10 Lines On Jal Hi Jeevan Hai In Hindi And English Language

आज हम जल ही जीवन है पर हिंदी और इंग्लिश में 10 पंक्तिया (10 Lines on Jal Hi Jeevan Hai in Hindi and English) लिखेंगे। दोस्तों यह 10 पॉइंट class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12 और कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए लिखे गए है।

जल ही जीवन है इस बात में कोई शंका नहीं है। आज पृथ्वी पर मौजूद सभी जीव जंतु जल के वजह से जीवित है, बिना जल के ना तो कोई प्राणी और ना ही कोई पक्षी जीवित रह सकता है। 

जल हम पृथ्वी वासियों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है, लेकिन दुर्भाग्य की बात यह है कि हमारे पृथ्वी पर मौजूद 70% पानी में से सिर्फ 2% पानी हमारे पीने लायक है और बढ़ते पानी के अभाव के कारण आज पानी बचाओ, जल ही जीवन है जैसे स्लोगन इस्तेमाल किये जा रहे हैं। 

आज के इस लेख में हम जल ही जीवन है इस स्लोगन से जुड़ी बातों पर 10 Lines लिखेंगे। दोस्तों आज के इस लेख में यह १० पंक्तियां आपको हिंदी और इंग्लिश भाषाओं में मिलेगी।

इन्हे भी पढ़े :-

10 Lines On Jal Hi Jeevan Hai In Hindi


  1.  पृथ्वी पर मौजूद हर व्यक्ति, प्रत्येक प्राणी और पक्षी बिना जल के जीवित नहीं रह सकता।
  2. जल के महत्व को लोगों को समझाना और लोगों मैं पानी बचाने के प्रति जागरूकता लाने के लिए जल ही जीवन है जैसे स्लोगन का इस्तेमाल किया जाता है।
  3. हम सब मनुष्यो का शरीर लगभग 70% पानी से बना होता है, हमें पानी की आवश्यकता इतनी है कि पानी के बिना हम ज्यादा समय तक खुद को नहीं संभाल सकते।
  4. आज हमें पानी पीने के लिए चाहिए, अन्न को पकाने के लिए पानी चाहिए और तो और जो फसल हम खेतों में उगाते हैं उसके लिए भी हमें पानी की जरूरत होती है।
  5. पानी हमारे लिए इतना जरूरी होने के बावजूद भी आज हम पानी को सही से इस्तेमाल नही करते है।
  6. पानी का सदुपयोग करना हमारे लिए क्यों जरूरी है, यह आज के वक़्त में आसानी से समझा जा सकता है, क्योंकि आज दुनिया में कई ऐसे जगह है जहां लोगों को पानी के एक बून्द के लिए भी तरसना पड़ रहा है।
  7. हम रैली निकालते हैं जहां हम पानी बचाओ, जल ही जीवन हैं जैसे नारे लगाते हैं लेकिन कभी उन बातों पर अमल नहीं करते।
  8.  जल ही जीवन है यह इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि हम सब बिना मनोरंजन के, बिना आधुनिक मशीनों के तो जीवन जी सकते हैं, मगर बिना जल के नहीं।
  9. हम सबको जल ही जीवन है यह बात सभी को समझानी चाहिए और साथ ही पानी को बचाने के लिए अच्छे कदम उठाने चाहिए।
  10. अगर आज आप और मैं पानी को नहीं बचाएंगे तो 1 दिन ऐसा जरूर आएगा कि इस धरती पर पानी की एक बूंद भी नहीं होगी ओर यह धरती बंजर हो जाएगी।

5 Lines On Jal Hi Jeevan Hai In Hindi


  1. पानी के कमी के कारण पक्षियों को सबसे ज्यादा परेशानी होती है, आज पानी का ना मिलना पक्षियों के खत्म होने का कारण बन रहा है।
  2. आज जंगलों में रहने वाले जंगली जानवर पानी के खोज में इंसानों के बस्तियों के तरफ आ रहे हैं।
  3. हमें पीने के लिए जो पानी मिलता है, वह हमें नदी, कुएं, तालाब और बारिश से मिलता है।
  4. आज पीने के पानी के स्रोत सुख रहे हैं, बारिश होना कम हो गई है, जिस वजह से नदियां और तालाब सूख चुके हैं।
  5. हम सबको पानी का महत्व समझना चाहिए और दूसरों को भी जल ही जीवन है इस स्लोगन के महत्व को समझाना चाहिए।

10 Lines On Jal Hi Jeevan Hai In English


  1. Every person, every creature and bird on earth cannot survive without water.
  2. Water is life like slogan is used to convince people about the importance of water and to bring awareness among people to save water.
  3. The body of all us humans is made up of about 70% water, we need water so much that without water we cannot handle ourselves for long.
  4. Today we need water to drink, we need water to cook, and for the crops we grow in the fields, we also need water.
  5. Despite water being so important to us, today we do not use water properly.
  6. Why it is important for us to use water properly, it can be easily understood in today’s time, because today there are many places in the world where people are also craving for a drop of water.
  7. We take out a rally where we raise slogans like save water, water is life, but we never follow those things.
  8. Water is life it is also called because we all can live life without entertainment, without modern machines, but not without water.
  9. We all should understand that water is life and we should also take good steps to save water.
  10. If you and I do not save water today, then one day it will surely come that there will not be even a drop of water on this earth and this earth will become barren.

5 Lines On Jal Hi Jeevan Hai In English


  1. Due to lack of water, the birds are in the most troublesome, today the non-availability of water is causing the birds to die.
  2. Today, wild animals living in the forests are coming towards human settlements in search of water.
  3. The water we get for drinking, we get from the river, well, pond and rain.
  4. Today the sources of drinking water are drying up, rain has reduced, due to which rivers and ponds have dried up.
  5. We all should understand the importance of water and to others also explain the importance of this slogan, as water is life.

तो यह थे वह 10 पंक्तिया जल ही जीवन है के बारे में। आशा करता हूं कि जल ही जीवन है पर हिंदी और इंग्लिश में 10 पंक्तिया (10 Lines On Jal Hi Jeevan Hai In Hindi And English) आपको पसंद आयी होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा है, तो इस लेख को सभी के साथ शेयर करे।

Leave a Comment