Affiliate Marketing क्या है ? Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए ?

आज के इस लेख में हम जानेंगे कि आखिर Affiliate marketing क्या है (what is affiliate marketing in hindi), Affiliate marketing कैसे करे और Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए।

आज कल youtube और online पैसे कमाना काफी famous हो गया है। India में लग भग आज बहुत से लोग जानते हैं कि blog क्या है और blog से online पैसे कमाए जा सकते हैं। जिनमें से एक रास्ता है affiliate marketing।

Affiliate marketing यह online पैसे कमाने का बहुत ही बेहतरीन रास्ता है। इससे आप काफी अच्छी earning कर सकते हैं।

लेकिन उसके लिए आपको समझना पड़ेगा कि affiliate marketing क्या है और affiliate marketing कैसे करे।

Affiliate Marketing क्या है? (What is affiliate Marketing In Hindi?)

Affiliate marketing एक तरह से digital marketing है। जिसमें हम किसी product या service को अपने blog या किसी और माध्यम से promote करते हैं।

जब हम किसी और के product या service को अपने blog या फिर किसी और जरिए से promote करते हैं और प्रमोट करने के बाद अगर हम किसी के प्रोडक्ट या सर्विस को सेल करते हैं तो product owner यानी वह company हमें कुछ commission देती है।

जिससे हमारी earning होती है। यह commission 10% से लेकर 75% तक हो सकती है यह पूरी तरह से उन companies पर depend करता है।

Affiliate Marketing से सम्बंधित Terms

Affiliate

Affiliate उन्हें कहा जाता है जो affiliate product को promote करते हैं।

Affiliate ID

Affiliate ID एक unique identification number और character है। जैसे हमारा bank account number होता है उसी तरह आपकी affiliate ID भी होती है।

Affiliate Link

Affiliate link एक unique link होती है जिसमें हमारे affiliate ID का समावेश होता है। यह ऐसी link होती है जो हर affiliate को मिलती है और यह हर एक affiliate के लिए unique होती है।

Affiliate Marketplace

Affiliate marketplace एक तरह से affiliate program का market है। जहां आपको कहीं affiliate programs एक ही जगह मिल जाते हैं।

Affiliate marketplace में आपको हर तरह के products के लिए affiliate program मिल जाते हैं।

जैसे हम किसी laptop के showroom में जाते हैं तो हमें वहां different variety के laptops देखने को मिलते हैं। उसी तरह affiliate marketplace होता है।

CJ Affiliate, Clickbank जैसे और भी कहीं affiliate marketplace है जहां से आप affiliate program join कर सकते हैं।

Commission

जब कोई affiliate किसी affiliate प्रोडक्ट को सेल करता है तो कंपनी उसके सेल किए गए प्रोडक्ट के cost से कुछ परसेंट affiliate को देती है और उसे ही Commission कहा जाता है।

Link Cloaking

Link Cloaking उसे कहा जाता है जब हम किसी long url को छोटा करते हैं। मतलब की किसी long url को सॉफ्टवेयर या फिर मैनुअली छोटा करना और फिर उस छोटे किए गए link को affiliate link पर redirect करना।

इससे जो भी short किए गए link पर क्लिक करेगा तो वह automatically affiliate link के url पर चला जाएगा।

Affiliate Manager

Affiliate मैनेजर का काम वही होता है जो किसी कंपनी के मैनेजर का होता है। कुछ affiliate programs affiliates की मदद करने के लिए कुछ व्यक्ति नियुक्त करते हैं जिन्हें affiliate manager कहा जाता है।

Payment Mode

Payment mode या ने पैसों का लेनदेन करने का जरिया। पैसों का लेनदेन करने के लिए जो माध्यम प्रोवाइड किया जाता है उसे ही payment mode कहा जाता है।

Payment Threshold

आपके affiliate account से पैसे निकालने के लिए जो minimum राशि होनी जरूरी होती है। उसे ही payment threshold कहा जाता है।

तो affiliate marketing क्या है और उसके कुछ basic terms को समझने के बाद समझते हैं कि यह काम कैसे करता है।

Affiliate Marketing काम कैसे करती हैं?

तो समझ कर चलिए आप affiliate marketing करना चाहते हैं और अब आप सबसे पहला काम करेंगे वह है आपके blog से मिलता affiliate program ढूंढ कर उसे join करना।

उसके लिए आपको affiliate marketplace पर जाना है और अपने मनचाहे affiliate program का चुनाव करके उसके लिए apply करना है।

जैसे ही आपको approval मिल जाएगा तो आपको एक affiliate ID और एक unique affiliate link मिलती है। अब आपको उस link को लेकर उस affiliate product ओर service को अपने blog पर promote करना होता है।

ऐसा करने पर जब कभी कोई आपके affiliate link के जरिए product या फिर service purchase करता है। तो आपको उसके लिए commission दिया जाता है और इस तरह affiliate marketing काम करती है।

आज मैं आपको ऐसी बात बताऊंगा जो शायद ही आपको किसी ने बताई होगी। आपको पता है कि कोई भी product खरीदने से पहले हम उसके कई सारे reviews पढ़ते हैं और काफी सोचने के बाद ही उस product को खरीदते हैं।

तो आप के link पर click करके कोई भी first time में purchase नहीं करता। तो फिर आपकी earning कैसे होगी ?

Affiliate marketing का यही एक फायदा है। Affiliate program जैसे Amazon, Flipkart मैं होता यह है कि अगर कोई आपके affiliate link पर click करता है और अगर वह 24 घंटे में amazon या फिर flipkart पर जाकर आपके promote किए गए product या फिर किसी और product को खरीदता है तो आपको उसके लिए commission मिलता है।

Affiliate Marketer क्यों बने?

Passive Income

Affiliate marketer बनने का पहला फायदा यह है कि आपको passive income मिलती रहेगी। Passive income उसे कहा जाता है जो आपको तब भी मिलती रहे जब आप काम ना कर रहे हो।

जैसे आपको किसी रेगुलर जॉब में काम करते रहना होता है ताकि आपको हर महीना सैलरी मिलती रहे। लेकिन passive income में आपने एक बार काम कर दिया तो आपको बार-बार काम करने की जरूरत नहीं होती।

अगर आप घर में आराम भी करते रहेंगे तो आपकी affiliate marketing से income होती रहेगी। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको बिल्कुल भी काम नहीं करना होगा।इसका मतलब यह है कि आपको एक बार काम करना है और और उसका फायदा आपको होते ही रहेगा।

No Customer Support

Affiliate marketing का सबसे बड़ा advantage यह है कि आपको customer सपोर्ट और customer satisfaction की चिंता करने की जरूरत नहीं होती। आपका काम सिर्फ सेलर और consumer के बीच एक एजेंट की तरह होता है।

Work From Home

Affiliate marketer बनने का और एक फायदा यह है कि अगर आप housewife है या फिर बाहर ऑफिस जाकर काम करना पसंद नहीं करते। तो आप affiliate marketing घर बैठे कर सकते हैं। आप यह काम अपने घर बैठकर अपने सहूलियत के मुताबिक जब चाहे तब कर सकते हैं।

Cost Effective

अगर आप कोई बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको पैसों की जरूरत होती है। आपको अगर छोटी सी दुकान भी खोलनी हो तो आपको 50 से 100000 तक के पैसों का इंतजाम करना होता है।

लेकिन affiliate marketing के लिए आपको कुछ भी पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। ज्यादा से ज्यादा 500 से 1000 मैं आप अपना affiliate marketing का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। और यह आप गूगल पर फ्री में वेबसाइट बनाकर कर सकते हैं।

Convenient and Flexible

जबकि आप एक freelancer और एक affiliate marketer बनेंगे। तो आपको किसी कंपनी के अंडर काम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जिसकी वजह से आप अपने हिसाब से अपने वर्किंग hours चुन सकते हैं। आप अपने हिसाब से जब चाहे तब अपने काम से छुट्टी लेकर बाकी काम कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप कंपनी में जाते हैं तो आपको कंपनी के rules and regulations के हिसाब से ही चलना पड़ता है। लेकिन अगर आप एक freelancer, affiliate marketer बनते हैं तो आप अपने मर्जी के मालिक होते हैं। जिससे आप अपने convenient के हिसाब से काम कर सकते हैं।

Performance Based Rewards

जब आप रेगुलर जॉब करते हैं तो आपको दिन में 9 घंटे तक का काम करना पड़ता है और पैसे आपको हर महीना सेम ही मिलते हैं। लेकिन affiliate marketing में आप जितना टाइम देंगे जितनी मेहनत करेंगे उतना ही आपको प्रॉफिट होगा और आपको आपकी मेहनत के हिसाब से पैसे मिलेंगे।

Affiliate Program Join करने से पहले इन बातो का ध्यान रखे

जब भी आप किसी नए affiliate program को join करना चाहते हैं। तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए ताकि आप सही affiliate program join कर सके।

  1. सबसे पहले आपको यह पता करना है कि क्या वह affiliate product आपको प्रमोशन करने के लिए बैनर्स प्रोवाइड करता है या नहीं।
  2. दूसरी चीज आपको यह जाननी हैं कि वह affiliate program आपको कंट्रोल पैनल प्रोवाइड करता है या नहीं। जहां आपको आपके सारे affiliate links और sales की जानकारी आसानी से मिल सके और आप अपना affiliate अकाउंट आसानी से मैनेज कर पाए।
  3. तीसरी चीज आपको यह पता करनी है की जो affiliate program आप join करने जा रहे हैं। उसका payment threshold कितना है। यानी आप minimum कितने पैसे होने पर अपने बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।
  4. सबसे जरूरी चीज आपको यह पता करना है कि वह affiliate program आपको कौन-कौन सी payment modes प्रोवाइड कर रहा है।
  5. और आखिर में आपको यह पता करना है कि क्या affiliate program के लिए आपको किसी tax form की जरूरत है या नहीं। जैसे कुछ affiliate programs आपको GST (Goods and Service Tax) नंबर पूछते हैं।

इन सभी बातों पर गौर करें और नए affiliate program join करने से पहले इनके बारे में जरूर ध्यान रखें। ताकि ऐसा ना हो कि आप affiliate program join तो कर ले और प्रमोट करना शुरू कर दे। लेकिन जब पैसे withdraw करने की बारी आए तो आपके मुताबिक payment mode ही available ना हो।

Affiliate Marketing Program को Join कैसे करे?

Affiliate program join करना मुश्किल काम नहीं लेकिन कुछ affiliate program के लिए कुछ eligibility criteria होता है। अगर आप उन सभी criteria में आते हैं तो ही आप उनके affiliate program को join कर सकते हैं।

Affiliate program को join करने के लिए आपको उनके affiliate के पेज पर जाना होगा। और वहा आपको create account या फिर sign up का option मिलेगा।

आपको उन पर क्लिक करके अपनी कुछ जानकारी भरनी है। यह जानकारी आपका नाम, Address, Email address, Mobile number इस तरह की होगी।

Affiliate program join करते समय आपसे आपके प्रोडक्ट को प्रमोट करने का जरिया पूछा जाता है। जैसे कि आप किस माध्यम से उन प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगे।

जिसमें Blog, Youtube, Social media, Email इस तरह के माध्यम शामिल होते हैं। आपको अपना माध्यम चुन के form को सबमिट करना है।

जैसे ही आपका सबमिट किया हुआ form affiliate program के officials से review होगा और अगर आप उनके affiliate program के लिए eligible होते हैं। तो आपको उनके affiliate program में शामिल कर दिया जाएगा और आप affiliate प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

Affiliate Marketing कैसे करे और Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

Affiliate marketing क्या है और यह कैसे काम करता है समझने के बाद सवाल आता है की affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए।

Affiliate marketing से पैसे कमाने का basic idea है product और service को promote करके sales करना और commission लेना।

आज मैं आपको ऐसे रास्ते बताऊंगा जिनके जरिए आप affiliate product को promote करके पैसे कमा सकते हैं।

1. Blog

आप affiliate marketing blog के जरिए कर सकते हैं। यह काफी अच्छा option है आप इसे जैसे चाहे वैसे control कर सकते हैं।

खुदका blog होने की वजह से आप जब चाहे जहां चाहे वहां affiliate link का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके Sales blog के माध्यम से ज्यादा होंगे।

आप blog पर products को review करके अपने affiliate link को लगा सकते हैं। जिससे आपके products की sales बढ़ेगी। साथ ही आप अपने blog पर affiliate banners का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. YouTube

Youtube एक और अच्छा platform है जिसका इस्तेमाल आप affiliate marketing के लिए कर सकते हैं। Youtube के जरिए आप products को आसानी promote कर सकते हैं।

आप अपने youtube channel पर product और services का review करके affiliate link videos के description में लगा सकते हैं।

3. PPC Network

PPC network का मतलब होता है Pay Per Click network। PPC network को इस्तेमाल करके आप अपने affiliate product को promote कर सकते हैं।

PPC network से promote करने के लिए आपको पैसे खर्च करने होते हैं। यह एक तरह से advertisement होती है। आप इसका इस्तेमाल करके लोगों को direct product के page या फिर अपने review post पर लाकर sales बढ़ा सकते हैं।

अगर आप PPC network का सही से इस्तेमाल करते हैं तो आपको अच्छा फायदा होगा।

PPC Networks

  • Google Adword
  • Bing advertisement etc.

4. Email Marketing

Email marketing कहीं चीजों के लिए फायदेमंद है। Email marketing का इस्तेमाल करके आप अपनी website/blog पर traffic ला सकते हैं।

Email के जरिए आप किसी भी product को और से service को promote कर सकते हैं। Email marketing के लिए आपके पास ज्यादा से ज्यादा emails list होनी चाहिए।

जितनी बड़ी आपकी email list होगी उतने ज्यादा customer तक आप पहुंच सकते हैं। और ज्यादा sales करके अच्छी earning कर सकते हैं।

5. Social Media

Social media platform पर इतनी ज्यादा audience available है। जिसका इस्तेमाल आप affiliate marketing के लिए कर सकते हैं।

आप social media पर अपना business page बनाकर products को promote कर सकते हैं।

Social media आपको advertisement करने के लिए facility भी provide करती है जिनका इस्तेमाल करके आप ज्यादा audience तक पहुंच सकते हैं।

6. Whats App

India में आज हर कोई whatsapp का इस्तेमाल करता है। Whatsapp messenger India का number one messenger है।

ऐसे में आप whatsapp का इस्तेमाल करके affiliate products को promote कर सकते हैं। उसके लिए आपको सिर्फ एक Smartphone, Contacts और Whatsapp groups की requirement होती है।

आप अपना खुद का group बनाकर अपने product को promote कर सकते हैं। इन platforms का इस्तेमाल करके आप affiliate products का promotion कर सकते हैं।

Affiliate Program किस तरह से Commission Provide करता है?

Affiliate program अलग-अलग payment modes प्रोवाइड करते हैं। जिससे कि वह आपको Commission प्रोवाइड कर सकें। जैसे Bank wire transfer, Paypal, Net banking etc.

हर एक affiliate program के अलग तरीके होते है यह निर्धारित करने के लिए की affiliates को किस बिना ह पर Commission दिया जाए। उन तरीको के बारे में नीचे बताया गया है।

CPM (Cost Per 1000 Impression)

इस method में जब भी आपके लगाए हुए affiliate प्रोडक्ट के बैनर या ads पर हजार view आएंगे। तो उस हिसाब से आपको Commission दिया जाएगा। ऐसा समझिए कि इस method में हर हजार view पर आपको Commission मिलेगा।

CPC (Cost Per Click)

इस method में आपको हर affiliate link पर किए गए क्लिक के पैसे दिए जाते हैं। समझ कर चलिए कि आपने एक बैनर लगाया है और उस बैनर पर किसी ने क्लिक किया तो उस क्लिक का आपको Commission दिया जाएगा।

CPS (Cost Per Sale)

यह सब से ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है। Commission देने के लिए यहां पर आप जितने प्रोडक्ट सेल करेंगे उतने Products के लिए आपको कमीशन दी जाएगी।

जैसे अगर आपको एक sale के 10% कमिशन निश्चित किया गया है। तो अगर आप एक affiliate प्रोडक्ट को sale करते हैं। तो आपको उस प्रोडक्ट कि सेल पर 10% कमीशन दिया जाएगा। अगर आप 100 प्रोडक्ट सेल करते हैं तो हर एक सेल पर आपको 10% कमीशन मिलेगा।

Affiliate Marketing से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या affiliate marketing के लिए ब्लॉग या वेबसाइट का होना जरूरी है?

जी नहीं, affiliate marketing करने के लिए ब्लॉग या वेबसाइट का होना जरूरी नहीं है। Affiliate marketing करने के और भी कई तरीके हैं। जैसे Email marketing, Social media network etc.

पर हां कुछ affiliate product के लिए ब्लॉग या वेबसाइट compulsory होती है। यह हर एक affiliate program के ऊपर डिपेंड करता है कि उन के product को join करने की कंडीशन क्या है।

क्या हम affiliate marketing के साथ ad network का इस्तेमाल कर सकते हैं?

जी हां, आप affiliate marketing के साथ ad network जैसे Google adsense, Media.net का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कौन-कौन सी कंपनीया और organization affiliate program को offer करती है?

देखिए कहीं कंपनी affiliate programs को प्रोवाइड करती है तो उनमें से कुछ नहीं करती। अगर आप जानना चाहते हैं कि कौन-कौन सी कंपनी affiliate program प्रोवाइड करती है। तो उसके लिए आपको उनके वेबसाइट पर जाकर देखना होगा कि क्या वहा आपको affiliate program का section दिया गया है या नहीं।

Affiliate marketing करने के लिए क्या कोई course करने की जरूरत है?

जी नहीं, affiliate marketing करने के लिए किसी कोर्स की जरूरत नहीं होती। पर अगर आप affiliate marketing बिना किसी knowledge के शुरू करते हैं। तो आपका success होने का चांस काफी कम होता है।

इसलिए आपको पहले affiliate marketing के बारे में सीखना चाहिए। इसके लिए आप कहीं blogs पर affiliate marketing के बारे में पढ़ सकते हैं। या फिर youtube पर वीडियो देख सकते हैं। आप चाहे तो कोई crash course खरीद कर affiliate marketing की knowledge ले सकते हैं।

क्या affiliate program join करने के लिए पैसे लगते हैं?

जी नहीं, affiliate program join करने के लिए पैसे नहीं लगते। पर हां affiliate program join करने के लिए आपके पास कोई माध्यम होना चाहिए जिससे आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सके।

हम affiliate marketing से कितने पैसे कमा सकते हैं?

Affiliate marketing कुछ लोग लाखों भी कमा रहे हैं और हजार भी। यह पूरी तरह से आपके मेहनत और आपके चुने हुए प्रोडक्ट पर डिपेंड करता है कि आप affiliate marketing से कितने पैसे कमाएंगे।

Affiliate program से payment ठीक से ना आने पर क्या करें?

Affiliate program से पेमेंट ना होने पर आपको आपके affiliate मैनेजर से बात करनी चाहिए। या फिर आप affiliate program के support team से बात कर सकते हैं। वह आपके problem का solution कर देंगे।

Affiliate मार्केटर बनने के लिए क्या qualifications की जरूरत होती है?

Affiliate मार्केटर बनने के लिए आपको किसी qualification की जरूरत नहीं है। अगर आप लोगों को कोई बात समझाने में अच्छे हैं तो आप affiliate marketing कर सकते हैं।

हम प्रोडक्ट के affiliate link को कैसे ढूंढे?

Affiliate लिंक के लिए affiliate program आपको कंट्रोल पैनल प्रोवाइड करता है। जहां आपको affiliate बैनर और link प्रोवाइड की जाती है। Affiliate link को ढूंढने के लिए आपको अपने affiliate program के अकाउंट में login करना होगा।

Affiliate marketing के लिए प्रोडक्ट कैसे ढूंढे?

Affiliate marketing करने के लिए कहीं प्रोडक्ट्स available है। आप simply amazon या flipkart पर जाकर हजारों प्रोडक्ट को explore कर सकते हैं। और अपने लिए एक अच्छा affiliate प्रोडक्ट का चुनाव कर सकते हैं।

Beginners affiliate marketing कैसे शुरू करें?

सबसे पहले आपको affiliate marketing करने के लिए अपना माध्यम चुनना है। जैसे की आप ब्लॉक बना सकते हैं, या फिर email marketing कर सकते हैं, या फिर सोशल मीडिया पर पेज बनाकर अपने products को वहां प्रमोट कर सकते हैं। उसके बाद आपको अपने अपने product का चुनाव करना है।

उसके बाद आपको उस प्रोडक्ट के affiliate program को join करना है और अपने चुने हुए माध्यम से उन product को प्रमोट करना शुरू कर देना है।

Popular affiliate marketing sites कौन-कौन सी है?

वैसे तो affiliate programs हजारों की तादात में है लेकिन इंडिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले sites के बारे में मैं आज आपको बताऊंगा।

Best Affiliate Marketing Sites

  • Amazon affiliate
  • Flipkart affiliate
  • Snapdeal affiliate
  • Clickbank
  • Commission Junction
  • Ebay

Affiliate Marketing के लिए कुछ Tips

हमेशा उन्ही प्रोडक्ट को प्रमोट करें जो लीगल हो और जिनके बारे में आपको जानकारी हो, ताकि आपके audience को गलत प्रोडक्ट ना मिले और आपके audience का trust आप पर हमेशा बना रहे।

हमेशा अलग-अलग कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करें ताकि आपके audience को प्रोडक्ट्स को चुनने में variety मिले और आपको भी एक ही affiliate program के ऊपर depend ना रहना पड़े।

हमेशा अपने conversion rate पर ध्यान रखें और conversion rate को बढ़ाने के लिए अलग अलग तरीके अपनाएं। ताकि आप ज्यादा से ज्यादा affiliate program से earning कर सकें।


आशा करता हूं कि आपको Affiliate marketing क्या है और Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए ?” इसकी पूरी जानकारी इस article में मिल गई होगी।

Sharing is caring!

S. Ekapure

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अंकुश एकापुरे है. मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु. मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु. मैंने Snoopy Blogger इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को इस Blog के माध्यम से जानकारी दे सकू.

Leave a Comment