Payment Bank क्या है और Airtel Payment Bank Account कैसे बनाये ?

payment bank क्या है

आज हम जानेंगे की payment bank क्या है (What Is Payment Bank In Hindi), payment bank के फायदे क्या है और किस तरह आप airtel payment bank account बना सकते हैं।

आज के इस उभरते हुए digital India में सब कुछ digital होते जा रहा है, जिसमें cashless लेन-देन भी शामिल है। आप लोगों को पता ही होगा कि shopping से लेकर electricity का बिल भरने के लिए आज online portal खुल गए हैं।

जहां पर cashless transaction को support किया जाता है। ऐसे में छोटे गांव में banking की सुविधा ना होने की वजह से कहीं लोग इस सुविधाओं से वंचित रह जाते हैं।

ऐसे में उन लोगों को banking सुविधाएं प्रदान करने के लिए payment bank को बनाया गया है। तो चलिए जानते हैं कि payment bank क्या है (What Is Payment Bank In Hindi)

Payment Bank क्या है ?

Payment bank भी एक तरह से mini bank है। जो banking की basic सुविधाएं प्रदान करती है। Basic सुविधाएं जैसे cash deposit, cash withdrawal, online payment etc।

इस bank में कोई भी 1 लाख की राशि जमा कर सकता है। इस bank में पैसे deposit करने से आपको अन्य banks की तरह ही व्याज मिलेगा।

इस bank में कम से कम income वाले लोग भी account बना सकते हैं। Payment bank की वजह से गांव में bank की सुविधाएं पहुंचेगी और इससे digital India mission success की एक और सीडी चढ़ेगा।

Payment bank की सुविधाएं प्रदान करने के लिए कुछ companies का चुनाव किया गया है। जिन की जानकारी आपको नीचे मिल जाएगी।

  • Airtel M Commerce Services
  • Paytm
  • Department Of Post
  • Reliance Industries Ltd।
  • National Security Depository
  • Aditya Birla Nuvo Ltd।
  • Vodafone M pesa
  • Fino Paytech

अब आप यह तो समझ गए होगे की payment bank क्या है। अब जानते हैं कि payment bank के फायदे कौन से है।

Payment Bank के फायदे

  1. Payment bank user पैसों को किसी भी bank center में जाकर डाल या निकल सकता है।
  2. Payment bank का इस्तेमाल करके पैसों का लेन-देन भी काफी आसान हो गया है। यह banks debit card भी उपलब्ध कर रही है। जिसको इस्तेमाल करके कोई भी खाता धारक किसी भी bank ATM से पैसे निकाल सकता है।
  3. Payment bank से हर कोई जो पहले internet banking की सुविधा इस्तेमाल नहीं कर पा रहा था। अब से उन्हें भी online transactions करने की सुविधाएं मिलेगी।
  4. इससे online transactions को बढ़ावा मिलेगा और cash का इस्तेमाल कम हो जाएगा। लोग online shopping, recharge, bills का payment कर सकेंगे।
  5. यहां पर अकाउंट कम से कम पैसो के साथ खोला जा सकता है।
  6. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि, इससे bank की सुविधाएं ऐसे गावो तक पहुंचेगी जहां पर banking की सुविधाएं उपलब्ध नहीं है।

तो यह थी payment bank के फायदों की सूची, अब हम जानते हैं कि payment bank की कमियां कौन सी है।

Payment Bank की कमियां

  1. Payment bank account मैं 1 लाख से ज्यादा पैसे हम नहीं रख सकते हैं।
  2. Payment bank खाता धारक को बाकी banks की तरह loan नहीं दे सकती है।
  3. Payment bank का एक नुकसान यह भी है कि, वह आपको debit card की सुविधा तो दे सकते हैं। मगर credit card की सुविधा नहीं दे सकते।
  4. आपको पता है कि जब भी हम कोई bank account बनाते हैं, तो हमें उस bank से cheque book की सुविधा  मिलती है। लेकिन payment bank से हम cheque book की सुविधा नहीं ले सकते, क्योंकि payment bank को cheque book जारी करने की RBI की तरफ से अनुमति नहीं दी गई है।
  5. Payment bank DD (Demand Draft) जारी नहीं कर सकते हैं।
  6. Payment bank में बाहर देश के लोग मतलब NRI पैसे deposit नहीं कर सकते।
  7. Payment bank में जो सबसे बड़ी कमी हो सकती है वह है withdrawal के लिए लगने वाले charges। Airtel payment bank cash withdrawal के लिए हर withdrawal पर 0.65% तक के charge करता है। लेकिन अगर आप online transaction याने digital payment करते हैं। तो आपको कोई भी charge नहीं लगेगा।

तो अब तक हमने जाना कि payment bank क्या है और इसके फायदे और कमियां कौन सी है। तो अब हम जानते हैं कि हमें Airtel payment bank account बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत है और Airtel payment bank account कैसे बना सकते हैं।

Airtel Payment Bank Account कैसे बनाये ?

Payment bank account बनाने के लिए आपके पास होना चाहिए मोबाइल नंबर और आधार कार्ड, जो हर किसी के पास तो होता ही है।

तो आज मैं आपको Airtel payment bank account कैसे बनाये यह बताऊंगा। आपको बता दूं कि airtel आपको 7.5% ब्याज दर देता है। साथ ही में saving account open करने पर आपको एक लाख तक की free accidental insurance देता है।

Steps For Creating Airtel Payment Bank Account

  1. सबसे पहले आपको google play store में जाकर my airtel app को download करके install करना है।
  2. अब आपको my airtel app को open करना है और उसके बाद आपको यहां मोबाइल नंबर पूछा जाएगा।
  3. अब आपको यहां अपना मोबाइल नंबर enter करना है और उसके बाद नीचे दिए गए request otp button पर click करना है।
  4. Request otp button पर click करते ही एक नया page दिखेगा, जहा आपको otp enter करना है। जो आपको आपके मोबाइल नंबर पर message के जरिए मिला होगा।
  5. जैसे ही आप otp verification करते हैं, वैसे ही आपके सामने app का main page खुलेगा। जहां आपको उपर में 3 options मिलेंगे।
  6. अब आपको वहां से payment bank option को select करना है। जैसे आप payment bank option पर click करेंगे वैसे ही आपके सामने एक page खुलेगा।
  7. अब आपको यहां अपनी जानकारी देनी है, जानकारी जैसे नाम, जन्म की तारीख etc और ‘i accept terms and conditions’ select करके continue button पर click करना है।
  8. अब आपको इस step में अपने account के लिए 4 अंकों का नंबर set करना है। जो कि आपके account का security code होगा जिस तरह ATM pin होता है।
  9. अब आपको app के homepage पर एक box दिखेगा जहा पर आपको balance दिखाई दे रहा होगा। वहां से आपको view profile पर click करना है।
  10. View profile पर click करते ही आपको आपकी details और ‘apply for saving account’ लिखा मिलेगा, जिस पर आपको click करना है।
  11. Click करने के बाद आपको 2 और steps follow करनी है।
  • Aadhaar Verification
  • Bio-metric Verification

इन दोनों steps को पूरा करते ही आपका airtel payment bank account बन जाएगा। Biometric verification के लिए application में आपको आपके नजदीकी center का address दिया जाएगा। जहा पर आपको जाकर bio-metric verification करना है।


तो दोस्तों यह थी कुछ जानकारी payment bank के बारे में, मैं समझता हूं की आप समज गए होंगे payment bank क्या है (what is payment bank in Hindi) और airtel payment bank account कैसे बनाये।

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Blogger इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को इस Blog के माध्यम से जानकारी दे सकू.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here