Rank को Improve कैसे करे ?

आज का हमारा विषय है alexa rank। आज हम आपको इस लेख में Alexa Rank क्या है और क्यों जरुरी है यह बताएंगे। इंटरनेट जो कि हजारों करोड़ों websites और blog से भरा पड़ा है, उनमें से कई websites अच्छी है तो कहीं website उतनी काम की नहीं है। ऐसे में website की popularity ओर alexa rank से website अच्छी है या नहीं यह तय किया जाता है।

अगर आप भी एक website owner या फिर blog owner है, तो Alexa Rank के बारे में आपको पता होना ही चाहिए। आपमें से कुछ को alexa rank के बारे में पता होगा, तो किसी को नहीं होगा।

अगर आप उन लोगों में से हैं जो नहीं जानते कि alexa rank क्या है, या फिर आप उसे improve करने के बारे में जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है। तो चलिए सबसे पहले समझते हैं कि आखिर alexa rank होती क्या है।

Alexa Rank क्या है ?

Alexa rank एक measurement है, जो इंटरनेट पर मौजूद सभी website को उनके traffic के बलबूते पर Rank करता है। Alexa हर website को उसके Country और Global popularity को देखकर एक नंबर देता है जो एक से millions में होता है और उसी नंबर को alexa rank कहा जाता है।

Alexa हर website को उसके category के हिसाब से Rank देता है। Alexa rank को लेकर लोगों में कहीं गलत फहमी होती है, खास करके नए website owner और bloggers में।

वह alexa rank को इतना importance देते हैं कि अपने blog के ज्यादा बढ़ते alexa rank को देख कर निराश हो जाते हैं। इसके पीछे एक बड़ी वजह भी है, आज मैं आप सबको उस वजह के बारे में बताऊंगा और alexa rank से जुड़ी आपकी चिंता को खत्म कर दूंगा।

जब आप alexa rank के बारे में सोचते हैं, तो ज्यादातर नए bloggers मानकर चलते हैं कि alexa rank अच्छी होने का मतलब होता है उनकी website google में अच्छी Rank करेगी। यही वजह है कि alexa rank अच्छी ना होने से लोग निराश हो जाते हैं।

अगर आप भी यही सोचते हैं तो आज से यह सोचना बंद कर दीजिए। ऐसा इसलिए क्योंकि alexa rank का google ranking से कोई लेना देना नहीं होता।

दोस्तों Alexa एक tool है जो आपको इंटरनेट पर मौजूद किसी भी website की जानकारी दिलाता है। जिस तरह ahref, semrush एक tool है, उसी तरह alexa भी एक tool है।

Alexa का इस्तेमाल करके आप उस website पर कितना ट्रैफिक है, वह ग्लोबली और कंट्री लेवल पर कितनी पॉपुलर है, उस website के कौन से पेज किस query के लिए google पर मौजूद है इस तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Alexa आपके blog के popularity और traffic को देखकर rank तो देता है, मगर google कभी किसी थर्ड पार्टी tool जैसे alexa, ahref, semrush के rank को देखकर किसी website को search engine में Rank नहीं करता।

इसके लिए google के खुद के अपने algorithms है, जो तय करते हैं कि किस website के page को search मे पहले दिखाना है और किसे बाद में।

Alexa website का डाटा collect करके उसे Rank देता है, जिस वजह से Alexa Rank 100% सही नहीं होती। अब आप कहोगे कि अगर ऐसा है तो फिर Alexa Rank का क्या फायदा है और अच्छी Alexa Rank होना क्यों जरूरी है, तो चलिए इसे भी समझ लेते हैं।

Alexa Rank क्यों जरूरी है ?

दोस्तों जैसा कि मैंने कहा कि Alexa Rank का google Rank से कोई संबंध नहीं है। लेकिन अगर आप एक ब्लॉगर है और website से पैसे कमा रहे हैं या चाहते हैं, तो Alexa Rank अच्छी होना जरूरी है।

अगर आपके ब्लॉग या website की alexa rank अच्छी है, तो आपको इसके फायदे मिलेंगे और वह कैसे आज मैं आपको बताऊंगा।

लेकिन उसके पहले तो आपको यह क्लियर होना चाहिए कि Alexa Rank क्या है, जो हमने समझ लिया है। दूसरी बात यह कि आपको पता होना चाहिए Alexa Rank Alexa नाम का tool decide करता है। इस tool को लोग किसी website की जानकारी हासिल करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

अगर यह दोनों बाते आपकी क्लियर है तो अब सोचने वाली बात यह है दोस्तों की अगर आप एक नॉर्मल यूजर है। जो इंटरनेट पर किसी जानकारी को ढूंढ रहा है, तो क्या उसे Alexa Rank के बारे में पता होगा।

क्या वह किसी भी website पर जाने पर अपने सवालों के जवाब ढूंढेगा या फिर सबसे पहले उस वेबसाइट की alexa Rank देखेगा।

समझने की बात है कि उसे बस उसकी जरूरत की जानकारी से लेना देना है ना कि उस website के Rank और बाकी जानकारी की। तो इसका मतलब तो यह हुआ कि alexa rank विजिटर के लिए किसी काम की नहीं है।

इसका सीधा सा मतलब तो यही बनेगा कि alexa rank बस उन्हीं लोगों के काम की है, जो लोग alexa tool का इस्तेमाल करते हैं या फिर वह भी blog और website owner है।

यह सब बातें आपको बताना इसलिए जरूरी थी क्योंकि अब आपको alexa rank का इस्तेमाल किस लिए होता है और इससे आपको क्या फायदे हैं यह आसानी से समझ आ जाएगा। तो चलिए अब बात करते हैं की अगर आप एक ब्लॉगर है तो alexa Rank के आपको फायदे क्या है।

दोस्तों alexa rank अच्छी होने का मतलब है कि आप ज्यादा से ज्यादा bloggers और advertisers को अपने blog पर attract कर सकते हैं।

जबकि alexa rank से आपके blog की popularity को measure किया जाता है, तो advertisers ऐसे blogs को ही ढूंढेंगे जिनका blog ज्यादा पॉपुलर होगा और जिस पर लोग ज्यादा से ज्यादा जाना पसंद करेंगे।

इससे advertisers आपके website पर ads लगाना चाहेंगे, जिसके बदले में आपको पैसे मिलेंगे। तो यह तो हो गया अच्छे alexa rank होने के फायदों में से एक फायदा।

दूसरा अगर आपका blog अच्छी alexa rank रखता है, तो दूसरे bloggers के बीच आपका ब्लॉग ज्यादा फेमस होगा। इससे आपके ब्लॉग को popularity मिलेगी। लोग आपको पहचानने लगेंगे, साथ ही में इस वजह से दूसरे bloggers आपके blog पर कमेंट करेंगे, रेगुलर visit करेंगे।

कहीं bloggers आपके blog पर गेस्ट पोस्ट करना चाहेंगे, जिसके लिए आप लोगों से चार्ज कर सकते हैं। या फिर आप फ्री में गेस्ट पोस्ट accept करके अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा content publish कर सकते हैं।

अच्छी alexa rank होने से एक website और blog owner को यह सब फायदे होते हैं और इसलिए अच्छी alexa Rank होना जरूरी होता है।

Alexa Rank कैसे Improve करें ?

दोस्तों अब तक तो हमने जाना alexa rank क्या है, alexa tool क्या है, alexa rank के बारे में लोगों के बीच में गलत फहमी कौन सी है और आखिर मैं जाना की alexa rank क्यों जरूरी है, इसके फायदे क्या है।

लेकिन अगर आपके ब्लॉग कि alexa rank अच्छी नहीं है और आप उसे improve करना चाहते है। तो चलिए जानते है alexa rank को improve करने के तरीके। नीचे दिए गए तरीको का इस्तेमाल करके आप alexa rank improve कर सकते है।

1. Increase Unique Visitors

Alexa rank को improve करने का सबसे अच्छा तरीका है, अपने ब्लॉग और website पर यूनिक विजिटर्स को बढ़ाना।

Unique visitors उसे कहते हैं, जो आपकी website पर मोबाइल है या फिर desktop के जरिए कम से कम एक बार विजिट कर चुका है। अगर कोई विजिटर आपकी website पर एक से ज्यादा बार किसी एक समय के लिए विजिट करता है।

तो उसके 1 visit को ही काउंट किया जाता है, जिसे ही हम unique visitor कहते हैं। या ने जितने यूजर्स आपके ब्लॉग पर विजिट करेंगे उतने आपके यूनिक विजिटर होंगे।

2. Install Alexa Toolbar

जैसा कि हम जानते हैं alexa rank blog के traffic से डिसाइड की जाती है। तो अगर आप अपने browser में alexa toolbar इनस्टॉल करते हैं, तो जब जब आप अपने ब्लॉग पर विजिट करेंगे तब आपकी visit alexa tool count करेगा और आपकी alexa rank improve होगी।

3. Alexa Widget

Alexa widget को अपने ब्लॉग पर लगाने से आपके ब्लॉग पर जितने भी visitors आएंगे, उनकी सही जानकारी alexa को मिलेगी। जिससे आपकी Ranking improve होगी और सही जानकारी मिलने के वजह से आपकी alexa Rank भी सही दिखेगी।

4. Share Article On Social Media

आप जब कभी अपने ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिश करते हैं, तब उस आर्टिकल को अपने blog के सोशल मीडिया pages पर शेयर करें। इससे आपके ब्लॉग पर सोशल मीडिया से visitors आएंगे, जो आपको alexa Rank बढ़ाने में मदद करेंगे।

5. Write Quality Articles

कहते हैं ना quantity से ज्यादा quality अच्छी। आपको अपने ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट publish करना है। आप जो भी आर्टिकल लिखें वह पूरी तरह से लोगों की लिए valuable होना चाहिए।

6. Update Blog Regularly

Blog को हमेशा अपडेट करते रहें, कुछ आर्टिकल लिखकर blog पर आर्टिकल लिखना ना छोड़े। Blog पर आर्टिकल पब्लिश करने का समय तय कर ले।

7. Create Backlinks

Alexa Rank को improve करने के लिए backlinks काफी मदद करती है। अगर आपको नहीं पता कि backlinks क्या है तो उसके बारे में आप हमारे ब्लॉग पर पढ़ सकते हैं।

Backlinks बनाने का मतलब कोई भी low quality बैकलिंक बनाना नहीं है, बल्कि एक अच्छी high quality बैकलिंक बनाना होता है। जो आपको किसी अच्छी authority वाले website से ही मिलेगी।

Alexa Rank कैसे पता करें ?

Alexa Rank पता करने के कई सारे रास्ते मौजूद है जिनमें से कुछ आज मै आपको बताऊंगा।

1. Alexa.com

अगर आपको अपने blog के alexa rank का पता करना है, तो सबसे अच्छा तरीका है alexa.com पर जाकर अपने website के url को सर्च करना। इससे Alexa आपको आपके website के Alexa Rank के साथ बाकी जानकारी भी प्रोवाइड करेगा।

Search Url On Alexa.com

2. Using Browser Extension

अगर आप alexa के official वेबसाइट पर नहीं जाना चाहते और आप चाहते हैं कि एक क्लिक में आपको किसी भी वेबसाइट की alexa rank पता चल जाए। तो उसके लिए आप seo quake जैसे ब्राउज़र एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप alexa rank लिखकर अगर किसी भी browser के extension और add-on option में जाकर सर्च करेंगे, तो आपको बहुत से alexa rank देखने के लिए ब्राउजर एक्सटेंशन मिल जाएंगे।

आपको बस उनमें से किसी को इंस्टॉल करना है और जब भी आप किसी website पर जाएंगे तो आप उस ब्राउजर एक्सटेंशन पर क्लिक करके उस वेबसाइट कि alexa Rank देख सकेंगे।


तो दोस्तों यह थी Alexa Rank की जानकारी, आशा करता हूं कि आपको समझ आ गया होगा कि Alexa Rank क्या है उसे कैसे improve करना है। अगर यह आर्टिकल आपके काम आया है तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Sharing is caring!

S. Ekapure

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Blogger इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को इस Blog के माध्यम से जानकारी दे सकू.

2 thoughts on “Alexa Rank क्या है और Alexa Rank को Improve कैसे करे ?”

Leave a Comment